Friday, August 21, 2015

Glaucoma--Continue

दवाएं



मोतियाबिंद के इलाज के लिए इस्तेमाल किया ज्यादातर दवाएं Eyedrops के रूप में वितरित कर रहे हैं और अपने आईओपी को कम करने के उद्देश्य से कर रहे हैं। इन दवाओं दृष्टि के संरक्षण में प्रभावी रहे हैं, लेकिन जीवन के लिए लिया जाना चाहिए।

   अभी हाल तक, miotics मोतियाबिंद के लिए सबसे डॉक्टरों की पहली पसंद थे। , Pilocarpine (pilocarpine) और एड्रेनालाईन संबंधित यौगिकों शामिल आईओपी को कम करने में अच्छी तरह से काम करते हैं, जो इन दवाओं, (वास्तव में, कुछ डॉक्टरों को अब भी उन्हें सलाह देते हैं), लेकिन वे कई बार एक दिन में लिया जाना है, anyou घ कुछ रोगियों को एक कठिन हो सकता है समय आहार के साथ रखते हुए। इस कारण से कई डॉक्टरों का उपयोग करने के लिए आसान कर रहे हैं, जो दवाओं के नए वर्गों, पर स्थानांतरित कर दिया।

   आमतौर पर सबसे अधिक मोतियाबिंद eyedrop दवाओं की नई पीढ़ी के निर्धारित अपनी आंख का उत्पादन तरल पदार्थ की मात्रा को कम जो बीटा ब्लॉकर्स, कर रहे हैं। (यदि आप उच्च रक्तचाप है तो वे अक्सर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए मौखिक रूप से ले जाया जाता है, जैसा कि आप पहले से ही, बीटा ब्लॉकर्स के साथ परिचित हो सकता है।) सबसे पुराना और सबसे अक्सर निर्धारित बीटा ब्लॉकर eyedrop timolol है (Timoptol ), लेकिन Betaxolol सहित नए लोगों , ( Betoptic ), बस के रूप में प्रभावी रहे हैं।

   एक बीटा ब्लॉकर पर्याप्त अपने IOP कम करने में विफल रहता है , तो अपने चिकित्सक भी तरल पदार्थ के उत्पादन में कमी लाकर द्वारा intraocular दबाव को कम कर देता है, जो एक कार्बोनिक एनहाइड्रेस अवरोध करनेवाला (कै) , जोड़ने का फैसला कर सकता है।



-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

                                                               अपने Eyedrops को अधिकतम


आप अपने Eyedrops प्रशासन के रास्ते में जो वे कर रहे हैं कि कैसे प्रभावी में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं । वास्तव में, सही तकनीक के साथ आप acutally आप 50 % से अवशोषित दवा की मात्रा बढ़ा सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका आंसू वाहिनी रोड़ा कहा जाता है। यहाँ यह कैसे करना है :

अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं। लेट जाएं। एक थैली बनाने, ढक्कन नीचे खींचने के लिए अपनी तर्जनी का प्रयोग करें।

देखो। थैली में दवा की एक बूंद (ड्रॉपर के साथ अपनी आंखों को छूने नहीं है) रिलीज।

अपनी नाक में लीक से बूंदों को रोकने के लिए अपनी आंख के कोने पर दबाव बनाए रखने, एक मिनट के लिए अपनी आंख बंद कर दें। एक ऊतक के साथ अपने बंद पलक सूखी पोंछे। एक दूसरे ड्रॉप प्रशासन से पहले दीवार के बारे में 5 मिनट के लिए।

नोट: कुछ Eyedrops की वजह से दवा ही करने के लिए, लेकिन समाधान में जीवाणुरोधी परिरक्षकों के लिए शायद नहीं है कि एक प्रभाव जल या चुभने का कारण बन सकता है। 'भावना अपने लाभ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है: यह आप चला जाता है वास्तव में अपनी आंख में मिला है कि पता देता है।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

तुम्हें शायद dorzolamide (Trusopt) और brinzolamide (Azopt) या कभी कभी ऐसी acetazolamide (Diamox) के रूप में एक मौखिक रूप से युक्त Eyedrops दिया जाएगा, लेकिन ऐसा कम ही है क्योंकि इसके साइड इफेक्ट का प्रयोग किया जाता है।अन्य डॉक्टरों अल्फा -2 एड्रीनर्जिक बीटा ब्लॉकर्स पर उनकी पहली पसंद एगोनिस्ट बनाने के लिए ( या वे एक बीटा अवरोधक के साथ एक गठबंधन हो सकता है )। इन दवाओं तरल पदार्थ उत्पादन में कमी , लेकिन यह भी evoscleral जल निकासी मार्ग के माध्यम से तरल पदार्थ बहिर्वाह वृद्धि ही नहीं। अनुसंधान दवाओं के कम से कम एक , briomonidine ( Alphagan ), निश्चित बीटा ब्लॉकर्स से नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए और अधिक प्रभावी है कि दिखाया गया है । अंत में, सामयिक प्रोस्टाग्लैंडीन agonsits भी (45 से एक अध्ययन में 71 प्रतिशत करने के लिए कहीं भी) आईओपी को कम करने में बेहद कारगर साबित किया है। ये तरल पदार्थ बहिर्वाह बढ़ाने पर भी आंख में रक्त के प्रवाह में सुधार ही नहीं। उन उपलब्ध latanoprost कर रहे हैं के बीच ( Xalatan ) और travoprost ( Travatan )।



प्रक्रियाएं

दवाओं तरीका है अपने ग्लूकोमा को नियंत्रित नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से उन्हें चाहते हैं , या आप अपने जीवन मुश्किल बना रहे हैं , जो दवाओं से साइड इफेक्ट होते हैं , तो आप राहत पाने के लिए शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को चालू करने के लिए आवश्यकता हो सकती है । सर्जरी, हालांकि, मोतियाबिंद का इलाज नहीं होता । 50 से अधिकशल्य चिकित्सा के रोगियों के प्रतिशत को अपनी प्रक्रिया के कुछ साल के भीतर मोतियाबिंद दवाएं लेने से शुरू करना होगा । यहाँ शल्य हस्तक्षेपों का सबसे आम प्रकार हैं:

लेजर trabeculoplasty आँख की जल निकासी क्षेत्र में छोटे छेद करने के लिए 80 जलने शामिल है। यह एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है के बारे में 15 मिनट लगते हैं और कम या कोई दर्द का कारण बनता है । यह IOP कम करने में बहुत प्रभावी है, लेकिन आप अभी भी हर दिन ( कम मात्रा में ) eyedrop दवा लेने की जरूरत है, और आप दो से पांच साल के भीतर और अधिक सर्जरी या नई दवाओं की जरूरत हो सकती है।



> मैं galucoma और अल्जाइमर के बीच एक संबंध है सुना है । यह सच है ?

नहीं, एक मोतियाबिंद का कारण बनता है , लेकिन शोधकर्ताओं ने कुछ tantalizing और आकर्षक सुराग भर में आया है कि क्या वास्तव में यकीन है। एक बीटा amyloid का निर्माण हुआ कहा जाता है।बीटा amyloid यह कोशिकाओं पर तबाही और इस तरह के स्मृति हानि और पागलपन के रूप में रोग के सभी परिचित लक्षण, करने के लिए योगदान देता है, जहां अल्जाइमर रोग के शिकार लोगों के दिमाग में झुरमुटों या पैच कि रूपों एक चिपचिपा प्रोटीन होता है। हाल ही में शोधकर्ताओं मोतियाबिंद के साथ चूहों के retianas में इसी तरह के झुरमुटों पाया है। यह है कि बीटा amyloid भी इंसानों की आँखों में जल निकासी वाहिकाओं मोज़री हो सकता है? शोध अभी तक निर्णायक नहीं है, लेकिन इसका जवाब दोनों अल्जाइमर के साथ लोगों के लिए और मोतियाबिंद है, जो उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।



निस्पंदन सर्जरी (trabeculectomy) जलीय हास्य बाहर निकास के लिए और शरीर द्वारा reabosrbed जा अनुमति देता है जो श्वेतपटल में एक फ्लैप (आंख के सफेद), के साथ एक खोलने का निर्माण शामिल है। अब इस प्रक्रिया से गुजरना दवा की जरूरत के बारे में जो आधे रोगियों, और शेष रोगियों में से 40 प्रतिशत उनकी हालत के बेहतर नियंत्रण का अनुभव। किसी कारण के लिए, निस्पंदन सर्जरी अन्य जातीय समूहों की तुलना में कॉकेशियन के साथ और अधिक सफल हो रहा है।बंद एंगल ग्लूकोमा

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

                                                                                

अधिक आम खुले कोण मोतियाबिंद के विपरीत , बंद एंगल ग्लूकोमा एक सच्चे आपातकालीन चिकित्सा है। आप यह हो सकता है, तो आप कैसे जानते हैं? निम्नलिखित लक्षणों के लिए देखो: गंभीर , अचानक (आमतौर पर एक आंख में ) दर्द , मतली और / या उल्टी , दूरदृष्टि या रोशनी के चारों ओर इंद्रधनुष के रंग halos ।

   बंद कोण मोतियाबिंद अक्सर आईरिस और कॉर्निया के बीच एक असामान्य रूप से संकीर्ण जल निकासी कोण बनाता है जो अपनी आंखों में एक संरचनात्मक विकृति के रूप में शुरू होता है। Anithistamines और antipressants , अंधेरे या भावनात्मक तनाव सहित - - अपने शिष्य के अचानक फैलाव का कारण कुछ भी है कि जलीय हास्य की है, इसके साथ संचलन कोण बंद , और कर सकते हैं। इस intraocular दबाव (आईओपी) का कारण बनता हैखतरनाक स्तर तक शूट करने के लिए । कुछ दबाव हटना लाने के लिए तुरंत नहीं किया है , तो आप कुछ ही घंटों के रूप में छोटे में अपनी दृष्टि खो सकते हैं। एक अस्पताल में जाओ। वहाँ, डॉक्टरों शक्तिशाली IOP कम करने वाली दवाएं और लेजर परितारिकाछेदन , आईरिस में एक छेद है कि एक प्रक्रिया के साथ आप का इलाज होने की संभावना होगी। स्थायी रूप से नुकसान हुआ है , तो निस्पंदन सर्जरी आवश्यक हो सकता है ।

   Unfourtunately , कोण बंद मोतियाबिंद एक दो बार में एक जीवन भर घटना होने की संभावना है । आप एक आंख में यह अनुभव करते हैं, तो आपको पहले हमले के 10 साल के भीतर दूसरी आंख में होते ही समस्या होने के लिए उच्च जोखिम में हैं । संकीर्ण कोण पाए जाते हैं तो, अगर निवारक लेजर iridotomies किया जाना चाहिए।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



जल निकासी ट्यूब आरोपण एक कृत्रिम जल निकासी मार्ग बनाने के लिए आंख में सिलिकॉन ट्यूब ( या शंट ) रखकर शामिल है ।यह आईरिस की सूजन से और घरनदार meshwork में असामान्यताओं के साथ पैदा हुए बच्चों के लिए की वजह से मोतियाबिंद के रोगियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है।



होनहार घटनाक्रमों

    एक नई तकनीक मोतियाबिंद के इलाज के लिए , एंजाइमी sclerostomy जल्द ही सर्जरी के दौरान आंख की सतह में कटौती करने की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है। तकनीक एक ' जैविक चाकू ' चुनिंदा क्षेत्रों और अधिक असुरक्षित बनाने के लिए और अधिक तरल पदार्थ से दूर नाली के लिए अपने नेत्रगोलक पर सक्रिय किया जा सकता है कि एक एंजाइम का उपयोग करता है । प्रयोगात्मक यह 43% की एक औसत से उनकी IOPS कम, 15 मरीजों पर करने की कोशिश की । तकनीक लोगों की बड़ी संख्या पर प्रदर्शन करने के लिए अभी भी बहुत तकनीकी रूप से कठिन है , लेकिन शोधकर्ताओं ने इसके लिए उच्च उम्मीद है।
    पारंपरिक मोतियाबिंद सर्जरी के लिए अन्य नए विकल्प भी महान वादा पकड़। ये goniocurettage शामिल हैं , दूर अवरुद्ध बाहर प्रवाह ऊतकों के कुछ भागों के स्क्रैप ; IOP कम और जल निकासी में सुधार करने के लिए आंखों पर एक सक्शन अंगूठी रखता है जो वायवीय trabeculoplasty ;और घरनदार आकांक्षा , जिसमें एक वैक्यूम बहिर्वाह रोकने जा सकता है कि सामग्री को हटा।

जीवन शैली में परिवर्तन

एक नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए है । तेज चलने के रूप में , एरोबिक व्यायाम करते हैं, जो मोतियाबिंद रोगियों , सप्ताह में तीन बार के रूप में ज्यादा के रूप में 20 प्रतिशत ने अपने IOP कम पाया गया है। आप व्यायाम करना बंद करो लेकिन अगर याद है, अपने आईओपी वापस ऊपर जाना है, तो उस पर रखेंगे।

  इसके अलावा, कॉफी और अन्य तरल पदार्थ को सीमित करने का प्रयास करें। कुछ अध्ययनों से कैफीन कई घंटे के लिए अपने आईओपी बढ़ा सकते हैं कि पता चला है । और अन्य अध्ययन के लिए समय की एक छोटी अवधि ( लगभग आधे घंटे ) के भीतर एक लीटर या तरल पदार्थ की अधिक शराब पीने आईओपी बढ़ा सकते हैं कि मिल गया है । हाइड्रेटेड अपने आप को रखने के लिए, लेकिन दिन भर में छोटे मात्रा में लेने से ऐसा करने के लिए तरल पदार्थ का खूब सेवन करें ।

No comments:

Post a Comment