Saturday, August 29, 2015

Lupus


के रूप में छोटे रूप में पचास साल पहले, एक प्रकार का वृक्ष के साथ का निदान केवल आधे लोगों को चार साल बाद जिंदा थे। आज, तुम रिश्तेदार आराम में कई वर्षों, चिकित्सा प्रगति और कई उपचार के विकल्प के लिए धन्यवाद के लिए इस पुरानी बीमारी के साथ रह सकते हैं।क्या हो रहा हैइसकी बानगी चेहरे धोने एक भेड़िया नीले रंग से उन्हें याद दिलाया है क्योंकि इस रोग एक प्रकार का वृक्ष नामित मध्ययुगीन काल में डॉक्टरों ने एक प्रकार का वृक्ष के साथ हर कोई नहीं है, लेकिन, इस सूजन को विकसित करता है ('एक प्रकार का वृक्ष' भेड़िया के लिए लैटिन है)। अन्य लक्षणों में आपके शरीर के अन्य भागों पर सूरज की रोशनी से बढ़ achy जोड़ों में सूजन, बुखार, सिर दर्द, अत्यधिक थकान और त्वचा पर चकत्ते शामिल हो सकता है। एक प्रकार का वृक्ष भी ऐसे रक्ताल्पता, फेफड़े या दिल और गंभीर मस्तिष्क संबंधी समस्याओं की सूजन के रूप में और अधिक गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता। और इस तरह के रूप प्रणाली चौड़ा (ssytemic) एक प्रकार का वृक्ष के साथ उन लोगों के बारे में आधे से कुछ बिंदु पर गुर्दे की जटिलताओं का विकास।
   
इन लक्षणों को काट दिया लग सकता है, वे सब संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी पैदा करता है जो अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में आरंभ। आप एक प्रकार का वृक्ष है, तो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने महत्वपूर्ण अंगों पर हमला है कि एंटीबॉडी का निर्माण, अज्ञात कारणों के लिए, आप के खिलाफ बदल जाता है। ये एंटीबॉडी का निर्माण और सूजन, ऊतकों को नुकसान और दर्द के कारण जो प्रतिरक्षा परिसरों बुलाया प्रोटीन झुरमुटों, बनाने, अपने खुद के ऊतकों के साथ प्रतिक्रियाजहां वे बिता। एक प्रकार का वृक्ष का सबसे आम रूप है, प्रणालीगत एक प्रकार का वृक्ष (एसएलई), लगभग हर अंग या शरीर प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं। एसएलई के पाठ्यक्रम अप्रत्याशित है, तो आप महीने के लिए पिछले सकता है जो छूट के समय के बाद समय-समय पर भड़क अप (विशेषज्ञों द्वारा कहा जाता फ्लेयर्स), पर आप भरोसा कर सकते हैं। एक और रूप है, थाली के आकार का एक प्रकार का वृक्ष (डीएलई), मुख्य रूप से त्वचा बाधित (शीघ्र ही पर देखें)
  
एक प्रकार का वृक्ष का कारण अज्ञात है लेकिन वैज्ञानिकों ने आनुवांशिकी आप बाद में विकसित संवेदनशीलता के लिए मंच सेट कि लगता है। उस समय, एक अज्ञात ट्रिगर - एक संक्रमण, एंटीबायोटिक दवाओं, पराबैंगनी प्रकाश या यहां तक ​​कि हार्मोन हो सकता है - जब आप पहली बार एक प्रकार का वृक्ष भड़क unleashes। आप उम्र 15 और 45 के बीच एक महिला हैं, तो यह रोग हो जाने की संभावना है, और आप, एशियाई हिस्पैनिक या अमेरिका के मूल निवासी हैं। एक उज्जवल पर ध्यान दें, एक प्रकार का वृक्ष के साथ 1000 आस्ट्रेलियाई टीम में एक के आराम के साथ, एक सामान्य जीवन से बाहर रहने वाले के अपने हालात बहुत अच्छे हैं।
संभावना पहला कदम

    
अपने डॉक्टर के साथ, रोग के लिए एक इलाज के आहार का विकास।
    
जीवन शैली विकल्पों के रूप में लंबे समय के रूप में संभव छूट में रोग रखने के लिए।
    
दवाएं जोड़ों का दर्द, बुखार, चकत्ते के साथ ही अन्य लक्षणों को राहत देने के लिए।
    
स्टेरॉयड सूजन और flares नियंत्रित करने के लिए।
    
यदि आवश्यक हो, जटिलताओं के लिए प्रक्रियाओं को विशेष।सवाल पूछने के लिए

    
मैं कैसे एक प्रकार का वृक्ष फ्लेयर्स बंद settting से बच सकते हैं?
    
मैं बजाय स्टेरॉयड के ले जा सकते हैं किसी भी दवा नहीं है?
    
मैं डायलिसिस या भविष्य में एक गुर्दा प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी संभावना क्या हैं?
    
मैंने सोचा कि मैं एक प्रकार का वृक्ष है, क्योंकि मेरे जीवन में बड़े बदलाव करने की जरूरत है क्या?उपचार
नियंत्रित एक प्रकार का वृक्ष की कुंजी अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक (आम तौर पर एक rheumatologist) के साथ काम करने के लिए। अपने लक्ष्यों को तुरंत करना है कि लोगों को इलाज के लिए और अपने महत्वपूर्ण अंगों को जटिलताओं को रोकने, घटनेवाला से फ्लेयर्स रखने के लिए कर रहे हैं। कई मामलों में, यह स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के साथ एक स्थिर पाठ्यक्रम रखने के लिए संभव है। अपने रोग भड़क करता है, दवाओं के एक नंबर जल्दी से इसे नियंत्रण में हो रही है और मामूली लक्षण आवरण के लिए उपयोगी होते हैं। गंभीर जटिलताओं, विशेष चिकित्सा के या यहां तक ​​कि एक गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए कभी कभी आवश्यक हो सकता है।



                                                                                 
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------प्रारंभिक उपचार के नुकसान को कम करता है फ्लेयर्स के लिए देखें।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एक प्रकार का वृक्ष आप अधिक अतिसंवेदनशील बनाता संक्रमण का इलाज।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------व्यायाम शक्ति और सहनशीलता बनाता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------सूरज और एलर्जी कारकों या तो एक भड़क गति प्रदान कर सकते से बचें।
दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मौखिक या flares के लिए चतुर्थ corticosteroids; चकत्ते के लिए सामयिक।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- दर्द और सूजन के लिए NSAIDS।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------थाली के आकार का एक प्रकार का वृक्ष और त्वचा की समस्याओं के लिए अच्छा मलेरिया रोधी दवाओं।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गंभीर फ्लेयर्स या जटिलताओं के लिए immunosuppressants
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------फिजियोथेरेपी कमजोर, जोड़ों में दर्द को मजबूत।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Plasmapheresis खून से हानिकारक एंटीबॉडी को निकालता है।
नियंत्रण लेने

    
अपने दर्द को पता है। पेरासिटामोल (Panadol, Panamax) दर्द के साथ मदद और अपने पेट के लिए तरह है सकता है, यह सूजन को कम नहीं करता। आप लोगों को आप के लिए सबसे अच्छा काम करेगा, जो पता लगाने के लिए, ऐसे एस्पिरिन, ibuprofen और इन दवाओं sulindac (Cinoril) के रूप में कई अलग अलग NSAID दर्दनाशक दवाओं का परीक्षण करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
    
प्रकाश के बारे में प्रबुद्ध जाओ। फ्लेयर्स गति प्रदान कर सकते हैं (जैसे कमाना सैलून में उन लोगों के रूप में) रोशनी पराबैंगनी उत्सर्जन। मानक फ्लोरोसेंट कार्यालय रोशनी, इसलिए जहां संभव हो इन का उपयोग करने के लिए कोशिश नहीं करेंगे।> दवाओं का सेवन एक प्रकार का वृक्ष पैदा कर सकता है?एक प्रकार का वृक्ष लक्षण कुछ दवाओं का एक पक्ष प्रभाव के रूप में विकसित कर सकते हैं, लेकिन इस तरह की दवाओं दीर्घकालिक लेने वाले लोगों में से कम से कम 10% में होता है। संभावित अपराधियों अतालता दवाओं procainamide (Pronestyl) और कुनैन सल्फेट (Quinate) शामिल हैं; रक्तचाप दवाओं hydralazine (Apresoline, अल्फा-प्रेस) और मिथाइलडोपा (Aldomet, Hydopa); शांतिदायक दवा Chlor-promazine (Largactill); और तपेदिक दवा आइसोनियाज़िड (Isoniazid)। एक प्रकार का वृक्ष के फार्म का यह आमतौर पर गुर्दे या तंत्रिका तंत्र को कोई नुकसान करता है, और लक्षण आम तौर पर सप्ताह या उन्हें कारण होता है कि दवा को रोकने के महीने के भीतर हो पाती।
जीवनशैली में परिवर्तन
जांच में इस विकार रखने में मदद कर सकते हैं अच्छी आदतें:

    
एक भड़क के पहले संकेत के लिए सतर्क रहें। एपिसोड एक पैटर्न का पालन करने की संभावना है। थकान, जोड़ों के दर्द या विह्वलता - - आप एक लक्षण को पहचान तो इसे तुरंत इलाज। इस परेशानी को कम कर सकते हैं।
    
आराम का बहुत जाओ। एक भड़कना के दौरान कम से कम 10 घंटे एक रात और अब सो जाओ। यह आपके शरीर को आराम की जरूरत है जब वे कहते हैं, सुनो!
    
ASAP के संक्रमण का इलाज। एक प्रकार का वृक्ष और यह आपको अधिक होने का खतरा खराश, खमीर संक्रमण और वायरस कदम करने के लिए बनाने को नियंत्रित करने वाली दवाओं। किसी भी संक्रमण का पहला संकेत पर, अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    
अपनी सीमा के भीतर व्यायाम करें। यह counterintuitive लग सकता है, लेकिन व्यायाम आप अपनी शारीरिक शक्ति और सहनशीलता को इमारत से कम थक महसूस कर सकते हैं। चलना स्फूर्तिदायक है; अन्य अच्छे विकल्प, पानी एरोबिक्स और साइकिल तैर रहे हैं।
    
एक सिंदूर को तनाव रखें। यह लक्षण बिगड़ जाती है। ध्यान, गहरी साँस लेने और अन्य छूट तकनीक में देखो।
    
सूरज से बाहर रहें। धूप या पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश चमक पर ला सकते हैं। आप सड़क पर जाते हैं, तो एसपीएफ 15 या अधिक का सनस्क्रीन पहनते हैं और एक टोपी और लंबी आस्तीन के साथ कवर किया।
    
एलर्जी से बचने के। बाल डाई, मेकअप और दवाओं यह भड़क, जिससे एक प्रकार का वृक्ष के साथ कई के लिए एक समस्या खड़ी कर सकते हैं।
    
Preganancy बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। बीत रहा है एक प्रकार का वृक्ष दोनों एक अजन्मे बच्चे के लिए और आप के लिए, विशेष जोखिम पेश कर सकते हैं। आप गर्भ धारण करने की कोशिश Rbefore इन खतरों को कम करने के बारे में तथ्यों जाओ।

                                                                                  
थाली के आकार का एक प्रकार का वृक्ष------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
एक प्रकार का वृक्ष के साथ लोगों के बारे में 20 प्रतिशत से भी त्वचा संबंधी एक प्रकार का वृक्ष के रूप में जाना जाता है, थाली के आकार का एक प्रकार का वृक्ष (डीएलई) हैयह त्वचा के लिए ही सीमित है, क्योंकि। इसकी सबसे विशिष्ट लक्षण (कहीं छोटे लाल गाल, नाक, खोपड़ी, कान पर पैच और) आम तौर पर सामयिक स्टेरॉयड के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। अपने दाने प्रतिरोधी या एक कठिन-से-इलाज स्थान में व्यापक प्रसार, इस तरह के मुंह के रूप में है, तो आप मौखिक स्टेरॉयड या प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं की जरूरत हो सकती है।

  
आप तुरंत घावों के इलाज से अपने डीएलई बदतर बनाने से बचने कर सकते हैं; वे फैला है और अकेला छोड़ दिया है, तो आपकी त्वचा निशान करने के लिए करते हैं। , धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें और कमाना सैलून से दूर रहो। डीएलई आमतौर पर अपने आंतरिक अंगों और एसएलई में विकसित हो रहा है इसके बारे में अपने अवसरों को दस में से कम से कम एक हैं प्रभावित नहीं करता।

होनहार घटनाक्रमों


    
Leflunomide (Arava), पहले से ही संधिशोथ (महिलाओं में एक आम ऑटो प्रतिरक्षा रोग) के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है एक विरोधी भड़काऊ दवा एक प्रकार का वृक्ष के इलाज में एक नई जगह हो सकती है। लॉस एंजिल्स में देवदार-सिनाई मेडिकल सेंटर में किए गए एक अध्ययन में, leflunomide लेने के 10 से 14 के प्रतिभागियों औसत दर्जे का सुधार देखा गया; कई एक भड़क कारण के बिना उनकी प्रेडनिसोन खुराक को कम करने में सक्षम थे।
    
वहाँ immunoblation के उपयोग में रुचि बढ़ रही है और अन्य autoimmune विकारों की एक किस्म के साथ एसएलई में सेल प्रत्यारोपण, स्टेम। ऑटोलॉगस स्टेम सेल ग्राफ्ट का उपयोग संभव है और यह सफल रहा है कि वास्तविक रिपोर्ट देखते हैं। यह अन्य उपचार में नाकाम रहे हैं, और किसी भी स्थायी रूप से नुकसान नहीं हुआ है इससे पहले कि अभी तक यह किया जाना चाहिए जब केवल एक विकल्प है क्योंकि हालांकि, प्रत्यारोपण के समय, तय कर पाना मुश्किल साबित हो गया है।दवाएं
आप एक भड़क कर रहे हैं, अगर आप इस तरह प्रेडनिसोन (Panafcort) के रूप में एक मौखिक या नसों में corticosteroid की आवश्यकता होगी। इन दवाओं सूजन को कम करने और एक छूट पर लाने, अपने अति प्रतिरक्षा प्रणाली धीमी गति से। वे लंबी अवधि में अधिक मात्रा में ले लिया है, तो संभावित गंभीर साइड इफेक्ट है लेकिन, क्योंकि अपने चिकित्सक से संभव खुराक मिल कर काम करेंगे। Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) - एस्पिरिन, ibuprofen (Nurofen), नेपरोक्सन (Naprogesic) और दवाओं sulindac (Clinoril) - यह भी सूजन और बुखार को कम। इन दवाओं अपने पेट खराब हैं, भोजन, दूध, और antacid या ऐसे Pantoprazole (Somac) के रूप में एक प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला उन्हें अपने साथ ले। Celecoxib (Celebrex) और Rofecoxib (वायोक्स) - या नए कॉक्स -2 अवरोधकों की जांच -जो पेट-inflaming पदार्थों ब्लॉक।

    
गुस्से में त्वचा पर चकत्ते एक समस्या हैं, सामयिक cortisone के लघु अवधि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे Hydroxychloroquine (Plaquenil) के रूप में मलेरिया रोधी दवाओं, त्वचा और संयुक्त लक्षण और बुखार को राहत देने में मदद मिलेगी और discold एक प्रकार का वृक्ष के लिए विशेष रूप से प्रभावी हैं। हालांकि, वे अपने retinas इसलिए नियमित रूप से आंख परीक्षाओं है नुकसान पहुंचा सकता है।

  
अंत में, इस तरह के Azathioprine (Imuran) और साइक्लोफॉस्फेमाईड रूप प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं, गंभीर फ्लेयर्स के इलाज के लिए इस्तेमाल किया है या गुर्दे की समस्याओं या अन्य जटिलताओं अगर वहाँ रहे हैं। इस गोलाबारी के लिए मूल्य सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम है और संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता भी शामिल है, प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है, क्योंकि इन दवाओं गंभीर स्थितियों के लिए reserverd कर रहे हैं।प्रक्रियाओंअपने जोड़ों लंबे समय से कमजोर और दर्दनाक कर रहे हैं, भौतिक चिकित्सा गति और ताकत की अपनी सीमा बहाल करने में मदद कर सकता है। आपके रक्त परीक्षण एंटीबॉडी कोशिका झिल्ली में पाया जाने वाला एक वसा अणु के खिलाफ प्रतिक्रिया में जो antiphospholipid एंटीबॉडी सिंड्रोम, दिखाने के लिए, एक प्रक्रिया अपने खून से हानिकारक एंटीबॉडी को दूर कर सकते हैं (रक्त प्लाज्मा विनिमय) plasmapheresis बुलाया।

No comments:

Post a Comment