Sunday, August 23, 2015

Hearing loss

यह उम्र बढ़ने के एक प्राकृतिक संकेत है: एक कुछ सुनवाई हानि है उन से अधिक उम्र के 85 वर्ष की उम्र 65 और आधी से अधिक तीन लोगों को है। लेकिन कभी अधिक परिष्कृत तकनीकी विकास के साथ, आप नाटकीय रूप से कोई बात नहीं तुम कितनी पुरानी है, अपनी सुनवाई में सुधार कर सकते हैं।क्या हो रहा है


 
सुनवाई के नुकसान का सबसे आम कारण यूनानी या 'पुराने सुनवाई' से ली गई है, जो prebycusis नामक एक सामान्य उम्र से संबंधित शर्त है। अक्सर सुनवाई उम्र के साथ घिनौना: प्राचीन यूनानियों यह अधिकार मिल गया। एक प्रमुख योगदान कारक काम पर जोर शोर करने के लिए जोखिम (jackhammers, जेट इंजन) या खेलने (जोर से संगीत, आतिशबाजी) हो सकता है। परीक्षण वह कुछ उच्च सुनने की क्षमता खो दिया था की पुष्टि के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (एक saxophonist और रॉक संगीत कार्यक्रम के दर्शक) उम्र 51 पर सुनवाई एड्स पहनने लगेआवृत्तियों। लेकिन अगर आप अपनी सुनवाई खोने के लिए अनगिनत संगीत या शोर राजनीतिक रैलियों में भाग लेने की जरूरत नहीं है। भीतरी कान में रिसेप्टर कोशिकाओं समय के साथ बाहर पहनते हैं, जब यह स्वाभाविक रूप से हो सकता है। और सुनवाई हानि के परिवारों में चलाने के लिए जाता है, के रूप में एक आनुवंशिक लिंक प्रतीत होता है।
  
आप इसे ठीक करने के लिए नीचे आते हैं, समुद्र तट लड़कों बहुत अच्छी तरह से अभिव्यक्त किया है: सुनवाई 'सब अच्छा कंपन' के बारे में है। ध्वनि तरंगों हवा के माध्यम से कदम है कि कंपन कर रहे हैं। वे मानव कान में प्रवेश लेते हैं, तो वे तीन छोटे हड्डियों औसिक्ल्स एक एम्पलीफायर के रूप में कार्य बुलाया जहां मध्य कान, के लिए ढोल के माध्यम से जाना। एक बार जब भीतरी कान में ले जाया, कंपन घोंघा के आकार की सुनवाई के केंद्र में एक तरल पदार्थ के माध्यम से कदम छोटे, विशेष बालों की कोशिकाओं में शामिल है जो कोक्लीअ, कहा जाता है। तरल पदार्थ मस्तिष्क के लिए भेजा जाता है कि तंत्रिका आवेगों का उत्पादन जो इन बालों की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है। तरल पदार्थ बालों की कोशिकाओं कैसे चलता है पर निर्भर करता है, अपने मस्तिष्क को सही ढंग से इस तरह के व्यंजन से स्वर distingushing या एक कुत्ते के भौंकने के बीच फर्क करना, एक बच्चा रो रही है या एक पति बोल रहा हूँ के रूप में विभिन्न लगता है, की व्याख्या करने में सक्षम है।


संभावना पहला कदम

    
एक शारीरिक परीक्षा सुनवाई हानि के कारणों का पता लगाने के लिए।
    
क्षति सुनवाई आगे कर सकते हैं कि जोर शोर से बचना।
    
एक हियरिंग एड ध्वनियों बढ़ाना।
    
दवाएं सुनवाई impairyour हो सकता है कि किसी भी बीमारियों का इलाज करने के लिए।
पूछे जाने वाले प्रश्न

    
मैं अन्य स्थितियों के लिए ले जा रहा हूँ दवाओं के किसी भी सुनवाई हानि का कारण बन सकता है?
    
क्यों मैं इतना कान का गंधक की क्या ज़रूरत है?
    
मैं नहीं सुन सकते हैं केवल पिच ठीक हो जाती है कि एक हियरिंग एड है?
    
कर्णावत प्रत्यारोपण सर्जरी मेरी सुनवाई हालत सही होगा?

   
लोगों को उम्र के रूप में, बालों की कोशिकाओं पतित कर सकते हैं। आमतौर पर, हानि सुनवाई का पहला संकेत ऐसे पक्षियों गायन या बच्चों की आवाज के रूप में उच्च आवृत्ति लगता है, के साथ मुश्किल है। तुम भी एक टेलीविजन पर है जब वहाँ शायद एक भीड़ भरे रेस्तरां में, वापस जमीन शोर का एक बहुत कुछ है या जब कोई क्या कह रहा है समझने की समस्याओं को देख सकते हैं। जोर शोर के संपर्क में भी नुकसान बालों की कोशिकाओं, सुनवाई हानि के कारण (नीचे पर देखें) कर सकते हैं। एक सामान्य बातचीत के बारे में 60 डेसीबल से पंजीकृत करता है। 75 से अधिक लेकर चिंता के स्तर के लिए लंबे समय तक निवेश स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है सुनवाई, और 110 डेसीबल से ऊपर के स्तर के लिए एक से अधिक मिनट की नियमित रूप से जोखिम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
उपचार
अपनी सुनवाई हानि के बारे में एक डॉक्टर को देखकर यह एक और समस्या मास्किंग किया जा सकता है, क्योंकि महत्वपूर्ण है, और आप चुप्पी में पीड़ित को छोड़कर, समस्या का उपाय करने के लिए अपने दम पर ऐसा कर सकते हैं ऐसा कुछ नहीं है। आपको होना चाहिए

                                                                     
उपचार का विकल्प
जीवन शैली में परिवर्तन
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
तुम्हारे पास सुनवाई की रक्षा करने के लिए जोर शोर से बचें।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
व्यायाम आसीन जीवन शैली सुनवाई हानि से जुड़ा हुआ है
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
पृष्ठभूमि ध्वनि को सुनने के लिए यह आसान बनाता बंद कर दें।


दवाओं
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कान का गंधक भंग Cerumenolytics।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीबायोटिक्स कान में संक्रमण के उपचार करें।
प्रक्रियाओं
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
गहरा सुनवाई हानि के लिए हल्के के लिए एड्स सुनवाई -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सुनवाई हानि गहरा है, तो कर्णावत प्रत्यारोपण मदद।

मधुमेह या उच्च रक्तचाप के रूप में की स्थिति के लिए जाँच की, दोनों सुनवाई की समस्याओं के साथ जुड़े। आप स्वास्थ्य का एक स्वच्छ बिल मिलता है, तुम तो एक कान, नाक और विशेष परीक्षण के लिए गले डॉक्टर (otolaryngologist) और अपने इलाज के विकल्प की एक ठहरनेवाला के लिए भेजा जा सकता है। या अपने चिकित्सक से अपनी सुनवाई हानि को मापने और प्रकार और हानि की डिग्री का निर्धारण करने के लिए एक परीक्षण coduct जाएगा, जो एक सुनवाई विशेषज्ञ (ऑडियोलॉजिस्ट), सिफारिश कर सकते हैं। एक ऑडियोलॉजिस्ट भी एक हियरिंग एड के साथ आप फिट कर सकते हैं। इस तरह के उपकरणों इसमें शक नहीं pricey हैं हालांकि, ज्यादातर लोगों को ध्वनि की दुनिया बहाल कर रहा है के रूप में खुश खत्म होता है। कुछ मामलों में, शल्य चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है। सुनवाई हानि के कारण कुछ सुधारा जा सकता है: अतिरिक्त कान का गंधक (अगले पृष्ठ देखें) को हटाने के लिए एक फर्क कर सकते हैं। और वायरस या बैक्टीरिया के लिए या भी वापस सामान्य करने के लिए अपने सुनवाई ला सकते हैं उचित दवाओं का प्रयोग एलर्जी से संबंधित सुनवाई समस्याओं का इलाज।

नियंत्रण लेना

    
आप एक सरकारी सब्सिडी वाले हियरिंग एड के लिए योग्य हैं? आप एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक या 21 साल की उम्र के तहत या यदि स्थायी निवासी हैं, तो ऑस्ट्रेलिया में, आप एक पेंशनभोगी एक अनुभवी हैं या Centerlink से एक बीमारी भत्ता प्राप्त करते हैं, आप यदि आवश्यक हो तो, susbidised सुनवाई सेवाओं का उपयोग करने के लिए सक्षम हो जाएगा कि एक वाउचर के लिए पात्र हैं एक हियरिंग एड।
    
अपनी नौकरी के नुकसान की रोकथाम सुनवाई बनाओ। कई लोगों को कार्यस्थल में खतरनाक शोर के स्तर को उजागर कर रहे हैं। जोर शोर चारों ओर अपना काम करते हैं, तो इयरप्लग या इयर मफ पहनते हैं। ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा समिति (NOHSC) और न्यूजीलैंड में श्रम विभाग (OSHSDL) की व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवा खतरनाक शोर के स्तर के साथ सभी कार्यस्थलों के लिए नुकसान की रोकथाम के कार्यक्रमों की सुनवाई के बारे में जानकारी है।
जीवन शैली में परिवर्तन

क्या आप खो दिया सुनवाई क्षमता वापस हासिल करने में सक्षम नहीं हो सकता है, तुम क्या है रखने के लिए और अपने सबसे अच्छे लाभ के लिए उपयोग करने के लिए कदम उठा सकते हैं। निम्नलिखित सहायक हो सकता है:

    
जोर शोर से बचें। यदि आप एक शोर संगीत कार्यक्रम या खेल के आयोजन के लिए जाना है, इयरप्लग का उपयोग करें। वे क्या हो रहा है, वे सिर्फ अपने कान को नुकसान पहुंचाने से खतरनाक लेकर चिंता का स्तर रखेंगे सुनवाई से आप नहीं रखेंगे। एक ही आप इस तरह के निर्माण और यहां तक ​​कि यातायात के रूप में जोर शोर, आसपास रहे हैं किसी भी समय के लिए चला जाता है (बॉक्स शोर देखें)
    
व्यायाम करें। निम्नलिखित पर विचार करें: विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं उम्र 52 और 97 के बीच 1600 लोगों को देखा और प्रयोग जो लोग नहीं किया था, जो उन लोगों की तुलना में सुनवाई बिगड़ा है, के 32 प्रतिशत कम होने की संभावना थे पाया। इसके अलावा, (कभी कभी एक आसीन जीवन शैली की शह) हृदय रोग के साथ उन सुनवाई हानि होने की संभावना 54 प्रतिशत थे।
    
सिगरेट छोड़ दो। एक जापानी अध्ययन एक ही कंपनी में काम कर रहे 1554 पुरुषों की जांच की और स्मोक्ड जो लोग नहीं किया था, जो उन लोगों के रूप में सुनवाई हानि है करने के लिए दो बार के रूप में होने की संभावना से भी अधिक थे पाया।
आपके शोर जानते हैं

 
75 डेसीबल से ऊपर के स्तर ध्वनि करने के लिए लंबे समय तक निवेश अपने सुनवाई के लिए हानिकारक माना जाता है। इन आम लेकर चिंता का स्तर की तुलना करें:

    
कानाफूसी: 20
    
फ्रिज गुनगुना: 40
    
सामान्य संरक्षण: 60
    
शहर के यातायात: 80
    
लॉन घास काटने की मशीन, मोटर साइकिल: 90
    
इमारती लकड़ी की दुकान शोर: 100
    
Chainsaw: 110
    
रॉक कंसर्ट; 140






No comments:

Post a Comment