Wednesday, August 26, 2015

Infertility-- Continue

पुरुष बांझपन-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
विरल या असामान्य शुक्राणु, या समस्याओं ejaculating - मामलों के 40 प्रतिशत में, बांझपन एक पुरुष पहलू से प्रभावित होता है। एक बुनियादी परीक्षा और शुक्राणु विश्लेषण अक्सर समस्या का पता चलता है और बांझ पुरुषों के कम से कम 2 प्रतिशत पूरी तरह से बाँझ कर रहे हैं।

  
जीवन शैली में परिवर्तन शुक्राणु काम slowly.Eliminate सुधार या अपने शुक्राणुओं की संख्या या गुणवत्ता कम हो सकता है कि दवाओं स्विच करने की वजह से कम तकनीक दृष्टिकोण, कुछ धैर्य की आवश्यकता है। , स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के अतिरिक्त वजन कम है और इस तरह के विटामिन सी के रूप में शुक्राणु-protectant एंटीऑक्सीडेंट में उच्च खाद्य पदार्थों में पैक अच्छा आराम मिलता है, तनाव को कम करने और अस्थायी रूप से (लेकिन नाटकीय रूप से) शुक्राणु कम कर सकते हैं, जो concaine या मारिजुआना के रूप में ऐसी दवाओं का दुरुपयोग नहीं है गिनती और गुणवत्ता। तंग कपड़ों की एक बार सोचा विशेषज्ञों के रूप में, प्रजनन dimish नहीं है। लेकिन अगर आप बढ़ाया गर्म स्नान और भाप कमरे से परहेज, overheating से परीक्षण की रक्षा करनी चाहिए। एक साइकिल की सीट से दबाव निर्माण के प्रति संवेदनशील रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि शौकीन चावला साइकिल लगातार टिकी हुई लेते हैं और गद्देदार बाइक शॉर्ट्स का उपयोग करना चाहिए। परामर्श और दवाओं के साथ अपराध, कम आत्मसम्मान और क्रोध की भावनाओं को, साथ ही इस तरह नपुंसकता और शीघ्रपतन के रूप में संभोग की समस्याओं के साथ डील।

  
उच्च तकनीक दृष्टिकोण शुक्राणु निकालने और आरोपण के लिए इसे तैयार करने में शामिल हैं। शुक्राणु इंजेक्शन (आईसीएसआई) नामक एक प्रक्रिया के साथ, एक भी शुक्राणु प्रयोगशाला में एक अंडा सीधे अंदर डाला जाता है और विकासशील भ्रूण महिलाओं के गर्भाशय में स्थानांतरित किया है। सर्जरी एक फैली हुई नस सामान्य शुक्राणु प्रवाह को बहाल कर सकते हैं अंडकोष (एक varicocele) ध्वनि सही करने के लिए।
> प्रजनन दवाओं या गर्भाशय के कैंसर का कारण बन सकता है?दवाओं अधिक अंडे का उत्पादन करने के लिए अंडाशय को प्रोत्साहित हालांकि, वे या गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा नहीं है। कम से कम कि 12,000 से अधिक महिलाओं को देखा और महामारी विज्ञान के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित किया गया था कि एक प्रमुख 2000 के एक अध्ययन के conculsion है।> मैं मैं का उपयोग नहीं करते भ्रूण के साथ क्या कर सकते हैं?आप बाद में एक और बच्चे के लिए कोशिश करना चाहते हैं तो आप गर्भवती पहली बार नहीं मिलना चाहिए भविष्य में उपयोग के लिए जमे हुए भ्रूणों (अंडे निषेचित) है, या कर सकते हैं। अपने अंडाशय क्षतिग्रस्त या आप एक आनुवंशिक बीमारी है कर रहे हैं आप, पर पारित एक अन्य महिला से अंडे इन विट्रो में अपने साथी के शुक्राणु से निषेचित और फिर अपने गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है जिसमें दाता अंडे आईवीएफ, विचार करने के लिए नहीं करना चाहती।> मैं तनाव को कम करने से मेरी प्रजनन क्षमता बढ़ा सकते हैं?यह गर्मागर्म बहस का विषय है अभी क्लिनिकल परीक्षण में अध्ययन किया जा रहा है। एक लिंक किया जाता है, तो आप अपने प्रजनन कार्यक्रम आंशिक रूप से अपनी गलती कर रहे हैं कि unsetting विचार के साथ छोड़ा जा सकता है। तो फिर, नकारात्मक सोच पैटर्न बदलने के साथ-साथ, ध्यान, मांसपेशी छूट, पोषण परामर्श और भावनात्मक समर्थन का उपयोग कर मन, शरीर कनेक्शन पर फोकस प्रोग्राम है कि, किसी भी तरह के उपचार नहीं मिल रहा है पर कुछ छोटी लाभ दिखाया है। नीचे पंक्ति: इन तकनीकों में से कोई भी आप चोट कर सकते हैं और वे वास्तव में अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
दवाएं
या - - अनुपस्थित - जैसे अनियमित रूप में हार्मोन संबंधी समस्याओं अवधि या लंबे समय के चक्र से ovulation लाती है जो Clomiphene, साथ व्यवहार कर रहे हैं। उनकी मुश्किलों को बढ़ाने के लिए, कुछ महिलाओं को यह ovulation अभी भी नहीं होती है, तो शक्तिशाली हार्मोन stimulators ovulation के लिए अग्रणी प्राकृतिक कदम नकल और के विकास को प्रोत्साहित कई अंडे (और प्रजनन दवाओं से कई गुना कर रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप। जन्म के 10 से 20 प्रतिशत) को प्रोत्साहित ले लो अंडाशय पर अंडे के उत्पादन के रोम। जब आप पहली बार कृत्रिम लोगों पर ले जा सकते हैं ताकि अपने प्राकृतिक हारमोन बंद करने के लिए निरंतर gondadotropin हार्मोन जारी एगोनिस्ट दी जा सकती है।

  
कई दिनों में इंजेक्शन द्वारा लिया, 'सुपर ovulator' दवाओं को आम तौर पर विभिन्न प्रक्रियाओं के साथ संयोजक में उपयोग किया जाता है। कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH) कूप और अंडा उत्पादन को उत्तेजित करता है। कोरियोनिक गोनैडोट्रॉपिंस luteinising हार्मोन (एलएच) implanation के लिए संभावनाओं पकने, परिपक्व अंडे को रिहा करने की नकल। Progresterone, ovulation के बाद लिया, गर्भाशय अस्तर primes। कई महिलाओं को इन drusgs लेने के बाद ovulate जबकि, नहीं सभी गर्भवती पाने के लिए और दवाओं जोखिम मुक्त नहीं कर रहे हैं। लाभ और जोखिम पर स्पष्ट है। अन्य दवाओं बहुत ज्यादा प्रोलैक्टिन (FSH और एलएच उत्पादन के साथ हस्तक्षेप है कि एक हार्मोन) को सही या एक थायरॉयड अंत: स्रावी असंतुलन पैदा कर सकते हैं।
प्रक्रियाओं
Ovulation के दौरान एक या दो बार ovulation से पहले और उसके बाद इंजेक्शन के माध्यम से गर्भाशय में सीधे शुक्राणु रखकर कृत्रिम गर्भाधान (एआई), प्रौद्योगिकी एड्स प्रकृति के साथ। यह एक त्वरित और अपेक्षाकृत दर्द से मुक्त प्रक्रिया है, और कभी कभी दवाओं के बिना किया जाता है। सहायता प्रजनन प्रौद्योगिकीविदों (एआरटी) के अन्य सभी रूपों के साथ, अंडा उत्तेजक दवाओं के विकास के लिए कई अंडा युक्त के रोम को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाता है। अपने के रोम परिपक्व अंडे को रोकने के लिए काफी बड़े हैं जब अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं और रक्त परीक्षण की पहचान है, और यह मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) के रूप में जाना जाता नाल, द्वारा किए गए हार्मोन है कि इस बिंदु पर है, लगभग 36 घंटे बाद ovulation प्रेरित करने के लिए दिया जाता है।

  
अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्देशित कई प्रक्रियाओं स्त्रीरोग विशेषज्ञ के लिए योनि दीवार के माध्यम से डाला जाता है कि एक सुई के माध्यम से अंडाशय से अंडे निकालते हैं। अंडा (एस) वीर्य के साथ निषेचित और एक प्रयोगशाला में incubated है। स्वस्थ भ्रूण तो औरत में स्थानांतरित कर रहे हैं। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के साथ, विकासशील भ्रूण intrafallopian हस्तांतरण (उपहार) युग्मक के लिए, गर्भाशय (नीचे उदाहरण देखें) में स्थानांतरित कर रहे हैं, शुक्राणु और अंडे fallopain ट्यूबों में सीधे रखा और निषेचन स्वाभाविक रूप से होता हैं। एक आईवीएफ / उपहार संकर और उपहार में विफल रहता है, तो एक विकल्प युग्मनज intrafallopian हस्तांतरण (Zift) है; यहां प्रयोगशाला-निषेचित अंडे फैलोपियन ट्यूब में रखा जाता है।

  
उर्वरता की संभावनाओं अच्छा कर रहे हैं अंडाशय, गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूब के रूप में इस तरह के क्षतिग्रस्त अंगों की मरम्मत के लिए मेजर सर्जरी ही माना जाता है। उपलब्ध, कम आक्रामक लेप्रोस्कोपिक तकनीक तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त रखते हैं तो हाथ पर विभिन्न विकल्पों की व्याख्या करने के लिए अपने विशेषज्ञ से पूछो।

एक आदमी से आईवीएफ, शुक्राणु के साथ (1) और एक महिला के अंडाशय (2) से काटा अंडे भ्रूण बनाने के लिए प्रयोगशाला में संयुक्त रहे हैं (3)। इतना बड़ा हो चुका है, इन भ्रूण महिला की योनि एक कैथेटर का उपयोग करने (4) स्थानांतरित कर रहे हैं (5)। गर्भावस्था के गर्भाशय में जब एक भ्रूण प्रत्यारोपण होता है।
होनहार घटनाक्रमों

    
एक छोटे से अध्ययन अधिवृक्क ग्रंथि द्वारा स्रावित कमजोर पुरुष हार्मोन, dehydroepianrosterone (DHEA), डिम्बग्रंथि उत्तेजना के लिए अनुत्तरदायी महिलाओं में गर्भावस्था दरों में सुधार पाया। के रोम परिपक्व थे, DHEA पहले दिलाई और महिलाओं सामान्य एफएसएच और एचसीजी दवाओं दिया गया है, जबकि उसके बाद जारी रखा।
    
एक रक्त परीक्षण एक दिन जैविक घड़ी को मात कर सकते हैं - या कम से कम यह टिक टिक है कि कैसे जल्दी से यह पता लगाने - प्रत्येक महिला के रजोनिवृत्ति की भविष्यवाणी के द्वारा। इस ज्ञान के साथ, एक औरत वह उत्पादक ovulation चक्र है जारी रखेंगे कि कितने समय तक की एक बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं। रोमांचक अनुसंधान, बहनों का अध्ययन करते हुए, रजोनिवृत्ति की शुरुआत काफी हद तक (78%) आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित है जो पाया कि डच शोधकर्ताओं से आता है।

No comments:

Post a Comment