Saturday, August 22, 2015

Gout

सालों के लिए, इस हालत गलती से एक ' अमीर आदमी का रोग ' के रूप में के बारे में सोचा था। यह हमले लेकिन इससे पहले कि गाउट अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच नहीं करता । शक्तिशाली दवाओं और जीवन शैली में परिवर्तन अब कष्टदायी दर्द खत्म कर सकते हैं और आप अपने पैरों पर वापस जाओ।

क्या हो रहा है



 ' शार्ड्स ' वास्तव में यूरिक एसिड क्रिस्टल होते हैं, और सवाल, कैसे वे अपने पैर के अंगूठे ( आकार की वस्तु , टखने , घुटने, उंगली) में इतना दर्द से मिला है ? यह सब अपने डीएनए में purines , रासायनिक यौगिकों के साथ शुरू होता है। मनुष्यों purines को तोड़ने के लिए एक एंजाइम की कमी है कि केवल स्तनधारियों हैं, इसलिए वे शरीर से metabolised कर रहे हैं, वे यूरिक एसिड बन जाते हैं। यह प्रतीत होता है बेकार पदार्थों जिगर द्वारा निर्मित और रक्त में जारी की है । आमतौर पर यह गुर्दे उत्सर्जित हो के माध्यम से गुजरता है।

    अज्ञात कारणों के लिए , कुछ लोगों को यूरिक एसिड जमा --- बहुत ज्यादा उत्पादन या बहुत कम स्राव द्वारा या तो ।जेनेटिक पशु प्रोटीन के बहुत सारे खाने और शराब overimbibing, मोटापे के रूप में इस तरह के जीवन शैली कारकों के रूप में करते, (गठिया के साथ लोगों के लिए 20 प्रतिशत इसके बारे में एक परिवार के इतिहास है) कुछ भूमिका निभा रहा है। बहुत यूरिक एसिड को मजबूत बनाता है, यह अंततः अपने जोड़ों के आसपास रिक्त स्थान कुशन कि तरल पदार्थ में भी फैल। समय से अधिकांश यह इस समाधान में अहानिकारक रहता है। आप किसी कारण के लिए dedhyrated जब मुसीबत शुरू होता है। अपने शरीर को फिर संयुक्त तरल पदार्थ सहित हर जगह से तरल पदार्थ, खींचती है; कुछ इस जोड़ों के अंदर मोनोसोडियम यूरेट में मणिभ यूरिक एसिड का कारण बनता है। अपने प्रतिरक्षा प्रणाली तो आपके शरीर से 'विदेशी' क्रिस्टल को निष्कासित करने के प्रयास में प्रभावित संयुक्त inflaming, कार्रवाई में आती है।

  गठिया के हमलों में आम तौर पर (यूरिक एसिड का स्तर ऊपर का निर्माण करने के लिए यह साल लग जाते हैं) 40 साल की उम्र से अधिक पुरुषों में पाए जाते हैं। गठिया के रोगियों के कम से कम 5 प्रतिशत महिलाएं हैं; यह एस्ट्रोजन गुर्दे के माध्यम से और शरीर से बाहर यूरिक एसिड बढ़ने में मदद करता सोचा है। (गाउट मिलता है, जो महिलाओं को आमतौर पर रजोनिवृतोत्तर हैं यही कारण हो सकता है।)आधे समय के बारे गाउट अक्सर देर रात को या सुबह में , बड़े पैर हमलों; यह सूजन और सूजन का कारण बनता है --- एक चादर का भी वजन extruding जा सकता है। लक्षण पहले दिखाई देते हैं , और एक सप्ताह के भीतर कम होने के बाद यह अब पिछले सकता है, हालांकि इलाज, एक हमले आम तौर पर , एक से दो दिन चोटी जाएगा ।




संभावना पहला कदम

    तुरंत लक्षणों को कम करने के लिए पानी का खूब सेवन करें ; यूरिक एसिड बाहर निकलवाने में मदद करने के लिए लंबे समय तक पीने रहते हैं।
    ऐसे Indocin के रूप में ले लो एनएसएआईडी सूजन को राहत देने के लिए ।
    अपने प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के लिए colchicine का प्रयोग करें।
    शराब से बचना । यह एक गाउट हमले अधिक होने की संभावना है, जिससे आप dehydrates ।

पूछे जाने वाले प्रश्न

    अन्य दवाओं मैं अपने गाउट को बदतर बनाने के ले जा रहा हूँ सकता है?
    किया जा रहा अधिक वजन मीटर गठिया के हमलों के लिए योगदान करता है?



अक्सर एक दर्दनाक गाउट हमले पहला बड़ा पैर के अंगूठे हमलों जब संयुक्त द्रव में यूरिक एसिड crystallines ।उपचार

एक गाउट हमले का इलाज करने के लिए, अगर आप इस तरह के दर्द का कारण बनता है कि प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रोकना चाहिए , और आप अपने संयुक्त द्रव rehdyrating से यूरिक क्रिस्टल भंग करने की जरूरत है । यह अपने आवश्यक पहला कदम पानी की प्रचुर मात्रा में पीने इसका मतलब यह है । तो फिर आप दवा के साथ अपने जोड़ों के आसपास सूजन को कम करने की आवश्यकता होगी । एक गाउट के बाद


                                            उपचार का विकल्प

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Indocin सूजन और सूजन को कम करता है ।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

जरूरत के रूप में पर्चे एनएसएआईडी , कोडीन , दर्द निवारक ।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Corticosteroids अन्य दवाओं सहन नहीं कर रहे हैं ।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Colcincine प्रारंभिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया धीमा।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Antigout दवाओं यूरिक एसिड के उत्पादन और उत्सर्जन प्रभावित करते हैं।



जीवन शैली में परिवर्तन

तीव्र हमलों रोकना लिए हाइड्रेटेड आवश्यक रहो।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

आहार उपायों प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ और शराब से बचें।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

वजन घटाने के लिए एक कम प्रोटीन आहार का चयन करें।



 प्राकृतिक तरीकों

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 की आपूर्ति करता है Bromelain, quercetin, मछली के तेल, विटामिन सी



अपने जोड़ों बस ठीक काम करने के लिए वापस जाने के लिए जब हमला, यदि आप सुरक्षा के एक झूठे अर्थ में lulled जा सकता है। लेकिन एक अध्ययन में गठिया के साथ रोगियों का 62 प्रतिशत एक और एक वर्ष के भीतर हमले, और दो साल के भीतर 78 प्रतिशत पड़ा मिला। 10 वर्षों के बाद, लगभग 93 प्रतिशत पुनरावृत्ति का सामना करना पड़ा।

   अनुपचारित, गठिया जोड़ों और अन्य क्षेत्रों के आसपास बसने कि टोफी बुलाया यूरिक एसिड क्रिस्टल के बड़े, ठोस जमा के गठन के साथ एक पुरानी बीमारी के रूप में विकसित कर सकते हैं। यूरिक एसिड का निर्माण हुआ भी दर्दनाक गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है। लेकिन उचित उपचार के साथ, गाउट शायद ही कभी जीर्ण हो जाता है। दवाएं एक तीव्र हमले को कुंद और पुनरावृत्ति को रोकने में मदद कर सकते हैं। और जीवनशैली में परिवर्तन, आप क्या खाने और पीने देखने के लिए वजन खोने से, एक बड़ा फर्क कर सकते हैं।

 

नियंत्रण लेना

    आप एक बियर, शराब या अन्य शराब का एक गिलास करना चाहते हैं, बस आप बिस्तर पर जाने से पहले पानी की बहुत dowing द्वारा क्षतिपूर्ति के लिए सुनिश्चित हो। यह एक गाउट हमले रोकने में मदद करता है, जो हाइड्रेटेड रखेंगे।
    कुछ फल की कोशिश करें। चेरी व्यापक रूप से (ऊपर देखें) गठिया के लिए सबसे प्रभावी फल के रूप में प्रशंसित हैं हालांकि, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी भी यह खाड़ी में रखने में मदद करने के लिए लग रहे हैं। Interestigly, अजवाइन (और अजवाइन बीज निकालने) एक समान प्रभाव है।Diluretics के साथ ध्यान रखना। यदि आप उच्च रक्तचाप या दिल की समस्या के लिए एक diruretic दवा पर हैं, तो दवा आप अतिरिक्त तरल पदार्थ उगलना बनाने के लिए बनाया गया है, क्योंकि यह आपके गाउट खराब हो सकता है के बारे में पता होना। अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    एक गाउट मुक्त छुट्टी की योजना है। सफर अपने खाने और पीने के पैटर्न से दूर फेंक कर सकते हैं। पहले तुम जाओ, निवारक उपायों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं। जब तुम दूर हो आपका डॉक्टर सिर्फ मामले में एक गाउट हमले हमलों दवा लिख ​​सकते हैं।

मांस, मछली और मुर्गी उनके डीएनए में purines बुलाया गाउट से संबंधित यौगिकों के मध्यम स्तर की है। और कुछ खाद्य पदार्थों विशेष रूप से उच्च मात्रा में, विशेष रूप से जिगर, झींगा और मछली होते हैं। अमीर आदमी का रोग: अतीत में, यह गठिया के लिए पारंपरिक उपनाम जिसके चलते इस तरह के प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ, के एक आहार बनाए रखने के लिए बर्दाश्त कर सकता है, जो केवल बेहतर बंद था।



दवाएं

तेज - तीव्र गाउट हमलों, आप राहत की जरूरत है। पहली पसंद पर्चे nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) इंडोमिथैसिन है (Indocin), 200 की खुराक में एक दिन मिग्रा। यह सामान्य रूप से अक्सर बहुत जल्दी ही 24 घंटे के भीतर काम करने के लिए शुरू, और , सूजन और यूरिक एसिड क्रिस्टल के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की वजह से सूजन नीचे दस्तक देता है। गंभीर दर्द के लिए, अपने डॉक्टर से इस तरह के कोडीन या Pethidine रूप में और अधिक शक्तिशाली दर्द निवारक, निर्धारित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है । विशेष रूप से , इस तरह के इबुप्रोफेन ( Brufen ) के रूप में एक परिचित NSAID के एक पर्चे ताकत संस्करण मदद मिल सकती है , या अपने चिकित्सक ऐसे celecoxib ( Celebrex ), Rofecoxib ( वायोक्स ) या meloxicam ( Mobic ) के रूप में नए कॉक्स -2 निरोधक, में से एक लिख सकते हैं आप एनएसएआईडी साथ जठरांत्र दुष्प्रभाव का एक इतिहास है , तो । वरीय दवाओं अप्रभावी कर रहे हैं या सहन नहीं किया जा सकता है, तो एक अन्य विकल्प है, ऐसे मिथाइल (इंजेक्शन द्वारा प्रशासित ) प्रेडनिसोलोन और predisone ( मौखिक रूप से लिया गया) के रूप में corticosteroids है।



   अपने प्रतिरक्षा जवाबदेही कम करने के लिए , अपने चिकित्सक से शरद ऋतु का पौधा से निकाली गई और गठिया से निपटने के लिए सदियों से इस्तेमाल शक्तिशाली antigout दवा colcincine ( Colgout ) लिख सकते हैं।यह बहुत प्रभावी है , और आमतौर पर दर्द उतरे जब तक शुरू में हर एक घंटे में ले लिया (गंभीर हमलों के लिए यह इंजेक्शन जा सकता है )। दसवें खुराक से , ज्यादातर लोगों को improvment अनुभव। Colchicine dehydrating कर रहे हैं , जिनमें से अधिकांश के खतरनाक साइड इफेक्ट्स (मतली, उल्टी, दस्त , पेट में ऐंठन ), के एक धसान के साथ आता है लेकिन, क्योंकि खुराक आम तौर पर सिर्फ दो बार एक दिन के लिए कम है ।

   तीव्र हमले बीत जाने के बाद , अपने चिकित्सक से अन्य antigout दवाओं लिख सकते हैं। सबसे अधिक बार लंबे समय तक इलाज के लिए इस्तेमाल किया , allopurinol ( Allohexal Progout , ZY loprim ) यूरिक एसिड का उत्पादन धीमा कर देती है और पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करता है । कुछ डॉक्टरों ऐसे प्रोबेनेसिड (प्रो - सीआईडी) के रूप में allopurinol के साथ-साथ colchicine की छोटी खुराक , लिख। कुछ डॉक्टरों को एक साथ प्रोबेनेसिड और alloourinol लिख।


आईटी चेरी 'S

चेरी का एक अच्छा सेवारत एक दिन दूर गाउट रहता है। या तो लोक ज्ञान हो जाता है। कठिन वैज्ञानिक सबूत की कमी है, वहीं anecdottal कई सबूत से पता चलता है (और कई गाउट पीड़ित सहमत)कि अंधेरे चेरी गठिया के हमलों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

   चेरी flavonoids, anit भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरी हुई हैं। Flavonoids यूरिक एसिड का स्तर कम करने और क्रिस्टल का निर्माण शुरू जब संयुक्त में जारी कर रहे हैं कि सूजन के कारण पदार्थों ब्लॉक मदद करते हैं।

   आप चेरी एक कोशिश देना चाहते हैं, ताजा या डिब्बाबंद चेरी के 250 ग्राम के एक दिन खाते हैं। या असली चेरी का जूस के बारे में 2 कप पीते हैं। चेरी फल निकालने कैप्सूल और विटामिन की खुराक के ऑनलाइन आपूर्तिकर्ताओं से avaiable हैं। राहत के लिए एक गाउट हमले के लिए 2000 मिलीग्राम (आमतौर पर दो कैप्सूल ) दिन में तीन बार लेने की कोशिश । दैनिक 1000 मिलीग्राम (या एक कैप्सूल लेने के लिए) , भविष्य के हमलों को रोकने में मदद करने के लिए।


जीवन शैली में परिवर्तन

यहाँ सबसे प्रभावी रणनीति के कुछ कर रहे हैं:

    निर्जलित नहीं मिलता। यह तरल पदार्थ के कम से कम आठ गिलास एक दिन पीने के लिए अभी तक एक और कारण है ।ऐसा करने से आपके सिस्टम से बाहर अपने संयुक्त बरकरार तरल पदार्थ और भी flushes यूरिक एसिड रखने में मदद करता है ।
    प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचें। अंग मीट (जिगर , गुर्दे, sweetbreads ), anchovies, झींगा , सार्डिन, मछली छोटी हिरन , खमीर, हेरिंग और प्रकार की समुद्री मछली के लिए बाहर देखो । मशरूम, शतावरी , फूलगोभी और पालक : और purines में उच्च रहे हैं कि सब्जियों भी देखते हैं ।
    वजन स्मार्ट तरीका खो देते हैं। मोटापे की वजह से विशेष रूप से पुरुषों में , गाउट के लिए एक मजबूत जोखिम कारक है। आप वजन कम करना चाहते हैं, ( एटकिन्स , क्षेत्र, चीनी दर्द ) एक उच्च प्रोटीन योजना से बचें। अपने जानवर प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से puriness बढ़ा देता है और अपने grout बदतर बना देता है ।
    शराब से बचें। सबसे पहले, यह आप मूत बनाता है और आप निर्जलीकरण कर सकते हैं , और यह यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा देता है के रूप में दूसरा, यह यूरिक एसिड के excertion को रोकता है। इसलिए पानी पीने के बहुत सारे और तुम एक औरत हो , तो आप एक आदमी , एक पेय हैं, तो एक दिन में दो ड्रिंक करने के लिए अपने आप को सीमित । एक अध्ययन में गठिया के साथ महिलाओं के लिए ही महत्वपूर्ण जोखिम कारक होने की शराब पाया ।प्राकृतिक तरीके

माँ प्रकृति के गोदाम में grout के लिए कई अच्छे विकल्प हैं। Bromelain , अनानास में पाया एक एंजाइम , लघु एक गाउट हमले में कटौती करने में मदद कर सकते हैं कि विरोधी भड़काऊ गुणों पैक करने के लिए माना जाता है। दर्द को दूर करने के लिए एक बार हर तीन घंटे एक ब्रोमलेन पूरक लो , और फिर दिन में दो बार भविष्य के हमलों को रोकने में मदद करने के लिए । Quercetin, पौधों में पाए जाने वाले एक flavonoid , कम यूरिक एसिड के स्तर में मदद करने के लिए माना जाता है , और bromelain के साथ लिया जब बेहतर अवशोषित कर लेता है ।

  मछली के तेल गाउट के दर्द को दूर करने में मदद करता है या नहीं यह बहस का मुद्दा है , लेकिन यह एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ है । दिन भर में छोटे मात्रा में लिया है, तो और विटामिन सी , शरीर के ऊतकों से यूरिक एसिड जारी है और शरीर से बाहर लाने में मदद करने के लिए सोचा है। इस विटामिन की एक बड़ी खुराक लेने के लिए कभी नहीं : यह एक गुर्दा पत्थर का कारण बन सकता है, जो सभी को एक बार में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड को मुक्त कराने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं ।

No comments:

Post a Comment