Monday, August 31, 2015

Multiple Sclerosis


यह भयावह और सुनने के लिए bewildering हो सकता है कि आप मल्टिपल स्क्लेरोसिस (एमएस)। लेकिन अक्सर यह तंत्रिका विकार बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ती है - या बिल्कुल नहीं। और अब एमएस के लिए और भी अधिक आक्रामक रूपों रोग की प्रगति में देरी के लिए इलाज किया जा सकता है।क्या हो रहा हैअपने केंद्रीय तंत्रिका तंत्र - अपने मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित - अपने सारे शरीर पर संदेश प्रसारित कि तार, या नसों की गड़बड़ी है। शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए, सभी नसों एक माइलिन आवरण नामक एक इन्सुलेशन के साथ कवर कर रहे हैं। आप मल्टिपल स्क्लेरोसिस (एमएस) का विकास करते हैं, अपने प्रतिरक्षा प्रणाली संभवतः एक वायरस के लिए यह समझकर, माइलिन हमला करता है। नसों तो घायल हो जाओ और अपने लक्षण नुकसान होता है जहां पर निर्भर करेगा। एमएस के साथ जुड़ी समस्याओं दृष्टि असामान्यताएं और गरीब समन्वय करने के लिए थकान और झुनझुनी उत्तेजना से लेकर।

    
एमएस के पाठ्यक्रम अप्रत्याशित है, जबकि एक गंभीर भड़क उठने आमतौर पर एक और प्रकरण के होने से पहले के महीनों या वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं जो एक छूट, द्वारा पीछा किया जाता है। एक तीव्र हमले के बाद अपने तंत्रिकाओं माइलिन क्षति के क्षेत्रों से अधिक है, के गठन के निशान, या सजीले टुकड़े चंगा करने के लिए शुरू करते हैं। (यह कठिन मतलब है, और 'मल्टिपल स्क्लेरोसिस' कठिन है जिसका अर्थ है ग्रीक skleros से है, और 'कई scelorsis' नसों के साथ मुश्किल है, बद scarring के connotes।) इस तीव्र क्षति भी महान, अवशिष्ट लक्षण बच सकते है। ये कमजोरी, fiatique, संवेदी हानि, दृश्य परिवर्तन, चक्कर आना, कांपना, भाषण कठिनाइयों, निगलने में परेशानी, मूत्र और आंत्र समस्याओं और मिजाज शामिल हो सकते हैं। एमएस अनियंत्रित जारी रहता है तो अंततः, आप अपनी मांसपेशियों को नियंत्रित करने के लिए तेजी से मुश्किल हो के रूप में चलने की क्षमता खो सकते हैं।

     
ऐसा लगता है कि कुछ 15,000 आस्ट्रेलियाई टीम का अनुमान है और 1000 और 3000 के बीच न्यूजीलैंड के पुरुषों के रूप में दो बार के रूप में कई महिलाओं को प्रभावित करता है, जो एमएस, है। मामलों के बारे में 20 प्रतिशत से आप कभी नहीं दोहराया जाता है, जो एक भी हमला किया है, जहां सौम्य एमएस, कहा जाता है। हालांकि, (75 प्रतिशत तक) के ज्यादातर लोगों को एक और भड़क उठने, या पतन से पहले से जा सकते हैं आप लक्षणों से मुक्त हमलों के बीच हो सकता है, जहां एमएस, और महीनों (यहां तक ​​कि वर्ष) relpasing-प्रेषित किया है। तो फिर बीमारी के और अधिक गंभीर रूप हैं: माध्यमिक प्रगतिशील जो साल या निरंतर गिरावट के पुनरावर्तन-प्रेषण एमएस परिवर्तन में; गिरावट के कोई छूट के साथ धीमी गति से लेकिन स्थिर है, जिसमें प्रगतिशील प्राथमिक; और (बहुत कम) प्रगतिशील-replasing, जिसमें निरंतर गिरावट नया लक्षण के अचानक एपिसोड के साथ interpresed या पुराने लोगों को खराब हो गई है।संभावना पहला कदम

    
दवाएं नियंत्रण के तहत एक तीव्र हमले लाने के लिए और एक और हमले की शुरुआत में देरी करने के लिए।
    
एक हमले के नियंत्रण में है एक बार, जीवन शैली में परिवर्तन एमएस के साथ रहने की चुनौती के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए।सवाल पूछने के लिए

    
मेरी हालत योग्यता एक एमएस विशेषज्ञ देखकर करता है?
    
कितना समय मैं अपनी सामान्य गतिविधियों के साथ जारी रखने के लिए सक्षम हो जाएगा?
    
तुम मेरे लिए उपयुक्त हो सकता है कि किसी भी क्लिनिकल परीक्षण का पता है?
    
एक विशेष उत्पाद या कार्यक्रम फर्जी है, तो मुझे कैसे पता चलेगा?
    
मेरे परिवार में शामिल हो सकता है कि सहायता समूहों रहे हैं?
    
विशेष एमएस आहार के किसी भी काम करते हो?उपचारएमएस उपचार के लक्ष्य (तंत्रिका क्षति होने की संभावना है) के रूप में लंबे समय के रूप में संभव तीव्र हमलों टालना को और फिर प्रभावी ढंग से अपने सभी लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए है। आपकी सफलता आपके पास एमएस के प्रकार पर निर्भर होने की संभावना है।

                                                            

                                                               
उपचार के विकल्पदवाओं-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------इंटरफेरॉन तंत्रिका क्षति सीमा; प्रगति धीमी हो सकती है।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ग्लाटिरामेर एसीटेट तंत्रिका क्षति को सीमित करने माइलिन आवरण सुरक्षा करता है।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Corticosteroids सूजन को कम करने; नियंत्रण प्रतिरक्षा प्रणाली-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Baciofen मांसपेशियों की ऐंठन को कम करें।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ऐंठन, मूत्र समस्याओं, अवसाद के लिए अन्य दवाओं।जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------व्यायाम आहार मांसपेशियों को मजबूत रखें; अच्छा पोषण में मदद करता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------लक्षण बदतर बना सकते Overheating नियंत्रण रखें।प्राकृतिक तरीकों-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------की आपूर्ति करता है एंटी, मैग्नीशियम, आवश्यक फैटी एसिड होता है।-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एक्यूपंक्चर लक्षणों को कम करने में मदद करता है।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------प्लाज्मा विनिमय रक्त प्रसंस्करण माइलिन नुकसान को कम करने के लिए।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- व्यावसायिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा फिजियो,।1960 के दशक की है के बाद से ही एमएस के लिए कोई प्रभावी उपचार पर सभी का अस्तित्व था। उन के बाद से, डॉक्टर एमएस के साथ प्रबंधन करने के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए उपचार विकसित करने के लिए जारी रखा है।नियंत्रण लेने

    
एक चिकित्सीय परीक्षण में भाग लेने पर विचार (आमतौर पर किसी भी एक समय पर जा रहा एमएस के लिए परीक्षण के एक नंबर रहे हैं)। नए और संभावित बेहतर दवाओं वे विपणन किया जा सकता से पहले चिकित्सीय सामग्री प्रशासन (टीजीए) की मंजूरी पाने के लिए क्लिनिकल परीक्षण पर निर्भर करते हैं। आप के लिए उपयुक्त हो सकता है कि पढ़ाई लगाने के लिए वेबसाइट www.ctc.usyd.edu.au की जाँच करें।
    
दर्द को नजरअंदाज कर दिया हो ऐसा नहीं है। दर्द एमएस की 'छिपा लक्षण' है और यह पर्याप्त रूप से इलाज नहीं हो सकता है। दर्द वास्तव में अपने जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं, आप अपने डॉक्टर से यह अनुभव कर रहे हैं कि जानता है, और उसी के अनुसार व्यवहार करता है सुनिश्चित करें।
    
एक फ्लू इंजेक्शन जाओ। फ्लू से संबंधित बुखार overheating और इसका मतलब है कि एमएस लक्षण बिगड़ जाती है।
    
डी-तनाव। बहुत अधिक तनाव एमएस के साथ लोगों को आम तौर पर हानिकारक है। एक अध्ययन में तनाव के स्तर में वृद्धि (दोनों हर रोज परेशानियों और प्रमुख जीवन की घटनाओं) और मस्तिष्क में नुकसान पहुंचा कभी नहीं नए के बीच एक संबंध पाया गया।> करीब तुम भूमध्य रेखा के लिए मिलता है, दुर्लभ मल्टिपल स्क्लेरोसिस हो जाता है। अधिकांश मामलों में अर्थात् समशीतोष्ण जलवायु उन लोगों के ऊपर अक्षांश 40 डिग्री उत्तर या 40 डिग्री दक्षिण अक्षांश नीचे में रहने वाले लोगों में पाए जाते हैं।दवाएंएमएस और इसके लक्षणों के कारण दोनों का इलाज कई pharmacuetical विकल्प हैं। ये दवाएँ आप अपने डॉक्टर के साथ निकट संपर्क में रखने के लिए किया जाएगा तो क्या काम कर रहा का ब्यौरा, केवल डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से उपलब्ध हैं और क्या नहीं है। एक दवा काम नहीं करता है, निराशा नहीं है। कोशिश करने के लिए कुछ और वहां आम तौर पर है।

   
इस बीमारी में ही इलाज के लिए, सबूत काफी पहले का इस्तेमाल किया है, तो यह समझ में शुरू करने के लिए करते हैं तो इंटरफेरॉन दवाओं, अपरिवर्तनीय तंत्रिका एक प्रारंभिक हमले की सीमा और inteferon पर नहीं कर रहे हैं, अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि पता चलता है। अक्सर निर्धारित दवाओं इंटरफेरॉन बीटा -1 (Avonex, रेबिफ) और बीटा -1 बी (Betaferon) शामिल हैं। अध्ययन सभी पुनरावर्तन-reemitting 30 प्रतिशत से एमएस के लिए भड़क अप को कम करने, और अगर वे होते हैं हमलों में कम गंभीर बना पाया है। इंटरफेरॉन प्रतिरक्षा प्रणाली में सूजन तंत्र को दबाने और हमले के लिए माइलिन लक्ष्य है कि अणुओं को अवरुद्ध करके काम करता है। इन दवाओं को भी कई विशेषज्ञों का एक वायरस एमएस का एक कारण हो सकता है कि क्योंकि उनका मानना ​​है संभावित फायदेमंद हो सकता है, जो antiviral गुण है।

    
एक अन्य सहायक दवाओं ग्लाटिरामेर एसीटेट (Copaxone), माइलिन में पाया जाने वाला एक प्रोटीन के लिए इसी तरह की एक सिंथेटिक अणु है। यह बजाय माइलिन आवरण की दवा पर हमला करने में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को धोखा देना द्वारा काम करता है। रोग में जल्दी शुरू कर दिया और इसकी प्रभावशीलता अब आप इसे लेने के लिए बढ़ जाती है, तो यह सबसे सुंदर है।

No comments:

Post a Comment