Sunday, August 23, 2015

Heart attack

48,000 से अधिक ऑस्ट्रेलिया और 10,000 न्यूजीलैंड को दिल का दौरा इस year-- होगा और उनमें से लगभग आधे से मर जाएगा। सुधार हुआ आपात देखभाल रणनीतियों के लिए धन्यवाद, लेकिन, समय में अस्पताल के लिए यह जो उन लोगों के 90 प्रतिशत से अधिक बच जाएगा।क्या हो रहा है

आपके शरीर में हर पेशी ठीक ढंग से काम करने के लिए रक्त की एक सतत आपूर्ति की जरूरत है, और अपने दिल में कोई अपवाद नहीं है। कोरोनरी धमनियों अपने दिल कोई अपवाद नहीं है पाला। कोरोनरी धमनियों ऑक्सीजन और यह दिन और रात पम्पिंग रखने के लिए पोषक तत्वों का सेवन के साथ अपने दिल की मांसपेशियों को पाला। इन धमनियों में से एक अवरुद्ध हो जाता है लेकिन अगर - आम तौर पर यह धमनी पट्टिका से संकुचित बन गया है जहां एक साइट पर गठन एक खून का थक्का का परिणाम है - हृदय की मांसपेशी खून से वंचित है और मरने के लिए शुरू हो सकता है। इस ऊतक मौत दिल का दौरा, और आमतौर पर एक रोधगलन (एमआई) कहा जाता है, या है।

  
बाहरी धमनी में रुकावट को मंजूरी दे दी है और रक्त प्रवाह है, जब तक कि आपके हृदय की मांसपेशी अधिक तीन के बारे में अधिक घंटे के लिए खून की एक सतत प्रवाह के बिना जीवित नहीं रह सकते। तब प्रभावित खंड बेकार निशान ऊतक बनने मर जाएगा और स्थायी रूप से प्रभावी ढंग से पंप करने के लिए अपने दिल की क्षमता आई। दिल का एक बड़ा पर्याप्त भाग नष्ट हो जाता है तो यह घातक हो सकती है। इस कारण से, यह दिल का दौरा पड़ने का पहला संकेत पर जितनी जल्दी संभव के रूप में चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। सचमुच, हर मिनट मायने रखता है।

  
ऊपरी बाएँ हाथ के साथ radiating कुचल सीने में दर्द या दर्द की शूटिंग - - ज्यादातर लोग क्लासिक दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों से परिचित हैं, लेकिन दिल का दौरा पड़ने के तरीकों की एक किस्म में प्रकट कर सकते हैं। महिलाओं, उदाहरण के लिए, समय पर उपचार हो रही देरी हो सकती है, जो और अधिक सूक्ष्म लक्षण, हो जाते हैं। तो निम्न में से किसी के लिए तलाश में हो: अधिक से अधिक 10 मिनट के लिए रहता है कि सीने में असहज दबाव, दर्द या जकड़न; कंधे, जबड़े, गर्दन और बाहों (विशेष रूप से बाएं) में दर्द; प्रकाश-headness, ठंडा पसीना, सांस की तकलीफ, मतली या भय या आसन्न कयामत की असामान्य भावनाओं से accompained सीने में दर्द (गंभीर या हल्के चाहे)।
संभावना पहला कदम



    
अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में चिकित्सा सहायता और त्वरित परिवहन पाने के लिए तुरंत न्यूजीलैंड में ऑस्ट्रेलिया में 000 या 111 पर कॉल करें।
    
हमले की गंभीरता को कम करने के लिए एक एस्पिरिन चबाना; सीने में दर्द (एनजाइना) के लिए ग्लिसरिल trinitrate ले।
    
अवरुद्ध थक्कों और ऊतकों को नुकसान को कम से कम - अस्पताल में, डॉक्टरों धमनी भंग करने के लिए थ्रांबोलिटिक दवाओं प्रशासन करेगा।पूछे जाने वाले प्रश्न

    
किस हद तक मेरे दिल को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है करने के लिए?
    
मेरे दिल की बीमारी उलट हो सकता है?
    
मैं एक कार्डियक पुनर्वास कार्यक्रम के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हूँ?
    
जब मैं काम पर लौटने के लिए सक्षम हो जाएगा? कार चलाना? सेक्स कर फिर से शुरू?> दिल के दौरे 5:00-09:00 सुबह घंटों के दौरान तीन से अधिक बार घटित करने के लिए likelier, इसके अलावा, दक्षिणी मौसम में, दिल के दौरे सर्दियों के दौरान और अधिक सामान्यतः ऐसा करने के लिए जाते हैं। आप घर पर हैं, जबकि और दिल के दौरे की 70% से अधिक होता है।
उपचार

दिल का दौरा पड़ने के जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण त्वरित कार्रवाई की है। आप या कोई अगर आप तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश है, अनुभवों से अधिक 1o मिनट के लिए एक दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों में से किसी के साथ कर रहे हैं। अधिकांश लोगों को एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने के लिए आपातकालीन कमरे गंभीर असंतोष, एक आतंक हमले या किसी अन्य समस्या पड़ा है बाहर बारी के लिए भर्ती कराया। फिर भी, यह सावधानी की ओर गलती के लिए बेहतर है।

  
लक्षणों का पहला संकेत पर, जुगल और आप जठरांत्र रक्तस्राव से पीड़ित हैं या पिछले सप्ताह के दौरान बड़ी सर्जरी पड़ा है, जब तक कि एक एस्पिरिन निगल। एक एकल (325 मिलीग्राम) एस्पिरिन भंग करने के लिए खून का थक्का शुरू करने में मदद कर सकते हैं; गोली चबाने यह अधिक तेजी से अपने खून में मिल में मदद करता है। सिर्फ आपातकालीन कर्मियों आप एस्पिरिन ले लिया है यह बताने के लिए सुनिश्चित करें।

  
सहयोगी स्टाफ की ऑक्सीजन की कमी से जूझ हृदय के ऊतकों को बचाने के प्रयास में एक मुखौटा या नाक ट्यूब के माध्यम से पूरक ऑक्सीजन adminster जाएगा। इसी तरह, वे कार्डियोपल्मोनरी resuscitation (सीपीआर) प्रदर्शन या एक बिजली के defibrillator अपने सामान्य दिल की धड़कन बाधित है (अगर एक उचित लय को वापस दिल झटके कि एक डिवाइस) का उपयोग कर सकते हैं। आप अस्पताल में जाते हैं, आपातकालीन टीम का तात्कालिक लक्ष्य अवरुद्ध कोरोनरी धमनी को साफ करने और अपने दिल में रक्त के प्रवाह को बहाल, साथ ही अपने दर्द और परेशानी को कम करने के लिए किया जाएगा।
दवाएं

Thrombolytics या 'clotbusting' दवाओं के रूप में जाना जाता है अपेक्षाकृत नई दवाओं, लगभग घातक खून का थक्का भंग द्वारा प्रगति में दिल का दौरा नहीं रोक सकता। शुरू होने के बाद पहले आधे घंटे के भीतर प्रशासित हैं, तो आप अपने दिल की मांसपेशियों के प्रभावित हिस्से को कम या कोई स्थायी क्षति ग्रस्त हो सकते हैं। ये क्रांतिकारी दवाओं - alteplase, streptokinase और tenecteplase में शामिल हैं - नाटकीय रूप से दिल का दौरा पड़ने से बचने की दर को बल मिला है। उनके लाभ में काफी हमले के बाद दो या तीन घंटे के भीतर diminsh, लेकिन इस बिंदु पर, नुकसान रक्त के प्रवाह को बहाल कर रहा है, भले ही अपूरणीय है।

   
आप भी इस तरह हेपरिन, warfarin या नए दवा enoxaparin (Clexane) के रूप में, एक anticoagulant दिया जाएगा बनाने और एक और दिल का दौरा पड़ने के कारण से नई थक्के रोकने के लिए। ऑक्सीजन की डिलीवरी में सुधार के लिए और किसी भी सीने में दर्द (एनजाइना) सहजता, दिल के लिए अग्रणी वाहिकाओं को चौड़ा कर सकते हैं दर्द, (गोलियाँ या जीभ के नीचे रखा एक स्प्रे के रूप में) ग्लिसरिल trinitrate कम करने के लिए।



                                            
उपचार का विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एस्पिरिन / नाइट्रोग्लिसरीन सही दूर एस्पिरिन चबाना; सीने में दर्द के लिए नाइट्रो।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Thrombolytics प्रगति में हमले बंद कर सकते हैं, थक्के भंग।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Anticoagulante रोकें थक्के और एक अन्य हमले।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------तीव्र सीने में दर्द के लिए नारकोटिक्स।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Antihypertensives दिल समारोह में सुधार।
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आपातकालीन उपायों 000 (ऑस्ट), 111 (न्यूजीलैंड) को बुलाओ; ऑक्सीजन, सीपीआर, defibrillator।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंजियोप्लास्टी स्टेंट भरा धमनी चौड़ी wo / डब्ल्यू; रक्त के प्रवाह को पुनर्स्थापित करता है।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दवाओं या एंजियोप्लास्टी असफल तभी बाईपास सर्जरी।
जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

  
व्यायाम शुरू धीरे-धीरे, तो डॉक्टर को निर्देशित दर्द का पालन करें।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आहार पर सलाह के लिए हृदय rehabilltation, धूम्रपान बंद, तनाव।
नियंत्रण लेना

    
तेज़ी से कार्य करें। अपने लक्षणों को अनदेखा न करें। सब दिल का दौरा पड़ने के रोगियों के बारे में आधे से भी लंबे समय तक इंतजार - कम से कम दो घंटे - मदद मिल रही है पहले। नहीं जिंदगी और मौत के बीच फर्क कर सकते हैं इंतज़ार कर रहे।
    
आगे की योजना। अपने निकटतम अस्पताल का स्थान पता है और वे आपातकालीन देखभाल की सुविधा है या नहीं।
    
अग्रिम में मार्ग की साजिश। आप और आपके पति या पत्नी (या आप किसी के पास) सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधा के लिए सबसे तेज़ तरीका पता है कि सुनिश्चित करें।
    
धूम्रपान छोड़ने। , अध्ययन बताते हैं, तंबाकू को काटना 50 से 70% से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है।
    
चलते रहो। नियमित एरोबिक व्यायाम लगभग दिल का दौरा पड़ने का खतरा (एक 45% की कमी) आधा कर देगा, फिर भी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 60% से अधिक आसीन हैं।
    
अपनी दिनचर्या-रक्त काम के हिस्से के रूप में मापा अपने सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के स्तर का होने के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें। आपके कोलेस्ट्रॉल lwo है - भले ही विशेषज्ञों का एक उच्च सीआरपी ऊपर औसत सूजन, अपने दिल के दौरे का जोखिम उठाती है कि एक परिदृश्य का संकेत है कि पा रहे हैं। निश्चित जीवन शैली के उपाय कर सकते हैं स्टैटिन, एस्पिरिन और अन्य विरोधी inflammatories, सीआरपी कम कर सकते हैं।ऐसे अफ़ीम या Pethidine के रूप में नारकोटिक्स अधिक तीव्र दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अंत में, tranquillsers या शामक एक सुनते हमले के साथ कर सकते है कि भयानक चिंता को कम करने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

   
बीटा ब्लॉकर्स, एंजियोटेनसिन - - परिवर्तित एंजाइम (ऐस) अवरोधकों और diluretics - आप स्थिर हो जाने के बाद, अपने चिकित्सक से भी विरोधी उच्च रक्तचाप से ग्रस्त दवाओं लिख सकते हैं की दर और बल को कम करने के लिए अपनेसंकुचन दिल कम ऑक्सीजन की आवश्यकता है, ताकि। यह हृदय के ऊतकों के विनाश को कम करने में मदद करता है। आप अस्पताल छोड़ और, जब आप लंबी अवधि शर्त अवरोधक चिकित्सा के लिए एक डॉक्टर के पर्चे प्राप्त करना चाहिए। अध्ययनों से पता चलता है कि इन दवाओं को नाटकीय ढंग से एक दूसरे को दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल को कम भी कर सकते हैं, statin दवाओं और दैनिक कम खुराक एस्पिरिन चिकित्सा।
प्रक्रियाएंथ्रांबोलिटिक दवाओं के लिए एक विकल्प के रूप में, डॉक्टरों आप एक आपात एंजियोप्लास्टी (Percutaneous Transluminal कोरोनरी एंजियोप्लास्टी, या पीटीसीए) देने का फैसला कर सकता है। इस रुकावट सेक और यह (एंजियोप्लास्टी) के माध्यम से रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए भरा धमनी में एक छोटे से बैलोन inflating शामिल है। अध्ययन आपात पीटीसीए विशेष रूप से बहुत कम रक्तचाप को विकसित करने वाले रोगियों के लिए, तो और अधिक थक्का को ख़त्म करने के लिए दवाओं के रूप में या के बारे में के रूप में प्रभावी है कि दिखा। इन दिनों, अधिक बार नहीं, एक स्टेंट भी एक ही समय में सम्मिलित किया जाएगा। इस छोटी ट्यूब खुले रहने के लिए पोत सक्षम बनाता है और हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति को बनाए रखता है।

एस्पिरिन: आश्चर्य दवाअध्ययनों से पता चलता है कि एक वयस्क एस्पिरिन (325 मिलीग्राम) हर दूसरे दिन या एक बच्चे को एस्पिरिन (81 मिलीग्राम) हर दिन के उच्च जोखिम वाले रोगियों में से 40% से एक दिल का दौरा करने की संभावना को कम कर सकते हैं ले रही है। एक एस्पिरिन दिल का दौरा पड़ने की शुरुआत के बाद शीघ्र ही चबाया जाता है, तो इसी तरह, आसन्न मृत्यु के खतरे को 25% से चला जाता है।

  
कई डॉक्टरों को पहले से ही कम से कम एक हृदय रोग के जोखिम कारक है, जो 50 से अधिक उम्र के 40 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के लिए एक दैनिक कम खुराक एस्पिरिन की सलाह। अपने डॉक्टर से आप इस तरह के उपचार के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं कि सोचता है, गैस्ट्रो intenstinal रक्तस्राव का खतरा कम करने के लिए खाने के साथ एस्पिरिन लेने के लिए सुनिश्चित हो। एस्पिरिन के साथ लिया जब यह आगे पेट खराब और रक्तस्राव को बढ़ावा देता है, क्योंकि इसके अलावा, शराब से बचें। आप नियमित रूप से एस्पिरिन के साथ दिल जलाने का विकास है, यह एक बफर, लेपित-आंतों का या समय से जारी तैयार करने का उपयोग करने के लिए ठीक है। एक सामान्य उत्पाद को खरीदने के द्वारा पैसे बचाओ।


  
Thrombolytics या एंजियोप्लास्टी दिल का दौरा पड़ने के बाद काफी अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, तो बहुत दुर्लभ मामलों में, कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी प्रदर्शन किया जा सकता है। हालांकि, यह तुम्हारी हालत स्थिर है जब तक यह प्रक्रिया कुछ दिनों के लिए स्थगित किया जा सकता है, तो आम तौर पर बेहतर है। कभी कभी, एक पेसमेकर (आलिंद fibrilation देखें) या प्रत्यारोपण कार्डियक defibrillator warranted जा सकता है।

जीवन शैली में परिवर्तनअस्पताल में रहते हुए, आप धीरे-धीरे अपने शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के लिए और अपनी ताकत हासिल करने के लिए शुरू करना चाहिए - जल्दी, बेहतर है। वसूली ऊंचा नीचा है और सर्जरी की जरूरत नहीं है, तो आप के बारे में एक सप्ताह में छुट्टी होने के लिए likley हैं। के बारे में चार से आठ सप्ताह के भीतर, अपने सीने में दर्द या सांस की तकलीफ के बिना, अगर आप इस तरह सीढ़ियों की दो उड़ानों चलने के रूप में मध्यम परिश्रम, संभाल कर सकते हैं, यह सोचते हैं (काम और सेक्स सहित) सामान्य गतिविधियां शुरू करने में सक्षम हो सकता है।

  
अस्पताल जाने से पहले, आप शायद अपने चिकित्सक से आगामी सप्ताह के लिए पालन करने के लिए एक व्यक्तिगत व्यायाम योजना वसीयत मदद करने के लिए एक संशोधित व्यायाम तनाव परीक्षण से गुजरना होगा। अपने चिकित्सक से भी आप शक्ति और सहनशीलता हासिल करने में मदद करने के लिए कम तीव्रता व्यायाम शामिल है जो एक निगरानी आउट पेशेंट कार्डियक पुनर्वास कार्यक्रम की सिफारिश कर सकता है। एक अच्छा कार्यक्रम भी व्यापक, व्यक्तिगत सलाह और समर्थन आहार, धूम्रपान बंद और तनाव पर नियंत्रण, साथ ही चिंता, अवसाद और परिवार या व्यावसायिक समस्याओं के साथ contending रोगियों के लिए भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक सहायता की पेशकश करेगा। यदि संभव हो तो, आप कम से कम दो महीने के लिए एक पुनर्वास कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment