Friday, August 28, 2015

Kidney stone--Continue

दवाएं
आप एक गुर्दा पत्थर है, तो अपने डॉक्टर से इस तरह के Panadeine प्रधान गुण या नशीली Pethidine के रूप में एक दर्द निवारक दवा, सुझाएगा। आप भी इसे आसानी से पत्थर पारित करने के लिए बनाने के लिए एक antispasmodic दवा दी जा सकती है। आपके मूत्र चिरकाल कैल्शियम, oxalate या यूरिक एसिड के उच्च स्तर होते हैं, तो अपने डॉक्टर से गुर्दे की पथरी के विकास को रोकने में मदद करने के लिए दवाएं लिख सकता है। निर्णय अपने पत्थर की रासायनिक मेकअप पर और अपनी प्रयोगशाला परीक्षण और रक्त काम आप पुनरावृत्ति के लिए उच्च जोखिम में हैं संकेत मिलता है कि क्या आधार पर किया जाएगा।

    
कैल्शियम आधारित पत्थरों के लिए: निवारक दवा thiazide मूत्रल शामिल हैं, आमतौर पर उच्च रक्तचाप के इलाज और शरीर से तरल पदार्थ और सोडियम समाप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तुम्हें शायद hydrochlorothiazide (Moduretic, Dithiazide), chlorthalidone (Hygroton) या bendrofluazide (Aprinox) दिया जाएगा।
    
यूरिक एसिड पथरी के लिए: सामान्यतः निर्धारित दवाओं allopurinol (Zyloprim) शामिल हैं।
    
ऐसे aceto-hydroxamic एसिड या hydroxyurea (Hydrea) और मदद मिल सकती है लंबी अवधि के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में दवाओं: struvite पत्थरों के लिए।
    
सिस्टीन पत्थरों के लिए: डॉक्टरों आम तौर पर penicillamine (डी penamine) या अल्फा-mercaptopropionyl ग्लाइसिन सुझाएगा।
> मैं क्यों गुर्दे की पथरी हो रही रहते हो?क्या इस विकार के एक परिवार के इतिहास की पथरी के गठन के लिए आप और अधिक संभावना है, हालांकि गुर्दे की पथरी के लिए अतिसंवेदनशील एक व्यक्ति, हमेशा स्पष्ट नहीं है बनाता है। पत्थर दिखाई दिया क्यों ज्यादातर मामलों में, नैदानिक ​​परीक्षण के सभी प्रकार के बावजूद, डॉक्टरों का पता लगाने के लिए कभी नहीं। क्या जाना जाता है, हालांकि, आप एक तीर से गुजरती हैं, तो आप एक और है की संभावना हो सकती है। यदि संभव हो तो, पत्थर ही विश्लेषण किया है, रक्त और मूत्र परीक्षण किया है और करने के लिए यह आंकड़ा यह महत्वपूर्ण बनाता है। यह आपको एक पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करने के लिए पता करने की जरूरत क्या आप के साथ हाथ होगा।> मैं खाद्य पदार्थों oxalates में उच्च बचना चाहिए?यही कारण है कि तुम हो kindneystores किस प्रकार पर निर्भर करता है। आपके मूत्र चिरकाल oxalate के उच्च स्तर पर होता है, तो आप अच्छी तरह से अपने आहार में बदलाव से लाभ हो सकता है। अपने पत्थर कैल्शियम और oxalate संयुक्त की रचना नहीं कर रहा था लेकिन, अगर oxalate खपत को कम करने में ज्यादा फर्क नहीं ले जाएगा। हालांकि, कम oxalate ingesting, (स्वस्थ लोगों के लिए आवश्यक) कैल्शियम पर वापस काटने के विपरीत पालक, स्ट्रॉबेरी, नट, एक प्रकार का फल, बीट, सोया उत्पादों, चाय, कोला पेय, सेब का रस और क्रैनबेरी रस शामिल हैं।
प्रक्रियाओं
अभी कुछ समय पहले, एक बड़ा गुर्दा पत्थर को हटाने के लिए एकमात्र विकल्प बड़ी सर्जरी, लंबा वसूली और अपनी परेशानियों के लिए दिखाने के लिए एक बड़ा निशान था। आज, डॉक्टरों कई दूर gentler विकल्पों में से चुन सकते हैं।Extracorporeal सदमे की लहर Lithotripsy (ESWL) गुर्दे या ऊपरी मूत्रवाहिनी (उदाहरण देखें) में पत्थरों को तोड़ने के लिए सबसे अक्सर इस्तेमाल तकनीक है। कुछ मामलों में, अपने चिकित्सक से यह चौड़ा और पत्थरों और अधिक आसानी से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देने के लिए मूत्रवाहिनी के भीतर, एक स्टेंट नामक एक छोटी ट्यूब, जगह हो सकती है। अक्सर, आप बस कुछ ही घंटों के बाद घर जाना होगा




 
इस प्रक्रिया के दौरान, पानी से भरे कुशन बेहोश रोगी के दोनों ओर तैनात कर रहे हैं। lithotriptor मशीन (ऊपर) तो सचमुच आसपास के अंगों को नुकसान पहुँचाने के बिना sandlike कणिकाओं में बिखरता, पत्थर पर (45 मिनट से अधिक या तो 1000-2000) उच्च आवृत्ति सदमे तरंगों आग। कणिकाओं तो दर्द मूत्र में उत्सर्जित कर रहे हैं।


                                                                     
कैल्शियम प्रश्नतर्क तो एक पत्थर के विकास के अपने जोखिम को कम करना चाहिए अपने कैल्शियम की मात्रा कम है, मूत्र में अतिरिक्त कैल्शियम गुर्दे की पथरी का एक प्रमुख कारण है, तो हुक्म है कि हो सकता है। और वास्तव में, कई urologists के डेयरी उत्पादों और अन्य उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में कटौती करने के लिए अपने रोगियों को हिदायत।

  
लेकिन यह इस अच्छी सलाह नहीं हो सकता है कि पता चला है। इटली में एक नैदानिक ​​परीक्षण में, कैल्शियम oxalate गुर्दे की पथरी (सबसे आम प्रकार) की एक histroy के साथ 120 पुरुषों को दो समूहों में विभाजित किया गया: अन्य एक nromal खा लिया, जबकि एक एक कम कैल्शियम आहार बुद्धि पशु प्रोटीन और सोडियम की औसत मात्रा में खाया कम हो मांस और सोडियम के साथ-कैल्शियम आहार।

  
पांच साल के बाद, कम कैल्शियम आहार पर लगभग दो बार के रूप में कई पुरुषों सामान्य कैल्शियम आहार पर उन लोगों की तुलना में नए पत्थरों का गठन किया था। वे oxalates बाँध (और इस तरह से हानिरहित प्रस्तुत करना) करने के लिए अपने सिस्टम में पर्याप्त कैल्शियम नहीं था क्योंकि कम कैल्शियम समूह (और इस प्रकार पत्थर) मूत्र oxalates के उच्च स्तर पर था: इस के दो कारण होना को दिखाई दिया। इस समूह में उन लोगों को भी पत्थर गठन को बढ़ावा देने, जो मांस और सोडियम, पर कटौती नहीं की थी।


ESWL, अस्पताल में भर्ती का एक या दो दिन में एक precuation के रूप में आवश्यक हो सकता है। सफलता की दर पत्थर के स्थान और रासायनिक संरचना के आधार पर, 50 से 90 प्रतिशत तक होती है। कभी-कभी कई उपचार की जरूरत है। ESWL सिस्टीन पत्थरों के लिए, या आम तौर पर सबसे बड़ा पत्थर (अधिक 2 सेमी के बारे में अधिक से अधिक) के लिए काम नहीं करता। ESWL के बाद, अपने मूत्र में रक्त को देखते हैं और कुछ दिनों के लिए अपने पक्ष में या abdoment में दर्द महसूस करने की उम्मीद है। जटिलताओं के दुर्लभ हैं।

  
मूत्रवाहिनी के मध्य या निचले हिस्से में फंस गए पत्थरों ESWL के लिए अच्छा उम्मीदवार नहीं हैं। इसके बजाय, अपने चिकित्सक से एक छोटे फाइबर ऑप्टिक गुंजाइश urethera में और मूत्राशय के माध्यम से पिरोया है जिसमें ureteroscopy नामक एक न्यूनतम इनवेसिव तकनीक, प्रयास कर सकते हैं। छोटे पत्थरों छोटी टोकरी या graspers के साथ स्वयं भी निकाल रहे हैं। बड़े लोगों के पहले लेजर, अल्ट्रासोनिक सदमे तरंगों या गुंजाइश के माध्यम से दिया बिजली के झटके के साथ बिखर जा सकता है। प्रक्रिया समय के 90 प्रतिशत सफल है। कभी कभी, ESWL दूर करने के लिए उन्हें आसानी से कर रही है, पत्थरों को तोड़ने के लिए ureterscopy पछाड़ दिया है।

    
गुर्दे या ऊपरी मूत्रवाहिनी, और बस ESWL या ureteroscopy के लिए बहुत जिद्दी साबित होता है कि उन में अंकित बड़े पत्थरों, पर्क्यूटेनियस सर्जरी, सिस्टीन पत्थरों के लिए वरीय चिकित्सा के लिए उम्मीदवार हैं। इस सर्जरी के लिए, मूत्र रोग विशेषज्ञ, अपनी पीठ में एक छोटे से चीरा कटौती गुर्दे में एक सुरंग बनाता है और एक nephroscope नामक एक यंत्र के माध्यम से रेखांकित और पत्थर हटा। अल्ट्रासाउंड या एक लेजर बहुत बड़े पत्थरों को तोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है। सफलता की दर गुर्दे में पथरी, मूत्रवाहिनी में उन लोगों के लिए 88 प्रतिशत के लिए एक whopping 98 प्रतिशत है। गंभीर जटिलताओं बहुत दुर्लभ हैं।

  
यूरिक एसिड, struvite और सिस्टीन पत्थर - - गुर्दे की पथरी के दुर्लभ प्रकारों में रासायनिक उपचार की एक श्रृंखला में मूत्रमार्ग के माध्यम से डाला एक कैथेटर के माध्यम से वितरित कर रहे हैं हो सकता है। Chemolysis एक प्राथमिक उपचार के रूप में या अन्य लोगों के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह कैल्शियम पत्थरों के लिए काम नहीं करता। लोगों में से कम से कम 2 प्रतिशत मानक खुला सर्जरी (nephrolithotomy) की आवश्यकता होगी। मोटापा या एक असामान्य गुर्दे की संरचना के रूप में विशेष परिस्थितियों, देखते हैं, तो यह पत्थर विस्फोट या हटाने के लिए अन्य सभी प्रयास विफल रहे हैं केवल जब किया है, या है।

No comments:

Post a Comment