Sunday, August 30, 2015

Meningitis

सामान्यतः meningococcus और pneumococcus बैक्टीरिया की वजह से मेनिनजाइटिस, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी अस्तर झिल्ली का एक दुर्लभ लेकिन गंभीर सूजन है। रोग की गंभीर जटिलताओं से बचा जा रहे हैं, तो तुरंत उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।
क्या हो रहा है
मेनिनजाइटिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर किया है कि झिल्ली (तानिका) की सूजन शामिल है कि एक शर्त है। यह भी एक कवक संक्रमण, कुछ स्नायविक शर्तों और यहां तक ​​कि कुछ दवाओं की वजह से हो सकता है, हालांकि यह सूजन आम तौर पर एक बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण के कारण होता है। सूजन बैक्टीरिया के अलावा अन्य कुछ के कारण होता है जब यह कभी कभी के रूप में सड़न रोकनेवाला meningits में जाना जाता है।

  
मेनिनजाइटिस किसी भी समय किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, युवा वयस्कों (15 से 24 वर्ष) और स्वदेशी लोगों, बीमारी और आमतौर पर सर्दियों और जल्दी वसंत ऋतु के दौरान होता है और (पांच वर्ष से कम) युवा बच्चों को प्रभावित करने के लिए जाता है।

 
दिमागी बुखार का कारण है कि वायरस या बैक्टीरिया आम तौर पर प्रभावित व्यक्ति को खांसी या छींक जब नाक, गले या फेफड़ों से निष्कासित कर दिया बूंदों के माध्यम से दूसरे के लिए एक व्यक्ति से फैले हुए हैं। ये तो अप्रभावित व्यक्ति द्वारा साँस रहे हैं। आमतौर पर इन कीटाणुओं को किसी भी लक्षण का कारण है, लेकिन इन वायरस और बैक्टीरिया श्वास, जो लोगों के बारे में 15 प्रतिशत में नहीं है, एक बीमारी विकसित करता है।

  
कई अलग वायरस दाद और कण्ठमाला का कारण है कि कभी-कभी उन सहित, दिमागी बुखार का कारण बन सकता है। अन्य possibilites चेचक, ग्रंथियों बुखार, एड्स और cytomegalovirus कारण है कि वायरस शामिल हैं। वायरल मैनिंजाइटिस ज्यादातर लोगों को यथोचित जल्दी से उबरने के साथ, और आमतौर पर एक हल्के बीमारी है। हालांकि, बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस एक आपातकालीन चिकित्सा के रूप में वर्गीकृत किया गया है और जल्दी पर्याप्त इलाज नहीं है, तो घातक हो सकती है।

  
हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) ऑस्ट्रेलिया में बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का सबसे आम कारण हुआ करता था। लेकिन 1992 के बाद से, इसके खिलाफ टीकाकरण उम्र के दो महीने से सभी बच्चों के लिए बचपन टीकाकरण अनुसूची में शामिल किया गया है। नतीजतन बैक्टीरिया रोग के इस प्रकार के लगभग ऑस्ट्रेलिया में नाश कर दिया गया है।

  
इन दिनों बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का सबसे आम उपभेदों meningococcus बैक्टीरिया और pneumococcus बैक्टीरिया के कारण होता है। दिमागी बुखार के साथ साथ, इन दो बैक्टीरिया सेप्टिसीमिया धमकी जीवन है, जो (रक्त का संक्रमण) पैदा कर सकता है। इन जीवाणुओं सेप्टीसीमिया और दिमागी बुखार दोनों पैदा कर सकता है, क्योंकि इन रोगों अक्सर एक या दोनों अभिव्यक्तियों शामिल करने के लिए, के रूप में आक्रामक pneuococcal रोग और आक्रमण मेनिंगोकोक्सल रोग के लिए भेजा जाता है।

  
फफूंद दिमागी बुखार आमतौर पर क्रिप्टोकोकस जीव की वजह से और बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के विपरीत, धीरे-धीरे विकसित करने के लिए जाता है।


संभावना पहला कदम

    
अपने डॉक्टर से इलाज की योजना पर चर्चा करें।
    
बैक्टीरियल यदि एंटीबायोटिक्स ले लो। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस संदिग्ध है, तो यह सीधे-दूर कोई परीक्षण नहीं किया गया है --even यदि एंटीबायोटिक दवाओं के लिए महत्वपूर्ण है।
    
मजबूत एनलजेसिया का प्रयोग करें। मजबूत एनलजेसिया अक्सर दिमागी बुखार के सिर दर्द के लिए आवश्यक है।
    
करीब contacts.When यदि संभव हो तो इस तरह अपने घर के सदस्यों के रूप में संक्रामक, निकट संपर्क, व्यवहार किया जाना चाहिए है दिमागी बुखार के कारण इलाज।सवाल पूछने के लिए

    
मैं संक्रामक हूँ?
    
कब तक मैं उपचार लेने की जरूरत होगी?
    
कब तक यह ठीक करने के लिए मुझे ले जाएगा?
    
मैं अपने दिमागी बुखार से किसी भी दीर्घकालिक जटिलताओं होगा?

                                                                     
उपचार के विकल्प
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दिमागी बुखार के कारण का निदान करने के लिए प्रयुक्त काठ का पंचर।
दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस में अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक्स।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------वायरल मैनिंजाइटिस के लिए कभी-कभी इस्तेमाल antivirals।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीफंगल फंगल दिमागी बुखार में मौखिक रूप से चतुर्थ इस्तेमाल किया।
जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------बाकी है, विशेष रूप से वायरल मैनिंजाइटिस में, सहायता वसूली तरल पदार्थ।
रोकथाम-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------टीकाकरण बैक्टीरिया की विशेष उपभेदों के खिलाफ रोकने के लिए।
यह सिर दर्द का कारण बनता है और यह भी चेहरे के कुछ मांसपेशियों को पंगु बन सकता है, जिसका अर्थ है कपाल तंत्रिका palsies, के साथ जुड़ा हो सकता है। यह एक गरीब प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों में आम है, लेकिन यह के रूप में अच्छी तरह से स्वस्थ व्यक्तियों में हो सकता है। अपनी धीमी शुरुआत के बावजूद, फंगल दिमागी बुखार स्थायी मस्तिष्क क्षति या मृत्यु का कारण क्षमता होने, बस के रूप में गंभीर है।

  
दिमागी बुखार के अन्य कारणों में इस तरह के कई काठिन्य, स्ट्रोक और सारकॉइडोसिस के रूप में मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली बीमारियों में शामिल हैं; ऐसे नेतृत्व poisioning के रूप में जहर; ऐसे रसायन चिकित्सा दवाओं और एक्स-रे रंजक के रूप में स्पाइनल कॉलम में इंजेक्शन पदार्थों की प्रतिक्रिया; और शायद ही कभी इस तरह के Azathioprine और carbamazepine के रूप में दवाओं।

   
शिशुओं और छोटे बच्चों में दिमागी बुखार के लक्षण प्रकाश और आक्षेप को बुखार, तेजी से श्वास, भोजन इनकार, चिड़चिड़ापन, पीला या मुहासेवाला त्वचा, उनींदापन, बैंगनी, लाल त्वचा लाल चकत्ते, संवेदनशीलता शामिल हैं। बड़े बच्चों और वयस्कों में, लक्षण सिर दर्द, बुखार, उल्टी, गर्दन stiffenss, भ्रम, व्यग्रता और प्रकाश सहिष्णुता शामिल हैं।नियंत्रण लेने

    
टीका लगाया। यह संभव के रूप में दिमागी बुखार के रूप में कई कारणों के खिलाफ संरक्षित किया जाना सबसे अच्छा है।
    
आप दिमागी बुखार संदेह है कि अगर जल्दी मदद चाहते हैं। यह आप इसे किसी भी आश्वासन स्वीकार करने से पहले मैनिंजाइटिस नहीं है एक कारण मिलता है कि महत्वपूर्ण है।
    
आप तरल पदार्थ की काफी पीने सुनिश्चित करें और आप वायरल मैनिंजाइटिस है, तो आराम करो।
    
धीरज रखो। वसूली में देरी होगी दिमागी बुखार के दौर के बाद बहुत ज्यादा भी जल्द ही ऐसा करने की कोशिश कर रहा है।मेनिंगोकोक्सल टीका
2003 के रूप में, मेनिंगोकोक्सल सी संक्रमण के खिलाफ टीका (Meningitec, Menjugate, NeisVac-सी) के एक से लेकर पांच वर्ष और सभी 15 वर्ष के बच्चों के बीच आयु वर्ग के सभी बच्चों के लिए नि: शुल्क उपलब्ध किया गया है। अगले कुछ वर्षों में चरणों की एक श्रृंखला से अधिक है, यह ऑस्ट्रेलिया में प्रतिवर्ष होती है कि मेनिंगोकोक्सल रोग के लगभग 400 मामलों को कम करने के प्रयास में उम्र `19 तक के सभी लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। दुर्भाग्य से केवल एक मेनिंगोकोक्सल बैक्टीरिया के तनाव, और इस तनाव रोग के मामलों का केवल 37% के लिए खातों हालांकि, यह माना जाता है के खिलाफ टीका गार्ड सबसे घातक हो सकता है। यह मेनिंगोकोक्सल बैक्टीरिया के अन्य उपभेदों के खिलाफ टीके भी दूर नहीं कर रहे हैं कि आशा की जाती है।
उपचारक्या आप या आप के लिए देखभाल कर रहे हैं कि किसी दिमागी बुखार के लक्षण है कि संदेह है, तो आप कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके एक चिकित्सक या एक hosptial को मिल रहा है। Bacterail दिमागी बुखार, हर मिनट की गिनती के मामले में।

  
आमतौर पर सबसे अधिक संभावना स्रोत निर्धारित करने के लिए (विपरीत प्रक्रिया देखें) एक काठ का पंचर प्रदर्शन करेंगे अस्पताल में दिमागी बुखार डॉक्टरों के कारण का निदान करने के लिए। एक काठ के अलावा भी त्वचा संक्रमण से रक्त, मूत्र, नाक और गले बलगम और मवाद की संस्कृति के नमूने निदान करने में मदद करने के लिए हो सकता है डॉक्टरों पंचर।
दवाएं
किसी भी परीक्षा के परिणाम का इंतजार किए बिना, तुरंत - आम तौर पर उच्च खुराक पेनिसिलिन - डॉक्टरों बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस संदेह है कि वे आप एंटीबायोटिक दवाओं की एक खुराक दे देंगे।

  
बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के निदान की पुष्टि की गई है, एंटीबायोटिक दवाओं आमतौर पर अप करने के लिए दो सप्ताह की अवधि के लिए नसों के द्वारा दिया जाता है। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के साथ का निदान एक व्यक्ति के निकट संपर्क आगे संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं और कभी कभी टीकाकरण की पेशकश की जा सकती है।

  
संक्रमण के बारे में 5 प्रतिशत की मृत्यु दर है, हालांकि बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के साथ लोगों का बहुमत है, को ठीक करते हैं, और कुछ लोगों को इस तरह के बहरेपन के रूप में स्थायी रूप से विकलांग, साथ छोड़ रहे हैं।

  
चिकित्सा के सबसे पहलुओं के साथ के रूप में, रोकथाम इलाज से कहीं बेहतर है। हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा बी के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी टीकाकरण कार्यक्रम के बाद, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (ऊपर उपयोगकर्ता) में बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस की घटनाओं को कम करने के लिए सेट कर रहे हैं कि दो नए टीकों देखते हैं।

  
न्यूमोकोकल बैक्टीरिया का सबसे आम उपभेदों के खिलाफ टीके की दो प्रकार के होते हैं। संयुग्म टीका (Prevenar) सबसे अधिक सेप्टीसीमिया और दिमागी बुखार के लिए जिम्मेदार हैं कि उन सहित pneumococcus के सात सीरोवर्गों, के खिलाफ सुरक्षा करता है। यह लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है और दो साल की उम्र के तहत सभी बच्चों के लिए सिफारिश की है। यह ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों की या टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर वंश और कुछ अन्य उच्च जोखिम वाले समूहों के बच्चों के लिए नि: शुल्क है।

  
पॉलीसैक्राइड न्यूमोकोकल टीका (Pneumovax) न्यूमोकोकल बैक्टीरिया की 23 उपभेदों के खिलाफ की रक्षा करता है लेकिन जब तक स्थायी नहीं है। यह इस टीकाकरण यह सिफारिश की है, जिनके लिए लोगों में हर पांच साल में, अर्थात् आयु वर्ग के लोगों को 65 साल और दोहराया जा सलाह दी है कि अधिक है, ऐसे एचआईवी रोगियों के रूप में वृद्ध आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों बढ़ा जोखिम के साथ 50 वर्ष और अधिक से अधिक है, और लोगों को, और गुर्दे डायलिसिस पर थे।

  
वायरल मैनिंजाइटिस आमतौर पर एक हल्के हालत है और एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत नहीं हैं। कभी कभी दाद वायरस के कारण महत्वपूर्ण दिमागी बुखार नसों में aciciovir साथ इलाज किया जाएगा। ज्यादातर मामलों में, वायरल मैनिंजाइटिस के साथ लोगों को सात से दस दिनों में अपने दम पर बेहतर मिलता है। फफूंद मैनिंजाइटिस अंतःशिरा और मौखिक रोधी एजेंटों के साथ व्यवहार किया जाता है।

   
अधिकांश लोगों को दिमागी बुखार से एक पूरी वसूली कर देगा, लेकिन यह समय ले सकते हैं। यह रोगी हो सकता है और बहुत ज्यादा भी जल्द ही ऐसा करने की कोशिश नहीं करने के लिए महत्वपूर्ण है। दिमागी बुखार के संभावित aftereffects सामान्य थकान, आवर्ती सिर दर्द, कमजोर याददाश्त, एकाग्रता में कठिनाइयों, अवसाद, मिजाज, दृष्टि या सुनवाई की समस्याओं और मिर्गी शामिल हैं।


होनहार घटनाक्रमों

    
वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में शोधकर्ताओं meningococcus सी तनाव के साथ ही meningococcus के वाई तनाव के खिलाफ सुरक्षा को जोड़ती है कि एक नया टीका trialling रहे हैं। मेनिंगोकोक्सल वाई मेनिंगोकोक्सल रोग के सभी मामलों के बारे में 2% के लिए जिम्मेदार माना जाता है।
    
न्यूजीलैंड के शोधकर्ताओं मेनिंगोकोक्सल बी, meningococcual रोग का सामान्य कारण के खिलाफ रक्षा करेगा कि एक नया टीका की सुनवाई कर रहे हैं। 2000 में मेनिंगोकोक्सल रोग के 388 reproted मामले थे। 2000 में ऑस्ट्रेलिया में मेनिंगोकोक्सल रोग के 388 मामलों की रिपोर्ट कर रहे थे। इनमें से लगभग 56% meningococccal बी अनुबंध किया थाप्रक्रियाओं


एक लकड़ी का पंचर दिमागी बुखार के कारण का पता लगाने में मदद करने के लिए प्रदर्शन सबसे सामान्य प्रक्रिया है। यह आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण के तहत अस्पताल में एक चिकित्सक द्वारा किया जाता है। आपके पास करने के लिए कर रहे हैंइस प्रक्रिया को आप सबसे अधिक संभावना अपने पक्ष पर झूठ और भ्रूण की स्थिति में कर्ल करने के लिए कहा जाएगा किया। डॉक्टर तो रीढ़ की हड्डी समाप्त होता है जहां बिंदु से नीचे है, आमतौर पर तीसरे और चौथे कशेरुकाओं के बीच, अपनी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में एक छोटा सा, पवित्र सुई डालने से पहले स्थानीय aneasthetic साथ सुन्न क्षेत्र होगा। मस्तिष्कमेरु द्रव फिर खोखले सुई एक टेस्ट ट्यूब में एकत्र की है और परीक्षा के लिए प्रयोगशाला में भेजे जाने के लिए ऊपर यात्रा करता है।मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर

No comments:

Post a Comment