Sunday, August 30, 2015

Menopause

एक बार भी बुरी बात यह 'परिवर्तन' के रूप में भेजा, रजोनिवृत्ति बस हार्मोन में एक downshift करने के लिए अपने शरीर की समायोजन है। क्योंकि एचआरटी के बारे में हाल ही में चिंताओं के कारण, अब इस तरह सोया खाद्य पदार्थों, जड़ी बूटियों और व्यायाम के रूप में प्राकृतिक विकल्पों पर विचार करने के लिए समय हो सकता है।
क्या हो रहा है
सच पूछिये तो, एक औरत उसके अंडाशय महिला हारमोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन का उत्पादन बंद है, और वह एक पूरे वर्ष के लिए एक माहवारी नहीं पड़ा है जब रजोनिवृत्ति में है। यह बच्चों को सहन करने के लिए एक स्वाभाविक क्षमता के अंत का प्रतीक है। (यह रूप में जल्दी अपने देर से 30 के रूप में या के रूप में देर से अपने 60 के दशक के रूप में हो सकता है, हालांकि) सबसे अधिक महिलाओं में रजोनिवृत्ति का अनुभव है कि औसत उम्र 51 है। आम तौर पर हार्मोन का नुकसान अक्सर एक दशक पहले शुरू, क्रमिक है, एक समय सीमा अब आमतौर पर perimenopause के रूप में जाना जाता है।

  
एस्ट्रोजन का स्तर गिरावट के रूप में, कई महिलाओं को कुछ decidely अप्रिय लक्षणों का अनुभव करने के लिए शुरू: एक तीव्र गर्मी, निस्तब्धता और गर्म (महिलाओं के 75 प्रतिशत से महसूस) पर लालिमा, रात को पसीना, अनिद्रा, योनि सूखापन, सेक्स में कम ब्याज, मानसिक fuzziness के रूप में जाना जाता है पसीना और / या मूड बदलता है। ये लक्षण कुछ महीनों के बाद समाप्त, सूक्ष्म और अल्पकालिक हो सकता है - या आप अचानक पसीना, सो नुकसान और अशिष्टता के कई वर्षों के अनुभव हो सकता है। अपने शरीर Harmone कमी को समायोजित कर के बाद, हालांकि, लक्षण अंत में कम है।

  
हार्मोन के स्तर में कमी भी लंबे समय तक प्रभाव हो सकता है। अपने अंतिम अवधि के बाद, एस्ट्रोजन इसके साथ-साथ, अपने शरीर की क्षमता हड्डी का निर्माण कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए तेजी से गिरावट आती है और। यह हड्डियों की कमजोरी के रूप में जाना जाता है हड्डियों का एक thinning के लिए आप और अधिक vulenerable पत्तियों (शीघ्र ही पर देखें)। 50 साल की उम्र से अधिक महिलाओं में से करीब आधे इस के लिए खतरा हैंहालत। इलाज छोड़ दिया, यह पहली बार पांच रजोनिवृतोत्तर वर्षों के दौरान हड्डी के एक वार्षिक 3 प्रतिशत नुकसान में परिणाम कर सकते हैं (उसके बाद, हड्डी हानि 1 से 2 प्रतिशत एक साल की दर से जारी है)। से कम एस्ट्रोजन भी postmenopausal महिलाओं में हृदय रोग के लिए बढ़ा खतरा समझा जा सकता है, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।
संभावना पहला कदम

    
अल्पकालिक एचआरटी या अन्य लक्षण से संबंधित दवाओं के लिए आप सही हैं या नहीं यह निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    
एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने की हड्डियों और नियंत्रण के लक्षणों की रक्षा के लिए आहार में परिवर्तन (calicum और सोया खाद्य पदार्थों में अमीर कम वसा, उच्च फाइबर आहार,) बनाओ।
    
मजबूत हड्डियों के लिए वजन असर गतिविधियों पर ध्यान देने के साथ, नियमित रूप से व्यायाम जाओ।सवाल पूछने के लिए

    
अल्पकालिक एचआरटी मेरे लिए अच्छा हो सकता है?
    
स्तन कैंसर के लिए जोखिम हो सकता है जन्म नियंत्रण बढ़ाने के वर्षों के बाद एचआरटी का उपयोग करेंगे?
    
मेरी नाकाम रहने स्मृति रजोनिवृत्ति का एक लक्षण है?
    
मैं अब भी मैं रजोनिवृत्ति के माध्यम से जा रहा हूँ कि अब गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं?उपचार
रजोनिवृत्ति के दौरान महिला हार्मोन में गिरावट गहराई से अपने शरीर को प्रभावित करता है, लेकिन एक 'रोग' के रूप में रजोनिवृत्ति के बारे में सोच की गलती नहीं है कि इसमें कोई शक नहीं है। मासिक धर्म और गर्भनिरोधक के बारे में चिंताओं से अर्थात्, स्वतंत्रता - रजोनिवृत्ति वास्तव में स्वतंत्रता की भावना के बारे में ला सकते हैं। फिर भी, कई महिलाओं के लिए रजोनिवृत्ति decidely असहज हो सकता है और इसके साथ भविष्य की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए संभावित ले सकते हैं।

  
अभी हाल तक, महिलाओं को इस तरह असहनीय चेहरे पर लालिमा, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा के रूप में रजोनिवृत्ति के लक्षण, अनुभव के लिए सबसे व्यापक रूप से निर्धारित उपचार Harmone प्रतिस्थापन था। डॉक्टरों एस्ट्रोजन न केवल की पेशकश की छोटी अवधि के लक्षण राहत के साथ एक महिला के शरीर resupplying, लेकिन यह भी ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग के खिलाफ स्थायी सुरक्षा प्रदान की जाती है कि माना जाता है। नए शोध, लेकिन, सवाल में हारमोन का लंबे समय तक इस्तेमाल की सुरक्षा डाल दिया गया है, और कई महिलाओं को प्राकृतिक इलाज के तरीकों के लिए चयन कर रहे हैं।

  
जो भी आप चुनते उपचार, अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल अपने निर्णय में एक महत्वपूर्ण कारक होना चाहिए। आप स्तन कैंसर या दिल की परेशानी का एक इतिहास है, उदाहरण के लिए, अपने इलाज के साथ-साथ दूसरी औरत से अलग हो सकता है। क्या अपने सबसे अच्छे दोस्त है, अपने पड़ोसी के लिए काम करता है - या यहां तक ​​कि अपनी बहन - आप के लिए सही है (या भी सुरक्षित) नहीं हो सकता। आप विचार कर रहे उपचार के पेशेवरों और विपक्ष की समीक्षा करने में मदद के लिए अपने डॉक्टर के पास देखो।



                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गंभीर लक्षण के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट एचआरटी (अल्पावधि); एस्ट्रोजन केवल प्रतिस्थापन यदि

                                                                           
आप एक गर्भाशय को मिला है।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
Bisphosphonates / SERMs वैकल्पिक हड्डी संरक्षण के लिए एचआरटी के लिए।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए Tibolone (Livial); हड्डी नुकसान से बचाता है।
जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
बेहतर आहार हड्डियों को मजबूत, लक्षण मदद करता है; सोया प्रयास करें।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------व्यायाम हड्डियों की रक्षा करता है; श्रोणि की मांसपेशियों को टोन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
सहायता समूह आत्मसम्मान में सुधार करने के लिए; मुकाबला अवसाद।

  
प्राकृतिक तरीकों-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
की आपूर्ति करता है विटामिन और जड़ी बूटियों के लक्षणों को कम करने के लिए।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एक्यूपंक्चर कुछ महिलाओं में लक्षण से छुटकारा दिलाता है।
नियंत्रण लेने

    
सफलता के लिए पोशाक। परतों में सांस सूती वस्त्रों पर खींच - एक टैंक टॉप, टी-शर्ट, एक कार्डिगन - आसानी से जब एक गर्म फ्लश हिट हटाया जा सकता है। तुम भी mositure पॉलिएस्टर लोगों की तुलना में बेहतर अवशोषित जो कपास चादरें, पर सोने के लिए चाहते हो सकता है।
    
अपने पेट से सांस लेते हैं। इस तरह अपनी नाक के माध्यम से और अपने पेट को धीरे धीरे नीचे inhaling के रूप में गहरी साँस लेने के व्यायाम, 50% से चेहरे पर लालिमा को कम करने के लिए दिखाया गया है।
    
इस्तेमाल की सूखी आंखों के लिए चला जाता है। एचआरटी पर महिलाओं 25,000 postmenopausal महिलाओं के हाल के एक अध्ययन के अनुसार, सूखी आंख सिंड्रोम के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। जोखिम, अधिक से अधिक चिकित्सा जारी रखा रह गया।
    
यौन रूप से सक्रिय रहें। नियमित intercouse योनि ऊतकों के स्वर और स्नेहन बढ़ जाती है। यदि आवश्यक हो, सूखापन के लिए एक nonoestrogenic पानी में घुलनशील स्नेहक युक्त एक योनि क्रीम का उपयोग करें - एक लोकप्रिय विकल्प केंटकी जेली है। न्यूनतम शरीर द्वारा अवशोषित कर रहे हैं कि प्रोजेस्टिन बिना एस्ट्रोजन उत्पादों को भी कर रहे हैं। ये योनि (Vagifem) और एक योनि क्रीम (Ovestin) में घुल है कि एक गोली शामिल हैं।
    
नियमित जाँच के साथ रहते हैं। रजोनिवृत्ति के बाद, ऐसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करने के लिए मैमोग्राम और लिपिड प्रोफाइल के रूप में वार्षिक पैप स्मीयर और अन्य उपयुक्त चोकर के साथ-साथ श्रोणि परीक्षाओं के साथ जारी है। और एक montly स्तन स्वयं परीक्षा के लिए बाहर ले (बाद में देखें) जारी है।दवाएं
50 से अधिक वर्षों के लिए, रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए पहली लाइन दवा इलाज पूरक हार्मोन किया गया है। Oestrogen लड़का ('निर्विरोध एस्ट्रोजन'), एस्ट्रोजेन रिप्लेसमेंट थेरेपी के रूप में जाना जाता है, जल्द से जल्द विकल्प नहीं था; बाद में, प्रोजेस्टिन (प्रोजेस्टेरोन का एक रूप) के साथ संयोजन में एस्ट्रोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर महिलाओं के लिए पसंद बन गया। आज दोनों के लाभों को फिर से मूल्यांकन किया जा रहा है। निर्विरोध एस्ट्रोजन गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा पाया गया है, क्योंकि यह अब केवल उनके गर्भाशय (गर्भाशय) को मिला है, जो महिलाओं में लक्षण के इलाज के लिए recommeded है। इसके लंबी अवधि के जोखिम अभी भी examied किया जा रहा है; एक ताजा अध्ययन में एस्ट्रोजन अकेले अंडाशय के कैंसर के विकास की एक औरत का मौका वृद्धि हुई है कि पता चला है।

   
एचआरटी हाल ही में एक आघात लगा है। जुलाई 2002 में, महिलाओं के स्वास्थ्य पहल, 16,000 से अधिक postmenopausal महिलाओं में एचआरटी के दीर्घकालिक प्रभाव की जांच अमेरिका में एक योजना बनाई 81/2 साल के अध्ययन, केवल पांच साल के बाद अचानक बंद कर दिया गया था।प्रक्रियाओंजीवनशैली में परिवर्तनप्राकृतिक तरीकोंआउटलुकiframe शैली = "चौड़ाई: 120px; ऊँचाई: 240px;" marginwidth = "0" marginheight = "0" स्क्रॉलिंग = "नहीं" frameborder = "0" src="//ws-in.amazon-adsystem.com/widgets/q?ServiceVersion=20070822&OneJS=1&Operation=GetAdHtml&MarketPlace=IN&source=ac&ref=tf_til&ad_type=product_link&tracking_id=yourdoctomigh-21&marketplace=amazon&region=IN&placement=B008HDF4J4&asins=B008HDF4J4&linkId=&show_border=true&link_opens_in_new_window=true">

1 comment:

  1. Menopause also causes vaginal dryness. Try out some herbal cream like Vagitot Cream for safe and fast result.

    ReplyDelete