Friday, August 28, 2015

Kidney stones

यह इतनी छोटी कुछ इतना कष्ट हो सकता है कि आश्चर्यजनक लगता है। लोगों के एक छोटे से अल्पसंख्यक आनुवंशिक रूप से एक गुर्दा पत्थर विकसित करने के लिए किस्मत में हैं लेकिन, जबकि आप शायद बहुत कुछ सरल जीवन शैली में परिवर्तन के साथ एक होने की बाधाओं को कम कर सकते हैं।

क्या हो रहा है
डॉक्टरों ने पूरी तरह से गुर्दे की पथरी (चिकित्सकीय गुर्दे की पथरी के रूप में जाना जाता है) के लिए नेतृत्व कि सभी शारीरिक परिवर्तन समझ में नहीं आता है, और कुछ लोगों को हर कोई एक पर सहमत stones.Yet का सबसे आम प्रकार के लिए दूसरों की तुलना में अधिक जल्दी हो जाता है यही कारण है कि वे कुछ नहीं कर रहे हैं बिंदु; गुर्दे की पथरी एक बहुत hurt- कर सकते हैं। वास्तव में, हालत आमतौर पर दवा के सभी में सबसे दर्दनाक में से एक के रूप में पेश किया जाता है। स्टोन दुख और अस्पताल के लिए एक यात्रा का कारण बन सकता चावल के एक दाने से भी छोटा है। इतना सांत्वना नहीं हो सकता है, हालांकि आप अकेले नहीं हो। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पांच प्रतिशत और न्यूजीलैंड के 5 से 10 प्रतिशत गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं और पुरुषों के शिकार होने से चार गुना अधिक संभावना है।

  
आमतौर पर, अपने गुर्दे कुशलता ureter- में लवण और खनिज पदार्थों के सूक्ष्म कणों फ्लशमूत्राशय की ओर जाता है कि लंबे, संकीर्ण ट्यूब -इस - और जब आप पेशाब तो वे निष्कासित कर रहे हैं। रासायनिक असंतुलन और अन्य प्रक्रियाओं के छोटे कणों समय के साथ एक गुर्दा पत्थर के रूप में विकसित क्रिस्टल, जो में एक साथ बाध्य करने के कारण जब मुसीबत करघे। नाजुक मूत्रवाहिनी में गुर्दे से पत्थर चलता है, यह कष्टदायी दर्द के लिए एक चाबुक दर्द से कुछ भी पैदा करता है, तो अक्सर मतली और उल्टी के accompained। इस रुकावट एक मूत्र पथ के संक्रमण को गति प्रदान कर सकते हैं। कभी-कभी पत्थर एक संक्रमण की शुरुआत, गुर्दे में फंस कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर तत्काल दर्द के कारण नहीं।

  
गुर्दे की पत्थरी के संदिग्ध कारणों मूत्र में कैल्शियम और oxalate (पत्थर गठन के लिए सक्षम बनाता है कि एक रासायनिक) के उच्च स्तर शामिल हैं; आंत से कैल्शियम की अत्यधिक अवशोषण; बहुत ज्यादा आहार सोडियम; रासायनिक असंतुलन; (जैसे गठिया, आवर्तक मूत्र मार्ग में संक्रमण और अतिपरजीविता के रूप में) रोगों; और यहां तक ​​कि कुछ दवाओं। गुर्दे की पथरी उनकी रासायनिक संरचना के आधार पर वर्गीकृत कर रहे हैं। यह तुम्हारा calicum और oxalate, सभी पत्थरों का 70 से 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार एक संयोजन से बना है कि अच्छा शर्त। के बारे में 7 प्रतिशत यूरिक एसिड से बनते हैं; और एक अंश struvite पत्थर (लगभग हमेशा मूत्र मार्ग में संक्रमण के कारण होता है) या एक दुर्लभ आनुवांशिक विकार से जो परिणाम सिस्टीन स्टोर, तो कर रहे हैं। '
संभावना पहला कदम

    
चौकस एक गुर्दा दुकान अपने आप ही समाप्त हो जाएगी तो देखने के लिए इंतज़ार कर रहे।
    
पानी की उच्च मात्रा मूत्र पथ के बाहर पत्थर निकलवाने में मदद करने के लिए।
    
मादक दर्दनाशक दवाओं और विरोधी भड़काऊ दवाओं दर्द को नियंत्रित करने के लिए।
    
एंटीबायोटिक्स एक मूत्र पथ के संक्रमण होता है। '
    
Nonsurgical या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं, यदि एक पत्थर को खत्म करने की जरूरत है।सवाल पूछने के लिए

    
मेरा दर्द नियंत्रण में है, लेकिन पत्थर अभी तक पारित नहीं किया है, तो मैं अपनी गतिविधियों को सीमित करने की जरूरत है?
    
यह मेरे लिए एक विटामिन या खनिज के पूरक लेने के लिए सलाह दी जाती है? और कैल्शियम के बारे में क्या?
    
मैं मेरे गुर्दे की पथरी फार्म बना रही है कि एक undiagnosed हालत मिल सकता है?उपचार
क्या आप एक गुर्दा पत्थर से गुजर रहे हैं लगता है, तो अपने डॉक्टर को सही तरीके से कॉल या अस्पताल जाना। आप के लिए गंभीर अपने दर्द को इस तरह के एक रुकावट या संक्रमण के रूप में जटिलताओं के संकेत है कि अगर आप अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है। हालांकि, गुर्दे की पथरी के बारे में 85 प्रतिशत काफी छोटे हैं (4 मिमी या व्यास में कम) मूत्रवाहिनी हालांकि कदम है और वे एक्स-रे से पता चला रहे हैं के बाद के बारे में 72 घंटे के भीतर मूत्राशय में प्रवेश करने के लिए। पत्थर मूत्रवाहिनी में छोड़ देता है और एक बार अपने दर्द इसके साथ छोड़ देता है।

  
इस बीच, तत्काल दर्द से राहत के लिए अपने इच्छा सूची के शीर्ष पर होगा। विरोधी भड़काऊ दवाओं और नशीले पदार्थों बहुत प्रभावी रहे हैं और जल्दी से काम करते हैं। आप एक मूत्र पथ के संक्रमण विकसित किया है, तो आप भी एंटीबायोटिक दवाओं प्राप्त करेंगे। गुर्दे या मूत्रवाहिनी में दर्ज कराई पत्थर शल्य चिकित्सा या nonsurgical प्रक्रियाओं द्वारा हटाया जा करने की आवश्यकता होगी।


                                                                          
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
तरल पदार्थ की बहुत ले जाने में मदद और पत्थरों को रोकने के।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कम नमक, कम प्रोटीन आहार बनाने से पत्थर रखता है।
दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एक पत्थर से गुजर रहा है, जबकि दर्दनाशक की जरूरत है।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------निवारक दवाओं पत्थर के प्रकार के आधार पर बदलती हैं।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
Lithotripsy पत्थरों को चकनाचूर करने के लिए सदमे तरंगों का उपयोग करता।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कम या मध्यम मूत्रवाहिनी में पथरी के लिए Ureteroscopy।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------बड़ा या cystine पत्थरों के लिए percutaneous सर्जरी थेरेपी।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Chemolysis पत्थर की दुर्लभ प्रकारों में घुल।

 
नियंत्रण लेने

    
तुरंत एक मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज। Struvite पत्थर केवल संक्रमित मूत्र में के रूप में। आप एक संक्रमण है (यदि, मूत्र मार्ग में संक्रमण को देखने के बाद में देखते हैं, और Prostatitits, पर बाद में देखें) अपने डॉक्टर को बुलाओ।
    
पसीना के बाद rehydrate।
    
लगभग बेरंग आपके मूत्र रखने के लिए पर्याप्त है - आप एक गर्म जलवायु में रहते हैं या आप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं, पानी की सिफारिश की 3 से 4 लीटर एक दिन से ज्यादा पीते हैं। एक चेतावनी के रूप में आप के साथ एक पानी की बोतल ले।
    
एक स्वस्थ वजन को बनाए रखें। गुर्दे की पथरी के वजन से अधिक लोगों के बीच और अधिक आम होने लगते हैं और अधिक सामान्य होने लगते हैं। आप कुछ किलो कम करने की जरूरत है लेकिन अगर एक दुर्घटना आहार पर जाना नहीं है; यह है आप तो गुर्दे की पथरी को बढ़ावा देता है, जो और अधिक यूरिक एसिड, उत्पादन कर सकते हैं। धीरे-धीरे वजन कम।होनहार घटनाक्रमों

    
फिनलैंड में एक अध्ययन में, पुरुषों वे प्रति दिन पिया बियर की हर बोतल के लिए 40% से गुर्दे की पथरी का खतरा कम हो। शराब बनानेवाला है हॉप्स में कुछ पदार्थ कैल्शियम के उत्सर्जन में कमी की वजह से शोधकर्ताओं के अनुसार, यह न केवल पेय में अल्कोहल और पानी आपके मूत्र पतला क्योंकि, लेकिन संभवतः है। विशेषज्ञों पुरुषों के लिए एक दिन के दो बियर के लिए उनके सेवन सीमा की सलाह है कि हां, बहुत सारे बियर, दिल और जिगर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता।जीवनशैली में परिवर्तनपत्थर से गुजरता है जब तक अपने चिकित्सक से सतर्क कर सलाह देता है, तो आप --- पीने के पानी से 3 से 4 लीटर एक दिन इसे साथ ले जाने में मदद कर सकते हैं। (आप इसके लिए तैयार कर रहे हैं) एक टहलने के लिए जा रहे हैं भी साथ पत्थर लाने में मदद कर सकते हैं। पत्थर के विश्लेषण के लिए भेजा जा सकता है तो आपके मूत्र में तनाव के लिए सुनिश्चित हो।

  
एक गुर्दा पत्थर था, लेकिन एक और रोकने के लिए सावधानियों के लिए ले लिया है, जो उन लोगों की है, आधे पांच साल के भीतर अग्नि परीक्षा दोहराना होगा। आप निम्न उपायों के साथ काफी अपने जोखिम को कम कर सकते हैं, क्योंकि यही कारण है कि जरूरत है, मामला नहीं:पेय तरल पदार्थ की बहुत - ज्यादातर पानी। अपने लक्ष्य बनाने से क्रिस्टल को रोकने के लिए पर्याप्त अपने मूत्र गिराए रखने के लिए है।अपने नमक का सेवन कम करें। बहुत ज्यादा नमक अपने मूत्र में कैल्शियम का स्तर बढ़ा सकते हैं। सोडियम की कम से कम 2400 मिलीग्राम एक दिन का उपभोग करने के लिए निशाना लगाओ।कम मांस खाते हैं। पशु प्रोटीन calicum और यूरिक एसिड उगलना शरीर को प्रोत्साहित करती है। ऐसे सोया के रूप में अधिक nonmeat प्रोटीन स्रोतों खाओ।अपने आहार में अधिक पोटेशियम जाओ। इस खनिज से भरपूर खाद्य पदार्थ संतरे का रस, केले और अन्य फल और सब्जियां शामिल हैं। डॉक्टरों आम तौर पर रोगियों को अपने आहार में oxalates को कम करने का सुझाव है कि हालांकि oxalate कमी वास्तव में कोई फर्क पड़ता है, तो यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है (oxalate युक्त खाद्य पदार्थ क्रैनबेरी रस को पालक से लेकर)। डॉक्टरों को भी नियमित रूप से कैल्शियम में कटौती करने के लिए रोगियों को बताओ। अब, सलाह की है कि व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं टुकड़े की भी सटीकता आग के अंतर्गत है (शीघ्र ही पर देखें)।

No comments:

Post a Comment