Thursday, August 27, 2015

Insomnia--Continue

जीवनशैली में परिवर्तन



                          
मेलाटोनिन: लाभ अतिरंजित किया गया है?

मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित हार्मोन मेलाटोनिन, लंबे समय से जेट अंतराल के लिए एक इलाज के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अनिद्रा के लिए पूरक के रूप में पदोन्नत किया गया है। अभी हाल तक, वैज्ञानिकों की खुराक है कि काम पूरा यकीन थे। लेकिन मेलाटोनिन कुछ लाभ हो सकता है, यह शायद ही बाधित नींद के लिए रामबाण है सुझाव है कि नए सबूत नहीं है।



  
'अंधेरे हार्मोन' मेलाटोनिन 'अंधेरे Harmone' करार दिया गया है, क्योंकि दिन के दौरान रात और गिरावट पर शरीर वृद्धि में स्तरों। यह नींद जाग चक्र को प्रभावित करता है, और शोधकर्ताओं के लिए स्वाभाविक रूप से यह नींद में सुधार लाने और यात्रियों एकाधिक समय क्षेत्र के माध्यम से पारित जब शरीर की आंतरिक घड़ी को रीसेट मदद कर सकता है कि ग्रहण किया है।

  
पिछले कुछ वर्षों में, हालांकि, मेलाटोनिन अपनी वैज्ञानिक चमक के कुछ खो दिया है। शोधकर्ताओं ने अब यदि जेट अंतराल पर कोई प्रभाव नहीं है कि विश्वास करते हैं। न ही यह समग्र नींद में सुधार करने के लिए प्रकट होता है।
आंतरिक घड़ी नियामकहाल ही में वैज्ञानिकों शरीर की आंतरिक घड़ी को प्रभावित करने के लिए मेलाटोनिन की क्षमता पर ध्यान दिया है। वे एक लगातार मंद कमरे में मेलाटोनिन दिया और रखा गया था कि बबून्स की गतिविधि पैटर्न मापा। और जेट अंतराल के लक्षणों को कम - - बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है, उनके निष्कर्षों मेलाटोनिन शरीर की घड़ी को बदलने के लिए अपनी क्षमता को पता चलता है कि जो व्यवहार की '' जानवरों सामान्य चक्र पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है कि पता चला है।

  
मेलाटोनिन लोगों को रात में सो अधिक quikly गिर मदद करने के लिए प्रकट करता है, यह उनकी नींद के समग्र गुणवत्ता पर थोड़ा प्रभाव है। और यह एक 'शामक हैंगओवर' का कारण बन सकता है।

मेलाटोनिन का प्रयोगयहां तक ​​कि इन चेतावनियों को देखते हुए मेलाटोनिन कुछ लोगों में अनिद्रा को कम कर सकते हैं कि एक सुरक्षित पूरक होना प्रकट करता है। आप के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है खोजने के लिए थोड़ा प्रयोग करने के लिए हो सकता है इसलिए इष्टतम खुराक, ज्ञात नहीं है। यह शरीर में अन्य हार्मोन के साथ बातचीत कर सकते हैं, क्योंकि मेलाटोनिन नहीं लेना चाहिए, जो केवल लोगों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के हैं।



   
व्यायाम बेहतर नींद को प्राप्त करने के लिए एक और महत्वपूर्ण रणनीति है। यह टायर आप बाहर हैं और भी नींद में खलल न डालें तनाव हारमोन के स्तर को कम करती है। बस सोने से पहले अपने अभ्यास में कम से कम तीन घंटे के लिए सुनिश्चित करें।

   
अनिद्रा के लिए एक और पारंपरिक उपाय गर्म दूध का एक गिलास पीने का है, और यह काम करता है कि अच्छा सबूत नहीं है। इतना ही नहीं दूध की मदद के लिए अपनी नींद परेशान करने से भूख को रोकने करता है, यह भी सेरोटोनिन के रूप में जाना जाता है एक 'आराम' रासायनिक में मस्तिष्क में बदल जाती है जो trytophan नामक एक अमीनो एसिड, शामिल हैं। तुम बिस्तर में रहे एक बार दूध के बाद, और, प्रगतिशील मांसपेशी छूट, तब tensing अपने पैरों पर शुरू करने और अपने सिर की ओर बढ़ रहा है, आपके शरीर में मांसपेशियों के सभी को रिहा करना शामिल है कि एक तकनीक का प्रयास करें।

  
अंत में, अपने जीवन में तनाव को संभाल पाने की कोशिश करते हैं। आप चिंता के throes में हैं, तो यह सुख दोनों सो जाते हैं और सोने के लिए कठिन है। सबसे अच्छा तनाव श्वास गतिविधियों के कुछ योग, ध्यान और सुखदायक ऑडियो टेप सुन शामिल हैं।

 
मैं उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न बीमारियों के लिए दवाओं के एक नंबर ले। वे मेरे अनिद्रा के कारण हो सकता है?कुछ दवाओं एक पक्ष प्रभाव के रूप में उनींदापन है, लेकिन दूसरों को नींद परेशान सतर्कता को बढ़ावा देने के। आम अपराधियों के बीच रक्त दबाव को कम दवाओं, साथ ही एलर्जी चिकित्सा, निकोटीन पैच और अवसाद के लिए लिया जाता है, जो कुछ दवाओं वास्तव में कर रहे हैं।

  
आपके अनिद्रा हाल ही में एक समस्या है या आप इसे साल के लिए लड़ी है या नहीं, दवाओं बातें बदतर बना नहीं कर रहे हैं कि सुनिश्चित करें। आप वर्तमान में ले जा रहे हैं उन सभी के नीचे संक्षेप में लिख और अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सूची पर दिखा। यह अपनी दवाओं में से एक या एक से अधिक बदल रहा है कि आप की जरूरत समाधान हो सकता है कि हो सकता है।

दवाएं
अच्छी नींद की आदतों को लंबे समय में अनिद्रा को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। आप तेजी से राहत की जरूरत है लेकिन, जब अपने डॉक्टर से ओवर-द-काउंटर या दवाओं का सेवन करने की सिफारिश कर सकता है। ये शामिल हो सकता है:पुराने एंटीथिस्टेमाइंस। दो लोकप्रिय लोगों, diphenhydramine (Benadryl) और chlorpheniramine (Demazin), के रूप में हल्के शामक कार्य और सामयिक रातों की नींद हराम के लिए बहुत प्रभावी रहे हैं।दर्दनाशक दवाओं। एस्पिरिन, ibuprofen (Nurofen), नेपरोक्सन (Naprogesic) या पेरासिटामोल (Panadol) अक्सर नींद परेशान दर्द से छुटकारा।प्रिस्क्रिप्शन नींद की गोलियाँ। यह आप दवा लेने के बजाय सोने के लिए जाने में मदद करने के लिए अन्य जीवन शैली तरीकों की कोशिश करने के लिए आम तौर पर सलाह दी जाती है। इन तरीकों में नाकाम रहे हैं हालांकि, अगर अपने चिकित्सक से एक छोटे से अभिनय कृत्रिम निद्रावस्था लिख ​​सकता है। यह वे बनाने की आदत हो सकता है के रूप में सबसे अच्छा दो सप्ताह से अधिक के लिए इन का उपयोग करने के लिए नहीं है। सबसे अधिक निर्धारित दवा बेंज़ोडायज़ेपींस रूप में जाना जाता रासायनिक परिवार के अंतर्गत आता है जो टेमाजेपाम (Normison, Euhypnos, Temaze), है। अन्य benozodiazepines कम बार नाइट्राजेपाम (Mogadon) और flunitrazepam (Hypnodorm) सहित निर्धारित कर रहे हैं। ज़ोल्पीडेम (Stilnox) और zopiclone (Imovane) टेमाजेपाम के लिए एक समान कार्रवाई के साथ nonbenzodiazepine कृत्रिम निद्रावस्था हैं। हाल के वर्षों में कृत्रिम निद्रावस्था के इस प्रकार के लोकप्रिय वृद्धि हो गई है।Antidepressants। इन दवाओं कभी कभी अनिद्रा के कारण अवसाद के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ ऐसे amitriptyline के रूप में (Endep, Tryptanol) और dothiepin (Prothiaden, Dothep), एक पक्ष प्रभाव के रूप drowisness है।हार्मोन रिप्लेसमेंट। चेहरे पर लालिमा, रात को पसीना या अन्य menopasual लक्षण नींद के रूप में हस्तक्षेप करते हैं, अपने चिकित्सक लक्षण, diminsh तक (हार्मोन रिप्लेसमेंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अगले पर देखें) एचआरटी के एक पाठ्यक्रम की सिफारिश कर सकते

प्राकृतिक तरीकोंकुछ जड़ी बूटियों टिंचर से चाय के लिए, वे नींद अच्छी और jangled तंत्रिकाओं को शांत करना, विभिन्न रूपों में insomnia.Available को कम करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया गया है। वलेरियान मदद से आप सोने सोते समय लिया जा सकता है जो एक प्राकृतिक हर्बल शांतिदायक दवा है। आप अन्य नींद कम करने जड़ी बूटियों के साथ इसके उपयोग के लिए बारी बारी से जब यह सबसे अच्छा काम करता है। बाबूना केंद्रीय तंत्रिका तंत्र विरोधी चिंता दवाओं करते हैं जिस तरह depresses कि एक मिठाई चखने जड़ी बूटी है। (यह भी मेलिसा के रूप में जाना जाता है) नींबू बाम एक citrusy खुशबू है; इसकी पत्तियों संयंत्र के औषधीय हिस्सा हैं।
प्रक्रियाओं

आपका डॉक्टर शायद पहचान कर सकते हैं - और इलाज-एक अपने अनिद्रा के सामान्य कारणों की संख्या। आप एक नींद प्रयोगशाला में एक या एक से अधिक रातों खर्च करता है, तो कुछ नियम व शर्तें, तथापि, केवल पता लगाया जा सकता है। नाम तुम्हें डरा मत देना। नींद प्रयोगशालाओं आरामदायक होटल के कमरे की तरह हैं - के बजाय एक मिनट-बार के अलावा, आप दिल की दर से मस्तिष्क की तरंगों और श्वास पैटर्न के लिए सब कुछ उपाय है कि उपकरणों देखेंगे बिस्तर के बगल में।

   
आप अपने सामान्य सोने से पहले एक घंटे के बारे में नींद प्रयोगशाला में आने देंगे। एक तकनीशियन (कुछ भी त्वचा के नीचे डाला जाता है) आपके शरीर के लिए इलेक्ट्रोड और अन्य निगरानी उपकरणों देते हैं जाएगा। फिर इसे बाहर प्रकाश है। परीक्षण कितना (या कैसे छोटे) तुम सो जाओ और चाहे आप 'गहरी' नींद में काफी समय खर्च reveeal जाएगा। यह भी आप कम हो रही है आपको लगता है जैसे कि इसका मतलब है जो स्लीप एपनिया (बाद में देखें), अंग आंदोलनों या 'नींद की अवस्था गलत धारणा' नामक एक जिज्ञासु हालत, के रूप में सामान्य सोने के साथ हस्तक्षेप है कि किसी भी शारीरिक समस्याओं, तुच्छ होगा आप वास्तव में कर रहे हैं की तुलना में सो जाओ। इलाज तो अपने विशिष्ट समस्या के अनुरूप किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment