Saturday, August 29, 2015

Lymphoma

चिकित्सा में कई प्रगति के साथ, लसीका प्रणाली के कैंसर के लिए कई उपचार दृष्टिकोण हैं। अपने डॉक्टर के साथ टीम और आप लिंफोमा कोशिकाओं के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक लंबे समय (संभवतः भी आजीवन) की जीत का एक बहुत अच्छा मौका है।

क्या हो रहा है
आपका लसीका प्रणाली वाहिकाओं और बैक्टीरिया, वायरस और अन्य रोग के कारण एजेंट के खिलाफ अपने शरीर की रक्षा करने के लिए डिज़ाइन सफेद रक्त कोशिकाओं की एक व्यापक नेटवर्क है। रणनीतिक रूप से अपने शरीर throughtout स्थित सेना अड्डों इन कोशिकाओं के लिए सेना अड्डों, बुलाया लिम्फोसाइटों के रूप में सेवा के रूप में रणनीतिक अपने पूरे शरीर में स्थित लिम्फ नोड्स (या ग्रंथियों) सेवा करते हैं। वे बी कोशिकाओं (वे अस्थि मज्जा में विकसित क्योंकि) और (थाइमस ग्रंथि में जो विकास) टी कोशिकाओं में शामिल हैं। इन इक्का सेनानियों नोड्स छोड़ने के बाद, वे कुछ विशिष्ट अंगों में रक्त, अन्य सभा में घूम, पूरे शरीर में गश्त।
   
मुसीबत कभी कभी रक्षकों खुद को लसीका प्रणाली के कैंसर की ओर जाता है, जो घातक हो जाते हैं। यह लिम्फ नोड्स या अंगों पर केंद्रित है, तो यह रक्त या अस्थि मज्जा (ल्यूकीमिया देखें) और लिम्फोमा शामिल है, तो यह ल्यूकेमिया कहा जाता है। लिंफोमा के दो मुख्य प्रकार हैं। आमतौर पर अधिक गंभीर कैंसर बी कोशिकाओं या टी-कोशिकाओं को अपने लसीका प्रणाली में दिखाई देते हैं और पैदा करना है जिसमें गैर Hodgkin लिंफोमा है।(आमतौर पर Hodgkin रोग कहा जाता है) लिंफोमा के साथ लोगों के बारे में 85 प्रतिशत लसीका प्रणाली में प्रकट होता है कि कैंसर सेल के एक विशिष्ट प्रकार की सुविधाओं (शीघ्र ही पर देखें)।
  
एक द्रोह विकसित करता है, तो बहुत सारी गलत जा सकते हैं ताकि लसीका प्रणाली, अपने शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। लिम्फ नोड्स अंगों को प्रभावित किया जा सकता है और कैंसर कोशिकाओं में भीड़ के रूप में तिल्ली (लसीका गतिविधि का एक प्रमुख स्थल) प्रफुल्लित हो सकता है, टेंडर हो सकता है। उपचार शुरू होने से पहले, आप बीमारी कैसे उन्नत निर्धारित करने के लिए एक कैंसर विशेषज्ञ (एक oncologist) के लिए भेजा जा सकता हूँ है - 'मचान' कहा जाता है। इस चरण 4 में सबसे उन्नत करने के माध्यम से मंच 1 (ट्यूमर एक नोड क्षेत्र तक ही सीमित कर रहे हैं) पर mildest मंच से लेकर कर सकते हैं (यह अन्य क्षेत्रों में फैल गया है का संकेत है)।
संभावना पहला कदम

    
एक oncologist के साथ एक उपचार योजना की चर्चा।
    
थेरेपी (विकिरण, केमो और / या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण) की शुरूआत, अपने मामले के ब्यौरे के आधार पर।सवाल पूछने के लिए

    
उपचार की किस तरह मेरे पास है लिंफोमा के प्रकार के लिए सिफारिश कर रहे हैं?
    
मैं विकिरण या रसायन चिकित्सा है, तो इन उपचार का एक परिणाम के रूप में अन्य रोगों के विकास के एक खतरा नहीं है?
    
वर्तमान में मैं लिंफोमा के प्रकार के लिए जिस तरह के तहत क्लिनिकल परीक्षणों क्या कर रहे हैं? उन अध्ययनों कहां से किया जा रहा है? मैं नामांकन के लिए कोशिश करनी चाहिए?
    
कितना समय उपचार के लिए अस्पताल या क्लिनिक में खर्च हो जाएगा, और कितनी बार मुझे जाना होगा?
    
मैं विशेष घर की देखभाल की व्यवस्था करना चाहिए?
    
मैं अपने इलाज पूरा कर लिया है, लक्षणों की तरह क्या आप मुझे आप के लिए रिपोर्ट करना चाहते हैं?
    
मैं एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण है, तो मैं यह सब मेरे बचपन टीकाकरण फिर से ऐसा करने की क्या ज़रूरत है?उपचार

एक समय, लिम्फोमा घातक थे। लेकिन अब इस कैंसर बेहतर समझा जाता है, और कई लोगों को परिष्कृत कीमोथेरेपी regimens के साथ ठीक हो रहे हैं। इलाज काफी हद तक लिंफोमा के ग्रेड (आक्रामकता) से प्रभावित है। गैर Hodgkin लिंफोमा, कीमोथेरेपी, रेडिएशन और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण अकेले या संयोजन में उपयोग किया जाता है। जो भी क्षमता दुष्प्रभाव और परिणामों के बारे में पूछते हैं, अपने डॉक्टरों की सिफारिश approch, और यदि संभव हो तो, अपने परिवार के साथ-साथ लिंफोमा के दिग्गजों के साथ इस पर बात करते हैं।



                                                                    
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------सबसे आम तरीका Chemotheraopy; कैंसर की कोशिकाओं को मारता है।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------विकिरण अकेले या अन्य लक्षणों के साथ इस्तेमाल किया।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एक भी अंग को अलग-थलग लिम्फोमा के लिए सर्जरी।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- अस्थि मज्जा और अधिक उन्नत लिंफोमा के लिए स्टेम सेल या।प्रत्यारोपण------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ क्लिनिकल परीक्षण नए उपचार का परीक्षण करें।

जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
रेस्ट वसूली को बढ़ावा देने में मदद करता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------उदारवादी व्यायाम की लड़ाई थकान।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- सहायता समूह व्यावहारिक और भावनात्मक सलाह देती है।विशेषज्ञ की सिफारिशों पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, हालांकि, आप भी शुरू या उपचार की एक विशिष्ट प्रकार जारी रखना चाहते हैं, चाहे आप चुन सकते हैं कि याद रखना चाहिए।
नियंत्रण लेने



    
पढ़ें। लिंफोमा इस तरह के एक जटिल बीमारी है और इसलिए कई प्रकार के होते हैं, क्योंकि आप आप अपने चिकित्सक की सलाह को समझते हैं और अपने इलाज के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए विशेष किताबें, लेख और ऑनलाइन स्रोतों की आवश्यकता होगी।
    
संपर्क भाई बहन। पर्यावरण या सामान्य कारणों के लिए, कुछ लिम्फोमा के जोखिम को परिवार के सदस्यों के बीच अधिक है। उनके डॉक्टरों उन में शुरुआत के किसी भी लक्षण के लिए सचेत किया जा सकता है, ताकि अपने भाइयों और बहनों को अपने लिंफोमा का विवरण पता होना चाहिए।
    
लगातार मैमोग्राम और अन्य कैंसर screeings अनुसूची। लिंफोमा उपचार की वजह से कैंसर असामान्य नहीं हैं, तो उदाहरण के लिए, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, स्तन कैंसर, और थायराइड समारोह के लिए नियमित रूप से जांच हो। बोस्टन दाना फार्बर कैंसर संस्थान में शोधकर्ताओं ने विकिरण उपचार जो मिला है Hodgkin के साथ 90 महिलाओं के अपने आठ साल के अध्ययन में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ पाया।
    
ऐसे Laetrile और Essiac के रूप में वैकल्पिक के कैंसर के इलाज से बचें। कुछ वैकल्पिक उपचार अन्य तरीकों से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, लेकिन इन उपचारों के किसी भी कैंसर के किसी भी प्रकार के इलाज में कारगर है कि कोई सबूत नहीं है। खूबानी और cherrpy गड्ढे में पाया Laterine (amygdalin) के रूप में पदोन्नत उत्पाद, लिंफोमा पर किसी भी औसत दर्जे का प्रभाव नहीं है। Essiac burdock जड़, तुर्की एक प्रकार का फल, रपटीला एल्म छाल और भेड़ एक प्रकार की वनस्पति में शामिल है। यह चिकित्सा शक्ति का दावा है, और यह के रूप में उलझन में सबसे वैकल्पिक डॉक्टरों के समर्थन में कोई अध्ययन कर रहे हैं।प्रक्रियाओं

अपने गैर Hodgkin लिंफोमा चरण में (nonaggressive) कम ग्रेड है 1 या 2 अपने चिकित्सक अकेले विकिरण चिकित्सा की सिफारिश की संभावना है। दूसरे चरण के लिए या लिंफोमा लक्षण का कारण बनता है, विकिरण केमो या अन्य उपचारों के साथ जोड़ा जा सकता है। रेडिएशन ट्यूमर में उच्च ऊर्जा एक्स-रे के निर्देशन। दोनों लिंगों के लिए के बाद से विकिरण से गुजरने के पहले शुक्राणु या बैंकिंग अंडे ठंड के बारे में एक प्रजनन विशेषज्ञ से बात पर विचार, यौन अंगों को विकिरण से नुकसान से अस्थायी या स्थायी भी बांझपन का एक जोड़ा खतरा नहीं है।

  
लिंफोमा एक विशेष अंग में अलग-थलग पड़ जाता है तो ऐसी छोटी आंत के रूप में, अकेले सर्जरी यह इलाज हो सकता है। अन्य प्रक्रियाओं अप्रभावी है, तथापि, एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण कर रहे हैं या एक दाता या अपने खुद से कोशिकाओं का उपयोग, सबसे अच्छा रास्ता हो सकता है सेल प्रत्यारोपण स्टेम है। (यह आप अन्य उपचार से पहले स्वस्थ मज्जा हटाया जा सकता है इसका मतलब है।) अंत में, आप की स्थापना की उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया एक चिकित्सीय परीक्षण में शामिल होने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ नहीं है।

दवाएं

अधिक आक्रामक लिम्फोमा के लिए, अपने ऑन्कोलॉजिस्ट अक्सर के रूप में अच्छी तरह से relapses के लिए पसंद का इलाज किया जा सकता है जो कीमोथेरेपी, सिफारिश कर सकते हैं। (लक्षण विकसित केवल जब कम आक्रामक, कम ग्रेड लिम्फोमा आम तौर पर कीमोथेरेपी के साथ व्यवहार कर रहे हैं)। नसों या मौखिक रूप से प्रशासित, इन दवाओं अक्सर ऐसे साइक्लोफॉस्फेमाईड के लिए खड़ा है, जो जल्द, (Cycloblastin, Endoxan), डॉक्सोरूबिसिन, विन्क्रिस्टाईन (Oncovin) और prednisone के रूप में संयोजन में दिए गए हैं।

                                                                               
Hodgkin रोग------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
लिंफोमा के साथ लोगों के बारे में 15 प्रतिशत है Hodgkin रोग है। यह शुरुआती 20 को देर से किशोरावस्था से, और उसके बाद 60 साल की उम्र में सबसे अधिक बार होता है; यह भी कभी-कभी बच्चों में दिखाई देता है। कुछ ऐसे Esptein बर्र के रूप में एक वायरस है, संदेह है, हालांकि डॉक्टरों, इसके कारण पता नहीं है। वंशानुगत कारकों को भी एक भूमिका निभा सकते हैं। वर्ग हॉगकिंस रोग (एचडी) के चार उपप्रकार होते हैं। एच.डी. मामलों के 65 से 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार सबसे coomon, मध्यम विकास किया है जो गांठदार काठिन्य, है; मिश्रित कोषमयता 3 15 प्रतिशत करने के लिए बनाता है; लिम्फोसाइट प्रबल कम से कम 1 प्रतिशत के लिए मामलों और लिम्फोसाइट समाप्त खातों के बारे में 5 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है।

    
इस रोग के लिए जिम्मेदार कैंसर की कोशिकाओं, रीड-स्टर्नबर्ग कोशिकाओं, डॉक्टरों के लिए एक त्वरित निदान करने और विशिष्ट उपचारों पर शून्य कर सकते हैं तो माइक्रोस्कोप के तहत हाजिर करने के लिए आसान कर रहे हैं। चरण 1 और 2 Hodgkin रोग के लिए, उपचार अकेले अक्सर विकिरण है। लिंफोमा फैल गया है, जिसमें बाद में मंच Hodgkin है या परिस्थितियों के लिएपहचाने जाने के तरीके में, यह chemotheraphy हो सकता है, विकिरण द्वारा पीछा किया। उन्नत है Hodgkin (स्टेज 4) के साथ कई लोगों को केमो साथ ठीक किया जा सकता है। प्रारंभिक उपचार काम नहीं करता है, एक अस्थि मज्जा या एक स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए एक और विकल्प प्रदान करता है। सबसे अच्छी खबर यह प्रारंभिक अवस्था है Hodgkin के साथ 10 में से 9 लोगों को ठीक कर रहे हैं।
इन शक्तिशाली दवाओं के साइड इफेक्ट आपके रक्त, बाल और पाचन तंत्र को प्रभावित करेगा ताकि - कीमोथेरेपी लक्ष्य सभी कोशिकाओं को न सिर्फ कैंसर लोगों को तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा, केमो संक्रमण के लिए अपने जोखिम बढ़ जाता है और रसायनों दिल की विफलता या बांझपन के अवसरों को मई के कुछ।

होनहार घटनाक्रमों

    
वैज्ञानिकों वर्तमान में लिम्फोमा की कोशिकाओं को बाहर एकल और उन्हें नष्ट करने के लिए, इस तरह के rituxmab (Mabthera) के रूप में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (Mabs) का उपयोग करने के तरीके के बाहर काम कर रहे हैं। Mabs के अन्य प्रकार के एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया ट्रिगर, ट्यूमर स्थलों पर जमा होता है कि विकसित किया जा सकता है।
    
डॉक्टरों को भी न्यूक्लीओसाइड analogues है, कुछ कम ग्रेड लिम्फोमा के खिलाफ प्रभावी किया गया है कि विरोधी वायरल एजेंटों परीक्षण कर रहे हैं। इंटरफेरॉन अल्फा गैर Hodgkin लिंफोमा के रूपों की कुछ रोशनी में सफल होने के लिए लगता है कि एंटीवायरल दवा का एक प्रकार है।
    
लिंफोमा टीके आशाजनक परिणाम से पता चला है। विशिष्ट लिंफोमा कोशिकाओं का उपयोग करना, एक टीका बीमारी से लड़ने के लिए बनाई गई है। प्रतिरक्षा प्रणाली इस प्रतिजन नष्ट कर देता है; एक ही समय में यह हमशक्ल लिंफोमा कोशिकाओं के बाद चला जाता है।जीवनशैली में परिवर्तन

निम्नलिखित आदतों आप अपना संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं:

    
जितना संभव हो उतना आराम कर लो। लोग आम तौर पर थका हुआ महसूस लिंफोमा के लिए इलाज किया, अभी तक की वजह से रात को पसीना, बुखार, खाँसी या मितली करने के लिए अच्छी तरह से डॉन 'टी नींद जा रहा है। आप कर रहे हैं, जब भी आराम का बहुत हो रही पर योजना।
    
उदारवादी व्यायाम करते हैं। जब तक आपके डॉक्टर को मंजूरी दी है, के रूप में कुछ चलने, मध्यम साइकिल या तैराकी के लिए प्रयास करें। एक अध्ययन में एरोबिक व्यायाम हो रही काफी अपने प्रतिभागियों के बीच थकान कम दिखाया।
    
एक सहायता समूह में शामिल हों। यह लोगों को समान exeperiences होने के साथ बात करने के लिए सहायक हो सकता है। अपने डॉक्टर से इस तरह के एक समूह के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं या आप ऑनलाइन अनुरूप कर सकते हैं।

 
प्राकृतिक तरीकों
अच्छा पोषण अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मुसीबत में है, खासकर जब हमेशा सलाह दी जाती है। आप भूख की कमी से पीड़ित हैं, खासकर अगर एक दैनिक मल्टी विटामिन लेने के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें।

No comments:

Post a Comment