Tuesday, August 25, 2015

High blood pressure

उच्च रक्तचाप, हृदय रोग के लिए एक बड़ा जोखिम कारक, के बारे में एक से पाँच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में प्रभावित करता है। बहरहाल, यह लगभग symptomless-लेकिन संभावित खतरनाक - हालत सही जीवन शैली और नशीली दवाओं के विकल्प के साथ इलाज के लिए आसान है।
क्या हो रहा है


ज्यादातर बीमारियों के साथ, एक डॉक्टर होने वाली है क्यों की व्याख्या कर सकते हैं। नहीं, जब आप क्या खाते हैं, अक्सर आप (जेनेटिक्स) कर रहे हैं जो की एक जटिल परिणाम है, जो उच्च रक्तचाप, के साथ तो और आप कैसे रहते हैं। अपने शरीर को अपने रक्तचाप को जन्म देती तीन मुख्य तरीके हैं। आपका दिल आपके सिस्टम के माध्यम से और अधिक तेजी से स्थानांतरित करने के लिए रक्त मजबूर इसकी धड़कन की दर और शक्ति को बदल सकते हैं। अपने छोटे धमनियों (धमनियों) विभिन्न कारणों के लिए कसना कर सकते हैं - पट्टिका अपने जहाजों पर, उदाहरण के लिए, या भावनात्मक तनाव के लिए - आपके रक्त में प्रसारित करने के लिए आवश्यक उच्च दबाव बना रही है। और अपने गुर्दे अपने जहाजों के माध्यम से पाउंड करने के लिए और अधिक रक्त की मात्रा बनाने, आपके शरीर में अधिक पानी रख सकते हैं। गुर्दे सोडियम के अपने शरीर की आपूर्ति (और एक नमकीन आहार एक स्रोत के लिए तैयार प्रदान करता है) कि वृद्धि हार्मोन जारी करके यह करते हैं।

  
किसी का रक्तचाप नियमित रूप से अधिक है, डॉक्टरों उच्च रक्तचाप के रूप में यह पता लगाने। यदि आप उच्च रक्तचाप से ज्यादातर लोगों की तरह कर रहे हैं, तो आप शायद प्राथमिक (एक बार कहा जाता आवश्यक) उच्च रक्तचाप है। इसका कारण अज्ञात है, भले ही यह मामलों के बारे में 90 प्रतिशत है। केवल कुछ ही लोग (लगभग 10 प्रतिशत) उच्च रक्तचाप जैसे गुर्दे की बीमारी या कुछ दवाओं (NSAIDs, corticosteroids, मौखिक गर्भ निरोधकों) का लंबे समय तक इस्तेमाल के रूप में कुछ विशेष बात से जोड़ा जा सकता है। यह बाद माध्यमिक उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है, और अंतर्निहित समस्या को नष्ट अक्सर आप की आवश्यकता होगी ही उपचार है।

  
रक्तचाप आप क्या कर रहे हैं को दर्शाती है, दिन भर उतार चढ़ाव के लिए स्वाभाविक है। यह उदाहरण के लिए, नींद के दौरान चला जाता है, और अभ्यास के दौरान या तनाव या दर्द के समय के स्पाइक्स। अधिकांश लोग अपने इष्टतम रक्तचाप 120/80 माना जाता है कि पता है। शीर्ष (120) पर सिस्टोलिक नंबर खून बाहर पंप करने के लिए दिल अनुबंध के रूप में अपने धमनी की दीवारों पर लगाए गए उच्चतम दबाव इंगित करता है; यह संकुचन के बीच आराम, जब नीचे (80) पर डायस्टोलिक, सबसे कम दबाव के क्षण को दर्शाता है।

  
ओवरटाइम, उच्च रक्तचाप स्थायी क्षति मार सकते। आपका overworked हृदय की मांसपेशी दिल की विफलता के कारण यह पिलपिला और अक्षम हो जाता है कि इतना बड़ा हो सकता है। अपनी आँखें, मस्तिष्क और विभिन्न अंगों को रक्त की आपूर्ति वाहिकाओं है कि इतने बढ़ाकर या वे स्ट्रोक या आंतरिक रक्तस्राव के कारण रिसाव या फट कि तनावपूर्ण हो सकता है।


संभावना पहला कदम

    
जीवन शैली में परिवर्तन (तनाव में कमी, वजन में कमी, नियमित व्यायाम, कम सोडियम आहार) स्वाभाविक रूप से अपने रक्तचाप को कम करने के लिए।
    
संशोधित जीवन शैली उपाय असफल हो, दवाओं - या विभिन्न दवाओं के संयोजन - चिकित्सकीय अपने रक्तचाप को कम करने के लिए।
    
यह एक दवा, बीमारी या अन्य अंतर्निहित समस्या है - चाहे कारण नष्ट करने और अधिक जटिल मामलों के लिए।
सवाल पूछने के लिए

    
सिर्फ मैं ले अन्य दवाओं के प्रभाव को बदलने की संभावना निर्धारित किया गया है कि दवा है? यह मेरे सेक्स जीवन को प्रभावित कर सकते हैं?
    
यह मेरे लिए व्यायाम करने के लिए सुरक्षित है? मैं एक तनाव परीक्षण ले लिया जब मेरा रक्तचाप के स्तर को जिस तरह से ऊपर चला गया।
    
किस बिंदु पर मैं एक हृदय रोग विशेषज्ञ को देखने की जरूरत है?
    
कैसे संभावना यह है कि मैं उच्च रक्तचाप की दवा बंद प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा? मुझे क्या करना होगा?
उपचार

विशेष रूप से हाल ही में दवा अग्रिमों दिया अपने रक्तचाप को कम करने के लिए कई विकल्प अब कर रहे हैं। उपचार आमतौर पर अपनी हालत के लिए कितना गंभीर पर निर्भर करता है (शीघ्र ही पर देखें)। अपनी संख्या केवल थोड़ा बुलंद कर रहे हैं, तो आप कुछ समझदार जीवनशैली में परिवर्तन करके पूरी तरह दवाओं से बचने के लिए सक्षम हो सकता है। ये आप व्यायाम खाने के लिए और वजन है, के रूप में अच्छी तरह से आप पीने कितना शराब के रूप में है और आप तनाव से निपटने के कैसे कितना फेरबदल शामिल हो सकता है। आप अपने रक्तचाप को कम करने पर काम करते हैं, आप की राह पर हैं सुनिश्चित किया जाना अक्सर अपने स्तर की जांच। एक घर की निगरानी पर दैनिक रीडिंग अधिक गंभीर मामलों के लिए अच्छा कर रहे हैं (पर बाद में देखें); एक स्थानीय फार्मेसी में एक है, यह अपने आप मशीन पर सप्ताह में दो बार की जाँच के मामूली लोगों के लिए ठीक हैं।

  
एक सामान्य नियम के रूप में, कई विशेषज्ञों से अपने ब्लड प्रेशर 140-159 मिमी पारा सिस्टोलिक की सीमा या 90 मिमी से 99 पारा डायस्टोलिक में है और यह एक साल में छह महीने के बाद अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है, तो आप कहते हैं ' दवा लेने शुरू करने की आवश्यकता होगी। कुछ मामलों में एक दूसरे दवा भी जरूरत हो सकती है, हालांकि एक ही दवा है, अक्सर बहुत प्रभावी है। आप कुछ साल के लिए बहुत अच्छी तरह से अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं, जीवन शैली बुनाई अपने दैनिक दिनचर्या में बदलता है, तो आप अपनी दवा की खुराक कम या यहां तक ​​कि पूरी तरह से ड्रग्स लेने से रोकने के लिए अपने चिकित्सक से हरी बत्ती मिल सकता है।


                                                                       
उपचार के विकल्प
जीवन शैली में परिवर्तन
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
आहार एक स्वस्थ आहार का पालन करें; नमक कम; ओमेगा -3 s मिलता है।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
लोअर तनाव योग और / या ताई ची के साथ आराम करें।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
वजन घटाने और व्यायाम किलो बंद रखना और आगे बढ़ पाने के


दवाओं
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
मूत्रल सहायता शरीर में पानी और नमक उगलना।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ बीटा ब्लॉकर्स दिल की पंपिंग कार्रवाई आसानी; वाहिकाओं को चौड़ा।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
ऐस inhibitors एक धमनी-बाधा रासायनिक कम करें।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
ऐस inhibitors के लिए वैकल्पिक Angiotensin द्वितीय रिसेप्टर ब्लॉकर्स
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स हृदय के संकुचन में कमी; वाहिकाओं को चौड़ा।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Vasodilators रक्त वाहिकाओं का विस्तार करें; परिसंचरण में सुधार होगा।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
अल्फा ब्लॉकर्स या केंद्रीय अल्फा-एगोनिस्ट धमनियों कसना कारण है कि तंत्रिका आवेगों के साथ हस्तक्षेप।
नियंत्रण लेने

    
मन में रक्त वाहिकाओं के साथ पोषक तत्वों का चयन करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड ऐसे लचीला आपके रक्त वाहिकाओं रखकर उच्च रक्तचाप को फायदा होगा मछली के रूप में मछली के तेल में प्राकृतिक रूप से पाया। मछली सप्ताह में तीन बार खाना खाते हैं।
    
लक्षण के लिए जागते रहो। उच्च रक्तचाप एक रहस्यमय 'चुप' शर्त के रूप में एक प्रतिष्ठा है हालांकि, कुछ लोगों को पहचानने के लक्षण विकसित करना। सिर में दर्द और दृष्टि समस्या हो, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    
मौसमी परिवर्तन के लिए देखें। मौसम कुछ लोगों में रक्तचाप को प्रभावित करता है। आप ठंड सर्दियों के महीनों के दौरान एक उल्लेखनीय वृद्धि को नोटिस, क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने इलाज में फेरबदल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं।
    
अपने शीर्ष संख्या पर नजर रखें। डायस्टोलिक - साल के लिए, डॉक्टरों पढ़ने में कम संख्या पर ध्यान केंद्रित किया। सिस्टोलिक - - और भी दृढ़ता से हृदय संबंधी बीमारी और मौत से जुड़ा हुआ है अब शोध शीर्ष संख्या इंगित करता है। अपने शीर्ष संख्या में वृद्धि करने के लिए शुरू होता है, तो विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    
आप एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर ले जा रहे हैं, तो बहुत ज्यादा अंगूर का रस पीते नहीं है; यह दवाओं के एक नंबर के चयापचय में मदद करता है कि छोटी आंत में एक एंजाइम द्वारा बाधा यह उच्च रक्तचाप दवा के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। यह समस्या सभी लोगों में नहीं होती है और सभी अंगूर के रस के साथ ऐसा नहीं होता। यह दवाओं के रस के साथ लिया जाता है जब सबसे अधिक होने की संभावना है। पूरे अंगूर या रस के रूप में एक ही प्रभाव नहीं हो सकता है।
जीवनशैली में परिवर्तन

हल्के उच्च रक्तचाप के साथ किसी के लिए, आप कर सकते हैं सबसे शक्तिशाली बात स्वाभाविक रूप से अपने रक्तचाप एक समझदार आहार (पेज 178 देखें) का पालन करें और अपने आहार सोडियम स्लेश करने के लिए है कम करने के लिए। आप उच्च अपने रक्तचाप हो जाएगा, तुम (टेबल नमक और सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों के माध्यम से) में ले नमक के प्रति संवेदनशील है कि उच्च रक्तचाप के प्रकार, और अधिक सोडियम हो सकता है कि एक 50 प्रतिशत संभावना है।

No comments:

Post a Comment