Sunday, August 23, 2015

Hearingloss- Continue

जीवन शैली में परिवर्तन

पृष्ठभूमि शोर को बंद कर दें। आप लोग क्या कह रहे हैं समझने परेशानी है, तो, टीवी, रेडियो या सीडी प्लेयर को बंद करने के लिए रात में डिशवाशर चल रहा है या हंगामा बना रहा है जो कुछ से दूर ले जाकर लगता है ध्यान भंग पृष्ठभूमि से छुटकारा मिलता है।
कैसे बात करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों सिखाओ। कुछ सरल सुझाव सबसे अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए आप बात करते हैं जो उन लोगों की मदद कर सकते हैं। वे चिल्लाने की जरूरत है, लेकिन थोड़ा जोर से बोलते हैं और अच्छी तरह से उच्चारित करने के लिए उन्हें बता नहीं है। वे इस तरह के गम या भोजन चबाने के रूप में, उचित रूप से आप का सामना करना और उनके मुंह में कुछ भी नहीं है सुनिश्चित करें।

 
प्रक्रियाएं
सुनवाई हानि के साथ बहुत से लोग एक हियरिंग एड से मदद कर रहे हैं। इन उपकरणों को मूल रूप से लगता है ampify। एक छोटे से माइक्रोफोन ध्वनि तरंगों को चुनता है और फिर अपने कान के लिए एक एम्पलीफायर के माध्यम से भेजा जाता है, जो विद्युत संकेतों, उन्हें बदल देता है। यह एक हियरिंग एड सामान्य करने के लिए अपने सुनवाई नहीं लौट सकते हैं कि मन में रखने के लिए महत्वपूर्ण है, यह निश्चित रूप से यह सुधार, और साथ ही साथ अपने जीवन की गुणवत्ता कर सकते हैं। 50 से अधिक उम्र 2300 सुनवाई बिगड़ा adulst के एक अध्ययन में इलाज सुनवाई हानि के साथ उन सुनवाई एड्स के साथ उन लोगों की तुलना में अवसाद, चिंता और व्यामोह रिपोर्ट की संभावना थे पाया। अनुपचारित समूह भी अधिक अलग-थलग महसूस किया और संगठित सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने की संभावना कम थी। अपने चिकित्सक या otolaryngologist एक हियरिंग एड की सिफारिश की तो, अगर सलाह लेते हैं। (निचे देखो।)

    
आप सबसे अधिक या अपने सुनवाई के सभी खो दिया है, एक कर्णावत प्रत्यारोपण आप भाषण को समझने में मदद कर सकते हैं कि ध्वनि की भावना बहाल हो सकती है






एक कर्णावत प्रत्यारोपण एक आश्चर्य है। यह कैसे काम करता है: बाहरी कान के पीछे एक मिनी माइक्रोफोन आवाज़ उठाता है और एक कैलकुलेटर आकार भाषण प्रोसेसर (अक्सर एक बेल्ट पर पहना) के लिए भेजते हैं। प्रोसेसर ध्वनियों की व्यवस्था करता है और कान में प्रत्यारोपित एक ट्रांसमीटर के लिए उन्हें भेजता है। ट्रांसमीटर तो कोक्लीअ में प्रत्यारोपित इलेक्ट्रोड की एक सरणी के साथ उन्हें भेजने, बिजली के उद्यमी के लिए लगता है धर्मान्तरित। इलेक्ट्रोड मस्तिष्क को आवेगों वितरित करने के लिए श्रवण तंत्रिका stimualte।


कान का गंधक के बारे में तथ्य
कान का गंधक एक चूतड़ रैप हो जाता है। हम वास्तव में और अधिक सराहना की जानी चाहिए। बाहरी कान नहर के पास ग्रंथियों पानी और संक्रमण से कान नहरों और कान के पर्दों की रक्षा के लिए इस मोमी पदार्थ के रूप में।

  
मोम जाल गंदगी और धूल कणों, कान नहरों में त्वचा को चिकना और यहां तक ​​कि कवक और विभिन्न बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

  
कान का गंधक सामान्य रूप से सफेद यह सूख जाता है और गुच्छे रास्ता, बाहरी कान की ओर migrates तो इसकी thinkless कार्य करता है और। बहुत ज्यादा मोम जब वहाँ समस्याओं, तथापि, पैदा कर सकते हैं। एक का निर्माण हुआ कान नहर ब्लॉक और अस्थायी सुनवाई नुकसान हो सकता है। कान का गंधक का निर्माण हुआ से निपटने के लिए निम्न समाधानों पर विचार करें:

    
आप स्नान या स्नान जब भी अपने बाहरी कान साफ ​​करने के लिए एक गर्म, गीला चेहरा कपड़े का प्रयोग करें।
    
आप कान का गंधक संचय है, तो गर्म जैतून का तेल या बच्चे के तेल का उपयोग करें। एक आंख ड्रॉपर में तेल की जगह और एक सप्ताह के लिए अपने कान में समय की एक जोड़ी एक या दो बूँदें डाल दिया।
    
हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर विचार करें। यह कान का गंधक को नरम और यह अपने कान से बाहर अपनी प्राकृतिक प्रवास को बनाने में मदद करने के लिए एक और विकल्प है। एक आईड्रॉपर का प्रयोग करें और एक सप्ताह में एक बार अपने कान में बूंदों के एक जोड़े जगह है।
    
कान का गंधक असर पड़ा हो गया है, खासकर अगर एक डॉक्टर से मिलते हैं। आपका डॉक्टर के पर्चे की मोम विनम्र, पानी के जेट विमानों या विशेष उपकरणों के साथ समस्या यह मोम बाहर साफ करने के लिए सुसज्जित है।

                                               
एक हियरिंग एड खरीद: पता अपने विकल्पों को
अपने डॉक्टर से एक हियरिंग एड की सिफारिश की गई है, तो आपकी जरूरत है, जो प्रकार का सबसे अच्छा सूट निर्धारित करने के लिए एक ऑडियोलॉजिस्ट देखते हैं। आप प्राप्त एक आप अपने दैनिक गतिविधियों, कॉस्मेटिक चिंताओं और लागत, कितना सुनवाई के आधार पर किया जाएगा।


सुनवाई एड्स सहित के तीन मुख्य प्रकार हैं:

    
इन-द-कान (ITE)। यह मॉडल बाहरी कान में पूरी तरह से फिट बैठता है, और सभी घटकों को एक हार्ड प्लास्टिक के मामले में समाहित कर रहे हैं। यह गंभीर सुनवाई हानि के लिए हल्के के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    
पीछे-कान (BTE)। घटकों बाहरी कान के अंदर फिट बैठता है कि एक प्लास्टिक के पास मोल्ड करने के लिए जुड़ा हुआ है, कान के पीछे एक मामले में आयोजित की जाती हैं। एक सुनवाई सहायता गहरा सुनवाई हानि के लिए हल्के के लिए है।
    
इन-द-नहर (आईटीसी)। यह कान नहर में फिट करने के लिए अनुकूलित, और शायद ही पता चलता है। यह मध्यम तेज करने के लिए हल्के हल्के के मध्यम तेज सुनवाई impairement व्यवहार करता है।
इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के तीन प्रकार भी avaiable हैं:

    
एनालॉग / समायोज्य। यह circuitry अपने ऑडियोलॉजिस्ट उन्हें भेजता मात्रा के स्तर और अन्य जानकारी के आधार पर विनिर्देशों के लिए एक प्रयोगशाला द्वारा बनाया गया है। सुनवाई सहायता वितरित किया जाता है एक बार केवल मामूली समायोजन किया जा सकता है। यह आम तौर पर कम से कम महंगी तंत्र है।
    
एनालॉग / निर्देशयोग्य। एक कंप्यूटर से प्रोग्राम, इस प्रकार एक समय में एक से अधिक कार्यक्रम संभाल सकते हैं। इसे पहनने वाला इस तरह के एक शोर रेस्तरां में खाना बनाम देश में टहलने के रूप में सुनने के माहौल पर निर्भर करता है सेटिंग्स बदल देता है।
    
डिजिटल / निर्देशयोग्य। डिजिटल circuitry के कंप्यूटर से प्रोग्राम किया जाता है, और ध्वनि की गुणवत्ता और प्रतिक्रिया समय आप के लिए calibrated किया जा सकता है। डिजिटल माइक्रोचिप सबसे अधिक लचीलापन प्रदान करता है, तो अपने ऑडियोलॉजिस्ट व्यक्ति समायोजन कर सकते हैं। यह आमतौर पर सबसे महंगी circuitry है।
    
रिमोट कंट्रोल डिवाइस। कई सुनवाई एड्स कठिनाई स्वयं अपने हियरिंग एड का समायोजन है, जो लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, जो रिमोट कंट्रोल डिवाइस के साथ आते हैं।
होंठ पढ़ने या सांकेतिक भाषा का उपयोग किए बिना। एक उल्लेखनीय जटिल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कर्णावत प्रत्यारोपण अवरोध उपयोगी लगता है और (ऊपर देखें) कोक्लीअ में रखा जाता है कि इलेक्ट्रोड के माध्यम से मस्तिष्क को बिजली के उद्यमी भेजता है। यह आपके शरीर की प्राकृतिक सुनवाई सिस्टम में सुधार नहीं होता है, लेकिन यह आप के लिए व्यक्ति में, लेकिन यह भी फोन पर न केवल संवाद करने की अनुमति देता है कि एक तरह से इसके लिए क्षतिपूर्ति करता है।

    
मामलों के बारे में 2 से 3 प्रतिशत में, सुनवाई हानि otosclerosis नामक एक वंशानुगत विकार के कारण हो सकता है, जिसमें औसिक्ल्स रूप में जाना जाता कान में छोटे हड्डियों के आसपास असामान्य हड्डी रूपों। Stapedectomy सर्जरी के दौरान, हड्डियों (टेप) में से एक प्लास्टिक और तार से बना एक कृत्रिम अंग की जगह है। इस तरह की एक प्रक्रिया की सुनवाई बहाल करने में बहुत कारगर हो सकता है।
दवाएं


आप पुराने या जोर शोर के संपर्क में आने से मिल के रूप में विकसित करना है कि प्राकृतिक सुनवाई हानि के अधिकांश मामलों के लिए, हालत में सुधार कर सकते हैं कि कोई दवाएं हैं। सुनवाई हानि एक और समस्या के कारण होता है लेकिन जब आप एक बोतल में राहत मिल सकती है। सुनवाई हानि आपके कान में कान का गंधक का निर्माण हुआ का परिणाम है, तो उदाहरण के लिए, cerumenolytics (Cerumol, Waxsol) मोम भंग करने में मदद और इस समस्या को स्पष्ट कर सकते हैं। अपनी सुनवाई हानि कान खिला एक धमनी में खून का थक्का के कारण होता है, तो एंटीबायोटिक्स मुकाबला कान में संक्रमण (कान संक्रमण देखें) और एक anticoagulant कर सकते हैं। विभिन्न एलर्जी (एलर्जी देखें) से संबंधित मामले की सुनवाई के नुकसान के लिए, antithistamines और decongestants कुछ राहत के साथ उपलब्ध करा सकता है।

No comments:

Post a Comment