Friday, August 28, 2015

Luekaemia

ल्यूकेमिया के निदान निश्चित रूप से भयावह है, वहीं इस रोग के कई रूपों को कम से कम इलाज और उचित अनुवर्ती के साथ साल के लिए जांच में आयोजित किया जा सकता है। कुछ अद्भुत नए उपचारों को भी एक इलाज के लिए पहले से कहीं ज्यादा वैज्ञानिकों करीब लगा रहे हैं।क्या हो रहा है
ल्यूकीमिया शरीर की संक्रमण से लड़ने सफेद रक्त कोशिकाओं का एक कैंसर है। ठोस turmours विशिष्ट अंगों में जो फार्म में कैंसर के विपरीत, ल्यूकेमिया में घातक कोशिकाओं सभी रक्त कोशिकाओं को अपने शरीर के माध्यम से बाहर कर दिया, और उसके बाद फैले हुए हैं, जहां अपने अस्थि मज्जा में दिखाई देते हैं। नहीं, एक कुछ मामलों में इसे विकसित करने के लिए एक बढ़ा जोखिम से जोड़ा गया है कीटनाशकों, औद्योगिक रसायन, विकिरण, उच्च वोल्टेज बिजली लाइनों, कैंसर के लिए HTLV -1 और पिछले उपचार नामक एक वायरस हालांकि, ल्यूकेमिया का कारण बनता है यकीन है कि क्या है। कुछ लोगों को भी इस बीमारी के कुछ रूपों के लिए अपनी संवेदनशीलता में वृद्धि है कि आनुवांशिक कारक अधिकारी हो सकता है।

      
ल्यूकेमिया की व्यापक श्रेणियों प्रभावित कोशिकाओं के प्रकार और कितनी तेजी से इस रोग की प्रगति के अनुसार वर्गीकृत किया है। पुरानी रूपों कई वर्षों के लिए स्थिर रह सकती है, जबकि तीव्र रूपों, तेजी से विकसित होते हैं। तीव्र लिम्फोब्लासटिक ल्यूकेमिया (सभी), पुरानी लिम्फोसाईटिक ल्यूकेमिया (CLL), तीव्र myeloid ल्यूकेमिया (एएमएल) और पुरानी माइलॉयड ल्यूकेमिया (सीएमएल), साथ ही कई उपश्रेणियाँ: ल्यूकेमिया के चार प्रमुख प्रकार के होते हैं। वे एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच कर रहे हैं जब वे बाल पेश किया है के रूप में हालांकि घातक कोशिकाओं लग रही है क्योंकि इस बीमारी के दुर्लभ रूपों में से एक, बालों सेल ल्यूकेमिया नामक एक पुरानी भिन्नता है।

संभावना पहला कदम

    
इमेजिंग तकनीक (एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, बोन स्कैन) छाती, गुर्दे, जिगर, तिल्ली, हड्डियों या अन्य क्षेत्रों की जांच करने के लिए किया जा सकता है।
    
एक लकड़ी का पंचर ल्यूकेमिया मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में फैल गया है देखने के लिए अगर जरूरत हो सकती है।
    
तीव्र ल्यूकेमिया, कीमोथेरेपी और एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के लिए।
    
पुरानी ल्यूकेमिया के लिए, इंतजार करो और देखो की दृष्टिकोण पर्याप्त हो सकता है। इस रोग की प्रगति, तो कीमोथेरेपी, इंटरफेरॉन या transplated एक अस्थि मज्जा संकेत दिया जा सकता है।
    
ऐसे Glivec रूप में नई दवाओं से कुछ के लिए एक विकल्प हो सकता है।

    
ल्यूकेमिया के सभी रूपों में, सफेद रक्त कोशिकाओं को पैदा या नियंत्रण से बाहर हो जाना। लेकिन अपने sypmtoms ल्यूकेमिया के प्रकार पर निर्भर करेगा, तुम्हारे पास है। तीव्र ल्यूकेमिया (सभी या एएमएल) में, आप सफेद रक्त कोशिकाओं की बहुत सारी उपज है, लेकिन वे अपरिपक्व हैं और अपने सामान्य संक्रमण से लड़ने कर्तव्यों का पालन नहीं कर सकते। Flulike लक्षण (श्वसन या गले में संक्रमण, बुखार, थकान) अक्सर अचानक पैदा होती है और फिर से याद पड़ना यही कारण है कि। इसके विपरीत, जीर्ण ल्यूकेमिया (सीएमएल या CLL) अक्सर सब पर कोई लक्षण पैदा होते हैं; यह आमतौर पर एक नियमित रक्त परीक्षण के दौरान पता चला है। समय के साथ पुरानी ल्यूकेमिया कभी कभी एक और अधिक गंभीर रूप में विकसित करता है।

सवाल पूछने के लिए

    
मैं ल्यूकेमिया की किस प्रकार करना है? इलाज क्या है?
    
मैं छूट में जाना होगा संभावना क्या हैं?
    
अस्तित्व के लिए मेरे दीर्घकालिक संभावना क्या हैं?
    
मैं एक विशेषज्ञ देखना चाहिए? कहाँ तुम मेरी बीमारी का पता चला था, जो एक परिवार के सदस्य भेजना होगा?
    
मैं एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के लिए पात्र हूं?
    
क्या संकेत मेरी ल्यूकेमिया बेहतर या बदतर हो रही है कि दिखाने के लिए?
    
क्या वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में?

  
सफेद रक्त कोशिकाओं को आपे से बाहर होना है, वे इस तरह के platlets और लाल रक्त कोशिकाओं के रूप में अपने अस्थि मज्जा में किए गए अन्य कोशिकाओं, बाहर भीड़ कर सकते हैं। प्लेटलेट्स अपने खून का थक्का मदद और खून बह रहा से रहते हैं। अपने प्लेटलेट गिनती कम कर रहे हैं, तो आप सूजन और मसूड़ों या nosebleeds खून बह रहा है विकास हो सकता है; आप भी आसानी से खरोंच, या आपकी त्वचा बुलाया petechiae पर छोटे बैंगनी splotches हो सकता है। लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर में ऊतकों को ऑक्सीजन देने; अपने स्तर, एनीमिया परिणाम ड्रॉप। तुम तो, थका हुआ, पीला सांस की कमी हो या सिर दर्द से पीड़ित हो सकता है। सफेद रक्त कोशिकाओं को मस्तिष्क के आसपास तरल पदार्थ infilitrate यदि सिर दर्द भी हो सकता है, और हड्डी में दर्द इन कोशिकाओं को अत्यधिक काम करता है, तो परिणाम हो सकता है



                                                
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------तीव्र है और कुछ पुराने रूपों के लिए प्रभावी कीमोथेरेपी।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटी emetics कीमोथेरेपी से संबंधित मतली के साथ मदद करने के लिए-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीबायोटिक्स कम प्रतिरक्षा से संक्रमण का इलाज करने के लिए।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मौखिक corticosteroids स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने से केमो रोकें।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------इंटरफेरॉन अक्सर छूट में समय का विस्तार करने के लिए प्रयोग किया जाता है।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कैंसर की कोशिकाओं में एंजाइम को निष्क्रिय करता है कि Glivec नई दवा।
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
अस्थि संकीर्ण प्रत्यारोपण नए कैंसर से मुक्त स्टेम कोशिकाओं मज्जा में हो जाना।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रक्ताधान रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स की जगह; थकान से लड़ने।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------विकिरण ल्यूकेमिया कोशिकाओं को मारता है; नोड्स, तिल्ली सिकुड़ता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रक्त के लिए leukapheresis विशेष छानने की प्रक्रिया।अपने अस्थि मज्जा। यदि आप एक आदमी, अपने परीक्षकों रहे हैं तो अपनी गर्दन, कांख या कमर में लिम्फ नोड्स, अपने तिल्ली, जिगर मई के रूप में, whiteblood कोशिकाओं की भारी संख्या के साथ प्रफुल्लित या हो सकता है। स्वयं निगरानी के लक्षण और शरीर में परिवर्तन करके, आप आप के लिए सबसे अच्छा इलाज के चयन में अपने डॉक्टर से सहायता कर सकते हैं।

नियंत्रण लेने

    
एक उचित specialsist करने के लिए अपने डॉक्टर से एक रेफरल मिलता है। एक oncologist कैंसर की देखभाल, खून के रोगों में एक haematologist में माहिर हैं। एक रुधिर-ऑन्कोलॉजिस्ट ल्यूकेमिया और अन्य रक्त संबंधित कैंसर में माहिर हैं। अपने चल रहे देखभाल समन्वय करने के लिए आप के साथ काम करने की संभावना इन विशेषज्ञों में से एक।
    
नियमित रूप से अनुवर्ती यात्राओं के लिए अपने डॉक्टर से मिलते हैं। यह अपने चिकित्सक से उपचार सफलता और रोग माफी गेज कर सकते हैं तो आप किसी भी नए लक्षण रिपोर्ट है कि महत्वपूर्ण है।
    
छूट के उपचारों की कोशिश करें। ल्यूकेमिया के साथ मुकाबला भावनात्मक रूप से exhausing हो सकता है। विश्राम के उपचारों (निर्देशित कल्पना, ध्यान, मालिश) सभी दैनिक तनाव से निपटने के लिए अपनी क्षमता में सुधार हो सकता है।
    
अपनी ताकत और भंडार सिलेंडर के लिए एक स्वस्थ भोजन कार्यक्रम शुरू करें। ल्यूकीमिया उपचार शरीर पर मेहनत की है। एक पोषण आप एक इष्टतम आहार डिजाइन में मदद कर सकते हैं।
    
अपने ल्यूकेमिया खतरा बढ़ सकता है, जो इस तरह बेंजीन के रूप में जाना जाता है विषाक्त पदार्थों, करने के लिए जोखिम से बचें।> नए उपचार उम्मीद की पेशकश। ऑस्ट्रेलिया में 15 साल की उम्र के तहत लगभग 200 बच्चों में ल्यूकेमिया के साथ हर साल का निदान कर रहे हैं। 1960 के दशक में लगभग ल्यूकेमिया के साथ सभी बच्चों की मृत्यु हो गई। 1980 के दशक में आधा बच गई। आज, कीमोथेरेपी दवाओं पर 80% करने के लिए बचपन ल्यूकेमिया के लिए इलाज की दर को बल मिला है।

उपचार

अभिनव उपचारों अब ल्यूकेमिया के इलाज में क्रांति कर रहे हैं, और रोमांचक नए दृष्टिकोण के रूप में अच्छी तरह से विकास में हैं। ल्यूकेमिया के अत्यधिक घातक, कई रूपों अब ठीक हो भी जांच में रखा कर रहे हैं या एक बार (शीघ्र ही पर देखें)। उपचार आपके पास रोग, अपनी आक्रामकता, अपनी उम्र और अन्य कारकों के प्रकार पर निर्भर करता है।

  
आप तीव्र ल्यूकेमिया है, तो अपने डॉक्टर शक्तिशाली कीमोथेरेपी दवाओं के साथ तुरंत उपचार शुरू हो जाएगा। ये मजबूत दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन यह भी रोग के सबूत के कम से कम एक समय के लिए गायब हो गया है जिसका मतलब है कि छूट के बारे में लाने में बहुत कारगर हो सकता है। ऐसे inteferon के रूप में अन्य दवाओं को भी माफी प्रेरित या कीमोथेरेपी के प्रभाव को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। विकिरण, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, शल्य चिकित्सा और अन्य प्रक्रियाओं को भी अपनी बीमारी में कुछ बिंदु पर जरूरत हो सकती है।

  
यदि आप पुराने ल्यूकेमिया है, तो अपने डॉक्टर से इलाज बंद पकड़े लेकिन अपनी बीमारी किसी तरह से बदल रहा है, तो देखने के लिए नियमित रूप से अपने खून की जाँच, एक प्रतीक्षा की और सुझाव है दृष्टिकोण देख सकते हैं। ओवरटाइम, पुरानी ल्यूकेमिया से कुछ (लेकिन निश्चित रूप से सभी नहीं) मामलों उपचार की आवश्यकता होती है, और अधिक तीव्र रूपों में बदल जाते हैं। डॉक्टर तो कीमोथेरेपी या एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण सहित गंभीर बीमारी के लिए डिजाइन दृष्टिकोण का उपयोग करें। जीर्ण जो ल्यूकेमिया कई बड़े लोगों, हालांकि, उनकी हालत के लिए कोई भी इलाज की जरूरत कभी नहीं।

No comments:

Post a Comment