Saturday, August 29, 2015

Lung cancer

प्रक्रियाओं
सर्जरी करने के लिए, या यह की जगह में इसके अलावा, आप भी कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च ऊर्जा किरणों का उपयोग करता है, जो विकिरण चिकित्सा, दी जा सकती है। विकिरण कई उद्देश्यों में कार्य करता। सर्जरी से पहले, यह आपके ट्यूमर Shrin कर सकते हैं; सर्जरी के बाद, यह लिम्फ नोड्स में किसी भी बचे हुए कैंसर की हत्या में सहायता कर सकते हैं। आप प्रारंभिक अवस्था गैर छोटे सेल कैंसर है, लेकिन सर्जरी से गुजरना नहीं कर सकते, तो विकिरण एक अच्छा विकल्प हो सकता है, और यहां तक ​​कि ट्यूमर खत्म कर सकते हैं। चरण 3 और 4 छोटे सेल कैंसर और कैंसर recuurence के लिए के लिए, विकिरण ट्यूमर सिकुड़ और इस तरह के दर्द के रूप में लक्षणों को कम करने, खून बह रहा है और निगलने में कठिनाई में कारगर हो सकता है। कीमोथेरेपी के साथ संयुक्त जब यह भी सीमित छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर के साथ लोगों में अस्तित्व lengthens। फेफड़ों के कैंसर के लिए अपने दिमाग में फैल गया है, तो यह भी विकिरण (ब्रेन ट्यूमर देखें) के साथ इलाज किया जा सकता है। यह अनावश्यक विकिरण से अप्रभावित फेफड़ों ढाल के रूप में, प्रक्रिया मार्गदर्शन करने के लिए एक सीटी स्कैन का उपयोग करता है एक सुविधा है कि खोजने की कोशिश करें।

  
एक ट्यूमर फेफड़ों (श्वसनी) के लिए अग्रणी ट्यूब भी नुकसान पहुँचा है, तो अपने डॉक्टर से रेडियोधर्मी बीज कुछ मिनट के लिए ट्यूमर साइट में सीधे डाला जाता है, जिसमें ब्रैकीथेरेपी सलाह दे सकते। लेजर उपचार और चिकित्सा photodynamic शायद ही कभी इस तरह के एक कैंसर भी विकल्प हैं, लेकिन। कैंसर फैल गया है, सबसे अच्छा इलाज शरीर के बाहर से विकिरण के कई बीम का उपयोग करता है, जो बाहरी बीम विकिरण, हो सकता है। 3-डी conformalradiation थेरेपी कहा जाता है, जो एक नई तकनीक, हानिकारक सामान्य ऊतकों से बचने के लिए यह आसान है, जिससे डॉक्टर को लक्षित करने के लिए ट्यूमर का एक तीन आयामी छवि प्रदान करता है। कुछ ट्यूमर के लिए, निरंतर hyperfractionated आदेश दे सकता है अपने चिकित्सक रेडियोथेरेपी (चार्ट), इलाज के समग्र अवधि को कम कर देता है कि प्रतिदिन दो या तीन उपचार के एक आहार त्वरित। एक अध्ययन में, चार्ट था, जो स्थानीय कैंसर के साथ लोगों मानक विकिरण हो रही है उन लोगों की तुलना में एक 24 प्रतिशत मृत्यु दर कम थी।



                                                                      
फेफड़ों के कैंसर के लिए शल्य चिकित्सा विकल्प1) कील लकीर 2) खंड लकीर 3) जरायु 4) Pneumonectomy



फेफड़ों के कैंसर की सर्जरी के विस्तार आमतौर पर ट्यूमर के आकार और कितना फैल चुका है पर निर्भर करता है। 1) बहुत छोटे ट्यूमर के लिए, एक कील लकीर प्रक्रिया ट्यूमर होता है कि पालि का ही एक हिस्सा हटा। ट्यूमर बड़ा है, तो 2), खंड लकीर एक पालि का एक बड़ा हिस्सा निकाल देता है। आप की जरूरत है (3) एक बड़ा जन के लिए, एक जरायु फेफड़ों में से एक पालि को हटा (अपने दाहिने फेफड़े की तीन पालियों है और बाएं two0। 4) एक pneumonectomy, एक जरायु नहीं किया जा सकता है, जब एक पूरे फेफड़ों को हटा प्रदर्शन किया गया है केवल एक ही रहने के लिए)।
होनहार घटनाक्रमों

    
एक ताजा अध्ययन में छोटे सेल फेफड़ों का कैंसर है, जो लोगों के लिए नई आशा प्रदान करता है। (Irinotecan, या Camptosar) CPT-11 का एक संयोजन लिया और सिसप्लैटिन उनकी एक साल की जीवित रहने की दरों में 55% सुधार था और सिसप्लैटिन के मानक उपचार में प्रयोग किया जाता है जो उन लोगों की तुलना में दो साल रहने के लिए चार बार अधिक होने की संभावना थे और जो रोगी etoposide।
    
डॉक्टरों ने एक कम खुराक सर्पिल गणना टोमोग्राफी बुलाया पहले फेफड़ों के ट्यूमर का पता लगाने के लिए नई तकनीक का, या सर्पिल सीटी स्कैन के बारे में बहुत उत्साहित हैं। फेफड़ों के कैंसर के लिए उच्च जोखिम में 1000 लोगों के एक अध्ययन में, सीटी स्कैन मानक छाती का एक्स-रे के केवल चार उठाया 23 प्रारंभिक अवस्था में ट्यूमर पाया, सर्पिल। दुर्दमताओं में से एक है लेकिन सभी को सफलतापूर्वक हटा दिया गया था। अध्ययन इस थेरेपी व्यापक जांच के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, तो यह निर्धारित करने के लिए जिस तरह के तहत कर रहे हैं।

                                              
फेफड़ों के कैंसर के लिए क्लीनिकल परीक्षण
क्लिनिकल परीक्षण नई दवाओं और प्रक्रियाओं के साथ ही मौजूदा उपचारों का उपयोग करने के लिए नए तरीकों पर किए गए शोध अध्ययन कर रहे हैं। उपचार के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध हैं पहले एक चिकित्सीय परीक्षण में भाग लेने से आप अत्याधुनिक अनुसंधान से लाभ हो सकता है। क्लिनिकल परीक्षण के बारे में जानकारी के लिए, अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करो।

  
फेफड़ों के कैंसर के लिए क्लीनिकल परीक्षणों इन श्रेणियों में शामिल हैं:

    
कीमोथेरेपी। उपयोग में कीमोथेरेपी दवाओं अन्य दवाओं के साथ बेहतर संयुक्त काम कर सकते हैं, तो कुछ अध्ययनों से जांच कर रहे हैं। दूसरों दवाओं और विकिरण का सबसे प्रभावी संयोजन investingating कर रहे हैं। अभी भी दूसरों केमो के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए सबसे अच्छे तरीके पर दिखेगा।
    
Immunotherapy। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूर है कि सक्रिय प्रतिरक्षा चिकित्सा परीक्षण टीके कौशल फिर उन्हें आक्रमणकारियों के रूप में फेफड़ों के कैंसर की कोशिकाओं में पदार्थों का इलाज करने के लिए। निष्क्रिय प्रतिरक्षा जुड़ी विषाक्त पदार्थों के साथ मानव निर्मित एंटीबॉडी के इंजेक्शन का उपयोग करता है। एंटीबॉडी अड़चन लंबी पैदल यात्रा के विषाक्त पदार्थों को तो मारने जो फेफड़ों के कैंसर की कोशिकाओं को, बाहर की तलाश।
    
जीन थेरेपी। शोधकर्ताओं ने अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर इन असामान्य कोशिकाओं को समझते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं ताकि फेफड़ों के कैंसर की कोशिकाओं में अतिरिक्त डीएनए को पेश करने के तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं।
    
जैविक उपचार। नई दवाओं को नियमित रूप से फेफड़ों के ट्यूमर के विकास के साथ intefere कि परीक्षण किया जा रहा है। एक समूह, Angio-उत्पत्ति अवरोधकों कहा जाता है, रक्त वाहिकाओं कैंसर की कोशिकाओं को पोषण देने के लिए विकासशील फार्म रोकता है। एक अन्य समूह (वृद्धि कारक रिसेप्टर्स) कोशिकाओं के विकास और विभाजन करने के लिए संकेत है कि Harmone-तरह susbtances को ब्लॉक करने का इरादा है। रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके, वे केंद्र की कोशिकाओं की वृद्धि में बाधा। इन दवाओं में से कुछ पहले से ही कैंसर के अन्य प्रकारों के लिए अनुमोदित किया गया है।दवाएं
चरण 1 या 2 कैंसर के साथ, आप विकास को हटाने के लिए सर्जरी है, तो आप अस्तित्व के लिए एक अच्छा मौका है सुनिश्चित करने के लिए रसायन चिकित्सा (मौखिक या नसों के कैंसर कोशिका की मौत हो गई दवाओं प्रशासित) की जरूरत नहीं हो सकती है। बाद के चरणों में, हालांकि, कीमोथेरेपी शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर की सूक्ष्म घोंसले उन्मूलन से मदद कर सकते हैं। कीमोथेरेपी भी अस्थायी रूप से प्रसार के लिए कुख्यात है, जो छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर, को नियंत्रित करने के लिए मानक तरीका है। यह भी गैर छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर के उन्नत चरणों में लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, सिसप्लैटिन या Carboplatin, दोनों प्लैटिनम यौगिकों, etoposide (VePesid) और Paclitaxel (Taxol) सहित अन्य दवाओं के साथ संयुक्त कर रहे हैं। कीमोथेरेपी अक्सर अस्थायी उल्टी, थकान और बालों के झड़ने का कारण बनता है, और इंजेक्शन के लिए आप और अधिक होने का खतरा बना सकता है; दवाओं इन दुष्प्रभावों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  
आप का उपयोग नहीं कर सकते हैं या मानक उपचार नहीं करना चाहते हैं, तो एक चिकित्सीय परीक्षण में शामिल होने पर विचार (ऊपर देखें बॉक्स)। अंत में, कई लोगों को फेफड़ों के कैंसर के उपचार से या रोग के प्रसार से दर्द का अनुभव। यदि ऐसा होता है, दवाएं दर्द निवारक के लिए अपने डॉक्टर से पूछो।

 
जीवनशैली में परिवर्तन
अपने खुद के इलाज में एक सक्रिय हाथ है एक अच्छा तरीका निम्नलिखित रणनीति के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करने के लिए है।

    
धूम्रपान न करें। यह अपने इलाज के लिए और अधिक प्रभावी बनाने के अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार और reccurence का खतरा कम होगा।
    
परिवार से समर्थन मिलता है, दोस्तों, एक चिकित्सक या कैंसर सहायता समूह आप संबंधित भावनात्मक और व्यावहारिक मुद्दों से निपटने में मदद करने के लिए।
    
अवसाद की उपेक्षा न करें। फेफड़ों के कैंसर और उपचार के कठोर अवसाद को जोड़ सकते हैं। यह उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

No comments:

Post a Comment