Friday, September 11, 2015

Everyday Complaints

अपच

यह आम खाने से संबंधित हालत पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द या बेचैनी शामिल है। ठेठ चलाता भी तेजी से, मसालेदार या वसायुक्त खाद्य पदार्थों, धूम्रपान, शराबी या कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, दर्द निवारक या अन्य दवाओं और तनाव या चिंता खाना, ज्यादा खा रहे हैं।(पिछले पर भी असंतोष देखें।)दवाएं

    
पेट की पाचन फैलाएंगे कार्रवाई के साथ एक समस्या नहीं है, तो अपने डॉक्टर से दवा लिख ​​सकते हैं।
    
अतिरिक्त पेट एसिड आमतौर पर अपच के कारण, या इसे से परिणाम नहीं करता है क्योंकि antacids, की सिफारिश नहीं कर रहे हैं।स्वयं सहायता रणनीतियों।

    
अधिकांश अपच, समझदारी और धीरे खाने में जाना जाता चलाता से दूर रहने और से हल किया जा सकता
    
आराम करने के लिए समय ले रही है।
    
बाबूना या ताजा अदरक की चाय पीने के लिए अपने पेट व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है।
    
खाने के बाद चलना पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छा है। एक भारी धातु के 3 घंटे बाद तक, हालांकि, तेजी से व्यायाम नहीं करते।उपचार की अवधिपेट में दर्द आमतौर पर दूर एक या दो घंटे में चला जाता है।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
पेट में दर्द लंबे समय तक 6 घंटे से अधिक समय तक रहता है या यदि आप लगातार पाचन है।
    
आप मल त्याग, वजन घटाने या भूख की कमी में एक परिवर्तन उल्टी है।
    
आप अगर संदिग्ध दवा अपच पैदा कर रहा है।
    
अपच जबड़े, गर्दन या हाथ करने के लिए radiating सांस, पसीना या दर्द की तकलीफ के साथ है तो। यह एक दिल का दौरा हो सकता है।कीड़े के काटने और काटता
कष्टप्रद और दर्दनाक जबकि, कीट और मकड़ी के काटने और मधुमक्खी के डंक आमतौर पर हानिरहित हैं। लेकिन अतिसंवेदनशील लोगों में, काटता व्यक्ति चरम पर, जीवन के लिए खतरा सदमे में चला जाता है इतनी गंभीर है कि एक एलर्जी की प्रतिक्रिया उत्तेजित कर सकते हैं।
दवाएं

    
ऐसे एस्पिरिन और ibuprofen के रूप में Nonprescription विरोधी भड़काऊ दवाओं, दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    
दर्द और खुजली को कम करने के लिए, एक antihistamine, एनाल्जेसिक और corticosteroid या एक सामयिक एनाल्जेसिक (Stingose) युक्त एक स्प्रे के संयोजन के साथ एक मरहम का उपयोग करें।
    
तुम से पहले एक एलर्जी की प्रतिक्रिया मिली है, तो आप बाहर हैं, जब भी एक आपातकालीन किट (एड्रेनालाईन के साथ एक सिरिंज, Epipen) ले।स्वयं सहायता रणनीतियों

    
एक साफ, तेज ब्लेड, एक क्रेडिट कार्ड या लंबे fingermail (है कि और अधिक जहर विज्ञप्ति के रूप में, दंश खींच नहीं है) के साथ इसे बाहर scraping द्वारा एक बार में एक मधुमक्खी डंक निकालें। साबुन और पानी से क्षेत्र धो लो।
    
स्टिंग चलाने के लिए या ठंडे पानी के नीचे काटने या इसे करने के लिए एक आइस पैक लागू होते हैं।
    
दर्द को दूर करने के लिए सोडा की बिकारबोनिट, कुचल एस्पिरिन और पानी की एक पेस्ट लागू करें।उपचार की अवधिआमतौर पर सूजन 48 घंटे के भीतर susbidies; ithcing एक हद तक अब peroid खत्म इलाज की जरूरत हो सकती है।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
किसी भी असामान्य प्रतिक्रिया होती है तो (जैसे कि साँस लेने में कठिनाई या निगलने के रूप में), 000 (ऑस्ट्रेलिया) या 111 (न्यूजीलैंड) फोन या तुरंत एक अस्पताल के आपातकालीन कक्ष के पास जाओ।
    
स्थानीयकृत लाली या सूजन 72 घंटे के भीतर या यदि कम नहीं होती है, तो एक बुखार विकसित करता है।मोशन सिकनेसअसुविधाजनक है, और कभी कभी दुर्बल, दस्त कारों, नावों, विमानों में या मनोरंजन पार्क सवारी पर सवार से यह परिणाम है कि संतुलन का नुकसान हुआ है। चक्कर आना, सिर दर्द, मतली और कभी कभी परिणाम उल्टी।
दवाएंआप यात्रा से पहले सबसे अच्छा इलाज आता है।

    
ऐसे promethazine रूप Nonprescription एंटीथिस्टेमाइंस (Avomine, Phenergan), Dimen-hydrinate (Dramamine) और antivertigo एजेंट समर्थक chlorperazine (Stemetil) गति बीमारी के लक्षणों से छुटकारा; यात्रा से पहले उन्हें 30 से 60 मिनट का समय लगेगा।
    
एक शामक या transquilliser हवा बीमारी मदद मिल सकती है।
    
अपने डॉक्टर से अपने कान के पीछे एक पैच द्वारा दिया जाता है जो antinausea दवा scopolamine, लिख सकते हैं; यह 72 घंटे तक रहता है।
    
कलाई के अंदर करने के लिए दबाव लागू होने वाले विशेष एक्यूप्रेशर कलाई बैंड कुछ लोगों में लक्षण कम।
    
अदरक गोलियाँ या कैप्सूल को रोकने या मतली राहत मिल सकती है। आप भी ताजा अदरक की चाय पीने की कोशिश कर सकते हैं।स्वयं सहायता रणनीतियों

    
एक कार में या एक नाव पर अपना संतुलन बनाए रखने के लिए, क्षितिज या कुछ तय हो, दूर के बिंदु पर ध्यान केंद्रित।
    
एक हवाई जहाज या कार में, दुबला वापस आराम करने और पढ़ा नहीं है।
    
यात्रा से पहले, केवल छोटी मात्रा में खाने और शराब से बचें।
    
शक्की रिक्त स्थान में मत बैठो।
    
सूखी बिस्कुट और एक गैर कार्बोनेटेड पेय अपने पेट व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं।उपचार की अवधिकुछ लोगों को दूसरों के रूप में लंबे समय तक रहता है के रूप में यात्रा के लिए बीमार लग रहा है, गति के लिए अनुकूल है।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
आप अक्सर दस्त से परेशान कर रहे हैं, रोकथाम पर सलाह ले।मुंह के छालों

ये craterlike, छोटे, और दर्दनाक घावों आमतौर पर जीभ पर या होंठ या गाल के अंदर दिखाई देते हैं। के रूप में अच्छी तरह से मानसिक तनाव और हार्मोनल परिवर्तन - वे जलन से चालू किया जा सकता है।
दवाएं

    
दर्द के लिए, नमक पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला, एक बर्फ घन लागू benzocaine साथ एक मौखिक संवेदनाहारी का उपयोग करें या एक दर्द रिलीवर ले।
    
एक तरल पट्टी एक एक हिस्सा hyrogen peroixide का समाधान और 1 हिस्सा पानी के साथ चिकित्सा, थपका अल्सर सहायता, या लागू करने के लिए (कई ब्रांड हैं)।
    
गंभीर अल्सर के लिए, अपने चिकित्सक से एक विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड जेल, Nystatin या एक टेट्रा-cylcine एंटीबायोटिक माउथवॉश के साथ मौखिक बूंदों लिख सकते हैं।स्व-सहायता रणनीतियों

    
मुंह के ऊतकों में जलन पैदा कर सकते हैं, अम्लीय मसालेदार या अन्य खाद्य पदार्थों से बचें।
    
हर भोजन के बाद अपने दांत साफ दैनिक सोता और नियमित रूप से व्यावसायिक सफाई मिलता है।
    
तनाव कम करें।उपचार की अवधिमुंह के छालों आमतौर पर 5 से 15 दिनों में ठीक हो।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
अल्सर गंभीर दर्द के कारण या उससे अधिक समय से दो सप्ताह के लिए या तो जारी रहती है तो।
    
अल्सर अक्सर पुनरावृत्ति होना तो एक एलर्जी की प्रतिक्रिया, गरीब प्रतिरक्षा समारोह या एक vitmain कमी का संकेत हो सकता है।
    
आप अधिक से अधिक 38.5 डिग्री सेल्सियस या सूजन ग्रंथियों के बुखार है।गले में ख़राश

एक गले में खराश की लापरवाही, जलन और लाली को सबसे अधिक बार सर्दी या फ्लू वायरस के कारण होता है। यह भी एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए, जो एक जीवाणु संक्रमण (सबसे अधिक 'strep गले') का परिणाम हो सकता है।
दवाएं

    
गले में खराश परेशानी को कम करने के लिए, एक दर्द निवारक दवा ले लो।
    
एक जीवाणु संक्रमण का संदेह है, तो अपने डॉक्टर से एक संस्कृति ले जाएगा, और यह स्ट्रेप है, तो इस तरह पेनिसिलिन या इरिथ्रोमाइसिन के रूप में एक एंटीबायोटिक लिख।स्व-सहायता रणनीतियों

    
तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म या बहुत ठंडे पेय का खूब सेवन करें।
    
गर्म पानी का एक गिलास में 1/2 चम्मच नमक के मिश्रण से बना एक समाधान के साथ कुल्ला।
    
लार को प्रोत्साहित करने के लिए, एक विषमकोण या हार्ड Lolly, या चबाना बिना चीनी गम पर चूसो।
    
तंबाकू के धुएं से बचें और किसी भी शराब नहीं पीता।
    
हर अवसर पर अपनी आवाज आराम करें।उपचार की अवधिज्यादातर वायरल संक्रमण के कुछ दिन या एक सप्ताह में स्पष्ट। Strep गले के लिए, अपने लक्षणों को थम गया है, भले ही (10 दिन, आमतौर पर) निर्धारित समय के लिए एंटीबायोटिक लेने के लिए सुनिश्चित करें।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
गले में खराश गंभीर है और अगर आप 38.5 डिग्री सेल्सियस है कि एक बुखार है
    
गले में तकलीफ के किसी भी प्रकार के दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है।
    
आप मुसीबत तरल पदार्थ या साँस लेने में कठिनाई निगल है, तो तुरंत आपातकालीन देखभाल की तलाश।Toenail कवक

कवक पहले एक कील पर एक छोटे सफेद या पीले रंग की जगह के रूप में दिखाई दे सकते हैं। आखिरकार नाखून, सूखी गाढ़ा या फीका पड़ा हुआ है, और scaliness और आसपास की त्वचा भी हो सकते हो जाता है।

दवाएंसंक्रमण का पहला संकेत पर अपने चिकित्सक देखें: एक प्रयोगशाला संस्कृति सबसे अच्छा इलाज का निर्धारण में मदद करता है।

    
Amorolfine, Loceryl नाखून लाह के रूप में बेचा जाता है, के लिए 48 सप्ताह के लिए लागू किया जा सकता है।
    
ऐसे itraconazole (Sporanox) और terbinafine (Lamisil) के रूप में मौखिक रोधी दवाएं आमतौर पर प्रभावी रहे हैं, लेकिन 3-4 महीनों में लिया जाना है।स्व-सहायता रणनीतियों

    
सबसे अच्छा बचाव निवारण है: (पिछला पर देखें) एथलीट फुट के लिए स्वयं सहायता रणनीतियों का पालन करें। इसके अलावा:
    
अन्य लोगों के साथ मोजे, जूते, नाखून क़ैंची या नेल फाइल का हिस्सा है।
    
स्पा या दूसरों के द्वारा किया पूल क्षेत्रों में स्नान के जूते या सैंडल का प्रयोग करें।
    
एक अंतर्वर्धित toenail बाहर खुदाई करने के लिए प्रयास न करें।
    
1 1/2 घंटे के लिए हर उपयोग के बाद शराब, और हवा शुष्क साथ पेडीक्योर उपकरण कीटाणुरहित।उपचार की अवधिउपचार प्रभावी है, भले ही संक्रमण की पुनरावृत्ति हो सकती है और फिर से इलाज किया जा करने की आवश्यकता होगी।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
आप एक अंतर्वर्धित toenail, या एक toenail के किसी भी हिस्से हैं, तो फीका पड़ा हुआ या असामान्य रूप से मोटी हो गई है।
    
अपने पैरों के साथ किसी भी समस्या दर्दनाक चलने बनाता है।मौसाये सौम्य त्वचा वृद्धि मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कुछ उपभेदों के कारण होता है। वे आम तौर पर हाथ और उंगलियों पर दिखाई देते हैं, लेकिन वे भी दर्द हो सकता है, जहां फीट (तल का मौसा) के नीचे से पर विकसित कर सकते हैं। लोग बड़े होते हैं, वे आमतौर पर वायरस के लिए एक उन्मुक्ति का विकास।
दवाएं

    
एक मस्सा हटाने के लिए एक nonprescription साली-cylic एसिड उपचार की कोशिश करो; सिर्फ पेट्रोलियम जेली का धब्बा या एक मकई पैड के साथ आसपास के त्वचा की रक्षा के लिए सुनिश्चित हो।
    
आपका डॉक्टर कष्टप्रद या दर्दनाक मौसा को दूर करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ को देखने की सिफारिश कर सकती है। विधियों में शामिल हैं:, तरल नाइट्रोजन के साथ ठंड एक लेजर के साथ बंद जल रहा है, एक छुरी या विद्युतशल्यचिकित्सा के साथ बंद काटने।स्व-सहायता रणनीतियों

    
एक लोकप्रिय उपाय टेप करने के निविड़ अंधकार या चांदी डक्ट टेप के साथ एक मस्सा है। एक सप्ताह और निकालने के लिए उस पर छोड़ दो; मस्सा गायब हो जाता है जब तक दोहराएँ।उपचार की अवधि

    
आप परिणाम देखने से पहले चिरायता एसिड के साथ, यह कई सप्ताह लग सकते हैं।
    
मौसा दूर जाना, तब भी जब वे पुनरावृत्ति होना हो सकता है।जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
आप या आपके यौन साथी जननांग / गुदा क्षेत्र के आसपास के मौसा है।
    
आप अपने चेहरे पर मौसा है।
    
आप 45 साल की उम्र खत्म हो गई हैं और आप एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है और किसी भी असामान्य त्वचा के विकास को विकसित करता है, तो एक मस्सा विकसित करने, या तो।खमीर संक्रमणज्यादातर महिलाओं, कुछ बिंदु पर, सामान्य रूप से योनि में रहती है कि कैंडिडा सफेद कवक के एक ऊंचा है, जो एक खमीर संक्रमण, की खुजली और जलन का अनुभव होगा। लेने के एंटीबायोटिक दवाओं या स्टेरॉयड दवाओं, गर्भावस्था, एक weakend प्रतिरक्षा प्रणाली, थकान या तनाव या गरीब स्वच्छता - - योनि जीवों के संतुलन को विचलित कर देता है कुछ भी है कि एक खमीर संक्रमण को गति प्रदान कर सकते हैं।

दवाएं

    
योनि में डाला एक nonprescription विरोधी खमीर तैयारी के साथ उपचार आमतौर पर प्रभावी है, लेकिन केवल आप वास्तव में एक खमीर संक्रमण और योनिशोथ की नहीं एक और रूप है, तो। Nonprescription दवाओं की मदद नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलते हैं।
    
सामयिक उपचार विफल रहते हैं तो एक रोधी गोली बुलाया ketoconazole (Nizoral) अब निर्धारित है।स्व-सहायता रणनीतियों

    
डूश या स्त्री स्प्रे का प्रयोग न करें।
    
'सांस' अंडरवियर पहनें, और तंग पैंट पहने या एक गीला स्नान सूट में बैठा बचें।उपचार की अवधियोनि दवाओं कई दिनों से अधिक लिया जाता है; एक ketoconazole गोली आमतौर पर 24 से 48 घंटे में लक्षणों को साफ करता है, लेकिन पुनरावृत्ति को रोकने के लिए जारी रखा जाना चाहिए।
जब डॉक्टर को फोन करने के लिए

    
यदि आप गर्भवती हैं और योनि संक्रमण के लक्षण है।
    
आप आवर्ती योनि में संक्रमण है।
    
अपने 'खमीर संक्रमण' तीन से चार दिन में एक nonprescription रोधी दवा का जवाब नहीं है तो।
    
आप किसी भी पेट दर्द या बुखार से अधिक 38.5 डिग्री सेल्सियस का विकास

No comments:

Post a Comment