Friday, September 11, 2015

PREVENTIVE TESTS-CONTINUE


कोलेस्ट्रॉल मापकोलेस्ट्रॉल और अन्य रक्त वसा की 'खराब' प्रकार के उच्च स्तर (लिपिड) दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य प्रमुख रोगों के लिए अपने जोखिम को बढ़ा। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के सभी प्रकार के बुरे हैं नहीं: रक्त बुलाया ट्राइग्लिसराइड्स में विशेष रूप से, रक्त वसा का एक प्रकार कहा जाता कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और वसा धमनी-संकुचन पट्टिका की और अपने हृदय रोग के जोखिम का निर्माण-अप को बढ़ावा देने के। उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) या 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल वास्तव में हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षा करता है। उच्च खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रखने के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।परीक्षण के बारे में। एक कोलेस्ट्रॉल रक्त परीक्षण आपके रक्त में वसा के विभिन्न घटकों के उपाय:

    
कुल कोलेस्ट्रॉल। यह रक्त (mmol / एल) की प्रति लीटर millimol में मापा एचडीएल प्लस एलडीएल का योग है। विशेषज्ञों का कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 5 mmol / एल के तहत रखा है और इस संख्या के भीतर एचडीएल स्तर कुल स्तरों का 25 प्रतिशत या उससे अधिक में रखा जाना चाहिए सुझाव है कि हो सलाह देते हैं।
    
एलडीएल ('खराब' कोलेस्ट्रॉल)। एलडीएल स्तर / एल यदि संभव हो तो 3 mmol नीचे रखा जाना चाहिए। पास या इष्टतम ऊपर माना जाता है 2.5 mmol / एल से कम स्तर; 2.5 mmol / एल के बीच के पास या इष्टतम ऊपर माना जाता है; 2.5 mmol / एल और 3.5 mmol के बीच / एल सामान्य है और 3.5 mmol से अधिक / एल अधिक है।
    
एचडीएल ('अच्छा') 1 mmol / एल से ऊपर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को हृदय रोग के खिलाफ रक्षात्मक होने के लिए माना जाता है। इसके विपरीत, का स्तर कम से कम 1 mmol / एल उच्च जोखिम में डाल।
    
ट्राइग्लिसराइड्स। कम 2 mmol / एल से स्तर सामान्य माना जाता है; 2-4 mmol / एल के स्तर को सीमा रेखा पर उच्च माना जाता है और 4 mmol / एल या अधिक के स्तर को उच्च माना जाता है।यह कैसे किया जाता है? रक्त आमतौर पर अपने हाथ से तैयार की गई है, और लिपिड स्तर मापा जाता है जहां एक प्रयोगशाला में भेजा गया है। अपने डॉक्टर से कुछ परीक्षण के परिणाम के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं आप के रूप में ले जा सकता है किसी भी दवाओं या पूरक का पता है। परीक्षण करने से पहले एक सप्ताह के लिए अपने सामान्य आहार लें; अपने चिकित्सक से परीक्षण से पहले 12 से 14 घंटे के उपवास पर हिदायत होगा। परीक्षण से पहले एक दिन के लिए शराब नहीं पीते हैं।कितनी बार यह आवश्यक है? राष्ट्रीय हार्ट फाउंडेशन 55. ज्यादातर विशेषज्ञों आप स्वस्थ नहीं है और हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल हर तीन साल की जाँच का सुझाव है कि उम्र से सभी स्वस्थ लोगों के लिए कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग की सिफारिश की। प्रारंभिक परीक्षणों कुल कोलेस्ट्रॉल के साथ ही एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मापने चाहिए।आप अधिक बार यदि इन परीक्षणों की आवश्यकता होगी ..

    
आप मोटापे से ग्रस्त है और / या शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं।
    
आप मधुमेह है
    
आप दिल की बीमारी का पारिवारिक इतिहास है।
    
आप पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल है।
    
ऊपर के सभी: क्या आप कोरोनरी हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में हो सकता है, क्योंकि आपके कोलेस्ट्रॉल हर 12 महीने में एक चिकित्सक द्वारा जाँच होनी चाहिए। कोलेस्ट्रॉल परीक्षण वजन घटाने और व्यायाम की सफलता का मूल्यांकन करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल दवाओं के प्रभाव का आकलन कर सकते हैं।

                                         
कोलेस्ट्रॉल घर की निगरानीविभिन्न परीक्षण किट घर पर अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी के लिए उपलब्ध हैं। परीक्षण के लिए, आप तो एक विशेष परीक्षण पट्टी पर रखा गया है, जो एक बूंद या रक्त के दो, आकर्षित करने के लिए एक प्रकार की युक्ति के साथ अपनी उंगली चुभन। कुछ ही मिनटों के बाद, परीक्षण पट्टी रंग बदलता है। एक चार्ट करने के लिए रंग chagne मिलान आप अपने कुल कोलेस्ट्रॉल संख्या देता है।

  
बल्कि (अपने समग्र हृदय रोग के जोखिम का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो सभी के) एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर की तुलना में केवल अपने कुल कोलेस्ट्रॉल हो रही इन घर परीक्षणों के लिए एक महत्वपूर्ण दोष यह है। उदाहरण के लिए, अपने एचडीएल का स्तर खतरनाक तरीके से कम कर रहे हैं, वास्तव में, अगर एक घर कोलेस्ट्रॉल परीक्षण पर एक सामान्य परिणाम है कि आप सुरक्षा के एक झूठे अर्थ दे सकते हैं। आप पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल है या दिल की बीमारी के लिए उच्च जोखिम में हैं, तो यह आपको रक्त वसा के विभिन्न प्रकार के स्तर का मूल्यांकन सहित अपने डॉक्टर की सर्जरी पर नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल परीक्षण, मिलता है कि महत्वपूर्ण है।


                                                      
आंतों परीक्षणमल मनोगत रक्त परीक्षण और अवग्रहान्त्रदर्शन (नीचे) और colonscopy और डिजिटल गुदा परीक्षा (पिछला पर देखें) सहित विभिन्न प्रक्रियाओं के पेट में कैंसर और अन्य समस्याओं का पता लगाने या अपने पाचन तंत्र के निम्नतम हिस्सों rectum-- के लिए उपलब्ध हैं। कैंसर का जल्दी पता लगाने के इलाज के एक उच्च संभावना की पेशकश, आवश्यक है। इसकी वजह यह है embarrassemtn या वैमनस्य के इन परीक्षणों को छोड़ने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। वे जान बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।मल मनोगत रक्त परीक्षण (FOBT)परीक्षण के बारे में। यह नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है जो अपने मल में छिपा हुआ है (या मनोगत) रक्त की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक inexpesnsive विधि है। रक्त पेट के कैंसर या एक का संकेत हो सकता हैजठरांत्र पथ में precancerous नाकड़ा। खून बह रहा मसूढ़ों, अल्सर, सूजन आंत्र रोग और बवासीर अन्य कारण होते हैं।यह कैसे किया जाता है? आपका डॉक्टर घर पर अपने मल के नमूने लेने के लिए एक किट दे देंगे। एक लकड़ी appliactor का उपयोग करना, तुम तो तुरंत डॉक्टर की सर्जरी पर नमूने ड्रॉप या विश्लेषण के लिए विकृति के लिए उन्हें मेल तीन consective दिनों पर एक नमूना कार्ड पर एक स्टूल के नमूने धब्बा।कितनी बार यह आवश्यक है? विशेषज्ञों का कहना है कि हर कोई एक मल oocult रक्त परीक्षण के लिए हर साल 50 साल की उम्र में शुरू की है कि सलाह देते हैं।Sigmoidoscopyपरीक्षण के बारे में। अपने डॉक्टर से अपने पेट के निचले तीसरे में जंतु, कैंसर, आंत में सूजन, बवासीर और अन्य समस्याओं के लिए जाँच करने के लिए अवग्रहान्त्रदर्शन प्रदर्शन करती है।यह कैसे किया जाता है? अपने डॉक्टर की सर्जरी आप घर का कपड़ा और अपने घुटनों, शील के लिए आप पर लिपटी एक कपड़ा तैयार की के साथ एक मेज पर अपने पक्ष पर झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा। अपने डॉक्टर से पहले एक डिजिटल गुदा परीक्षा प्रदर्शन करेंगे। फिर एक पतली, लचीली, रोशन Veiwing ट्यूब एक sigmoidoscope सी अपने गुदा और मलाशय में डाला जाता है और धीरे-धीरे अपने आंत्र की दीवारों देखने के लिए अपने पेट के निचले हिस्से में 60 सेमी ऊपर उन्नत बुलाया। जंतु पाए जाते हैं, तो उन्हें हटा दिया है और विश्लेषण के लिए विकृति के लिए भेजा जा सकता है। कभी कभी बनी रहती हल्की ऐंठन के लिए दिया जाता है। प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट लगते हैं। आप बाद में कुछ हवा हो सकता है। आप किसी भी बुखार, खून बह रहा है या दर्द हो रहा है, तो अपने डॉक्टर कहते हैं।कितनी बार यह आवश्यक है? एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया के रूप में अवग्रहान्त्रदर्शन की भूमिका अभी भी काफी बहस का विषय है। समर्थकों का कहना है कि हर पांच साल के परीक्षण की सिफारिश। असामान्यताएं पाए जाते हैं, तो एक अनुवर्ती colonscopy आवश्यक हो सकता है।आप अधिक बार यदि इन परीक्षणों की आवश्यकता होगी ..

    
आप पेट के कैंसर पड़ा है।
    
आप इस रोग के एक परिवार के इतिहास है।
    
ऊपर के सभी 50 से पहले एक FOBT और अवग्रहान्त्रदर्शन; अपने डॉक्टर के साथ आवृत्ति पर चर्चा की।एक sigmoidoscopy अपने गुदा, मलाशय और पेट के निचले 60 सेमी की जांच करने के लिए डॉक्टर सक्षम बनाता है; एक लंबे समय तक देखने ट्यूब का उपयोग करता है, जो एक colonoscopy, मलाशय से काएकुम के लिए पूरे पेट के surverys।

No comments:

Post a Comment