Monday, September 7, 2015

Thyroid Disorders

इसके अलावा TMD (या टीएम) के रूप में जाना जाता है, यह चौंकाने वाला और दर्दनाक हालत आपको चबाने या जंभाई जब तुम उठो और अक्सर जब, अपने जबड़े में दर्द की टिका बनाता है। हैरानी की बात है, यह बेचैनी सहजता के लिए अपने सबसे अच्छे शर्त लगा रहे हैं कि समझदार जीवन शैली में परिवर्तन है।
क्या हो रहा है
Temporomandibular संयुक्त विकार (TMD) सिर्फ अपने कान के सामने अपना सिर के दोनों ओर से अपने जबड़े से कनेक्ट है कि जोड़ों की एक आम है, लेकिन अक्सर रहस्यमय, दु: ख है। आप अपने मुंह खोलने के रूप में इन स्थानों को छू करके, आप जोड़ों के लिए कदम महसूस कर सकते हैं। आप TMD से ग्रस्त हैं, हालांकि, आप स्पॉट खोजने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं: दर्द शायद आप के लिए यह करना होगा। आप यह भी जुगल या जंभाई, खासकर जब अपने कान, गर्दन या कंधे में दर्द महसूस हो सकता है। जोड़ों अपने कानों को बंद कर रहे हैं और, क्योंकि आप भी अजीब पॉपिंग, तीखी आवाज या जब झंझरी शोर अपने जबड़े चाल सुन सकता है। और अधिक गंभीर मामलों में, तुम भी अपने जबड़े unhinged है, तो अपने ऊपरी और निचले दांत ailgnment से बाहर हैं या अपने मुँह खुला नहीं होगा महसूस कर सकते हैं।

   
कोई बात नहीं अपने लक्षण कितने गंभीर हैं, घबराओ मत। TMD अक्सर समय के साथ ही हल है कि एक अस्थायी समस्या है। अपने जबड़े में दर्द गठिया या एक संरचनात्मक समस्या, बीमारी या चोट के कारण हड्डियों की गड़बड़ी की वजह से एक दुर्लभ मामला है, या असामान्य रूप से एक जन्म से है, जब तक कि अपने लक्षणों बस अपने जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को तंग और सूजन हो कि आप कह रहे हैं।

  
नहीं, एक अभी तक temporomandibular संयुक्त सूजन के मूल कारणों की खोज की है, लेकिन इसके चलाता है अच्छी तरह से जाना जाता है। ये भावनात्मक तनाव, जबड़े और इस तरह आप फोन पर बात करते समय अपने सिर के पक्ष और अपने कंधे के बीच हैंडसेट पकड़े या आप एक कंप्यूटर पर काम करते समय अपनी ठोड़ी आगे thrusting के रूप में बुरा आसनीय वाला, करने के लिए एक हाल ही में चोट शामिल हैं। आप भी जब तुम सो जाओ (शीघ्र ही पर देखें) या अपने दांत एक साथ नहीं आते हैं तो ठीक से आप दंत एक malocclusion फोन है, जो नीचे काटने के लिए जब आप अपने दांत पीसने यदि TMD विकसित करने के लिए और अधिक होने की संभावना हो। यहां तक ​​कि ऐसे योगदान कर सकते हैं खुबानी सूखे के रूप में कठिन खाद्य पदार्थ चबाने। आप महिला हैं और अगर आप अधिक से अधिक जोखिम पर भी रहे हैं। हार्मोन भी विकार में कुछ भूमिका निभा सकते हैं तो तीन बार के रूप में पुरुषों के रूप में कई महिलाओं को अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सकों के लिए TMD लक्षणों के बारे में शिकायत करते हैं।
संभावना पहला कदम

    
जबड़े (नरम खाद्य पदार्थ, कोई गम चबाने) आराम कर।
    
गर्मी या सर्दी तनाव और परेशानी को कम करने के लिए।
    
एस्पिरिन, ibuprofen या नेपरोक्सन दर्द और मांसपेशियों में सूजन को कम करने के लिए।
    
काम नहीं करते एक मूल्यांकन यह स्व-सहायता उपायों के लिए एक दंत चिकित्सक या चिकित्सक की यात्रा।सवाल पूछने के लिए

    
TMD के एक प्रकरण आम तौर पर कितने समय तक रहता है?
    
एक प्रकरण मैं भविष्य में TMD के लिए अतिसंवेदनशील हो जाएगा कि इसका मतलब यह हो रही है?
    
मेरी हालत तनाव की वजह से है, तो उस दर्द मेरे मन में सब है मतलब है?
    
मेरी TMD गठिया या किसी अन्य बीमारी के कारण हो सकता है?उपचार

TMD इलाज करते हैं, यह रूढ़िवादी होना जरूरी है। यही कारण है कि दर्द और सूजन को कम करने के लिए nonprescription दर्दनाशक उनका कहना है, अगर जरूरत है, अपने जबड़े एक आराम दे और कहा कि जीवन शैली में परिवर्तन के साथ शुरू होता है। अपने लक्षणों पर्चे दर्दनिवारकों या मांसपेशियों को ढीला करने या अपने दांत पीसने से रहता है कि एक mouthguard, जारी रहती है तो उपयोगी हो सकता है। केवल गंभीर मामलों में सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए। आप काम करना चाहता है जो एक डॉक्टर को देख रहे हैं, एक दूसरे की राय मिलता है।



                                                                     
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------अपने कानून जुगल करने के लिए शीतल खाद्य पदार्थ कम कर लगाने।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गर्मी या सर्दी आवेदन दर्द को कम।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------तनाव में कमी जबड़े में मांसपेशियों को आराम में मदद करता है।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- सिर और गर्दन के सही मुद्रा संरेखण TMD से राहत मिलती है।
दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Nonprescription दर्दनाशक एनएसएआईडी दर्द और सूजन को कम।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गंभीर और लगातार TMD लिए दवाओं का सेवन।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रात में पीस mouthguard रोकता दांत।
 
प्राकृतिक तरीकों-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------शरीर और मन के लिए पूरक चिकित्सा; दर्द के लिए glucosamine।

नियंत्रण लेने

    
Gnawing बंद करो। आप नियमित रूप से अपने नाखून काटने या पेंसिल पर जुगल हैं, यहाँ एक बुरी आदत ड्रॉप करने के लिए एक अच्छा कारण है: अपने मुंह देने के बाकी TMD बूट देने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
    
अपने तकिए के साथ बांटना। आप जबड़े बेहतर महसूस करता है जब तक, एक तकिया के बिना अपनी पीठ पर या अपने पक्ष पर सो प्रयास करें। यह और अधिक समान रूप से अपने शरीर के वजन को वितरित करेंगे।
    
स्वयं सहायता उपायों या अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक की सिफारिश चिकित्सा उपचार के साथ राहत नहीं मिलता है तो एक दर्द क्लिनिक के पास जाओ। आम तौर पर अस्पतालों या univerisites के साथ जुड़े रहे हैं, जो दर्द क्लीनिक, यह भी TMD उपचार के लिए दूसरी राय के लिए एक अच्छा स्रोत हैं।जीवनशैली में परिवर्तन



 
TMD की परेशानी को सहजता के लिए पहला और सबसे अच्छा तरीका अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में साधारण परिवर्तन करने के लिए है। आप अपने जबड़े से प्रतिक्रिया करता है कि कैसे जल्दी पर आश्चर्य हो सकता है। यहाँ की कोशिश करने के लिए कुछ चीजें हैं:

    
दर्द दूर हो जाता है जब तक नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एक 'जुगल-कम' आहार के साथ रहना - मैश किए हुए आलू, दही अंडे तले। तुम मांस खाते हैं या उत्पादन होगा, तो एक ब्लेंडर के माध्यम से उन्हें चला रहे हैं। और काटने के आकार से भी बड़ा है कि कुछ भी खाने को नहीं है। सेब बाहर हैं; सेब प्यूरी में है।
    
गर्मी या ठंड लागू करें। दोनों TMD दर्द को कम करने के लिए समान रूप से उपयोगी होते हैं और दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गर्म, नम सेक बहुत प्रभावी है। या क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में लाने के लिए एक मोटा तौलिया के साथ अपने जबड़े संयुक्त मलाई का प्रयास करें। एक बर्फ की थैली भी, चाल कर सकते हैं।
    
जंभाई या गम चबाने की कोशिश नहीं की। अपने जबड़े आराम की जरूरत है। अपने मुंह अभी भी बंद कर दिया और रखने का मतलब है कि। तुम भी अपने लक्षण दूर जाना शुरू करते हैं जब तक ज्यादा बात नहीं करना चाहता हो सकता है।
    
तनाव कम करें। मध्यस्थता, योग का अभ्यास एक चिकित्सक को देखने या एरोबिक्स करते हैं - कुछ भी आप सो रहे हैं जब आप अनजाने में रात में करते clenching दांत पीसने और जबड़े को कम करने में मदद करता है।
    
अपनी रीढ़ संरेखित करें। अपने जबड़े संयुक्त चोट लगी हो सकता है, आपकी समस्या वास्तव में अपने कंधे या गर्दन में शुरू हो सकता है। अपनी मुद्रा को सही आपको लगता है जिस तरह से करने के लिए एक नाटकीय अंतर कर सकते हैं। जब तुम पढ़ नहीं क्रेन अपनी गर्दन आगे करो; और unusally भारी लग रहा है कि कंधे बैग ले जाने के लिए नहीं है।नहीं वही पुरानी पीस

ब्रुक्सिज्म - जब तुम सो जाओ अपने दाँत पीसने - TMD योगदान दे सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से यह अपने दाँत के समय से पहले नुकसान, बाधित नींद, खर्राटों और संभावित खतरनाक साँस लेने में रुक जाता है (स्लीप एपनिया) सहित अन्य समस्याओं की एक मेजबान का कारण बनता है। दांत पीसने सबसे अधिक बार 19- 44 वर्षीय समूह में होता है, और उम्र के साथ बेहतर बनाता है। इसका कारण एक रहस्य है, लेकिन, तनाव और चिंता उत्तेजना के रूप में शराब, तंबाकू या कैफीन का उपयोग कर, कुछ लोगों में ट्रिगर हो सकता है। आप शायद यह है, तो योग, ध्यान और उदारवादी व्यायाम की तरह मनोचिकित्सा और तनाव कम करने की तकनीक में मदद कर सकता है।

दवाएं
औषध TMD इलाज नहीं है, लेकिन वे कभी कभी अपने लक्षणों को राहत देने में मदद कर सकते हैं। तुम दर्द में हो, तो ऐसी पेरासिटामोल के रूप में nonprescription दवाओं (Panadol) प्रयास करें, या बेहतर अभी तक, इस तरह के दर्द और सूजन को कम जो एस्पिरिन या इबुप्रोफेन, के रूप में, एनएसएआईडी (विरोधी भड़काऊ दवाओं nonsteroidal)। इन हैं



                                            
अपने जबड़े व्यायाम - धीरेकुछ डॉक्टरों बाकी है, व्यायाम नहीं है कि लग रहा है, हल्के दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं खींच दिखाने के लिए कि कुछ सबूत है। इन आंदोलनों के किसी भी अपनी हालत बदतर बना देता है, तो तुरंत बंद करो। प्रत्येक व्यायाम के 10 repetitions का प्रयास करें:

    
अपने निचले सामने दांत पर एक या दो उंगलियों प्लेस और यह दर्द के बिना किया जा सकता है के रूप में अपने मुंह में व्यापक रूप में खोला गया है, जब तक धीरे नीचे दबाएं।
    
आप अपने मुंह खोलने की कोशिश के रूप में एक छोटे से प्रतिरोध के लिए अपनी ठोड़ी के नीचे एक हथेली या सूची रखें।
    
थोड़ा अपने जबड़े खोलें। आप आराम से, तो यह बाईं ओर एक ही तरह के कदम के रूप में दूर के रूप में सही करने के लिए यह कदम।
    
अपने उतरते ठोड़ी आपके चेहरे को केंद्रित रिश्तेदार रहता है सुनिश्चित करने के लिए देख रहा है, के रूप में व्यापक आप आराम कर सकते हैं, दर्पण के सामने अपने जबड़े खोलें।
    
छोड़ दिया, तो सही करने के लिए दूर के रूप में आप कर सकते हैं अपने सिर को बारी।
    
बाएं से दाएं, बाएं सही करने के लिए, एक सर्कल में धीरे अपने सिर रोल।
    
अपने कान के साथ अपने कंधे को छूने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि बग़ल में अपने सिर झुकाएँ। दोनों पक्षों पर यह मत करो, और अनजाने में अपने कंधे जुटाने के बजाय अपने सिर को कम करने के लिए नहीं सावधान रहना होगा।पर्याप्त नहीं हैं, ऐसे नेपरोक्सन (Naprosyn), keroprofen (Orudis) और डाईक्लोफेनाक (Voltaren) के रूप में पर्चे एनएसएआईडी बारे में अपने डॉक्टर से पूछो। ऐसे डायजेपाम (वैलियम) के रूप में कभी कभी एक हल्के पर्चे मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं। अपने दर्द को अधिक से अधिक छह महीने के लिए बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर ऐसे मांसपेशियों में जकड़न और दर्द से राहत दिलाने में कारगर हो सकता है बहुत छोटी मात्रा में जो amitripyline (Endep, Tryptanol) के रूप में, एक ट्राइसाइक्लिक एंटी लिख सकते हैं। शोधकर्ताओं दर्दनाक क्षेत्रों में संवेदनाहारी इंजेक्शन लगाने की प्रभावकारिता जांच कर रहे हैं। कभी कभी, cortisone या प्रेडनिसोन के रूप में एक corticosteroid इस तरह की मदद कर सकते हैं, लेकिन अपने TMD संधिशोथ से संबंधित है, तो इन दवाओं में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

मेरी काटने से सही है, तो> मेरे TMD दूर जाना होगा?कुछ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आमतौर पर बदलने के लिए और आपके काटने संतुलन के लिए ब्रेसिज़, मुकुट और पुलों के साथ TMD इलाज सलाह देते हैं। या वे अपने काटने (बुलाया occlusal समायोजन) को समायोजित करने के लिए अपने दांत नीचे पीस सलाह दे सकते। ज्यादातर लोगों के लिए, ये बहुत कम या कोई मूल्य नहीं है, और वे तुम नहीं चाहते हो सकता है कि अपरिवर्तनीय प्रभाव हो सकता है। अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक इन प्रक्रियाओं में से एक की सिफारिश की गई है, तो आप एक निर्णय करने से पहले, एक दूसरे की राय मिलता है।
प्रक्रियाओं

आप पीस या आप सोने के रूप में अपने दांत अंतिम रूप से तय है, तो आप एक mouthguard, एक प्लास्टिक की मौखिक उपकरण के साथ राहत मिल सकती है भी पीस से रखने के लिए या तो ऊपरी या निचले दांत पर फिट बैठता है, जो प्लेट एक पट्टी कहा जाता है या काटने। ये मुंह splints एक दंत चिकित्सक द्वारा फिट होने की जरूरत है। वे महंगे हैं, लेकिन आप अपने स्वास्थ्य निधि से प्रतिपूर्ति प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। आप एक टूटे जबड़े की हड्डी सेट रोगग्रस्त ऊतकों को हटाने या संयुक्त में एक अव्यवस्था को दूर करने की जरूरत है, जब तक कि आप संयुक्त प्रत्यारोपण विशेष रूप से खतरनाक सिद्ध कर दिया है, और वे नीचे तोड़ने के लिए और नुकसान हड्डी आसपास के वजह से कुछ की चर्चा की गई है सर्जरी कृत्रिम जबड़े से बचना चाहिए।

प्राकृतिक तरीकों

रीढ़ की हड्डी misalignment अपने TMD के लिए योगदान दे रहा है, तो वैद्य उपचार बहुत सहायक हो सकता है। एक्यूपंक्चर शो भी वादा करता हूँ, और बायोफीडबैक - आप अनजाने में clenching कर रहे हैं तो आपको बताता है कि एक मशीन की मदद से आराम करने के लिए अपनी मांसपेशियों को शिक्षित - अब एक मानक चिकित्सा है। अध्ययन उनकी चिकित्सा के हिस्से के रूप में बायोफीडबैक में प्रशिक्षित किया जाता है, जो रोगियों के ऊपर से 70 प्रतिशत अच्छे के लिए अपने TMD से छुटकारा मिल जाएगा कि दिखा। कनाडा के एक अध्ययन में यह भी glucosamine सल्फेट (500 मिलीग्राम दिन में दो बार) का इस्तेमाल किया है जो सात से दस के रोगियों को दर्द में 40 प्रतिशत की कमी के बारे में पता चला था कि; परिणामों के बजाय ibuprofen का इस्तेमाल किया जो नियंत्रण समूह, की तुलना में थोड़ा बेहतर थे।

No comments:

Post a Comment