Tuesday, September 1, 2015

Parkinson's Disease

इसके लक्षण इतने सूक्ष्म होते हैं और धीरे धीरे इतना है कि आमतौर पर होता है कि आप भी एक समस्या पता है वहाँ से पहले 5 से 10 साल लग जाते हैं विकसित करना। फिर भी, इस रोग लगभग हमेशा विशेष दवाओं और अच्छे स्वयं सहायता के साथ, अक्सर दशकों के लिए, प्रबंधित किया जा सकता है।
क्या हो रहा है
300,000 से अधिक ऑस्ट्रेलिया और 4000 न्यूजीलैंड के यह अल्जाइमर के बाद दूसरा सबसे आम अपक्षयी स्नायविक हालत बना रही है, पार्किंसंस रोग है। आप हाल ही में dignosed किया गया है, अपने शायद पहले से ही कुछ लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं - (bradykinesia) अपने हाथ, पैर या चेहरे या संभवतः मांसपेशियों की जकड़न, समन्वय समस्याओं में एक मामूली कांप (कंपन) या आंदोलन के एक सुस्ती हो सकता है। इन और अन्य पार्किंसंस लक्षणों को अपने मस्तिष्क के एक अपेक्षाकृत छोटे हिस्से में तंत्रिका कोशिकाओं (nuerones) द्रव्य नाइग्रा से मरने के लिए शुरू कर दिया है कहा जाता है कि संकेत मिलता है। यह डोपामाइन में एक बूंद, अपनी मांसपेशियों को जल्दी और आसानी से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति का संकेत है कि वहन करती है कि एक तंत्रिका रसायन में यह परिणाम है।

  
पार्किंसंस रोग आमतौर पर 55 और 70 की उम्र के बीच होता है और महिलाओं को पुरुषों की तुलना में यह थोड़ा अधिक बार मिलता है। Afflicated उन लोगों में से 10 प्रतिशत तक, हालांकि, 40 साल की उम्र के तहत कर रहे हैं - और 'युवा-शुरुआत' पार्किंसंस कहा जाता है। लेकिन रहस्य के रूप में पार्किंसंस अवशेष का कारण बनता है क्या आप युवा या पुराने हैं जब आपके symptomsstart, या नहीं। एक सिद्धांत यह फ्री रैडिकल्स कहा जाता स्वाभाविक रूप से होने वाली ऑक्सीजन के अणुओं को मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा है। अनुसंधान कुछ पार्किंसंस रोगियों को सामान्य रूप से हमले को इस मुक्त कण को ​​नियंत्रित करता है, जो जटिल मैं नामक एक एंजाइम, में एक 30 से 40 प्रतिशत की कमी की है कि दिखाया गया है। जेनेटिक कारकों कभी कभी के रूप में अच्छी तरह से शामिल रहे हैं। आप पार्किंसंस रोग के साथ एक करीबी रिश्तेदार है, यह होने की संभावनाओं को एक परिवार के लिंक के बिना किसी की तुलना में तीन गुना अधिक हैं। यह herbicides और कीटनाशकों के संपर्क में आने से एक भूमिका निभाता है, लेकिन यह अभी तक साबित किया जा रहा है कि यह भी संभव है।

   
आप पार्किंसंस साल के लिए लिया है या सिर्फ अपने निदान पता चला है या नहीं, आउटलुक अच्छा है। तंत्रिका तंत्र के अपक्षयी रोगों में, पार्किंसंस सबसे उपचार्य में से एक है। लक्षण डोपामाइन तेजी से घटने के रूप में समय के साथ बदतर मिलता है, लेकिन कई व्यक्तियों के पूर्ण, सक्रिय जीवन जीने के लिए चले जाते हैं।
संभावना पहला कदम

    
दवाओं की रक्षा या मस्तिष्क में प्राकृतिक तंत्रिका रसायन डोपामाइन को बदलने के लिए।
    
नियमित व्यायाम समन्वय और ताकत में सुधार होगा।
    
पौष्टिक आहार कब्ज को रोकने और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ाने के लिए।
    
सर्जरी दवाओं डॉन 'टी काम या साइड इफेक्ट असहनीय हैं, तभी लक्षणों को कम करने के लिए।सवाल पूछने के लिए

    
मेरी लक्षणों की प्रगति को धीमा करने के लिए कोई रास्ता नहीं है?
    
इस रोग मेरे जीवन काल छोटा होगा?
    
मैं शारीरिक थेरेपी या एक विशेष आहार की जरूरत है?
    
सर्जरी मेरी लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी?उपचार

पार्किंसंस रोग के लिए एक निश्चित परीक्षण वहाँ नहीं है, तंत्रिका विज्ञानी थोड़ी परेशानी लक्षण शुरुआती दौर से आगे प्रगति की है एक बार इसे पहचानने की है। अक्सर लक्षण जल्द से जल्द चरणों Beyon आगे बढ़े हैं। अक्सर लक्षण लोगों को अपने डॉक्टरों को कॉल करने के लिए परेशान नहीं है, पहली बार में इतने हल्के होते हैं। जल्दी इलाज आप कैसे कार्य में एक फर्क कर सकते हैं क्योंकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

   
पार्किंसंस उपचार के लक्ष्यों को अपने लक्षणों को राहत देने और प्रभावी ढंग से दवाओं की अक्सर परेशान साइड इफेक्ट के साथ बीमारी की चुनौतियों को संतुलित करने के लिए कर रहे हैं। उपचार बेहद व्यक्तिगत है और इस रोग की प्रगति के रूप में आप के लिए एक कार्यक्रम अनुकूलित करने के लिए एक न्यूरोलॉजिस्ट के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता होगी। अब तक, पार्किंसंस रोका या ठीक नहीं किया जा सकता है। अभी तक रोमांचक सफलताओं की गई है। नई दवाओं (और पुराने लोगों के संयोजन) की एक संख्या को नियंत्रित या यहां तक ​​कि एक समय के लिए लक्षणों को खत्म कर सकते हैं। लक्षण बदतर हो और जब भी, जीवन शैली समायोजन और नशीली दवाओं और शल्य विकल्पों में से एक मिश्रण अपने जीवन पर लेने से उन्हें रखने में मदद कर सकते हैं।



                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Levodopa पहली लाइन चिकित्सा; अक्सर carbidopa साथ।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------COMT inhibtors levodopa के बढाता प्रभाव होते हैं।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------डोपामाइन एगोनिस्ट levodopa से पहले निर्धारित किया जा सकता।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------इस तरह के Artane के रूप में कोलीनधर्मरोधी, प्रारंभिक दौर में झटके को कम।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Antivirals Symadine, कठोरता के लिए Symmetrel, सुस्ती।
जीवन शैली में परिवर्तन--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- संतुलन, गतिशीलता, ताकत के लिए आवश्यक व्यायाम करें।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आहार कम प्रोटीन, सबसे अच्छा उच्च एंटीऑक्सीडेंट।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रूचियाँ और सहायता समूहों के अवसाद को रोकने, चुस्त मन रखने के लिए।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
Pallidotomy अनैच्छिक आंदोलनों को मानते हैं।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------भूकंप के झटके के लिए Thalamotomy; चेतक ऊतकों को नष्ट कर देता।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गहरी मस्तिष्क प्रोत्साहन इलेक्ट्रोड प्रत्यारोपण के माध्यम से लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए।नियंत्रण लेने


    
अधिक Fava सेम खाओ। आप पार्किंसंस रोग के शुरुआती दौर में हैं और अभी तक दवा नहीं ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से इन फलियां खाने के लिए आपको सलाह हो सकता है। वे levodopa के एक मोटी रकम, कुछ दवाओं में प्रयोग किया जाता है कि एक ही चिकित्सीय यौगिक होते हैं। आप पहले से ही ड्रग्स ले रहे हैं, हालांकि, अपने चिकित्सक के साथ की जाँच के बिना अपने आहार के लिए favas जोड़ नहीं है। आप सलाह घटक की बहुत अधिक हो रही हवा सकता है।
    
'मांसपेशी ठंड' पर काम करते हैं। कई पार्किंसंस से ग्रस्त मरीजों की तरह, तुम सचमुच जगह में फ्रीज और यह मुश्किल एक कदम उठाने के लिए मिल जाए, तो आप आमतौर पर पक्ष की ओर से कमाल द्वारा या आप एक छोटी सी वस्तु पर आगे बढ़ रहे हैं नाटक करके मुक्त तोड़ सकते हैं। तुम भी कई चरणों में प्रत्येक आंदोलन विभाजित कर सकते हैं। आप, ठहराव, एक दरवाजे के माध्यम से चलना दरवाजा दृष्टिकोण, रोकते हैं, दरवाजा खोलने के लिए जा रहे हैं, तो उदाहरण के लिए, तो के माध्यम से चलते हैं। इसके अलावा कुछ लोग एक metronome की टिक टिक के लिए चलने से उनकी चाल में सुधार सफलता मिली है।
    
पर और बंद पाने के लिए आसान कर रहे हैं कि कपड़े पहनें। इस रोग की प्रगति के रूप में आप भी ड्रेसिंग की तरह सरल गतिविधियों के साथ परेशानी हो सकती है। लोचदार waistbands साथ पेंट और स्कर्ट खरीदने के द्वारा खुद को आसान बनाने के लिए और पर्ची पर कोई मुश्किल से जकड़ना बटन या तस्वीरें है कि सबसे ऊपर है।
    
जब खाने छोटे काटने ले लो। यह समय के साथ कम जिम्मेदार हो सकता है जो अपने चबाने और निगलने की मांसपेशियों, पर कम दबाव डालता है।
दवाएं
पार्किंसंस के लिए मुख्य उपचार मांसपेशियों को नियंत्रित करने के लिए डोपामाइन मस्तिष्क में परिवर्तित किया जाता है, जो (एल dopa) levodopa नामक एक दवा है। यह कठोरता और सुस्ती के खिलाफ सबसे प्रभावी है। (जैसे Sinemet, Madopar के रूप में) ज्यादातर levodopa तैयारियों दवा carbidopa शामिल हैं। यह और अधिक कुशलता से levodopa काम में मदद करता है और यह भी मतली या अन्य दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करता है। levodopa को दोष यह है कि 'हनीमून' आमतौर पर औसतन केवल पांच साल तक रहता है। उसके बाद, यह धीरे-धीरे काम करना बंद कर सकता है।

   
Catechol-ओ-मिथाइल-ट्रांस्फ़्रेज़ नामक दवाओं का एक अपेक्षाकृत नया वर्ग (COMT) अवरोधकों यह आपके मस्तिष्क तक पहुंचने से पहले levodopa टूट जाती है कि एक लीवर एंजाइम को ब्लॉक करने की levodopa के साथ लिया जाता है। Entacapone शामिल हैं जो इन दवाओं, (Comtan), न केवल levodopa के प्रभाव को बढ़ाना भी है लेकिन आप इसके बारे में छोटी खुराक पर प्रबंधन करने के लिए अनुमति देते हैं।

  
Levodopa केवल थोड़े समय के लिए काम करता है, अपने चिकित्सक से उस पर आप शुरू करने में देरी करने के तरीके के लिए लग सकता है। तो एक प्रारंभिक उपचार के रूप में, कुछ डॉक्टरों अन्य दवाओं के वर्ग, bromocirptine शामिल हैं, जो डोपामाइन एगोनिस्ट, (Parlodel), pergolide (Permax) और carbergoline (Cabaser) की कोशिश कर रहे हैं। ये डोपामाइन के प्रभावों की नकल और पार्किंसंस के लक्षणों को कम करने के लिए मस्तिष्क की कोशिकाओं में कुछ रासायनिक रिसेप्टर साइटों को सक्रिय करें।

  
अपने चिकित्सक से भी पार्किंसंस के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाओं की एक किस्म का चयन कर सकते हैं। पर जल्दी मांसपेशियों झटके के लिए, आप एक कोलीनधर्मरोधी दवा लेने की जरूरत हो सकती है। अनैच्छिक आंदोलनों एक समस्या है, मोनोमाइन ओक्सीडेस, selegiline (Eldepryl, Selgene) कर रहे हैं, तो निर्धारित किया जा सकता है। भूकंप के झटके, मांसपेशियों कठोरता और सुस्ती को कम करने के लिए, एक एंटीवायरल दवा amantadine (Symmetrel), की सिफारिश की जा सकती है (यह भी मस्तिष्क में डोपामाइन की मात्रा बढ़ जाती है)।

No comments:

Post a Comment