Friday, September 4, 2015

Shingles


शायद आप अपने चेचक वापस जब रास्ते को मंजूरी दे दी है जब आप हुक बंद थे कि सोचा। लेकिन बहुत ही वायरस पीठ के साथ आ सकता है एक प्रतिशोध - दाद के रूप में। आज, एंटीवायरल ड्रग्स और अच्छे घर की देखभाल के दर्द और परेशानी को कम कर सकते हैं।
क्या हो रहा हैदाद (या दाद दाद) एक बार आप चेचक (छोटी चेचक दाद) दे दिया है कि वायरस का एक reawakening है। ज्यादातर लोगों के लिए, वायरस रीढ़ की हड्डी के पास नसों में, अक्सर, हमेशा के लिए निष्क्रिय है। रहस्यमय तरीके से, वयस्कों के 10 से 20 प्रतिशत में, यह सचमुच दाद नामक एक दर्दनाक, blistery हालत (अपने progession के लिए नीचे दिए गए उदाहरण देखें) के कारण, 'जाग'। ऐसा क्यों होता है किसी को लगता है, लेकिन एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली कुंजी हो रहा है - एक बीमारी, मानसिक तनाव, प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं के उपयोग या यहां तक ​​कि प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया (60 साल की उम्र खत्म हो गई हैं दाद मिलता है, जो इनमें से कई) से।

   
छाले करते हैं जब दाद के साथ लोगों के बारे में एक पांचवें में असुविधा गायब नहीं है लेकिन महीनों के लिए बनी रहती है। कहा जाता है बाद ददहा नसों का दर्द (PHN), इस दर्द वायरस आपके तंत्रिका कोशिकाओं को दिए गए है कि नुकसान का परिणाम है। PHN असुविधा भी एक हल्के स्पर्श करने के लिए, अत्यंत संवेदनशील कई लोगों को छोड़ रहा है, गंभीर शूटिंग के दर्द के लिए एक सतत दर्द से लेकर कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है सबसे PHN से ग्रस्त मरीजों के अंत में लगभग पूरा दर्द से राहत प्राप्त है।
संभावना पहला कदम

    
48 से 72 घंटे के भीतर एंटीवायरल दवा वायरस की अवधि को छोटा और जटिलताओं को रोकने के लिए।
    
दर्द दाद परेशानी को कम करने के लिए।
    
सामयिक लोशन खुजली खरोंच शांत करने के लिए।
    
दर्द के लिए विशेष दवाओं PHN विकसित करता है।सवाल पूछने के लिए

    
मेरे दर्द एक '10' है। मैं वास्तविक दर्द की दवा से क्या उम्मीद कर सकते हैं?
    
यह मैं अपने दाद शुरू हो रहा है कि एक undiagonsed बीमारी है यह संभव है?
    
कैसे संभावना यह है कि दाद मेरे शरीर के अन्य भागों में फैल जाएगा कि है?उपचारएंटीवायरल दवाओं दर्द और सामयिक लोशन या क्रीम के लिए दर्दनाशक दवाओं खुजली वाली त्वचा को शांत करना है, बीमारी के प्रवास को छोटा करने के लिए: यह दर्द और दाद की खुजली की बात आती है, दवाएं राहत लाने कि मुख्य आधार हैं। जब आप तो
चेचक गायब हो जाता है के बाद, छोटी चेचक वायरस रीढ़ की हड्डी के पास नसों में निष्क्रिय है। एक बार जब रीढ़ की हड्डी के पास है, यह नसों reawakened। एक बार जब reawakened, यह है कि यह एक जलती हुई या झुनझुनी सनसनी का कारण बनता है, जहां त्वचा की सतह के लिए एक तंत्रिका फाइबर के साथ migrates (1)। दो से पांच दिनों के बाद खुजली, तरल पदार्थ से भरे छाले पैदा करता है कि एक लाल दाने आमतौर पर अपने शरीर के एक तरफ एक कटी हुई घास में, (2) प्रकट होता है। बैंड की तरह पैटर्न वायरस से प्रभावित विशेष तंत्रिका के वितरण से मेल खाता है। अगले सप्ताह से अधिक या तो, छाले खुले तोड़ सकता है, मवाद से भरना (3) और अंत में खत्म पपड़ी (4)। दाने गायब हो जाता है के बाद, वायरस क्षतिग्रस्त नसों एक बेहद दर्दनाक हालत महीनों के लिए पिछले सकता है, जो कहा जाता है, बाद ददहा नसों का दर्द (5), पैदा कर सकता है।


                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीवायरल ड्रग्स, जल्दी ले ली हालत की गंभीरता को कम।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दर्द गंभीर दर्द के लिए दवाओं का सेवन।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------सामयिक दवा कष्टप्रद खुजली दूर करने के लिए।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- तीव्र और जीर्ण (PHN) दर्द के लिए विशेष दर्द निवारक।जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कोई संक्रमण को रोकने के लिए scratching।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------शीत soaks खुजली छाले को शांत करना।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
दसियों विद्युत उत्तेजना तंत्रिका दर्द को कम करने के लिए।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------तंत्रिका झिल्ली में एपीड्यूरल ब्लॉक इंजेक्शन।PHN विकसित करने, उपचार की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करेगा अपने चिकित्सक, दर्द निवारक के साथ शुरुआत; गंभीर मामलों में, एक रीढ़ की हड्डी ब्लॉक प्रक्रिया दर्द बाहर दस्तक करने की जरूरत हो सकती है।
नियंत्रण लेने

    
असली दर्द राहत पर जोर देते हैं। अस्थायी हालांकि, दाद का दर्द कभी कभी तीव्र हो सकता है। आप अपने डॉक्टर 'इसके साथ जीना सीखना' चाहिए निकलता है, तो एक और डॉक्टर पाते हैं।
    
डी-तनाव PHN दर्द कम करने के लिए। तुम शांत हो जाओ और दवा, गहरी सांस लेने या प्रगतिशील मांसपेशी छूट अभ्यास द्वारा एक साथ अपने दर्द को कम कैसे करेंगे अध्ययन। या सम्मोहन बायोफीडबैक या एक्यूपंक्चर के एक कुशल चिकित्सक की यात्रा; वे आप इसी तरह के परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
    
चेचक नहीं पड़ा है, जो लोगों से दूर रहो। आपकी दाद संक्रामक नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप छोटी चेचक वायरस या चेचक के टीके कभी नहीं किया है, जो बच्चों और वयस्कों के लिए चेचक दे ​​सकते हैं।> मेरे बच्चों को चेचक agaisnt टीका लगाया गया है। वे अब दाद के खिलाफ की रक्षा कर रहे हैं?हम चेचक का टीका मामलों के लगभग 90% को रोकने, चेचक रोग के खिलाफ की रक्षा करने में बहुत प्रभावी है कि पता है।
  
हाल ही में सबूत अब इस टीकाकरण विशेष रूप से गरीब प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ उन लोगों में, दाद के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है कि पता चलता है। यह भी वयस्कों के टीके की एक बूस्टर खुराक है करने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है कि लगता है।दवाएंआपका पहला कदम अच्छे परिणाम के लिए ASAP के भीतर दाने की उपस्थिति के 72 घंटे के लिए एक एंटीवायरल दवा ले रहा है। ये हाल ही में विकसित दवाओं के वायरस के प्रसार को ब्लॉक और काफी PHN प्राप्त करने के लिए अपने संभावना को कम कर सकते हैं। उनके सबसे अच्छा बेच बिंदु वे 7 से 10 दिनों में दाद प्रेषण कर सकते हैं कि हो सकता है; इलाज, दाद अपने पाठ्यक्रम चलाने के लिए दो से चार सप्ताह लग सकते हैं। अधिकांश सामान्यतः एक मूल एंटीवायरल है निर्धारित है, acyclovir (Zovirax), पांच की आवश्यकता होती है एक दिन होता है। फैम्सिक्लोविर (Famvir) और valacyclovir (Valtrex) - - केवल तीन दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है, जो आप नए दवाओं के बारे में पूछ सकते हैं।
  
तुम भी एक दर्द रिलीवर की आवश्यकता होगी। आप केवल हल्के असुविधा के साथ भाग्यशाली लोगों में से एक रहे हैं, तो आप केवल एक एनाल्जेसिक (एस्पिरिन, पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन) की आवश्यकता हो सकती है। आप और अधिक गंभीर दर्द में हैं, तो आप इस तरह के Panadeine या पर्चे केवल Panadeine विशिष्ट गुण के रूप में और अधिक शक्तिशाली कुछ की आवश्यकता होगी। फफोले के लिए, सामयिक दवाओं ithcing दूर कर सकती है और खाड़ी में संक्रमण रहते हैं। पैट कैलेमाइन लोशन या जिंक सल्फेट (0.025 प्रतिशत) या बिल का समाधान (एल्यूमीनियम एसीटेट) के साथ सिक्त एक तौलिया के साथ क्षेत्र पोंछे। अपने छाले संक्रमित हो जाते हैं, तो एक एंटीबायोटिक के लिए अपने डॉक्टर से देखते हैं।
  
PHN के बाद दर्द मजबूत बंदूकों के लिए कहता है। एक अच्छा विकल्प ऐसे तेह lignocaine 5 प्रतिशत मरहम या पैच के रूप में, एक डॉक्टर के पर्चे सामयिक संवेदनाहारी है। मिर्च गर्म करता है कि पदार्थ से निकाली गई Capsaicin क्रीम (Zostrix), एक ही प्रभाव है, लेकिन यह पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए छह सप्ताह का समय लग सकता है। अपने छाले पूरी तरह से इन क्रीम का उपयोग करने के लिए चंगा किया है जब तक इंतजार करने के लिए सुनिश्चित करें।Antiderpressants या निरोधी दवाओं दोनों प्रभावी दर्द चिकित्सा के रूप में एक ठोस इतिहास है। दसवां अवसाद के लिए आवश्यक खुराक में ले लिया tricyclic antidepressants, में शामिल मस्तिष्क के रसायनों को ब्लॉक कर सकते हैं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

                                                
आँखें यह है: नेत्र दादकभी कभी दाद वायरस नेत्र दाद नामक एक संभावित गंभीर हालत बनाने, आंखों की नसों को संक्रमित कर सकते हैं। छाले अपनी नाक या माथे पर या अपने आँखों चोट करता है, तो दिखाई देते हैं, सही दूर एक opthalmologist कहते हैं।

   
आंख में दर्द के साथ साथ, नेत्र दाद दूरदृष्टि और प्रकाश के लिए एक संवेदनशीलता का उत्पादन कर सकते हैं। तीव्रता से दर्दनाक चरण सकते हैं कम से कम कई हफ्तों। अधिक गंभीरता से, यह comeal scratching या जख्म, आईरिस की सूजन और आसपास के रक्त वाहिकाओं और बिगड़ा दर्शन करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। गंभीर मामलों में, नेत्र दाद अंधापन पैदा कर सकता है।

  
नेत्र दाद के लिए उपचार मौखिक एंटीवायरल दवा और दर्द पर केंद्रित है। तुम भी एंटीवायरल या एंटीबायोटिक Eyedrops दी जा सकती है।

    
नेत्र दाद पैदा कर सकता है गंभीर जटिलताओं के बावजूद, संभावना है कि आप कोई गंभीर समस्याओं के साथ एक प्रकोप के माध्यम से मिल जाएगा। दाद के सभी प्रकार के साथ के रूप में, जल्दी ही आप उपचार मिलता है, तुम से बेहतर हो जाएगा। आप अभी एक एंटीवायरल दवा पर शुरू करते हैं, नेत्र दाद कोई स्थायी प्रभाव के साथ कुछ ही हफ्तों में स्पष्ट करना चाहिए।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
दर्द की अपनी धारणा है। PHN के लिए, नोर्ट्रिप्टीलीन (Allegron) और amitriptyline (Endep, Tryptanol) आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। निरोधी दवाओं अति नसों quieting से दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं। इस वर्ग, gabapentin में एक अपेक्षाकृत नई दवा (Neurontin), PHN के उपचार में अच्छी सफलता मिली है। गंभीर दर्द के लिए, अपने चिकित्सक, अकेले या अन्य दवाओं के साथ संयोजन में या तो ऐसे ओक्सिकोडोन (Endone) के रूप में नशीले पदार्थों, लिख सकते हैं।होनहार घटनाक्रमों


    
दाद निवारण अध्ययन एक टीका लोगों को उम्र के 60 और चेचक पड़ा है, जो पुराने में दाद रोकने जाएगा कि क्या परीक्षण, अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा प्रायोजित एक बड़े, पांच साल का परीक्षण है।जीवनशैली में परिवर्तनक्या आप दाद के एक मामले के माध्यम से प्राप्त करने में मदद करने के लिए काम कर सकते हैं कि सरल रणनीति का एक नंबर रहे हैं। निम्नलिखित का प्रयास करें:

    
(यदि आप चाहते कि कोई कितना भी) खरोंच नहीं है। आप फफोले तोड़ने, तो आप संक्रमण का खतरा रहता है। साबुन और पानी से साफ blistered क्षेत्रों रखते हुए भी बैक्टीरिया से लड़ने जाएगा।
    
उन्हें बचाने के लिए अपने छाले कवर। दिन के दौरान क्षेत्र से अधिक शिथिल जगह धुंध। जब तुम सो जाओ, धीरे जगह में रखने के लिए यह Guaze ड्रेसिंग के चारों ओर एक विस्तृत लोचदार खेल पट्टी लपेटें।
    
खुजली क्षेत्रों में ठंड, गीला लिफाफे या आइस पैक लागू करें या खुजली को राहत देने के लिए सोडा या Pinetarsol की द्वि-कार्बोनेट से सजी एक गुनगुना स्नान में soaks। (हीट खुजली तो इसे से बचने तेज।)
    
ढीले, सांस परिधान पहनें। यह आपकी त्वचा चिढ़ खिलाफ रगड़ से अपने कपड़े रखेंगे।प्रक्रियाओं
आप ट्रांसक्यूटेनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (दसियों) के साथ अपने दर्द पर मात्रा कम हो सकता है। इस तकनीक जिससे एंडोर्फिन, आपके शरीर की प्राकृतिक दर्द निवारक का उत्पादन प्रेरक, आपकी त्वचा पर इलेक्ट्रोड के माध्यम से तंत्रिका अंत करने के लिए निम्न स्तर के बिजली दालों बचाता है। अपने दर्द को इतनी गंभीर है तो यह की गुणवत्ता प्रभावित कर रहा है किअपने जीवन, अपने तंत्रिकाओं झिल्ली में, एक एपीड्यूरल ब्लॉक के बारे में स्थानीय निश्चेतक या स्टेरॉयड के इंजेक्शन अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एक 2000 के अध्ययन में, उन लोगों को देखते हुए इस तरह के इंजेक्शन की 90 प्रतिशत से अधिक उत्कृष्ट दर्द नियंत्रण के लिए अच्छा सूचना दी। एंटीवायरल दवाओं के साथ साथ स्टेरॉयड के इंजेक्शन मुश्किल मामलों के लिए एक और विकल्प है।

No comments:

Post a Comment