Sunday, September 6, 2015

Stroke--Continue


दवाएंआप एक इस्कीमिक स्ट्रोक का पहला संकेत पर एक अस्पताल में हो, तो आप thrombolytics बुलाया शक्तिशाली थक्का-दर्द दिया जा सकता है - चल रहे एक स्ट्रोक के लिए केवल अनुमोदित दवा चिकित्सा। Thrombolytics, मौजूदा थक्के को भंग अवरुद्ध धमनियों को खोलने और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बहाल।मुख्य थ्रांबोलिटिक दवा दूसरों को इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि, ऊतक plasminogen उत्प्रेरक (टीपीए) कहा जाता है और कई जांच के तहत कर रहे हैं। आप स्ट्रोक के लक्षणों की शुरुआत के पहले तीन घंटे में अंदर आते हैं, तो आप एक नस के माध्यम से thrombolytics मिल जाएगा; यह बाद में है, तो छह घंटे के भीतर, आप एक मस्तिष्क धमनी में उन्हें सीधे संचार हो सकता है। अनुभवी हाथों में, thrombolytics नाटकीय रूप से एक स्ट्रोक से स्थायी विकलांगता का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, thrombolytics रक्त के थक्के को प्रभावित करते हैं और इसलिए वे भी खून बहने का खतरा बढ़ - अपने आप में खतरनाक हो सकता है। लब्बोलुआब यह है कि ज्यादातर लोगों को बहुत देर हो चुकी थ्रांबोलिटिक उपचार के लिए अस्पताल में मिल रहा है, और स्ट्रोक के शिकार का केवल 2 प्रतिशत कभी टीपीए प्राप्त करते हैं।

   
आप thrombolytics प्राप्त नहीं स्ट्रोक रोगियों के बहुमत के बीच रहे हैं, तो आप विकसित करने से एक और थक्का को रोकने के लिए एक एन्टीप्लेटलेट दवा पर शुरू कर दिया जाएगा। एस्पिरिन एक शीर्ष पसंद है। आप मर जाते हैं या आप एक इस्कीमिक स्ट्रोक के 48 घंटे के भीतर एस्पिरिन चिकित्सा शुरू करता है, तो एक विकलांगता ग्रस्त करने के लिए अब तक कम होने की संभावना हो। एस्पिरिन एक थक्का फार्म के लिए रक्त की क्षमता को प्रभावित करता है और यह दो बहुत ही सकारात्मक लाभ: पहला, एस्पिरिन अपने वर्तमान स्ट्रोक कम गंभीर कर देगा और दूसरा, यह निश्चित रूप से एक और विकास की संभावनाओं को कम करेगा। आप एक रक्तस्रावी स्ट्रोक लिया है, तो यह रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि केवल एक डॉक्टर की सिफारिशों-फाउंडेशन पर एस्पिरिन लेने।

   
एक और एन्टीप्लेटलेट एजेंट के साथ एस्पिरिन जोड़ती है कि एक दवा की सिफारिश कर सकते आपका डॉक्टर dipyridamole बुलाया। नाम पर Persantin, मिश्रण आप एक के लिए उच्च जोखिम में हैं, खासकर अगर एक दूसरे स्ट्रोक को रोकने के लिए अकेले एस्पिरिन की तुलना में अधिक प्रभावी है। इसके अलावा अकेले एस्पिरिन से स्ट्रोक के मुकाबले थोड़ा अधिक सुरक्षात्मक ऐसे Ticlid, Plavix और Iscover रूप thienopyridine दवाओं रहे हैं। इन सभी एन्टीप्लेटलेट दवाओं स्ट्रोक या क्षणिक ischaemia हमलों (24 घंटे के भीतर हल कि हल्के स्ट्रोक के लक्षणों की तरह) के माध्यमिक रोकथाम के लिए पीबीएस पर सूचीबद्ध हैं। कभी-कभी शक्तिशाली anticlothing दवा वारफ़रिन (Coumadin) निर्धारित है, लेकिन जोखिम खून बह अधिक है।

  
एक स्ट्रोक के बाद, आप भी विभिन्न जटिलताओं का इलाज करने के लिए अन्य दवाओं की जरूरत हो सकती है। अवसाद बहुत आम है और इस तरह के प्रोजाक के रूप में अवसादरोधी दवाओं, वास्तव में लाभ हो सकता है। उन्होंने यह भी किसी भी रो प्रकरणों को कम करने और अपने मानसिक कुशाग्रता बढ़ाने में मदद। भौतिक चिकित्सा के साथ संयुक्त जब ऐसे Ritalin के रूप में एक मस्तिष्क उत्तेजक भाषण और मोटर कौशल को बढ़ावा देने सकता है। मांसपेशियों को आराम baclofen दर्दनाक मांसपेशियों spams के साथ मदद कर सकते हैं। भाषण कठिनाइयों होते हैं, Parlodel, पार्किंसंस रोग के लिए इस्तेमाल दवा, वाक्य और अनेकाक्षर शब्द शब्दों के रूप में अपनी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।होनहार घटनाक्रमों

    
थक्का को ख़त्म करने के लिए दवाओं की तुलना में तेजी - सर्जन मिनट में अवरुद्ध मस्तिष्क धमनियों को खोलने के लिए यांत्रिक उपकरणों की कोशिश कर रहे हैं। वे बाधित और थक्के को भंग करने के लिए खारा जेट, अल्ट्रासाउंड, लेजर ऊर्जा और यहां तक ​​कि फन्दे और टोकरी परीक्षण कर रहे हैं।
    
एक झटके के बाद मस्तिष्क क्षति के ज्यादातर मस्तिष्क की कोशिकाओं, जो जहर पास के ऊतकों मरने के द्वारा जारी की हानिकारक रसायनों का एक झरना के कारण होता है। , स्वयं destructing से कोशिकाओं को बचाने के लिए कुछ मस्तिष्क रासायनिक रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके श्रृंखला प्रतिक्रिया को रोकने के लिए बनाया गया न्यूरो सुरक्षा एजेंटों, तथाकथित।
    
सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी): वैज्ञानिकों वृद्धि हुई स्ट्रोक जोखिम के लिए एक नया मार्कर की पहचान की है। अंतर्निहित सूजन इंगित करता है जो इस रसायन, माप, जल्द ही बुनियादी रक्त परीक्षण का हिस्सा हो सकता है। नशीली दवाओं और स्वस्थ रहने के लिए अपने सीआरपी के स्तर को कम कर सकते हैं।

                                               
स्ट्रोक के विभिन्न प्रकार

  
एक स्ट्रोक तीन तरीकों में से एक में होता है। 1) एक थक्का (थक्का) एक प्रमस्तिष्क घनास्त्रता, जिससे एक मस्तिष्क धमनी की दीवार पर निर्माण कर सकते हैं। 2) एक थक्का (आमतौर पर एक थक्का) एक मस्तिष्क का आवेश के कारण, एक मस्तिष्क धमनी के लिए अपना रास्ता बनाने के लिए और रक्त प्रवाह को बाधित कर सकते हैं। 3) के भीतर या मस्तिष्क की सतह पर एक रक्त वाहिका एक रक्तस्रावी स्ट्रोक के कारण रिसाव या टूटना कर सकते हैं। Ischaemic स्ट्रोक रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए बहुत अलग ढंग से व्यवहार कर रहे हैं।


                                                    
रक्तस्रावी स्ट्रोक------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए इलाज के दो महत्वपूर्ण तरीकों में इस्कीमिक स्ट्रोक के लिए है कि करने के लिए अलग है। वे मस्तिष्क में खून बह रहा है और खराब हो सकता है, क्योंकि सबसे पहले, anticoagulants और थक्का-blusters एक रक्तस्रावी स्ट्रोक के साथ नहीं दिया जाता है। इसके बजाय, दवाएं रक्तचाप कम करने और उठी धमनी से रक्त के प्रवाह को कम करने पर ध्यान केंद्रित। दूसरा, सर्जरी जमा रक्त को दूर करने और दबाव को राहत देने के लिए किया जा सकता है। (खोपड़ी ऊतक इतनी जल्दी खून बह रहा है एक खतरनाक तरीके से दबाव उठाती का विस्तार करने के लिए कोई गुंजाइश नहीं देता है।) सर्जन क्षतिग्रस्त क्षेत्र में रक्त के थक्के को दूर कर सकता है। सर्जरी के अपने जीवन को बचा सकता है यह भी गंभीर मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के साथ छोड़ सकते हैं।

  
रक्तस्रावी स्ट्रोक के साथ एक आम समस्या खून के पास रक्त वाहिकाओं ऐंठन और मस्तिष्क को बारी ब्लॉकों ऑक्सीजन में, संभावित स्ट्रोक क्षति बढ़ रही अनुबंध है, जो कर सकते हैं। इसे रोकने के लिए, अपने चिकित्सक से रक्त वाहिकाओं को आराम करने के लिए एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर उपयोग कर सकते हैं। एक उपन्यास कैल्शियम चैनल ब्लॉकर दवा Cardene शल्य चिकित्सा द्वारा 2 से 10 छोटे दवा छर्रों किसी भी रक्त के थक्के को प्रभावित धमनी और अगले करने के लिए समानांतर रखकर शामिल adminstering का मतलब है। पत्रिका स्ट्रोक यह कर vitally पोत spams और उनके परिणामों को समाप्त कर सकते हैं कि 2002 में सूचना दी।> स्ट्रोक मुझे दिखता जारी कर दिया है। मैं आते हैं, मेरी भंगुर हड्डियां रास्ता दे देंगे?आप गिरने के बारे में चिंतित होने की सही हो। जैसे हड्डी घनत्व (और शक्ति) को बढ़ाने के जो फोसामैक्स, के रूप में biphosphhonate ड्रग्स लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और आप गिर करते हैं तो आप एक फ्रैक्चर पीड़ित हूँ कि बाधाओं को कम। घर के आसपास फिजियोथेरेपी और एड्स के बाद स्ट्रोक की अवधि के दौरान विश्वासघाती फैल रोकने में मदद कर सकते हैं।> प्राकृतिक उपचार के बारे में क्या? वे आपकी मदद करेंगे?केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से संबंधित हैं कि खोदना पर अंक पर किया एक्यूपंक्चर क्षतिग्रस्त मदद करने लगता है (लेकिन नष्ट नहीं) मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाने और काम पर वापस जाओ। प्रभावित हाथों और पैरों पर अंक प्रेरित कर रहे हैं और जब एक्यूपंक्चर खो सनसनी और गति कूद शुरू हो सकती है। यह भी मानसिक मांसपेशियों के दर्द और जकड़न दूर कर सकती है। एक अन्य चिकित्सा, आंदोलनों 'relearning' के लिए 'शरीर शिक्षा' की Feldenkralis विधि तंत्रिका और मांसपेशी समारोह या गरीब संयुक्त आंदोलन और संतुलन की हानि के साथ मदद करता है। और हाथों पर Rolfing और myopractic तरह के उपचारों मांसपेशियों और तंत्रिका तनाव जारी करने के लिए सेवा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment