Friday, September 11, 2015

PREVENTIVE TESTS--CONTINUE


नियमित शारीरिक परीक्षा

किसी निवारक स्वास्थ्य का उल्लेख किया है, तो पिछली सदी की पहली छमाही में यह है कि वे सार्वजनिक पानी या भोजन की गुणवत्ता, या अन्य जनसंख्या स्वास्थ्य पहलों में सुधार हुआ है कि परियोजनाओं के बारे में बात कर रहे थे सबसे अधिक संभावना नहीं थी। एक डॉक्टर का दौरा केवल इलाज की जरूरत है कि एक बीमारी या हालत होने के संदर्भ में देखा गया था। अच्छी तरह से महसूस किया जो कोई भी एक डॉक्टर की जरूरत थी।

  
समय पर चला गया, टीकाकरण और चिकित्सा ज्ञान के क्षेत्र में प्रगति के क्षेत्र में विकास के सार्वजनिक ध्यान स्थानांतरित कर दिया। यह स्वास्थ्य में कुछ समय और ऊर्जा निवेश कर आप अच्छी तरह से अच्छी तरह से किया जा रहा है अपने भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा रहे थे कि जब स्पष्ट हो गया।

  
निवारक स्वास्थ्य अब कई सरकारी स्वास्थ्य पहल की एक पकड़ रो रहा है और जीपी विमर्श की एक काफी अनुपात के लिए जिम्मेदार है। सामान्य जांच के प्रमुख के रूप में देखा जाता है - पहले निदान न की स्थिति का पता लगाने के लिए, लेकिन यह भी अक्सर नहीं चल पाता जाना जा सकता है कि जोखिम वाले कारकों की पहचान करने के लिए ही नहीं है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, sunspots और ग्रीवा परिवर्तन शायद ही लक्षण दे, लेकिन वे इलाज छोड़ दिया जाता है, तो भविष्य की समस्याओं का अत्यधिक भविष्य कहनेवाला हैं। तो जो परीक्षण आप की जरूरत है और कितनी बार करते हैं? उदाहरण के लिए परीक्षण के प्रकार और स्क्रीनिंग अंतराल निर्धारित किया है, स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए सरकार से वित्त पोषित स्क्रीनिंग कार्यक्रम - कुछ शर्तों के लिए इस सवाल का जवाब आसान है। अन्य हालत के लिए यह कम स्पष्ट है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने विशेष चिकित्सा के इतिहास, उम्र, लिंग, जीवन शैली और कभी कभी जातीय पृष्ठभूमि के अनुसार सिफारिशें करना। आप की जरूरत है और अब अक्सर, तो एक योजना के लिए छड़ी स्क्रीनिंग परीक्षण है जो अपने डॉक्टर के साथ चर्चा की जरूरत है। अपने भविष्य में एक जिम्मेदार निवेश के रूप में सोचो।
परीक्षा के बारे में। अपनी चिकित्सा के इतिहास ले रहा है और आप एक नियमित शारीरिक परीक्षा देने के लिए अपने डॉक्टर से अपने समग्र स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। आप और आपके चिकित्सक खुले तौर पर बात करते हैं और एक भागीदारी का निर्माण करने के लिए समय-समय पर जांच भी एक अच्छा समय है। इन समय में आप हो सकता है आप किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं या जीवन शैली की चिंताओं पर चर्चा करनी चाहिए और स्वस्थ रहने पर विशिष्ट सुझाव के लिए चिकित्सक से पूछें। एक नियमित शारीरिक के घटकों में से हैं:

    
विशिष्ट लक्षणों की समीक्षा आप अपने पिछले परीक्षा के बाद से अनुभव हो सकता है।
    
आप के बारे में पता कर रहे हैं कि विशेष रूप से दवा की स्थिति के लिए किसी भी परिवार गड़बड़ी की चर्चा।
    
दृश्य अवलोकन के साथ पूर्ण शारीरिक परीक्षा, हाथ पर टटोलने का कार्य है और एक स्टेथोस्कोप (सुनने की क्रिया) के माध्यम से सुन रहा है।
    
स्वच्छता और अन्य आदतों के बारे में शिक्षा।
    
संक्रमण रोगों को रोकने के लिए आवश्यक के रूप में Immunisations (देखें नीचे)
    
बीमारी का जल्दी पता लगाने के लिए परीक्षण स्क्रीनिंग।
यह कैसे किया जाता है? एक नियमित यात्रा के दौरान, अपने चिकित्सक, आप सवाल पूछने एक शारीरिक प्रदर्शन, उचित परीक्षण के आदेश, उपचार और प्रस्ताव सलाह सुझाएगा। एक ठेठ मुआयना कई या निम्न घटकों के सभी शामिल हैं:व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास के बारे में प्रश्न। खास तौर पर अपनी पहली यात्रा पर, अपने चिकित्सक से अतीत बीमारियों के बारे में विस्तार से आप से पूछना होगा, अपने करीबी रिश्तेदारों और जीवन शैली के मुद्दों (तनाव, अस्वास्थ्यकर आदतों, आहार) को प्रभावित किया जा सकता है कि किसी भी चिकित्सा समस्याओं चिंता का विषय हैं। इतिहास भी किसी भी हो सकता है आप एलर्जी और अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपने शरीर के विभिन्न भागों के बारे में सवालों के साथ ही प्रश्नों की एक श्रृंखला शामिल होंगे। अपने चिकित्सक से भी किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करेंगे।शारीरिक परीक्षा। चिकित्सक शायद होगा:

    
अपनी बॉडी मास इंडेक्स निर्धारित करता है जो अपनी ऊंचाई और वजन, माप (अगले पर देखें)।
    
अपनी नाड़ी और रक्तचाप (अगले पर देखें) ले लो।
    
अपने दिल की धड़कन को सुनो, अपनी गर्दन और सांस में रक्त वाहिकाओं लगता है।
    
अपनी सजगता, जोड़ों और गति, रीढ़ संरेखण और संतुलन की सीमा की जाँच करें।
    
लग रहा है या गर्दन में लिम्फ नोड्स या सूजन, कांख कमर, पेट और अन्य क्षेत्रों में।
    
अपनी गर्दन के आधार पर थायराइड टटोलना।
    
कमर क्षेत्र में किसी भी हर्निया के लिए लग रहा है।
    
आपकी त्वचा, मुंह, मसूड़ों और गले की जांच।
    
मानसिक स्वास्थ्य परीक्षा। डॉक्टर अपने समग्र मूड के बारे में और आप अवसाद के साथ या चिंता के साथ किसी भी समस्या हो रही है कि क्या आप से पूछना होगा। डॉक्टर भी परीक्षण अपनी स्मृति का आकलन करते हो सकता है।दवाओं की समीक्षा करें। आपका डॉक्टर आपको ले कि किसी भी दवा के बारे में पता करने की आवश्यकता होगी। सभी नुस्खे और nonprescription दवाओं के साथ-साथ किसी भी विटामिन, जड़ी बूटी या अन्य पूरक आहार का उल्लेख करना सुनिश्चित करें। आप दवाओं के एक नंबर ले रहे हैं, तो डॉक्टर की समीक्षा करने के लिए, अपनी नियुक्ति के लिए उन सब को लाने के लिए।जीवन शैली से संबंधित है। डॉक्टर भी सहित विभिन्न जीवन शैली और सुरक्षा मामलों को लाना होगा:

    
यदि आप धूम्रपान या अन्य तंबाकू उत्पादों या अवैध दवाओं का उपयोग करें?
    
, आप कितना शराब पीते हैं?
    
आप यौन सक्रिय हैं?
    
आप कितना व्यायाम मिलता है?
    
अपने ठेठ आहार क्या है?
    
आप कितना सो मिलता है?
    
आप एक सीट बेल्ट पहनते हैं? एक बाइक हेलमेट?
    
आप नियमित रूप से इस तरह के सॉल्वैंट्स या एस्बेस्टोस के रूप में, किसी भी विषाक्त पदार्थों को उजागर कर रहे हैं?
    
क्या अपने अंतिम परीक्षा के बाद से अपने जीवन में किसी भी तनाव के कारण होता है?अतिरिक्त परीक्षण। अपने डॉक्टर से नियमित रक्त परीक्षण की एक संख्या के आदेश की संभावना है। ये आम तौर पर निम्नलिखित शामिल हैं:आप लाल और सफेद कोशिकाओं की संख्या सामान्य है, तो एक पूर्ण रक्त गणना (FBC) आप खून की कमी कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए।एक रसायन विज्ञान प्रोफ़ाइल मधुमेह और जिगर और गुर्दे समारोह के लिए रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए।एक लिपिड प्रोफाइल मानव शरीर में जमा चर्बी का ज्यादा शामिल है जो कुल कोलेस्ट्रॉल एलडीएल ('बुरा') और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स ('अच्छा') के स्तर की जाँच करने के।
विभिन्न अन्य परीक्षण। लक्षित परीक्षणों के एक नंबर, अगले पर दिखाया विस्तृत प्रदर्शन किया है या आप के दौर से गुजर रहे हैं उपचारों रोगों के लिए स्क्रीन या आकलन करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। अपने डॉक्टर से सीधे परीक्षण कर सकता है या आप एक विशेषज्ञ के पास भेजा जा सकता है।
आप अधिक बार यदि एक शारीरिक आवश्यकता होगी ...

    
आप एक चिकित्सा शर्त के साथ का निदान किया गया है। (परीक्षा के प्रकार आप प्राप्त करते हैं, और कितनी बार, अपनी बीमारी और उसके उपचार की प्रकृति पर निर्भर करेगा।)
    
आप रक्त गणना की जाँच करें और जिगर या गुर्दे की समस्याओं का पता लगाने के लिए नियमित रूप से रक्त परीक्षण की आवश्यकता है कि दवा ले रहे हैं। (डॉक्टर के विवेक पर)।
    
आप इस तरह के कैंसर के रूप में एक संभावित आवर्तक बीमारी है। (आपका डॉक्टर आप के लिए सही है कि एक समय और नियमित स्थापित होगा।)

                                         
आपको ज़रूरत हो सकती VACCINATIONSटीके शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ाने के द्वारा immunit पैदा करते हैं। उनके लाभ ज्यादातर मामलों में जोखिम पल्ला झुकना।

टेटनस बूस्टर15 साल की उम्र के बाद आप 50 साल की उम्र में एक और टिटनेस बूस्टर की जरूरत होगी।

फ्लू इंजेक्शनफ्लू (इन्फ्लूएंजा) के लिए Immunisations फ्लू के मौसम की शुरुआत से पहले शरद ऋतु में हर साल दिया जाता है। आप 65 या पुराने हैं, तो एक फ्लू इंजेक्शन पाने के लिए या होना चाहिए कि आप एक पुरानी फेफड़ों की बीमारी है, हृदय रोग, मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया या कैंसर (जैसे अस्थमा या वातस्फीति के रूप में)। इन शर्तों फ्लू जटिलताओं के लिए उच्च जोखिम में डाल। युवा वयस्कों के भी टीके से लाभ हो सकता है।

न्यूमोकोकल टीकाआप 65 साल की उम्र के तहत कर रहे हैं और हृदय, गुर्दे, जिगर या फेफड़ों की बीमारी है, तो निमोनिया और खून या मस्तिष्क के संक्रमण को रोकने के लिए, यदि आप प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए 65 वर्ष की आयु के बाद एक न्यूमोकोकल टीका मिलना चाहिए; मधुमेह; Hodgkin है या एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकार। यह आपको हर पांच साल में न्यूमोकोकल वैक्सीन की बूस्टर इंजेक्शन है कि सिफारिश की है।

रूबेला वैक्सीनआप प्रसव उम्र की एक महिला हैं, तो आप रूबेला (जर्मन खसरा) के खिलाफ प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए। इंजेक्शन गर्भावस्था के दौरान की सिफारिश नहीं है।

हेपेटाइटिस बी के टीकेबच्चों और शिशुओं अब नियमित रूप से उच्च जोखिम में हेपेटाइटिस बी युवा वयस्कों और अन्य लोगों के खिलाफ प्रतिरक्षित कर रहे हैं भी प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए।

अन्य टीकाकरणविशेष टीकाकरण ऐसे डिप्थीरिया, दिमागी बुखार, टाइफाइड और चेचक जैसे संक्रामक रोगों के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment