Sunday, September 6, 2015

Stroke


स्ट्रोक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण बना हुआ है, कई होनहार नई दवाओं, उपकरणों और चिकित्सा से बचने की दर को बढ़ावा देने के लिए और बेहतर बनाने के लिए विकसित किया जा रहा हैएक अनुभव है जो उन लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता।

क्या हो रहा है
ऑक्सीजन युक्त रक्त ज्यादा दिल को दिल का दौरा के दौरान खून से वंचित है, जैसे जब आपके मस्तिष्क को अचानक अनुपलब्ध है जब एक स्ट्रोक होता है। रुकावटें, आमतौर पर, मस्तिष्क में छोटे arterties अंदर इस्कीमिक स्ट्रोक का कारण बन थक्के। दो प्रकार के होते हैं। जब में या कोलेस्ट्रॉल और अन्य वसायुक्त पदार्थ का निर्माण हुआ द्वारा संकुचित एक धमनी में मस्तिष्क के पास थक्का रूपों, यह एक प्रमस्तिष्क घनास्त्रता कहा जाता है; यह शरीर के दूसरे हिस्से में रूपों है, यह एक मस्तिष्क का आवेश के रूप में जाना जाता है, मस्तिष्क के लिए यात्रा और वहां टिक जाता है। Ischaemic स्ट्रोक रक्त मस्तिष्क ही में सोने के लिए अनुमति देता है, बहुत अलग ढंग से एक पोत खुला फटने जिसमें रक्तस्रावी स्ट्रोक, की तुलना में इलाज कर रहे हैं। वे एक पोत खून ही मस्तिष्क में रिसना करने की इजाजत दी, खुले फटने जिसमें अधिक घातक, रक्तस्रावी स्ट्रोक, ofen कर रहे हैं। वे अक्सर अधिक घातक हैं, वहीं रक्तस्रावी स्ट्रोक (सभी तीन प्रकार के चित्र के लिए शीघ्र ही पर देखें) भी अब तक कम आम हैं।

  
जो भी एक बार उनके रक्त की आपूर्ति से वंचित स्ट्रोक का कारण है, मस्तिष्क की कोशिकाओं मर जाते हैं। और स्ट्रोक अब समारोह से प्रभावित मस्तिष्क के हिस्से के द्वारा नियंत्रित शरीर के उन हिस्सों - अक्सर अस्थायी रूप से लेकिन कभी कभी स्थायी रूप से। एक गंभीर स्ट्रोक की आम परिणाम कमजोरी, पक्षाघात, सुन्नता, समस्याओं को समझने और बोलने और भावनात्मक कठिनाइयों शामिल हैं। इस तरह के नुकसान प्रमुख विकलांग पैदा कर सकता है, क्योंकि सिर्फ एक दिन के माध्यम से हो रही चुनौतीपूर्ण हो सकता है। स्ट्रोक मस्तिष्क का केवल एक पक्ष को प्रभावित करते हैं। यह भाषण को नियंत्रित करता है उस तरफ है, तो बात करने के लिए अपनी क्षमता को अपने विचारों और भावनाओं को बरकरार रहेगा, भले ही खतरे की जा सकती है। स्ट्रोक आंदोलन को नियंत्रित करता है कि आपके मस्तिष्क के हिस्से में आती है, तो आपके शरीर के दूसरे पक्ष पर मांसपेशियों गतिविधि पीड़ित हो सकता है।
संभावना पहले कदम

    
एक स्ट्रोक का पहला संकेत पर, न्यूजीलैंड में ऑस्ट्रेलिया में 000 और 111 कॉल या सही दूर अस्पताल जाना।
    
एक थक्का से संबंधित स्ट्रोक के लिए, दवा का थक्का भंग करने के लिए।
    
एक बार 24 से 48 घंटे के लिए एक गहन चिकित्सा इकाई में करीब से निगरानी स्थिर हो।
    
पोस्ट स्ट्रोक पुनर्वास (फिजियो, व्यावसायिक, भाषण) खो कार्यों को बहाल करने में मदद करने के लिए।सवाल पूछने के लिए

    
मैं कभी भी फिर से एक ही व्यक्ति हो सकता है?
    
मैं अस्पताल से बाहर निकलने के बाद मेरे घर को और अधिक 'स्ट्रोक' दोस्ताना बनाने में मदद कर सकते हैं जो किसी को नहीं है?
    
मैं सक्षम मेरी स्ट्रोक के बाद काम पर लौटने के लिए होगा?
    
मैं मैं सेक्स किया है जब एक और स्ट्रोक होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है?
    
मैं ठीक हो जाने के बाद, मैं मैं सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं देखने के लिए परीक्षण किया जा सकता है कुछ रास्ता नहीं है?उपचार

मस्तिष्क कोशिकाओं कीमती हैं। ऑक्सीजन युक्त रक्त से वंचित है और हो सकता है अपरिवर्तनीय क्षति 30 मिनट के रूप में छोटे है जब वे जल्दी नष्ट हो। आप (या किसी और को) एक स्ट्रोक होने जा प्रकट जब उस ने कहा, तत्काल उपचार की घृणा का पात्र है। सबसे प्रभावी उपचार आदर्श पहले कुछ घंटे के भीतर, अभी शुरू किए जाने की जरूरत है। आप अस्पताल में हो जाने के बाद अपने स्ट्रोक इस्कीमिक या रक्तस्रावी है यदि वे उचित उपचार शुरू कर सकते हैं तो, doctros का निर्धारण करेगा। एक तंत्रिका विज्ञान की परीक्षा, रक्त परीक्षण, एमआरआई और सीटी स्कैन, डॉपलर अल्ट्रासाउंड और arteriography दूसरे से स्ट्रोक का एक प्रकार भेद करने में मदद कर सकते हैं। यह इस्कीमिक है, तो आप थक्का भंग करने और सचमुच स्ट्रोक को रोकने के लिए एक दवा मिल जाएगा। यह यह रक्तस्रावी, डॉक्टरों पहली सर्जरी के लिए किया जा सकता है, जिसके बाद रक्तस्राव को कम से कम करने के लिए अपने रक्तचाप, (शीघ्र ही पर देखें) को कम करने की कोशिश करेंगे।


                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------अस्पताल में दी Thrombolytics पहली लाइन का थक्का-blusters। ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
Antiplatelets एस्पिरिन भविष्य के थक्के रोकने के लिए एक शीर्ष पसंद है।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Thienopyridine Ticlid, Plavix या Iscover (एस्पिरिन बाहर है)।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------विशेष दवाओं अवसाद, stimullants, ढीला, Parlodel, रे।
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
भौतिक चिकित्सा फिजियो और ओटी जल्दी मांसपेशियों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एनडीटी क्षतिग्रस्त तरफ तंत्रिका समारोह को बढ़ाता है।
 
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आंदोलन चिकित्सा अंग गतिशीलता को बढ़ाता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------भाषण चिकित्सा शब्दों और वाक्यों के गठन में मदद करता है।
 
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
Endarterectomy साफ भविष्य धुएं को रोकने के लिए धमनी अवरुद्ध कर दिया।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
बाईपास (ईसी-आईसी) स्काल्प धमनी rerouted; मिश्रित परिणाम है।



नियंत्रण लेने

    
अपने स्थानीय अस्पताल का निरीक्षण किया। आप एक ही झटके में लिया है, तो आप किसी अन्य के लिए उच्च जोखिम में हैं। आस-पास के सेवाओं के साथ खुद को परिचित।
    
अपने परिवार के स्ट्रोक की समझ रखने वाले बनाओ। वे स्ट्रोक का प्रमुख लक्षण जानते हैं और जब (न्यूजीलैंड में या 111) 000 कॉल करने के लिए? कुंजी अलर्ट: एक तरफा कमजोरी या सुन्न होना, दृष्टि हानि, अचानक संतुलन की समस्याओं, कठिनाई बोल रहा है या समझ, गंभीर सिर दर्द।
    
एक दवाओं की जांच करो। कुछ दवाओं इसलिए डॉक्टर की समीक्षा करने के लिए अपने सभी दवाई की बोतलें लाने के अपने वसूली के मामले में हस्तक्षेप कर सकते हैं। आम अपराधियों: anticonvulsants, antipsychoitics, विरोधी चिंता दवाओं और रक्तचाप दवाओं।
    
बायोफीडबैक कोशिश करें। बायोफीडबैक तकनीक के साथ संयुक्त शारीरिक थेरेपी कुछ स्ट्रोक sufferes उनके शरीर में उत्तेजना के लिए खुद को नई दिशा में मदद मिली है। आप निगलने में कठिनाई है, उदाहरण के लिए, कुंजी मांसपेशियों के बायोफीडबैक प्रशिक्षण इस कार्रवाई releam करने की आपकी क्षमता acclerate सकता है। कलाई और उंगलियों के साथ कार्य समान वादा दिखाता है।
    
, समर्थन की शोध परिवार, दोस्तों या बाहर एक समूह से यह हो सकता है। एक स्ट्रोक मनोदशा में बदलाव करने के लिए दूसरों पर निर्भरता से लेकर अनूठा तनाव उत्पन्न करता है। तुम अकेले इन समस्याओं के साथ सौदा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

         
अपने दिमाग का काफी नुकसान का अनुभव किया है, तो स्ट्रोक के बाद, आप अपनी हालत स्थिर है जब तक आपके मस्तिष्क, हृदय और अन्य अंगों के कार्यों पर नजर रखी जा सकता है तो एक गहन चिकित्सा इकाई में रहने के लिए होगा। जीवन रक्षक मशीनों ऑक्सीजन, दवाओं और पोषण की आपूर्ति करेगा। अपने स्ट्रोक को अपेक्षाकृत कम मस्तिष्क क्षति के कारण होता है, तो आप शायद अस्पताल या एक विशेष स्ट्रोक केंद्र में दैनिक पुनर्वसन चिकित्सा करना होगा, हालांकि, आप बस कुछ ही दिनों में घर जाने के लिए सक्षम हो सकता है। खो कार्यों recouping फिजियो, व्यावसायिक या भाषण चिकित्सा के बाद हो जाएगा रोकने, एक लक्ष्य बन जाता है। कुछ ही महीनों से परे सुस्त विकलांग को ठीक करने के लिए कठिन हो गया है।

No comments:

Post a Comment