Wednesday, September 9, 2015

Urinary tract infection


यह आपकी पहली यूटीआई है, तो आप अकेले नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में सांत्वना ले सकते हैं: एक पाँच में महिलाओं को एक साल में कम से कम एक बार एक यूटीआई से ग्रस्त है। सबसे UTIs के लिए, उपचार बस दूर एक डॉक्टर की यात्रा है। और अगर आप सिर्फ एक ही दिन में बेहतर महसूस कर सकता था।
क्या हो रहा है
एक मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं (मूत्रमार्ग कहा जाता है) अपने मूत्राशय में जाता है कि ट्यूब को अपने तरीके से मिल जाए, सेल दीवारों का पालन करना और गुणा शुरू होता है। आम तौर पर, मूत्र इन कभार आक्रमणकारियों को दूर बहा में मदद करता है, लेकिन एक बार एक समय में इस प्राकृतिक पुलिसिंग सिस्टम सामना नहीं कर सकते हैं और आप एक यूटीआई के throes में खुद को पाते हैं।

   
अधिकांश मूत्र संक्रमण कीटाणुओं को अपने मूत्रमार्ग (एक शर्त बुलाया मूत्रमार्ग) में या अपने मूत्राशय (एक शर्त बुलाया cystitis) में पकड़ लिया है, जिसका अर्थ है 'कम UTIs' कहा जाता है। कीटाणुओं को आगे की यात्रा करते हैं, तो एक 'ऊपरी यूटीआई' गुर्दे या यहां तक ​​कि गुर्दे के लिए अग्रणी संकीर्ण ट्यूब (मूत्रवाहिनी) को प्रभावित करने, विकसित कर सकते हैं वृक्कगोणिकाशोध के रूप में जाना जाता है एक संभावित गंभीर संक्रमण themselves--।

   
UTIs के बीच 80 और 90 प्रतिशत कोलाई (ई कोलाई), आमतौर पर बृहदान्त्र और मलाशय तक ही सीमित एक जीवाणु के कारण होता है, लेकिन लगता है कि मूत्रमार्ग के लिए गुदा से फैल सकता है। एक महिला के मूत्रमार्ग अपेक्षाकृत कम है, क्योंकि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में UTIs से ग्रस्त हैं (लिंग में जिसका बहुत लंबे समय तक मूत्रमार्ग यह कठिन बैक्टीरिया मूत्राशय की यात्रा करने के लिए आता है)। इसके अलावा, रजोनिवृत्ति के बाद, कुछ महिलाओं क्योंकि कुछ हार्मोन की कमी की वजह से संक्रमण के लिए तेजी से अतिसंवेदनशील होते हैं। एक मुख्य इस तरह के एक मूत्र पत्थर के रूप में एक यूटीआई-आम तौर पर, क्योंकि अस्पताल में या एक बाधा से समय में डाल एक मूत्र कैथेटर से संक्रमण के प्राप्त करता है जब - चिकित्सा आम तौर पर लंबी और क्योंकि एक गंभीर प्रोस्टेट ग्रंथि संक्रमण के जोखिम के आक्रामक है (देखें prostatitis)
संभावना पहला कदम

    
एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया का मुकाबला करने के लिए निर्धारित है।
    
दर्दनाशक दवाओं मूत्र दर्द और जलन को राहत देने के लिए।
    
तरल पदार्थ के बहुत सारे अपने सिस्टम से बाहर संक्रमण धोने के लिए।
    
और अधिक जटिल मामलों के लिए, एक डॉक्टर की यात्रा और मूत्र संस्कृति उचित देखभाल निर्धारित करने के लिए।सवाल पूछने के लिए

    
मैं एक योनि संक्रमण है, तो यह एक यूटीआई को गति प्रदान कर सकते हैं?
    
मेरी गुर्दे संक्रमित होते हैं, तो मैं बता सकता हूँ एक तरीका है?
    
मेरी आवर्तक UTIs संभवतः एक संरचनात्मक समस्या के कारण हो सकता है?उपचार
cystitis सहित सीधी बैक्टीरियल UTIs, के लिए अच्छी खबर यह है कि डॉक्टरों के लिए एक मूत्र संस्कृति परीक्षण के परिणामों के लिए, इंतजार किए बिना, आमतौर पर संदेह के आधार पर एंटीबायोटिक्स लिख जाएगा। बुरी खबर यह बैक्टीरिया की तो कई उपभेदों एंटीबायोटिक प्रतिरोधी अपने प्रारंभिक दवा काम नहीं कर सकते कि बन गए हैं। भले ही वे शुरू में लग रही है जो एंटीबायोटिक की - उदाहरण के लिए 15-44 75,000 यूटीआई रोगियों उम्र के एक ताजा अध्ययन में मोटे तौर पर 14 प्रतिशत से 28 दिनों के भीतर इलाज का एक दूसरा कोर्स की जरूरत है कि पाया।

  
समान रूप से पुरुषों और महिलाओं के हड़ताल एक अलग कहानी है, जो 'जटिल UTIs' तथाकथित। इन संक्रमणों में डाल एक कैथेटर पड़ा है, आप, गुर्दे की भागीदारी गर्भवती हैं, तो अधिक होने की संभावना है या एक असामान्य रूप से संरचित मूत्र पथ है। आपका डॉक्टर ध्यान से आप पर नजर रखने और आक्रामक तरीके से किसी का इलाज करना चाहते हैं जाएगा



                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीबायोटिक्स पहली लाइन उपचार; UTIs के 85% का इलाज।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------विरोधी infectives अगला कदम एंटीबायोटिक दवाओं में विफल रहते हैं।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दर्दनाशक दवाओं जलने में ऐंठन और दर्द को कम।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Alkalinisers Neutralise मूत्र की अम्लता संक्रमित।

LIFESTYLECHANGES

 
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कीटाणुओं को बाहर flushes तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएँ; सिर्फ अम्लीय रस से बचें।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------अच्छे स्वास्थ्य का अभ्यास पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------परेशानी नहीं स्वच्छता स्प्रे, सुगंधित डूश या पेट्रोलियम आधारित स्नेहक से बचें।
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------शल्य चिकित्सा की मरम्मत संरचनात्मक समस्याओं को सही; शायद ही जरूरत है।
प्राकृतिक तरीकों----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Canberry रस ऊतकों का पालन करने से बैक्टीरिया को हतोत्साहित करते हैं।

समस्या स्थायी क्षति या एक प्रणाली में व्यापक संक्रमण का विकास नहीं करता है तो। मूत्र प्रवाह इस तरह के एक drooping गर्भाशय या मूत्राशय के रूप में संरचनात्मक समस्याओं, द्वारा बाधित किया जा रहा है, तो असामान्य है, जबकि UTIs के लिए शल्य चिकित्सा अत्यंत प्रभावी है।
नियंत्रण लेने

    
हमेशा के लिए एक चिकित्सक के साथ की जाँच करें। कभी कभी जल या पेशाब एक यूटीआई के अलावा अन्य (जैसे एक योनि संक्रमण के रूप में) की स्थिति से संबंधित है जब चुभने अनुभूति होती है।
    
लंबी अवधि के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में पूछें। आप आवर्तक UTIs (तीन या अधिक एक वर्ष) है, तो निरंतर कम खुराक एंटीबायोटिक चिकित्सा जवाब हो सकता है। और यह प्रत्येक संक्रमण के इलाज की तुलना में सस्ता होने की संभावना है।
    
अपने जन्म नियंत्रण पद्धति बदलने पर विचार। अनुसंधान पता चलता है कि diaphargms UTIs लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो महिलाओं के।होनहार घटनाक्रमों

    
अब विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में विकास में एक नया वर्तिका वैक्सीन यह योनि मासिक में डाला जाता है, जब UTIs आवर्ती से वार्ड सकता है। ई कोलाई और अन्य कीटाणुओं के 10 मारे गए उपभेदों से बनाया गया था, यदि योनि में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए शरीर का संकेत देता है - और कभी नहीं कीटाणुओं मूत्राशय (या गुर्दे) के लिए यात्रा करने का मौका देता है। छोटे परीक्षण सफल साबित कर दिया है; दवा मंजूरी दे दी जाएगी पहले बड़े लोगों, हालांकि, जरूरत होगी।दवाएं
कुछ डॉक्टरों का एक नियमित यूटीआई के लिए एक एंटीबायोटिक के एक दिवसीय लिख हालांकि, आप शायद उपचार की एक लंबी पाठ्यक्रम दिया जाएगा। पहले उदाहरण में सबसे अधिक निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं trimethoprim (Triprim), Cephalexin (Keflex, Ibilex) और एमोक्सीसाईक्लिन और पोटेशियम clavulanate (Augmentin) कर रहे हैं। शामिल जीव इन मानक उपचार के लिए प्रतिरोधी है कभी कभी, अगर आप इस तरह की नाइट्रोफ्यूरन्टाइन के रूप में विरोधी संक्रामक दवाओं (Macrodantin) पर स्थानांतरित करने के लिए हो सकता है।

  
कभी कभी, अपने लक्षण गंभीर हैं या सभी अन्य उपचार में नाकाम रहे हैं, तो अपने डॉक्टर सिप्रोफ्लोक्सासिन (Ciproxin) के साथ ही norfloxacin (Noroxin) सहित फ़्लुओरोक़ुइनोलोनेस (क़ुइनोलोनेस) नामक शक्तिशाली एंटीबायोटिक दवाओं के एक वर्ग लिख सकते हैं। फार्मास्युटिकल एक अधिकार सरकार से प्राप्त किया गया है केवल यदि विशिष्ट परिस्थितियों के लिए योजना लाभ पर ऑस्ट्रेलिया में, ये बहुत महंगी दवाओं के लिए उपलब्ध हैं।

  
जो भी आप निर्धारित कर रहे हैं दवा और यह हो जाता है हालांकि कठिन है, आप पूरे पाठ्यक्रम को पूरा करना सुनिश्चित करें। अगर तुम नहीं कीटाणुओं को वापस लड़ने के लिए और भविष्य में इलाज के लिए अपने UTIs बहुत कठिन बनाना होगा जो दवा, विरोध करने के लिए एक रास्ता मिल सकता है। यहाँ कुछ अन्य दवा संकेत दिए गए हैं।

    
अपने संक्रमण के दर्द वास्तव में आप के लिए हो रही है, तो दर्दनाशक दवाओं की कोशिश hestitate नहीं है। हल्के ऐंठन या पेट में दर्द, nonprescription एनएसएआईडी (एस्पिरिन, ibuprofen, नेपरोक्सन) या पेरासिटामोल के लिए काम कर सकते हैं। पेशाब के दौरान जलने तीव्र है, तो आप भी इस तरह के यूराल के रूप में, एक मूत्र alkaliniser ले जा रही हो जाना चाहिए। मूत्र के जीवाणु संक्रमण यह अम्लीय हो जाती है, और यह यूटीआई की वजह से दर्द या जलन के ज्यादा के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है कि इस अम्लता है। Alkalinisers एक और तटस्थ पीएच को मूत्र को बहाल करेंगे। इसी तरह का एक परिणाम सोडा की बिकारबोनिट का एक समाधान पीने से प्राप्त किया जा सकता है।

    
आप अभी भी कुछ दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं लेने के बाद लक्षण है, तो आपके मूत्र संस्कृति के परिणामों की जाँच करें। यह आपको इस रोगाणु के प्रति संवेदनशील है, जो एंटीबायोटिक्स भी अपने संक्रमण पैदा कर रहा है कि रोगाणु, लेकिन न केवल बता देंगे।
    
आप संभोग के पहले या विकसित करने से संक्रमण को रोकने सकता है सेक्स के बाद या तो एंटीबायोटिक दवाओं की एक खुराक के बाद एक यूटीआई विकसित करने के लिए करते हैं। जोरदार संभोग कभी कभी एक मूत्राशय के संक्रमण की संभावना अधिक है, जिससे मूत्रमार्ग को कुचल कर सकते हैं।क्या एक यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है?

    
संभोग: महिलाओं को वे यौन सक्रिय हैं एक यूटीआई इसे पाने के लिए सात गुना अधिक होने की संभावना है।
    
शौचालय स्वच्छता: आगे से पीछे से पोंछते संक्रमण का खतरा कम करता है।
    
बहुत कम तरल पदार्थ पीने का।
    
टैम्पोन और डायफ्राम का गलत इस्तेमाल करते हैं।
    
गर्भावस्था।
    
योनि परेशानी, सुगंधित साबुन और डूश।नपुंसकता दवाओं और UTIs के बीच एक संबंध है?

पुरुषों के यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए वियाग्रा जैसी दवाओं का उपयोग शुरू कर दिया है, अब तक, दवा इसके लिए जिम्मेदार है इंगित करने के लिए कुछ भी नहीं है 55 75 आयु वर्ग की महिलाओं में UTIs में भारी उछाल आई है। वृद्धि की वजह से है क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन की UTIs की ओर झुका रहे हैं, जो postmenopausal महिलाओं ने सेक्स की वृद्धि की आवृत्ति के लिए हो सकता है।

जीवनशैली में परिवर्तन

अपने UTIs कम भारी बनाने के लिए आप अपने दम पर कर सकते हैं की एक संख्या हैं। एक संक्रमण का पहला संकेत पर, तरल पदार्थ की काफी पीने के शुरू: पानी की एक 250 मिलीलीटर कांच दिन के दौरान एक घंटे के अपने मूत्र पथ से कीटाणुओं को फ्लश करने के लिए एक शानदार तरीका है एक बार। और याद रखना, करने की कोशिश कभी नहीं 'पकड़ यह आप पेशाब करने के लिए किया है। विलंबित पेशाब UTIs का एक प्रमुख कारण है। यह भी साफ अपने जननांग और गुदा क्षेत्रों में रहते हैं। अपने मूत्रमार्ग में प्रवेश करने से गुदा के आसपास बैक्टीरिया को रोकने के लिए आगे से पीछे से साफ कर लें। और संभोग के बाद अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए सुनिश्चित करें।

  
अपनी योनि ऊतकों के प्रति संवेदनशील हैं, तो संभावित परेशानी से बचें। स्त्री स्वच्छता स्प्रे और सुगंधित डूश संक्रमण के लिए इसे और अधिक अतिसंवेदनशील है, जिससे मूत्रमार्ग बढ़ सकता है। सेक्स के दौरान योनि स्नेहक (केंटकी जेली) - आधारित कभी नहीं एक पेट्रोलियम - आप रजोनिवृतोत्तर रहे हैं और योनि सूखापन का सामना कर रहा है, तो एक पानी आधारित प्रयोग करने पर विचार।प्रक्रियाओंकुछ महिलाओं को असामान्य रूप से मूत्र के प्रवाह में रुकावट कि मूत्र इलाकों के आकार का है। आपका डॉक्टर मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्राशय की जांच के लिए एक तरीका प्रदान करता है जो एक Cytoscope नामक एक साधन है, साथ जांच करने के लिए की संभावना है। शल्य चिकित्सा की मरम्मत किया जाता है, तो आप अंत में UTIs से खुद को मुक्त मिल सकता है।
प्राकृतिक तरीकों

सदियों से महिलाओं UTIs को रोकने के लिए नशे क्रैनबेरी रस है। आधुनिक अनुसंधान ऐसा करने का ज्ञान समर्थन करता है। दरअसल, प्रयोगशाला अध्ययन क्रैनबेरी रस मूत्राशय दीवारों का पालन करने से ई कोलाई से बचाता है कि खोज की है। वे हर दिन क्रैनबेरी रस की एक 250 मिलीलीटर गिलास पिया और अगर एक 2001 फिनिश अध्ययन UTIs से ग्रस्त महिलाओं को छह महीने के भीतर एक पुनरावृत्ति ग्रस्त करने के लिए आधे के रूप में होने की संभावना थे पाया। यदि संभव हो, हमेशा स्वास्थ्य खाद्य भंडार और कुछ सुपरमार्केट में अक्सर उपलब्ध, कटा रस की खरीद।

No comments:

Post a Comment