Thursday, September 3, 2015

Rheumatoid Arthritis

दर्दनाक, टेंडर जोड़ों इस सूजन की बीमारी के साथ उन लोगों के लिए भी सरल गतिविधियों कठिन बना सकते हैं। हाल ही में, दवा सफलताओं फिर से सक्रिय और उत्पादक जीवन जीने के लिए कई सक्षम करने, आरए उपचार revoultionised है।
क्या हो रहा है
स्वस्थ जोड़ों में, अपनी हड्डियों की सतहों और उन्हें आसान, दर्द से मुक्त आंदोलन के लिए अनुमति देता है, एक दूसरे के खिलाफ आसानी से सरकना कुशन कि उपास्थि। लेकिन संधिशोथ (आरए) के साथ आबादी का 3 प्रतिशत के लिए, उपास्थि सूजन हो जाती है और दर्द, जकड़न के कारण और सूजन, टूट जाती है। इस रोग की प्रगति, तो हड्डियों और स्नायुबंधन स्थायी रूप से दूर पहन सकते हैं। हृदय, फेफड़े, मांसपेशियों और त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकता है और रक्त या लसीका कैंसर के लिए एक जोखिम बढ़ा है।

  
अपने आम चचेरे भाई, आस्टियो-आर्थराइटिस का सरल संयुक्त पहनते हैं और आंसू के विपरीत, संधिशोथ हमलों स्वस्थ संयुक्त ऊतक गलती से जो गड़बड़ा गया एक प्रतिरक्षा प्रणाली, से उत्पन्न होती है। कोई भी वैज्ञानिकों ने यह शायद बीमारी का शिकार बना है कि आनुवांशिक कारकों के साथ संयुक्त एक संक्रमण का परिणाम हो सकता अटकलें हालांकि, इस ट्रिगर क्या जानता है। एक भड़क उठने के दौरान, सफेद रक्त कोशिकाओं लड़ाई में शामिल होने कि साइटोकिन्स नामक पदार्थ स्रावित, अपने जोड़ों में इकट्ठा करने और एक भड़काऊ हमले माउंट। साइटोकाइन का एक फार्म एक विनाशकारी प्रोटीन बुलाया ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर (TNF) है; एक और इंटरल्यूकिन 1 है। जवाब में, घेर लिया संयुक्त विज्ञप्ति में कोशिकाओं को बचाव की मुद्रा में रसायनों संयुक्त, लाल और गले में सूजन का कारण बन जो prostaglandins, कहा जाता है। इस आरए के विभिन्न रूपों दूसरों की तुलना में कुछ मामूली, वहाँ रहे हैं, हालांकि बुनियादी भड़काऊ प्रक्रिया है।
संभावना पहला कदम

    
इस तरह के (कॉक्स -2 अवरोधकों सहित) एनएसएआईडी के रूप में विरोधी inflammatories, दर्द को कम करने के लिए।
    
ऐसे prednisone के रूप में स्टेरॉयड, सूजन के और अधिक गंभीर मामलों को नियंत्रित करने के लिए।
    
जल्दी रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए, इस तरह के मिथोट्रेक्सेट के रूप में, एक DMARD दवा के साथ बयान का इलाज।
    
ऐसे Enbrel या Remicade, वैकल्पिक रूप से या अन्य दवाओं के साथ संयोजन के रूप में जीवविज्ञान प्रतिक्रिया संशोधक, बीमारी के बढ़ने से रोकने के लिए।
    
इस तरह के कम प्रभाव व्यायाम या पानी एरोबिक्स, साथ ही बाकी के बहुत सारे के रूप में जीवन शैली उपाय।सवाल पूछने के लिए

    
मैं संधिशोथ किस प्रकार की है-हल्के है या गंभीर? मेरी लक्षण बदतर हो रही रखने की संभावना है?
    
मैं कब तक दवाओं पर रहने की जरूरत होगी?
    
अपने आहार मदद बदल जाएगा?
    
इलाज किया जा रहा है, जबकि मैं गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं?
    
मेरी बीमारी से संबंधित मेरे सारे लक्षण हैं या कुछ मैं ले जा रहा हूँ दवाओं का एक पक्ष प्रभाव है?
    
मैं संयुक्त बदलने की सर्जरी से गुजरना करने की आवश्यकता होगी?उपचार

रुमेटी गठिया के इलाज का सबसे महत्वपूर्ण पहलू संयुक्त सूजन रोक रहा है। पिछले एक दशक के संयुक्त सूजन को रोकने की नाटकीय ढंग से किया गया है। पिछले एक दशक में नाटकीय बदलाव देखा गया है: नई दवाओं अब सूजन और रोग की इसलिए प्रगति को रोक सकते हैं। स्वयं सहायता उपायों भी महत्वपूर्ण हैं और चयनित शल्य चिकित्सा और nonsurgical उपचार उन्नत रोग के लिए सहायक हो सकता है। से चुनने के लिए कई विकल्प हैं, क्योंकि आप लोगों को आप के लिए सही हो सकता है जिसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कोई भी एक इलाज नहीं है, वहीं कुछ दीर्घकालिक राहत प्रदान कर सकता है।

  
परंपरागत रूप से, एस्पिरिन जैसे कम से कम आक्रामक दवाओं, पहले इस्तेमाल किया गया। वे काम नहीं किया है, तो उत्तरोत्तर मजबूत दवाओं - अधिक गंभीर साइड इफेक्ट के साथ - थक गए थे। अब डॉक्टरों सूजन को दबाने और क्षति गंभीर है से पहले एक प्रारंभिक चरण में इस बीमारी को रोकने के लिए आक्रामक चिकित्सा के साथ शुरू करते हैं। इस तरह के उपचार और अधिक गंभीर बीमारी के साथ उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। बस याद है, तुम होगा 'अच्छे दिन' और 'बुरे दिनों' और यहां तक ​​कि लंबी अवधि की हालत पूरी तरह से शांत करने के लिए लगता है।



                                                                     
उपचार के विकल्पदवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------त्वरित राहत के लिए दर्द निवारक एनएसएआईडी।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------गंभीर भड़क अप / पुनरावृत्ति के लिए corticosteroids-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------सूजन के लिए DMARDS मिथोट्रेक्सेट और दूसरों।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------जीवविज्ञान प्रतिक्रिया संशोधक प्रगतिशील संयुक्त गिरावट को रोकने के।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Immunosuppressants, मौखिक नसों में या इंजेक्शन के द्वारा।
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Prosorba चिकित्सा रक्त निस्पंदन दवाओं से काम नहीं करते हैं।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------प्रमुख गिरावट है, तो सर्जरी संयुक्त प्रतिस्थापन।
जीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------हाथ में दर्द के लिए विशेष रूप से अच्छा आयल स्नान।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------व्यायाम / स्पा थेरेपी घूमना, ताई ची, जल चिकित्सा।
प्राकृतिक तरीकों-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
सूजन और दर्द के लिए पूरक आहार।
नियंत्रण लेने

एक मेडिकल टीम को इकट्ठा। कोई Rheumatologist (गठिया में माहिर हैं, जो एक चिकित्सक) विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता हैआप के लिए सही है कि एक राज्य के अत्याधुनिक उपचार कार्यक्रम सिलाई में। आप यह भी समग्र स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए एक जीपी की जरूरत है, एक फिजियोथेरेपिस्ट लचीला अपने जोड़ों रखने में मदद करने के लिए और एक व्यावसायिक चिकित्सक के घर पर या काम में अपने जीवन के सबसे बनाने के सुझाव की पेशकश करने के लिएदवा combos के बारे में सावधान रहें। एक साथ prednisone और एक NSAID मत लो - यह एक पेट में अल्सर विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।जल्दी इलाज शुरू करो। Rheumatalogy के जर्नल में एक अध्ययन में नौ महीने से इलाज में देरी, जो जल्दी रुमेटी गठिया के साथ उन लोगों को भी बदतर (यहां तक ​​कि तीन साल बाद) तुरंत उपचार शुरू, जो उन लोगों की तुलना में महसूस करने के लिए जारी रखा है कि पाया। प्रारंभिक उपचार के नुकसान और सर्जरी सहित अधिक महंगा उपचार की आवश्यकता को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।यदि आप धूम्रपान, छोड़ दिया। अध्ययन धूम्रपान लक्षण बदतर बना सकता है। आप संयुक्त बदलने की सर्जरी से गुजरना है, तो धूम्रपान आपके वसूली लम्बा खींच सकता है।

सामन और अन्य मछली के तेल विरोधी भड़काऊ गुण है और रुमेटी गठिया के लक्षणों को राहत देने के लिए मदद मिल सकती है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड में अमीर हैं। एक सप्ताह में दो बार मछली खाने या मछली के तेल कैप्सूल का प्रयास करें।

 
दवाएं
कई नई दवाओं हाल के वर्षों में उपलब्ध हो गए हैं। महत्वपूर्ण है कि आप के लिए सही एक मिल रहा है। ऐसे एस्पिरिन या ऐसे नेपरोक्सन, इबुप्रोफेन या इंडोमिथैसिन के रूप में एक और nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) के रूप में एक साधारण दर्द रिलीवर, अक्सर शीघ्र लाभ होता है। एनएसएआईडी गोलियों के रूप में और भी दर्द से राहत क्रीम में उपलब्ध हैं। NSAID का एक नया वर्ग कॉक्स -2 अवरोधकों सूजन के कारण प्रास्टाग्लैंडिनों मिलाना और कम साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है कहा जाता है। कॉक्स 2s celecoxib (Celebrex), rofexocib (वायोक्स) और meloxicam (Mobic) शामिल हैं। एनएसएआईडी सूजन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हो सकता; यदि हां, तो आप और अधिक शक्तिशाली दवाओं की जरूरत हो सकती है।

  
वे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं हालांकि सबसे अच्छा दवाओं के कुछ तेजी से शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ मौखिक या नसों में corticosteroids हैं रुमेटी सूजन को नियंत्रित करने के लिए, (शीघ्र ही पर देखें)।सुबह में, कभी कभी भी भड़क की राहत के लिए जोड़ों में सीधे इंजेक्ट कर रहे हैं 5 बजे से 7 बजे स्टेरॉयड के बीच - predinose के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए एक ही रास्ता है, एक अधिक निर्धारित स्टेरॉयड, अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से यह उत्पादन जब इसे लेने के लिए है यह अंततः जोड़ों को नुकसान हो सकता है क्योंकि -ups, लेकिन इस अभ्यास को कम से कम किया जाना चाहिए।

 
मजबूत रोग से लड़ने दवाओं अक्सर लंबी अवधि के नुकसान से जोड़ों और अंगों की रक्षा करने के लिए जल्दी से शुरू कर रहे हैं। इन दवाओं DMARDs कहा जाता है, या रोग संशोधित विरोधी आमवाती दवाओं रहे हैं।सबसे अधिक निर्धारित प्रकार मिथोट्रेक्सेट (Ledertrexate, Methoblastin) है। मूल रूप से अंतर्निहित सूजन बंद करके एक कैंसर की दवा, मिथोट्रेक्सेट आसानी दर्द और अन्य लक्षणों की कम खुराक के रूप में विकसित किया है। अन्य (Salazopryin, Pyralin) sulfasalazine शामिल हैं; इंजेक्शन या मौखिक सोना; Hydroxychloroquine (Plaquenil);प्रक्रियाओं
जीवनशैली में परिवर्तनप्राकृतिक तरीकोंआउटलुक

No comments:

Post a Comment