Thursday, September 3, 2015

Psoriasis

क्या आप क्योंकि आपके मुहासेवाला, flaking त्वचा की फिर शॉर्ट्स पहनने कभी नहीं सोचा था, तो दिल से लेते हैं। आप - और सोरायसिस के साथ आम जनता की अधिक से अधिक 4 प्रतिशत - हाल ही में दोगुनी हो गई है यह भद्दा हालत के लिए कि इलाज के विकल्प सुनने के लिए खुश हो जाएगा।
क्या हो रहा है
यह पुरानी त्वचा रोग आप आसानी से अनदेखा कर सकते हैं कुछ नहीं है: चांदी तराजू के साथ कवर इसकी उठाया लाल धब्बे उनकी उपस्थिति ज्ञात (संयोग देखिए, 'सोरायसिस' 'खुजली' के लिए ग्रीक से आता है) बनाते हैं। यह भी अपने स्वयं की छवि को प्रभावित करता है। (पुराने संदर्भों prosiasis के शोक का उल्लेख तथ्य यह है कि 'आश्चर्य की बात नहीं है।) नए त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन असामान्य रूप से पुराने लोगों को बहा रहे हैं कि दर में एक इसी वृद्धि के बिना को गति जब स्थिति तब होती है। नतीजतन, जीवित कोशिकाओं अपरिपक्व त्वचा कोशिकाओं (या सजीले टुकड़े) के श्वेताभ गुच्छे के साथ कवर उठाया क्षेत्रों में जमा है। शोधकर्ताओं ने इस तेजी से सेल का कारोबार किया जा सकता है कि एक विरासत प्रतिरक्षा प्रणाली विकार से संबंधित है कहनातनाव, ठंड के मौसम में, एक संक्रमण या यहां तक ​​कि एक घर्षण से सक्रिय।

  
फलक सोरायसिस अक्सर पीठ के निचले हिस्से और खोपड़ी, कोहनी, घुटनों, हथेलियों, तलवों पर दिखाई देता है। सोरायसिस के कम आम रूपों में शामिल हैं: अश्रु के आकार के धब्बे के साथ Guttate; मवाद भरा त्वचा के घावों के साथ मुँहासों से भरा; उलटा, त्वचा की परतों में दिखने; और बड़े पैमाने पर त्वचा स्केलिंग और सूजन के साथ, erythrodermic। सोरायसिस को समय-समय flates और छूट में जाने से पहले लंबी अवधि के लिए बच सकते हैं। यह बड़े क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं, आमतौर पर यह हल्के और प्रबंधनीय है।
संभावना पहला कदम

    
उपचार स्नान और moisturisers धूप सेंकने irrated त्वचा को शांत करने के लिए।
    
सामयिक दवा और शैंपू हल्के या उदारवादी मामलों का इलाज करने के लिए।
    
अधिक तोड़ मामलों के लिए मौखिक दवा।
    
कृत्रिम स्रोतों से प्रकाश चिकित्सा, यदि आवश्यक हो तो,।सवाल पूछने के लिए

    
जब मैं कुछ सुधार देखने की उम्मीद कर सकते हैं?
    
फैल जाने की संभावना मीटर सोरायसिस कितनी दूर है?
    
मैं गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहा हूँ। कौन सा सोरायसिस दवाओं मेरे लिए असुरक्षित हैं?उपचार
वहाँ सोरायसिस के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से इसे नियंत्रित करने और इसके लक्षणों को कम कर सकते हैं। मामूली मामलों में आम तौर पर सामयिक दवाओं और शैंपू के साथ ही सूरज की रोशनी के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया। और अधिक गंभीर मामलों के लिए, आप मौखिक दवाओं और विशेष प्रकाश चिकित्सा की आवश्यकता होगी। अधिकांश डॉक्टरों के उपचार का एक संयोजन का उपयोग करें और आप सबसे अच्छा अपने विशेष मामले कि सूट मिश्रण खोजने के लिए प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
जीवनशैली में परिवर्तन
अपने सोरायसिस के लिए पहला राहत अपने यार्ड के रूप में बंद है: धूप की कालिमा को नहीं ख्याल रख रही है, एक दिन में 15 से 30 मिनट के लिए सूर्य के प्रकाश के प्रभावित क्षेत्रों का पर्दाफाश। इस तरह से यह कोशिश करने वाले लोगों के बारे में 80 प्रतिशत में छह सप्ताह के भीतर आंदोलन लाता है। (सनस्क्रीन के साथ अप्रभावित क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए सुनिश्चित करें।) तारकोल, Epsom नमक या दरिद्र का निर्माण हुआ नरम कर सकते हैं सूक्ष्मता पाउडर दलिया के साथ बढ़ाया एक स्नान समाधान में भिगोने। जैसे ही आप स्नान से बाहर निकलने के रूप में, नरम और शांत करना है और आपकी त्वचा को शांत करना है, इस तरह Cetaphil, शराब picis carbonlis (एलपीसी) और मेन्थॉल (या चिरायता एसिड) sorbolence के रूप में, एक भारी moisturer लागू होते हैं। अपने चिकित्सक से भी आप अपनी हथेलियों और तलवों पर सोरायसिस से संबंधित दरारें हैं, खासकर अगर निर्विवाद (पूर्णावरोधक) टेप सिफारिश कर सकते हैं।


                                                                    
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 
सूरज की रोशनी मामलों के 80% में राहत लाता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------स्नान के विभिन्न उत्पादों दरिद्र का निर्माण हुआ नरम करने में मदद soaks। ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------Moisturisers त्वचा को शांत करने के लिए स्नान के बाद लागू करें।
दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------सामयिक दवा Salicyclic एसिड, तारकोल, corticosteroids।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------इसके अलावा औषधीय शैम्पू स्टेरॉयड फोम; खोपड़ी flaking बंद हो जाता है।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मौखिक दवाओं Immunosuppresants, मौखिक retinoids
प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------प्रकाश चिकित्सा पराबैंगनी बी या (psoralen के साथ) PUVA।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मध्यम आकार की सजीले टुकड़े करने के लिए छोटे के लिए अच्छा intralesional corticosteroids।
नियंत्रण लेने

    
बनें जागरूक कुछ दवाओं अपने सोरायसिस और भी खराब हो सकते हैं। ऐस inhibitors और बीटा ब्लॉकर्स के रूप में लिथियम, antimalarials और इस तरह दिल दवाओं सबसे खराब अपराधियों रहे हैं।
    
अपने कार्यक्रम Winterwise। सर्दी के शुष्क, ठंडी हवा और अधिक सोरायसिस मतलब हो सकता है। खरोंच करने के लिए नहीं सावधान रहना होगा; यह घावों को बदतर बना सकते हैं। इसके बजाय, आपकी त्वचा को नम है, जबकि इसे लागू करने, अधिक घनी moisturer उड़ा देना है। और कुछ सूरज (कोर्स के लिए सनस्क्रीन का उपयोग) मिलता है।
    
तनाव के तहत अपने सोरायसिस ऊपर flares यदि mediatation या विश्राम तकनीकों की कोशिश करें। वे तुम्हें जीवन के दबावों से निपटने में मदद कर सकते हैं।होनहार घटनाक्रमों


    
सोरायसिस के लिए एक टीका न्यूजीलैंड में काम करता है। यह गर्मी उपचार के साथ मार डाला गया है कि Myobacterium vaccae बुलाया जीवों में शामिल है। वे त्वचा पर हमला है कि प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं 'को बंद करने' के लिए दिखाई देते हैं। 24 मरीजों का प्रारंभिक परीक्षण में, सोरायसिस 25% में गायब हो गया और लाभ के रूप में लंबे समय 18 महीने के रूप में चलने वाले के साथ, 50% में सुधार हुआ है। बड़ी परीक्षणों तरह के तहत अब कर रहे हैं।दवाएं
अधिकांश सोरायसिस दवा की आवश्यकता है। एक सामयिक निर्माण (क्रीम, जेल, मरहम) शुरू करने के लिए बहुत सहायक हो सकता है। त्वचा विकास की धीमी गति के लिए तराजू या तारकोल जैल भंग करने के लिए चिरायता एसिड की कोशिश करें। प्रिस्क्रिप्शन सामयिक corticosteroids अधिक गंभीर सूजन को कम कर सकते हैं। पैच सिर्फ सप्ताहांत पर तो आवेदन को साफ करता है और जब तक अधिक गंभीर सोरायसिस के लिए, एक आम आहार, जैसे कि मैं प्रतिशत hydrocortisone के अनुसार एक सामयिक corticosteriod, के दैनिक उपयोग के लिए है। या फिर आप calcipotriol मरहम (Daivonex), विटामिन डी 3 के एक फार्म के काम करने के दिन प्रयोग के साथ सप्ताहांत में स्टेरॉयड का उपयोग के संयोजन की कोशिश कर सकते हैं।

   
खोपड़ी सोरायसिस के लिए, ऐसे तारकोल (Polytar, Ionil-टी) या anthralin (Dithrasal) के रूप में एक औषधीय शैम्पू की कोशिश। दाग और anthralin दोनों इतने ध्यान से उन का उपयोग सामान्य त्वचा में जलन पैदा कर सकता है जागरूक बनो।

  
गंभीर सोरायसिस के लिए, ऐसे cycloporine या methrotrexate के रूप में एक मौखिक प्रतिरक्षादमनकारी दवा अपने प्रकोप को स्पष्ट करने की जरूरत हो सकती है। इस दवा, आमतौर पर (Neotigason) acitretin एक मौखिक retinoid (विटामिन ए derivavative), काम शुरू होता है, जोड़ा जाता है। प्रतिरक्षादमनकारी फिर धीरे-धीरे हो जाएगावापस ले लिया और Neotigason के एक कम रखरखाव खुराक जारी रखा। वर्ष की एक जोड़ी प्रभाव या दवा प्रतिरोध के गंभीर को रोकने के बाद स्विच दृष्टिकोण।
प्रक्रियाओं
गंभीर सोरायसिस के लिए उदार के साथ, आप अपनी त्वचा विशेषज्ञ, एक अस्पताल में या घर इकाई के साथ किया पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणों के साथ प्रकाश चिकित्सा, की आवश्यकता होगी। अधिक गंभीर सोरायसिस के लिए, PUVA आवश्यक हो सकता है नामक एक विशेष चिकित्सा; यह गहरी मर्मज्ञ पराबैंगनी एक (यूवीए) किरणों के साथ Psoralen सोरायसिस दवा को जोड़ती है। इस तरह के उपचार बहुत प्रभावी रहे हैं, लेकिन आपकी त्वचा कैंसर के खतरे को ऊपर कर सकते हैं।

  
Corticosteroids के साथ सोरायसिस के सजीले टुकड़े इंजेक्शन लगाने के भी विशेष रूप से अलग-थलग छोटे या मध्यम आकार के घावों के लिए, बहुत कारगर हो सकता है।

No comments:

Post a Comment