Friday, September 11, 2015

PREVENTIVE TEST--CONTINUE


रक्तचाप मापएक वयस्क के लिए इष्टतम रक्तचाप 120 सिस्टोलिक डायस्टोलिक 80 से अधिक है। आपका रक्तचाप यह बहुत ही उच्च (उच्च रक्तचाप) बढ़ जाता है, तो यह है कि इन आदर्श संख्या से बहुत दूर भटक नहीं किया गया है कि इस बात की पुष्टि करने के लिए नियमित रूप से जाँच की जानी चाहिए, अगर आप इस तरह हृदय रोग और स्ट्रोक के रूप में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की एक खतरा रहता है।परीक्षण के बारे में। रक्तचाप रीडिंग पारे के मिलीमीटर (मिमी पारा) में व्यक्त कर रहे हैं। पहली और अधिक संख्या में सिस्टोलिक दबाव है - उच्चतम दबाव रक्त पंप करने के लिए दिल अनुबंध के रूप में अपने धमनियों की दीवारों पर लगाए गए। दूसरे और कम संख्या डायस्टोलिक दबाव है - सबसे कम दबाव के क्षण दिल संकुचन के बीच को आराम करते हैं। (अधिक जानकारी के लिए उच्च रक्तचाप, पेज 174, देखें)।यह कैसे किया जाता है? रक्तचाप मापने के लिए पारंपरिक तरीके से अपने ऊपरी बांह के चारों ओर एक प्रेशर गेज (sphymomanometera) से जुड़ी एक कफ रखने शामिल है। कफ फिर एक हाथ से संचालित बल्ब पंप के साथ फुलाया जाता है। अपने पल्स सुनने के लिए, एक स्टेथोस्कोप कोहनी के अंदर पर कफ की बढ़त के तहत डाला जाता है। कफ फिर धीरे धीरे बल्ब फैलाएंगे द्वारा हवा निकाल रहा है। डायल पर संख्या ज़बरदस्त शुरू और अंत में क्रमश: अपने सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव के अनुरूप लगता है।

 
कितनी बार यह आवश्यक है? आप स्वस्थ हैं और अपने रक्तचाप सामान्य है, तो आप रक्तचाप हर दो साल में परीक्षण किया जाना चाहिए।आप यदि वार्षिक परीक्षण की आवश्यकता होगी ..आपका रक्तचाप उच्च सामान्य अतीत (85-89 डायस्टोलिक साथ 130-139 सिस्टोलिक) में किया गया है।यदि आप अधिक वजन या आसीन रहे।आप उच्च रक्तचाप के एक परिवार के इतिहास है।आप स्वदेशी hertiage की कर रहे हैं।आप यदि साप्ताहिक या दैनिक परीक्षण की आवश्यकता होगी ...आपका रक्तचाप 140 या उच्च सिस्टोलिक, 90 या उच्च डायस्टोलिक किया गया है। जीवन शैली के उपायों और / या दवाओं को प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं कि क्या यह निर्धारित करता है।


                              
घर उपयोग के लिए रक्तचाप पर नज़र रखता
घर पर अपने रक्तचाप की जाँच आप खरीद की निगरानी, ​​यह अपने अगले डॉक्टर की यात्रा करने के लिए इसे लाने के द्वारा सही है यह सुनिश्चित कर लें कि क्या यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ कारकों तनाव, थकान, पढ़ने और हाल ही में व्यायाम करने से पहले कैफीनयुक्त पेय पीने सहित पढ़ने को बदल सकते हैं कि पता होना। घर की निगरानी के चार प्रकार के उपलब्ध हैं।

  
Aneroid दबाव नापने का यंत्र। यह सस्ती इकाई एक strethoscope (कभी कभी निर्माण में) और फुलाना और हाथ कफ खंडन करने के लिए एक हाथ से आयोजित बल्ब पंप पर निर्भर करता है। आम तौर पर सही है, जो पढ़ने, एक गिने डायल पर प्रदर्शित किया जाता है। अपनी सुनवाई बिगड़ा या अपने हाथ dexteritiy गरीब है प्रतिवर्ष तो खरीद के बाद इसकी शुद्धता की जांच और, इस पर नजर रखने का उपयोग करने के लिए मुश्किल हो सकता है।

  
डिजिटल दबाव नापने का यंत्र। बैटरी द्वारा संचालित है, इस पर नजर रखने के लिए स्वचालित रूप फुलाते और एक बटन की धक्का पर एक हाथ कफ deflates। परिणाम एक डिजिटल स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है। यह भी आप 24 घंटे के लिए पहनना है कि एक पोर्टेबल मॉनिटर के रूप में उपलब्ध है और कहा कि स्वचालित रूप से नियमित अंतराल पर रीडिंग ले लेता है। इस दबाव नापने का यंत्र उनकी बुनियादी रक्तचाप के स्तर में व्यापक बदलाव किया है सुनने या दृष्टि हानि या जो के साथ उन लोगों के लिए प्रयोग करने में आसान है और सिफारिश की है।कलाई दबाव नापने का यंत्र। यहाँ एक बैटरी संचालित कफ कलाई पर और स्वचालित रूप से फुलाते और deflates (एक बटन धक्का के साथ) रखा गया है; परिणाम एक मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जाता है। यह प्रयोग करने में आसान और आसानी से छोटे और पोर्टेबल है, लेकिन इसकी रीडिंग गलत (विशेष रूप से डायस्टोलिक या कम संख्या) हो सकता है। पढ़ने में सुधार करने के लिए, दिल के स्तर पर अपनी कलाई पकड़।बुध sphygmomano मीटर। डॉक्टर की सर्जरी, अस्पतालों और क्लीनिकों में दशकों के लिए उपयोग किया है, इस पर नजर रखने को भी घर में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सबसे सही है, लेकिन (आप शायद सहायता की आवश्यकता होगी) को संभालना मुश्किल हो सकता है। पारा (एक न्यूरोटॉक्सिन) की एक फैल की एक छोटी लेकिन असली खतरा इस यूनिट के साथ मौजूद है, क्योंकि आप एक और प्रकार पसंद कर सकते हैं।

                                                             
बॉडी मास इंडेक्ससूचकांक के बारे में। हाल के वर्षों में ऊंचाई के संबंध में वजन का मूल्यांकन करता है, जो बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), अधिक वजन और मोटापे को मापने के लिए चिकित्सा मानक बन गया है। आप बहुत अधिक वजन ले जा रहे हैं, तो बीएमआई जल्दी (तराजू से परे) निर्धारित करता है। यह भी इस तरह के हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रूप में अधिक वजन से संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, का एक कारक हो सकता है।
 
यह कैसे किया जाता है? आप बीएमआई एक जटिल गणितीय सूत्र का उपयोग लगा है। समय बचाने के लिए, सबसे डॉक्टरों सही पर ग्राफ की तरह एक त्वरित कैलकुलेटर का उपयोग करें। तुम अपने आप के रूप में अच्छी तरह से अपने बीएमआई पा सकते हैं। बस ग्राफ के नीचे अपनी ऊंचाई का पता लगाने, अपने वजन तो आपका बीएमआई श्रृंखला मिल मेल खाता है कि लाइन के लिए सीधे ऊपर जाना है। एक 'स्वस्थ वजन' (मोटे लिए) मामूली अधिक वजन और 30 से ऊपर माना जाता है 18.5 के बीच और 25 के बीच 25 और 29 का बीएमआई, severly अधिक वजन है। 86.5 किलो से शुरू मोटापे के साथ, 54-72 किलो की एक स्वस्थ श्रृंखला के लिए बाहर काम करता है कि 170 सेमी लंबा है, जो एक आदमी या औरत के लिए।कितनी बार यह आवश्यक है? आप अपना वजन कम करने की जरूरत है, तो आपकी प्रगति चार्ट करने के लिए अक्सर इस उपकरण का उपयोग करें।सतर्कता का एक नोट

    
आपका बीएमआई 30 या उससे अधिक है, तो सर्जरी आप दवा की जरूरत हो सकती है और आपको अधिक है कि 45 किलो अधिक वजन रहे हैं। (पिछले पर मोटापे देखें)बॉडी मास इंडेक्स


                                                         
अस्थि घनत्व परीक्षणपरीक्षण के बारे में एक अस्थि घनत्व परीक्षण हड्डी मास या कैसे घने और मजबूत अपनी हड्डियों हैं मापने के लिए किया जाता है। यह टूटी हुई हड्डियों (भंग), रीढ़ की असामान्यताएं और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी रोग thinning) के लिए अपने जोखिम का निर्धारण करने के साथ ही हड्डी निर्माण उपचार के लिए आपकी प्रतिक्रिया का आकलन करने में मदद करता है।यह कैसे किया जाता है? अस्थि घनत्व परीक्षण के कई प्रकार के होते हैं। सबसे सही कहा जाता है, DEXA, हड्डी कूल्हे या रीढ़ की हड्डी में सबसे अधिक thinnning पता लगाने के लिए एक्स रे का उपयोग करता है। एक्स-रे या ध्वनि तरंगों का उपयोग करने वाले पोर्टेबल कार्यालय आधारित मशीनों ऐसे उंगली, कलाई, एड़ी या पिंडली के रूप में छोटे हड्डियों में घनत्व माप सकते हैं। अपने परिणामों की तुलना कर रहे हैंएक युवा वयस्क में उम्मीद की चोटी की हड्डी घनत्व के साथ। 1.0-2.5 के आदर्श से एक विचलन अपनी हड्डियों thinning हैं कि एक चेतावनी के संकेत है। 2.5 से अधिक स्कोर ऑस्टियोपोरोसिस इंगित करता है।कितनी बार यह आवश्यक है? यह महंगा हो सकता है क्योंकि नियमित अस्थि घनत्व परीक्षण controversal है। हालांकि, कई विशेषज्ञों महिलाओं 6.5 और पुराने नियमित रूप से जांच की जानी है कि सलाह देते हैं।आप अधिक बार यदि इस परीक्षण की आवश्यकता होगी ...

    
आप एक फ्रैक्चर हो चुका है (डॉक्टर के विवेक पर।)
    
आप पेरी रजोनिवृत्ति या रजोनिवृत्ति रहे हैं और पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है। (सालाना)।
    
आप ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम कारकों के साथ एक रजोनिवृतोत्तर औरत हो। (सालाना या हर कुछ वर्षों।)
    
आप या ले ग्लूको-corticoid थेरेपी ले लिया है (सालाना या हर कुछ वर्षों।)
    
आप ऑस्टियोपोरोसिस है। (आप उपचार के लिए प्रतिक्रिया कर रहे हैं कि क्या हर साल या दो देखने के लिए। जानकारी इकट्ठा के साथ, आप और आपके चिकित्सक तो इलाज के साथ आगे बढ़ने के लिए कैसे तय कर सकते हैं।)

No comments:

Post a Comment