Tuesday, September 8, 2015

Tinnitus

लोगों में से 20 प्रतिशत तक टिनिटस विशेषताएँ कि उनके कान (या उनके सिर में अन्य शोर) में बज से पीड़ित हैं। और यह राहत देने के लिए और अधिक प्रभावी तरीके - आज, शोधकर्ताओं ने एक इस ध्यान भंग विकार की बेहतर समझ है।
क्या हो रहा है
टिन्निटस लैटिन 'एक घंटी की तरह रिंग' अर्थ से आता है, लेकिन आप भी गुलजार क्लिक करें, गर्जन और या hissing जा सकता सुनना प्रेत शोर। यह आपके दिमाग में एक स्थिर, धमाकेदार साउंडट्रैक हो सकता है, या आने के लिए और एक या दोनों कानों में जा सकते हैं। इसका कारण एक रहस्य है, लेकिन यह लंबे समय तक या रुक-रुक कर जोर शोर से उजागर किया गया है, जो लोगों में अधिक आम है। युवा लोगों में, आम स्रोतों हेडफोन, बहुत-जोर से रेडियो और रॉक संगीत कार्यक्रम कर रहे हैं। पुराने लोगों में, अपराधियों (इस तरह के एक निर्माण स्थल पर एक नौकरी के रूप में) जोर शोर करने के लिए लंबी अवधि के जोखिम या बस उम्र बढ़ने की प्रक्रिया कर रहे हैं। टिनिटस के साथ उन लोगों के बारे में 90 प्रतिशत भी कुछ सुनवाई हानि है।

  
कुछ मामलों में, लगता है अवांछित एक अंतर्निहित शारीरिक समस्या से, इस तरह के एक कान में संक्रमण, कान का गंधक का निर्माण हुआ, (उदाहरण के लिए है Meniere,) एक कान के रोग, हृदय की समस्याओं या एलर्जी के रूप में हो सकता है। बीमारी को साफ करता है एक बार कभी कभी, लगता है गायब हो जाते हैं। टिन्निटस भी पुराने तनाव की वजह से हो सकता है, और कुछ दवाओं या बहुत ज्यादा कैफीन या अल्कोहल का एक पक्ष प्रभाव हो सकता है। उद्देश्य टिनिटस नामक एक कम आम रूप है, वे एक स्टेथोस्कोप से सुन जब डॉक्टरों सुन सकते हैं कि धमाकेदार आवाज़ शामिल है। आमतौर पर जबड़े आंदोलनों से या गर्दन या सिर वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह से आते हैं ये लगता है; उन्होंने यह भी अवरुद्ध धमनियों की वजह से कर सकते हैं।
संभावना पहला कदम

    
डॉक्टर की यात्रा अंतर्निहित चिकित्सा कारणों को शासन करने के लिए।
    
जीवनशैली में परिवर्तन शोर को कम करने के लिए।
    
सहायता या टिनिटस सुनवाई - मास्किंग उपकरणों शोर के बारे में जागरूकता को कम करने के लिए।
    
ऐसे जिन्कगो biloba या नियासिन के रूप में की आपूर्ति करता है, रक्त प्रवाह और तंत्रिका समारोह में सुधार होगा।
    
औषध संबंधित नींद और अवसाद समस्याओं में मदद करने के लिए।सवाल पूछने के लिए

    
मैं ले जा रहा हूँ एक दवा मेरी टिनिटस के लिए जिम्मेदार हो सकता है?
    
क्यों मेरे टिनिटस के आने और जाने के लिए लग रहे हो?
    
इस हालत मेरे सुनवाई को प्रभावित करेगा?
    
मेरी टिनिटस खराब हो सकता है कि किसी भी गतिविधियों रहे हैं?उपचार

तुम चले जाओ नहीं है कि अपने कान में बज रहा है या अन्य ध्वनियों है, तो इलाज आम तौर पर आगे के मूल्यांकन के लिए एक कान, नाक और गले के विशेषज्ञ (एक otolaryngologist) के लिए एक यात्रा के बाद एक मुख्य कारण है, के लिए देख द्वारा शुरू होता है। कोई कारण नहीं पाया जा सकता है यहां तक ​​कि जब आप जीवन शैली में परिवर्तन राहत पाने के लिए कर सकते हैं। विशेष उपकरणों को भी होगाअपनी सुनवाई में सुधार या आप इसके बारे में कम जानते हैं तो शोर मुखौटा।

जीवनशैली में परिवर्तन

बुरा हो रहा से अपने tinnitus रखने के लिए स्वयं सहायता तकनीकों का प्रयास करें:

    
तनाव कम करें। तनावपूर्ण बदतर टिनिटस हैं, और टिनिटस होने तनावपूर्ण है कि स्थितियों। ऐसे mediatation और गहरी साँस लेने के रूप में तकनीक के साथ आराम से इस दुष्चक्र से मुक्त तोड़ने।
    
कॉफी, चाय, कोला और निकोटीन के रूप में उत्तेजक दूर रहना। वे रक्त वाहिकाओं में बाधा द्वारा लक्षण तेज कर सकते हैं। कुछ मसाले, चॉकलेट और रेड वाइन भी अस्थायी रूप से टिनिटस खराब हो सकते हैं।
    
कुछ दवाओं के साथ सावधान रहें। कुछ अवसादरोधी दवाओं, बनी रहती है और एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में कर सकते उच्च, एस्पिरिन और कान में बज पैदा कर सकता है अन्य nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं के लिए करता है।

                                                                     
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------विश्राम तकनीकों की मदद कर सकते डी-तनाव।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कोई उत्तेजक कॉफी, कोला और दूसरों तीव्रता लक्षण।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दवाओं एस्पिरिन के साथ देखभाल और अन्य दवाओं बज पैदा कर सकता है।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------जोर शोर इयरप्लग साथ कान की रक्षा करने से बचें।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------हियरिंग एड परिवेश ध्वनि बढ़ाता है।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------टिन्निटस छद्मवेशी सुखद लगता पैदा करता है।---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------अवरोध हटाने आमतौर पर शोर चुप्पी।

प्राकृतिक तरीकों-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------की खुराक स्वस्थ सुनवाई का समर्थन करें।-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------बायोफीडबैक और एक्यूपंक्चर तनाव से छुटकारा दिलाता है; लगता है की तीव्रता कम कर देता है।

    
जोर शोर से बचें। Earplugs (फोम रबर, सिलिकॉन या मोम) अत्यधिक शोर के खतरों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
    
अपने नमक का सेवन कम करें। बहुत ज्यादा नमक रक्त परिसंचरण कम होती है और अपने बीच के कान में जमा करने के लिए तरल पदार्थ पैदा कर सकता है।नियंत्रण लेने

    
टिन्निटस पुनर्प्रशिक्षण थेरेपी (टीआरटी) की जाँच करें। टिनिटस से ग्रस्त मरीजों के लिए उपलब्ध एक नया दृष्टिकोण, टीआरटी टिनिटस पर कार्रवाई करने के लिए अपने मस्तिष्क उन में से अपनी जागरूकता कम करने में मदद कर सकते हैं, जो अलग ढंग से लगता है retrains।
    
शोर करते हैं। घड़ी की टिक टिक, प्रकृति के टेप लगता है या नरम संगीत, एक प्रशंसक का प्रयोग करें। या फिर एक खिड़की खुली और rustling हवा पर ध्यान केंद्रित, सड़क लगता है या पक्षियों चहकती।
    
आगे ध्वनि के लिए योजना है। टिन्निटस आमतौर पर शाम में खराब हो जाता है, जब दिन के बंद का शोर। इस समय एक टिनिटस छद्मवेशी कोशिश करें। टिनिटस वास्तव में सो जाते हैं अपनी क्षमता के साथ हस्तक्षेप करते हैं, तो आप संगीत सुनने के लिए चाहते हो सकता है; एक स्वचालित shutoff के साथ एक घड़ी रेडियो का उपयोग करें।होनहार घटनाक्रमों
जर्मनी में शोधकर्ताओं वे सुना प्रेत शोर की आवृत्तियों के पास से थोड़ा अलग टन के बीच भेद करने के लिए एक श्रवण तकनीक में टिनिटस के साथ नौ लोगों को प्रशिक्षित किया। चार सप्ताह के बाद, उनके टिनिटस 35% से कम हो गया था।

प्राकृतिक तरीकों

प्राकृतिक उपचार के लिए एक असली फर्क कर सकते हैं। जिन्कगो biloba और नियासिन मस्तिष्क और कान में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं। विटामिन बी 12 शरीर निर्माण माइलिन, भीतरी कान नसों रक्षा करता है कि एक वसायुक्त पदार्थ में मदद करता है। मैग्नीशियम मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और स्वस्थ श्रवण नसों का समर्थन करता है। जिंक, भी, स्वस्थ सुनवाई एड्स। बायोफीडबैक करने से आप अपने tinnitus के लिए योगदान किया जा सकता है कि किसी भी तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं। और कुछ लोगों को एक्यूपंक्चर उपचार अब तक कुछ नियंत्रित अध्ययन सच करने के लिए यह साबित कर दिया है, हालांकि, अवांछित लगता है की तीव्रता से राहत में मदद कि calim।

दवाएं
कुछ लोगों में, वे नियंत्रित नहीं कर सकते कि लगातार शोर अवसाद या चिंता करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। आप नीचे या पीढ़ी जोर दिया लगता है, तो अपने डॉक्टर से कहें। ऐसे amitriptyline (Endep, Tryptanol) या fluxoetine (प्रोजाक, Lovan) के रूप में एक एंटी मदद मिल सकती है।

No comments:

Post a Comment