Tuesday, September 8, 2015

Tobacco Dependence

जीवनशैली में परिवर्तन



       
आप धीरे-धीरे निकोटीन अपने आप को छुड़ाना के रूप में, मस्तिष्क रसायन डोपामाइन घटता रूप अनुभवों वापसी के लक्षणों के लिए तैयार रहना। आप विशेष रूप से पहले दो हफ्तों में, मूडी चिंतित या उदास महसूस कर सकते हैं। अन्य गतिविधियों की एक किस्म कर सकते हैं के रूप में व्यायाम, इन भावनाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं, याद रखें। एक गर्म स्नान कर लो ध्यान, एक अच्छा दोस्त और पढ़ने के लिए उत्साहित किताब या कॉल करें। यह धूम्रपान की अनुभूति को उत्तेजित करता है, क्योंकि कई पूर्व धूम्रपान करने वालों (आप कैसे योग कक्षाओं में सीख सकते हैं) गहरी लयबद्ध सांस उपयोगी पाते हैं।

दवाएं
दवाओं से कोई मदद के बिना तम्बाकू छोड़ने निश्चित रूप से बेहतर है, वहीं डॉक्टरों को अब बार-बार कोशिश की है और असफल हुए हैं जो उन लोगों के लिए कुछ खास nonprescription और पर्चे दवाओं की सिफारिश करते हैं। सबसे लोकप्रिय कैंसर के कारण दूषित पदार्थों को बिना आपके रक्त में निकोटीन की कम खुराक डाल जो निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पादों रहे हैं। वास्तव में, कुछ लोगों को (इस तरह के पैच और इनहेलर के रूप में) एक बार में इन निकोटीन उत्पादों के दो का उपयोग कर अकेले एक से बेहतर काम करता है। दुष्प्रभाव है कि संभव हो रहे हैं जागरूक रहें, तो निर्देशों का सावधानी से पढ़ सकते हैं और भले ही आप चुनते हैं, जो उत्पादों की --- अपने डॉक्टर के पास किसी भी असामान्य लक्षण रिपोर्ट।

    
निकोटीन पैच। अलग-अलग शक्तियों में काउंटर पर बेचा, पैच (NicabateCQ, Nicorette पैच, QuitX) आपकी त्वचा के माध्यम से निकोटीन की एक सतत खुराक बचाता है। सप्ताह प्रगति के रूप में, आप कम अक्सर पैच पहनने या एक कम शक्ति के साथ एक करने के लिए स्विच। यह दवा वितरित करने के लिए 2 से 4 घंटे लगते हैं, पैच अचानक cravings को प्रतिक्रिया नहीं होंगे। आप एक दो पैक एक दिन धूम्रपान की ओर रुख कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ दो पैच का उपयोग कर चर्चा की।
    
Nictoine गम। इस nonprescription गम (Nicorette, Nicotinell) आप धीरे-धीरे अपने मुंह में कुछ है करने के लिए जरूरत है संतोषजनक है, जबकि तुम हो रही है निकोटीन की मात्रा को कम करने के लिए अनुमति देता है। यह चटपटा स्वाद निकोटीन विज्ञप्ति जब तक आप तो आप दवा श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से अवशोषित करने की अनुमति, अपने गम और जाँच के बीच गम टक, गम चबाना। प्रत्येक टुकड़ा के बारे में 30 मिनट तक रहता है, और ज्यादातर लोगों को दो सप्ताह के बाद वापस है कि आधे को काटने, पहली बार में 10 टुकड़े करने के लिए 15 एक दिन चबाना। गम में ही नशे की लत हो सकता है, क्योंकि यह आप तंबाकू छोड़ दिया है के बाद इसे का उपयोग बंद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    
निकोटीन lozenges। ब्रांड नाम NicabateCQ Lozenges तहत काउंटर पर बेचा जाता है, इन lozenges अलग ताकत में आते हैं और जब आप पहली बार सिगरेट दे जब हर 1 से 2 घंटे लिया जा सकता है। समय के साथ, आप lozenges के बीच एक लंबे समय के लिए अनुमति दे सकते।
    
निकोटीन इनहेलर। एक डॉक्टर के पर्चे के उत्पाद, इनहेलर (Nicorette इन्हेलर) एक प्लास्टिक मुखपत्र के साथ एक छोटी सिगरेट की तरह लग रहा है; यह जानबूझकर धूम्रपान के अधिनियम को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है। आप उस पर आकर्षित जब इनहेलर के अंदर एक बदली कारतूस निकोटीन की छोटी मात्रा में रिलीज।
    
छोड़ने के लिए एक और गैर-निकोटीन सहायता धूम्रपान बंद के लिए विपणन एंटी दवा buproprion पन क्लोराइड (Zyban) है। कैसे काम करता है Zyban अज्ञात है, लेकिन यह cravings और अवसाद को प्रभावित करता है कि विशेष रूप से मस्तिष्क रसायन शास्त्र में परिवर्तन करने के लिए प्रकट होता है।

                                                    
एक महीने में कैसे छोड़ने के लिए

उम्मीद है कि स्थायी रूप से - दृढ़ता के साथ, तुम छोड़ दिया है हूँ, चार सप्ताह से अधिक इस व्यवस्थित वापसी की योजना का पालन करें और।

    
सप्ताह 1: क्या आप एक दिन में धूम्रपान सिगरेट की संख्या से जाग रहे मिनट की संख्या में विभाजित। आप 7 बजे जगा और 11 बजे बोरी मारा तो उदाहरण के लिए, आप 960 मिनट के एक दिन के लिए जाग रहे हैं। आप एक पैकेट एक दिन (20 सिगरेट) धूम्रपान करते हैं, 20 (अपने दैनिक सिगरेट) से 960 (अपने जागते मिनट) विभाजित। आपका जवाब 48, आप धूम्रपान करता है के बीच प्रतीक्षा मिनट की संख्या के बराबर होती है। अपने जवाब के आधार पर, एक दैनिक समाचार पत्र अनुसूची बनाएँ। उदाहरण के लिए, ऊपर से काल्पनिक जवाब का उपयोग कर, आप 7 में अपना पहला सिगरेट का धुआँ होगा 07:48, 08:36 और इतने पर में अपने अगले में अपने अगले हूँ। आप (यदि आवश्यक हो तो एक टाइमर सेट) केवल इन अंतराल पर धूम्रपान कर सकते हैं; आप एक निर्धारित समय याद आती है, तो आप सिगरेट छोड़ चाहिए।
    
2 सप्ताह: आप एक तिहाई से धूम्रपान सिगरेट की संख्या कम है और फिर नए संख्या के आधार पर सिगरेट के बीच के समय की राशि पुनर्गणना।
    
3 सप्ताह: एक तिहाई से फिर से सिगरेट की संख्या कम है, और फिर कम संख्या के आधार पर धूम्रपान करता है के बीच के समय पुनर्गणना।
    
सप्ताह 4: बधाई हो, तुम सिर्फ रजाई। अपने धूम्रपान सामग्री के सभी टॉस - अपने सिगरेट (या पाइप तंबाकू, सिगार, नास), अपने लाइटर, अपने मैच, अपने ऐशट्रे - बकवास में। अब अपने आप को एक इनाम देते हैं।

                                        
उपचार शक्ति साथ को बढ़ावा देने इच्छा शक्ति

तुरंत छोड़ने के बाद दो सप्ताह के दौरान ऐसा पलटा जो धूम्रपान करने वालों के विशाल बहुमत। वापसी के लक्षणों बड़ा कर रहे हैं। इस मुश्किल समय के दौरान, आप अपने शरीर के लिए क्या कर रहे सकारात्मक बातों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं। यह समय अपने स्वास्थ्य के अपने पिछले सिगरेट के बाद बेहतर बनाता है बस कैसे जल्दी से पता चलता है।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------समय स्वास्थ्य लाभ छोड़ने के बाद-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सिर्फ 20 मिनट ब्लड प्रेशर और प्लस मानक के अनुसार।-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------कार्बन मोनोऑक्साइड और ऑक्सीजन के स्तर के 8 घंटे के रक्त स्तर लौटा

                                                                     
सामान्य करने के लिए।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दिल का दौरा पड़ने के 24 घंटे के जोखिम चला जाता है।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------48 घंटे के तंत्रिका अंत को पुनर्जीवित करने के लिए शुरू अपनी भावना बढ़ रही है

                                                                     
गंध और स्वाद के।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------72 घंटे ब्रोन्कियल नलियों आपके फेफड़ों की क्षमता में सुधार, आराम करो।--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------2 सप्ताह के लिए 3 महीने के फेफड़े समारोह 30% तक से सुधार-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------1-9 महीने कम खाँसी; जुकाम और साइनस संक्रमण कम; अधिक

                                                                     
ऊर्जा; और भी अधिक से अधिक फेफड़ों की क्षमता।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

अध्ययन में, Zyban निकोटीन रिप्लेसमेंट के साथ संयुक्त उच्चतम दर छोड़ दिया है - और उन्हें एक साथ उपयोग करते हुए अकेले या तो विधि की तुलना में अधिक प्रभावी और सफल है।
एक सुरक्षित तंबाकू उत्पाद के रूप में ऐसी बात है?एक शब्द में: नहीं। अध्ययनों से पता चलता है कि कम टार, प्रकाश या कम निकोटीन केवल कार-cinogens का एक ही राशि श्वास, लेकिन यहां तक ​​कि धूम्रपान और अधिक द्वारा अपने कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है नहीं कर रहे हैं कि उन लोगों के लिए नियमित रूप से सिगरेट से स्विच - जो लोग और अधिक गहराई से और अधिक inhaling अक्सर। सिगार और पाइप सिगरेट की तुलना में सुरक्षित दिखाई दे सकते हैं, जबकि, सिगार और पाइप धूम्रपान करने वालों के लिए अभी भी 50-70% गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में फेफड़ों के कैंसर पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। निर्धूम तंबाकू बेहतर नहीं है। आप अपने फेफड़ों में साँस लेना नहीं है हालांकि, रसायन आप अधिक होने की संभावना मुंह, गले और घेघा के कैंसर पीड़ित करने के लिए कर रही है, अपने मुंह और ऊपरी हवा-तरीकों में श्लेष्मा झिल्ली में प्रवेश करते हैं।
प्रक्रियाओं

एक धूम्रपान बंद विशेषज्ञ या इस क्षेत्र में प्रशिक्षित एक मनोवैज्ञानिक द्वारा प्रदान की काउंसिलिंग छोड़ दी, जो उन लोगों के 25 प्रतिशत से अधिक मदद करने के लिए पाया गया है। निकोटीन प्रतिस्थापन के साथ संयुक्त जब यह विशेष रूप से प्रभावी है। इस तरह के सलाहकारों अपने नए धूम्रपान मुक्त जीवन शैली के साथ काम पर सुझाव देने के लिए और आप पहली जगह में प्रकाश करने के लिए प्रोत्साहित किया है कि चलाता नियंत्रित करने के लिए तुम्हें सिखाने।
प्राकृतिक तरीकों

निश्चित आप धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए दिखाया गया है कि कोई वैकल्पिक उपचार कर रहे हैं। हालांकि, कई लोगों पतली सुई अपने शरीर पर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर डाला जाता है एक प्राचीन चीनी पद्धति है जिसमें एक्यूपंक्चर, की कसम खाता हूँ। सुई का उपयोग करने के अलावा, acpuncturist अपने कान के किनारे करने के लिए छोटे स्टेपल या छोटे छर्रों भी संलग्न कर सकते हैं। क्या आप एक सिगरेट लालसा जब भी इन पर प्रेस करने की जरूरत है। ऐसा करने से नशे की लत व्यवहार के साथ जुड़े मस्तिष्क के एक भाग को प्रोत्साहित करने के लिए सोचा था, और यह धूम्रपान करने के लिए अपने आवर्ती आग्रह करता हूं कि शांत करने के लिए प्रकट होता है।

No comments:

Post a Comment