Sunday, September 6, 2015

Sleep apnoea


जीवनशैली में परिवर्तन

और सबसे पहले, स्लीप एपनिया के साथ लगभग हर किसी के लिए वजन कम करने की जरूरत है। अध्ययन सांस लेने में रुकावट की आवृत्ति आप अपने आदर्श वजन से अधिक कर रहे हर 10 प्रतिशत के लिए 32 प्रतिशत बढ़ जाती है कि पता चला है। तो 26 प्रतिशत से एपनिया एपिसोड कम कर सकता है अपने वजन का सिर्फ 10 प्रतिशत खोने। आप भी मादक पेय पदार्थों और शाम में (जैसे एंटीथिस्टेमाइंस या नींद की गोलियों के रूप में) sedating medictions से बचने के लिए चाहता हूँ। दोनों अपने गले की मांसपेशियों को आराम करने और अपनी सांस की नली में शिथिलता के लिए उन्हें और अधिक संभावना कर सकते हैं।

  
हल्के स्लीप एपनिया के लिए एक और महत्वपूर्ण सुझाव अपनी पीठ पर नहीं, अपने पक्ष या पेट पर सोने के लिए है। कारण गुरुत्वाकर्षण है: आप अपनी पीठ पर सो, जब वह अपने एयरवे के ऊपरी भाग पर खींचती है। कोमल तालू ऊतक को प्रोत्साहित करने के लिए नीचे सूखना और हवा का प्रवाह अवरुद्ध करने के लिए। अपने पक्ष पर रहने के लिए एक अच्छा तरीका है अपने पजामा के पीछे या एक टी-शर्ट पर एक छोटे से जेब में एक टेनिस गेंद सिलाई करने के लिए है। आप अनजाने में अपनी पीठ पर रोल करता है, तो यह आपको परेशान करेंगे।

  
शायद सबसे प्रभावी और व्यापक रूप से इस्तेमाल के लिए घर उपचार प्रतिरोधी एपनिया के लिए, हालांकि, एक CPAP मशीन (पत्र 'सतत सकारात्मक एयरवे प्रेशर' के लिए खड़े) नामक एक कृत्रिम सांस लेने की युक्ति है। एक बिस्तर जनरेटर से मिलकर ट्यूब और नाक मुखौटा (उदाहरण के सामने देखें) जोड़ने, डिवाइस नींद के दौरान खुला अपने गले रखने में मदद करता है, जो अपनी नाक में दबाव हवा की एक सतत स्ट्रीम चल रही है। एक प्रमुख दोष यह है कि आप अपने एपनिया के रूप में जल्द ही आप को रोक वापस आ जाएगी, क्योंकि जीवन के लिए उपकरण का उपयोग करना होगा कि है। नियमित CPAP उपयोगकर्ताओं हालांकि, रिपोर्ट है कि वे कम थक गया और दिन के दौरान एक बेहतर मूड में हैं, जिसका मुख्य कारण बेहतर महसूस कर रही। वे एक बदलाव के लिए कुछ नींद क्योंकि पार्टनर्स, बहुत खुश हैं।

प्रक्रियाओं

कभी कभी CPAP मशीन, वजन घटाने या अन्य जीवन शैली के उपायों की समस्या को खत्म करने के लिए नहीं है। या आप गंभीर स्लीप एपनिया के साथ का निदान या एक हृदय की स्थिति या अक्सर श्वसन संकट है हो सकता है। ऐसे मामलों में, अपने चिकित्सक सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

  
एपनिया के इलाज के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया प्रक्रियाओं में से एक Uvulopalatopharyngoplasty है (UPPP)। इसके नाम के बावजूद, इस ऊतक आप अभी भी उन्हें दिया है, तो अपने टॉन्सिल सहित अपने गले के पीछे अलिजिह्वा और अन्य कोमल तालू के ऊतकों से हटा दिया जाता है, जिसमें एक काफी सरल सर्जरी है। लक्ष्य को अपने एयरवे व्यापक बनाने के लिए और भी अपने श्वास के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं कि असामान्य मांसपेशी आंदोलनों को कम करना है। खर्राटों बहुत प्रक्रिया से कम है जबकि। UPPP यह गुजरना, जो उन लोगों के बारे में केवल 50 प्रतिशत में एपनिया समाप्त। एक और कम आक्रामक प्रक्रिया एक सर्जन अपनी जीभ के आधार पर ऊतकों को नष्ट करने के बजाय एक छुरी के स्पेक्ट्रम का उपयोग करता है जिसमें रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक है। इस प्रक्रिया में काम करने के लिए इलाज के सत्र की एक संख्या है, प्रत्येक के बारे में 20 मिनट लेने के लिए आवश्यक हैं। पृथक केवल हल्के प्रतिरोधी एपनिया के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन सफलता की दर ऊंची है।

  
कई सालों के लिए एक ट्रेकियोस्टोमी स्लीप एपनिया के लिए ही इलाज किया गया था। लगभग 100 प्रतिशत सफल है, जबकि प्रक्रिया एपनिया जीवन को खतरा पैदा होने पर ही आज की सिफारिश की है। यह अपनी सांस की नली में एक स्थायी, 5 प्रतिशत टुकड़ा आकार छेद खोलने और एक ट्यूब डालने शामिल है। आप सामान्य रूप से बात कर सकते हैं तो ट्यूब जागने घंटे के दौरान बंद रहता है। तो फिर आप सोने से पहले इसे खोलने के लिए इतना है कि बाधित एयरवे दरकिनार सीधे आपके फेफड़ों में sairflows।

> आप स्लीप एपनिया है तो दिल का दौरा एक गंभीर खतरा है, लेकिन चेतावनी के संकेत आसानी से याद कर रहे हैं। एपनिया दिन के दौरान पूरी तरह से सामान्य दिल की धड़कन है करने के साथ यह आम बात है। सबसे ईसीजी प्रदर्शन कर रहे हैं। आप सो रहे हैं लेकिन, एक बार एपनिया एपिसोड के दौरान आपके दिल की धड़कन को नाटकीय रूप से धीमा कर सकते हैं (और कुछ मामलों में कुछ सेकंड के लिए पूरी तरह से बंद)। दिल, किसी भी मांसपेशियों की तरह, ईंधन के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करता है। ईंधन दूर ले लो और हृदय की मांसपेशी के एक पड़ाव पर sputters। अच्छी खबर यह है स्लीप एपनिया ठीक से इलाज किया जाता है एक बार दिल अनियमितताओं अच्छे के लिए गायब हो सकता है।



                                
बेहतर CPAP मास्क के साथ बेहतर साँस लेने

CPAP मशीन ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के इलाज के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं या बस कुछ ही महीनों (सांख्यिकी एक n तीन उपयोगकर्ताओं जारी रखने के लिए विफल रहता है कि पता चलता है) के बाद बंद नहीं होगा। समस्या चेहरे नकाब यह असुविधाजनक पहनने के लिए कर रही है, बहुत अच्छी तरह से फिट नहीं है कि हो सकता है। लेकिन समाधान के एक नंबर रहे हैं:शैली। तो, अपने डॉक्टर से अलग सिर गियर शैलियों पर चर्चा आप ठीक से फिट बैठता है कि एक मुखौटा लगता है जब तक प्रयोग। सबसे मशीनों के लिए hoses मुखौटा के किसी भी शैली फिट होगा। तुम भी अपने चेहरे और सिर का आकार के लिए एक मुखौटा कस्टम फिट हो सकता है।विविधता भी है। मुखौटा के एक से अधिक शैली खरीदें और त्वचा की जलन को रोकने के लिए उन्हें बारी बारी सेअपने चेहरे पर। आप के लिए और मुखौटा सही ढंग से फिट है कि उचित स्तर पर सेट हवा का प्रवाह है सुनिश्चित करें।नाक mucosa के बाहर सुखाने के लिए एक समस्या है, तो गर्मी आर्द्रीकरण कर सकते हैं।सामग्री। जेल की तरह सामग्री के साथ किया newers मास्क की एक कोशिश करें। ये मुश्किल है, प्लास्टिक मास्क से भी कम समय चेहरे जलन का कारण। पारदर्शी मास्क भी उपलब्ध हैं।

No comments:

Post a Comment