Wednesday, September 9, 2015

Urinary Incontinence


आप है जब भी अक्सर 'जाना होगा', या आप बस में नहीं पकड़ सकते हैं, असुविधा (और शर्मिंदगी) अक्सर का पालन करें। दिल ले लो: कई समाधान कर रहे हैं - अभ्यास से करने के लिए दवाओं के लिए असंयम के सभी के लिए भी आम अभिशाप।
क्या हो रहा है
1 लाख से अधिक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के मूत्र असंयम है, लेकिन कई उनके डॉक्टरों को बताना नहीं है, या तो वे शर्मिंदा कर रहे हैं या क्योंकि वे गलती से यह बड़ी हो रही का सिर्फ एक हिस्सा है। अपने डॉक्टर से आप पर नियंत्रण या इस हालत के इलाज में मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं एक बहुत कुछ है, क्योंकि यह बहुत बुरा है। पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों गर्भावस्था और प्रसव के दौरान तनावपूर्ण हो, और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन मूत्र का आग्रह करने के लिए जोड़ें: मूत्र असंयम अधिक बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए एक समस्या है। पुरुषों में, असंयम प्रोस्टेट समस्याओं या सर्जरी (प्रोस्टेट बढ़ने देखें) के कारण हो सकता है। अन्य सामान्य कारणों में मधुमेह, दवाएं, मूत्र मार्ग में संक्रमण और संरचनात्मक समस्याओं में शामिल हैं।
    
असंयम के दो आम प्रकार के होते हैं। आप हँसते जब आप एक छोटे से रिसाव है, कि तनाव असंयम है, छींक या (शायद, कुछ उठाने या कठिन चल रहा है) खुद डालती है। आपका मूत्र दबानेवाला - मूत्राशय से मूत्र वहन करती है जो मूत्रमार्ग, कि चारों ओर मांसपेशियों - कमजोर है और 'तनाव' के दौरान खुलता है। आप पेशाब और आप बाथरूम के लिए यह नहीं हो सकता है कि एहसास करने के लिए अप्रत्याशित भारी आग्रह है, तो आप असंयम, पेशाब करने के लिए बहुत-अक्सर जरूरत से आग्रह करता हूं मिल गया है। आग्रह करता हूं कि असंयम के साथ, मूत्राशय के आसपास की मांसपेशियों अचानक अनुबंध जब समस्याएं उत्पन्न होती हैं, और अचानक आपको जाना है। आपका स्फिन्क्टर और अपने श्रोणि की मांसपेशियों के प्रवाह को रोकने के लिए सक्षम हो सकता है, लेकिन अपने मूत्राशय राहत पर जोर दे रहा है।

  
असंयम के और अधिक गंभीर प्रकार अतिप्रवाह असंयम और कुल असंयम कहा जाता है। इन शर्तों के साथ लोग अक्सर मूत्र अतिप्रवाह धारण करने के लिए विशेष उपकरणों की जरूरत है।
संभावना पहला कदम

    
इस तरह के एक मूत्र पथ के संक्रमण के रूप में किसी भी योगदान हालत के लिए इलाज हो जाओ।
    
पेल्विक फ्लोर व्यायाम या मूत्राशय प्रशिक्षण अभ्यास।
    
आप क्या खाने और पीने और जब देखो।
    
दवाएं नियंत्रण में सुधार करने के लिए।
    
अन्य उपचार में मदद नहीं करते हैं तो सर्जरी।सवाल पूछने के लिए

    
मेरी असंयम और स्वास्थ्य की स्थिति या मैं ले जा रहा हूँ कि एक दवा से संबंधित हो सकता है?
    
मैं अभ्यास या मूत्राशय नियंत्रण प्रशिक्षण के साथ मेरी समस्या को पूरी तरह से रोकने डाल सकते हैं?
    
मेरी असंयम के लिए योगदान किया जा सकता है कि अपने आहार में कुछ भी नहीं है?
    
मैं उम्र के रूप में इस समस्या को बदतर हो जाएगी?
    
अन्य लक्षण क्या मैं के लिए देख होना चाहिए यदि ऐसा है, और है - यह एक और अधिक गंभीर स्वास्थ्य की स्थिति की 'चेतावनी संकेत' है?उपचार

नियंत्रण में सुधार करने के लिए श्रोणि मंजिल मांसपेशियों का व्यायाम और मूत्राशय प्रशिक्षण - तनाव और आग्रह करता हूं कि असंयम के लिए, कई लोगों को जीवन शैली में परिवर्तन के साथ सफलता है। आहार और पीने की आदतों में परिवर्तन भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अपने चिकित्सक से दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं, और कई सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए उपलब्ध हैं।

जीवनशैली में परिवर्तन

निम्नलिखित रोजमर्रा के उपायों आप बेहतर इस स्थिति पर नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि समस्या को खत्म कर सकते हैं:

    
पेल्विक फ्लोर व्यायाम जानें। तनाव के लिए अच्छा है और आग्रह करता हूं कि असंयम, इन अभ्यासों मूत्राशय का समर्थन करने वाले पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों को मजबूत बनाने। समय समय पर के रूप में कसकर अपने श्रोणि की मांसपेशियों अनुबंध शुरू करने के लिए



                                                                     
उपचार के विकल्पजीवन शैली में परिवर्तन---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------पेल्विक फ्लोर व्यायाम पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों को मजबूत बनाना।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मूत्राशय प्रशिक्षण बाथरूम दौरे के बीच के अंतराल को बढ़ाता है।----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आहार भोजन ट्रिगर्स से बचें; रात में तरल पदार्थ की सीमा।-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------वजन घटाने मूत्राशय पर दबाव से छुटकारा दिलाता है।

दवाओं------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------एंटीबायोटिक्स मूत्र मार्ग में संक्रमण को साफ़ करें।------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ तनाव के रूप में मदद के लिए दवाओं मूत्र दबानेवाला बंद रखना।-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आग्रह करता हूं कि फार्म के लिए दवाओं involutionary मूत्राशय संकुचन समझो।प्रक्रियाओं---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------मूत्राशय गर्दन या मूत्र दबानेवाला यंत्र के लिए अक्सर सर्जरी।
संभव के रूप में प्रवाह को रोकने के लिए जब पेशाब। (महिलाओं को भी योनि क्षेत्र से अनुबंध करना चाहिए।) तो फिर तुम पेशाब नहीं कर रहे हैं, जब इन मांसपेशियों tensing का अभ्यास करेंगे। लेकिन अपनी सांस रोक या मूत्राशय के लिए दबाव कहते हैं जो अपने पेट, कमर या जांघ की मांसपेशियों, निचोड़ नहीं है। (बस कुछ सेकंड के लिए पकड़) तेजी से लोगों के साथ (5 से 10 सेकंड के लिए पकड़) धीमी गति से संकुचन की एक श्रृंखला बारी, दैनिक व्यायाम करते हैं। तीन बार दैनिक व्यायाम दोहरा, 10 से 15 के संकुचन के सेट अप करने के लिए काम करते हैं। आप एक कतार में खड़े या अपने डेस्क पर बैठे हैं, और कोई भी कभी भी पता चल जाएगा, ड्राइविंग कर रहे हैं, श्रोणि मंजिल व्यायाम करते हैं। महिलाओं के लिए, अपने चिकित्सक से आगे अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त योनि शंकु के साथ अभ्यास करने की सिफारिश कर सकता है।

    
आप असंयम आग्रह किया है कि अगर मूत्राशय-प्रशिक्षण की कोशिश करें। आप इस तरह के हर घंटे के रूप में सेट अंतराल पर voiding से शुरू करते हैं। तुम बाथरूम दौरे के बीच सामान्य से तीन या चार घंटे का प्रबंधन कर सकते हैं तो जब तक आप धीरे-धीरे अंतराल वृद्धि हुई है।
    
ट्रिगर्स की जाँच करें। कई खाद्य पदार्थों के अधिक बार बाथरूम के लिए भेज सकते हैं। ये कार्बोनेटेड पेय, कैफीन, अल्कोहल, खट्टे फल और जूस, टमाटर उत्पादों, मसालेदार भोजन, चॉकलेट, चीनी, शहद, कृत्रिम मिठास और दूध उत्पादों में शामिल हैं। 10 दिनों के लिए बदले में प्रत्येक को नष्ट करने का प्रयास करें और किसी भी सुधार पर ध्यान दें।
    
वजन कम। यदि आप मोटे हैं, तो अतिरिक्त किलो एक मौजूदा समस्याओं को बदतर बना रही है, मूत्राशय पर अधिक दबाव लागू कर सकते हैं।
    
धूम्रपान छोड़ दें। निकोटीन मूत्राशय परेशान है, तो धूम्रपान करने वालों में ज्यादा असंयम की समस्याओं के लिए और अधिक होने की संभावना है।
    
अगर तुम उन्हें जरूरत सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करें। कुछ महिलाओं को लीक या इस तरह के मूत्र को ब्लॉक करने के लिए मूत्रमार्ग ढाल या टोपी के रूप में 'बाधा उपकरणों' को पकड़ने के लिए फोम पैड से लाभ। पुरुषों के लिए विशेष रूप से डिजाइन कंडोम और ड्रिप कलेक्टरों देखते हैं। दोनों लिंगों के लिए डिस्पोजेबल जांघिया और अंडरवियर लाइनर्स की एक किस्म में उपलब्ध हैं।
    
शाम तरल पदार्थ सीमित करें। यह (मूत्रमार्ग और मूत्राशय के अस्तर जलन हो सकती है बहुत कम तरल पदार्थ पीने, वास्तव में) दिन के दौरान तरल पदार्थ की मात्रा सामान्य पीने के लिए एक अच्छा विचार है। लेकिन अगर आप रात दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले दो से चार घंटे पीने के बंद।नियंत्रण लेने

    
एक विशेषज्ञ का पता लगाएं। यदि आप एक गंभीर समस्या है, (महिलाओं के लिए) एक मूत्र रोग विशेषज्ञ या urogynaecologist है, तो अक्सर सबसे अच्छा दृष्टिकोण की पहचान कर सकते हैं।
    
एक डायरी रखें। जब आप पेशाब तीन दिनों के लिए, आप लीक की है, जब आप समस्याओं उत्पन्न होने के समय क्या कर रहे हो क्या खाने के और, तात्कालिकता की अपनी भावना को नीचे लिखें। यह आपको अपनी असंयम ट्रिगर हो सकता है क्या उजागर, और अपने चिकित्सक से आप के लिए सबसे अच्छा इलाज चयन में मदद मिलेगी मदद मिलेगी।
    
अपने पैरों को पार। क्या आप अनैच्छिक रिसाव छींक या खांसी और पैदा करने के लिए जा रहे हैं लगता है, तो यह साधारण पैंतरेबाज़ी प्रवाह रोक सकता है।
    
एक सहायता समूह में शामिल हों। बस इसी तरह embrassments सामना करना पड़ा है, जो दूसरों से बात कर बहुत आरामदायक हो सकता है। यह भी उपयोगी रणनीतियों का आदान प्रदान के लिए अच्छा मंच है।होनहार घटनाक्रमों

झुर्रियों को मिटाता है कि एक ही दवा भी असंयम से आग्रह करता हूं इलाज में मदद कर सकता है। एक परीक्षण में, botullinum विष (बोटोक्स) के एक सुरक्षित एकाग्रता पंगु और दबानेवाला यंत्र की मांसपेशियों को आराम करने के लिए मूत्राशय में इंजेक्ट किया गया था। लगातार असंयम की समस्याओं के साथ रोगियों में, के बारे में दो तिहाई इस उपचार के दौर से गुजर के बाद महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव किया।

दवाएं
जीवन शैली में परिवर्तन और अभ्यास अकेले आपकी समस्या को दूर नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक भी दवा के साथ इसे इलाज के लिए चाहते हो सकता है। आप एक मूत्र पथ के संक्रमण (शीघ्र ही पर देखें) बेशक, अगर आप पहली बार इसे स्पष्ट करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं दिया जाएगा।

  
तनाव और आग्रह करता हूं कि दोनों असंयम के लिए: अपने डॉक्टर से इस तरह के imipramine (Tofranil) या doxepin (Sinequan) के रूप में, एक ट्राइसाइक्लिक एंटी लिख सकते हैं। ये दवाएँ, मूत्र दबानेवाला यंत्र को मजबूत मूत्राशय आराम करो और अनैच्छिक मूत्राशय संकुचन को रोकने के। और वे पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए काम करते हैं। Postmenopasual महिलाओं, ऐसी योनि के लिए लागू कर रहे हैं कि क्रीम, मलहम और pessaries, के रूप में विभिन्न सामयिक एस्ट्रोजन उत्पादों के लिए अक्सर सिफारिश कर रहे हैं।

  
तनाव असंयम के लिए: अपने चिकित्सक (आमतौर nonprescription decongestants में पाया जाता है) ऐसे इफेड्रिन और psuedoephedrine के रूप में अल्फा एड्रीनर्जिक एगोनिस्ट, सुझाव देने के लिए की संभावना है। इन दवाओं को खोलता है और मूत्र दबानेवाला यंत्र बंद कर देता है कि मांसपेशियों को मजबूत बनाने।

  
आग्रह करता हूं कि असंयम के लिए: आप इस तरह की अनैच्छिक मूत्राशय संकुचन को रोकता है जो oxybutynin (Ditropan) के रूप में, एक कोलीनधर्मरोधी दवा दी जा सकती है। ऐसे Merbentyl के रूप में कुछ antispasmodics, भी नियंत्रण की समस्याओं से आग्रह करता हूं करने में मदद कर सकता है; वे मूत्राशय आराम में मदद।

  
सभी दुष्प्रभाव हो असंयम के इलाज के लिए इस्तेमाल किया दवाओं इतना है कि समय और खुराकों को समायोजित किया जा सकता है ताकि यदि आवश्यक हो तो अपनी दवा, आप कैसे प्रभावित करता है अपने चिकित्सक को बताने के लिए सुनिश्चित करें।
मदद बायोफीडबैक कर सकते हैं?इलेक्ट्रॉनिक बायोफीडबैक उपकरणों का इस्तेमाल किया है जो महिलाओं के एक अध्ययन में, 79% पूरी तरह से असंयम को नियंत्रित करने में सक्षम थे या एक उल्लेखनीय सुधार दिखाया। एक बायोफीडबैक नजर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक संकेतों रिले करने के लिए, एक छोटे से 'जांच' योनि या मलाशय में डाला जाता है। सही ढंग से पेल्विक फ्लोर व्यायाम कर रही है, पर नजर रखने के एक बीप या प्रकाश की एक फ्लैश के साथ अच्छा प्रदर्शन पुरस्कार। अध्ययन बायोफीडबैक उपकरण नियंत्रण तकनीकों में सुधार करने में मदद करता है कि पता चला है।
जो दवाओं असंयम का कारण बन सकता है?सबसे समस्याग्रस्त दवाओं के अलावा अनिद्रा के लिए उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित मूत्रल, कुछ अवसादरोधी दवाओं, एंटीथिस्टेमाइंस, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स हृदय रोग के लिए और बनी रहती हैं। आप इन दवाओं का सेवन के किसी भी ले जा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। शायद एक और दवा के बजाय निर्धारित किया जा सकता है।
प्रक्रियाओं

अधिक गंभीर आग्रह करता हूं कि असंयम के लिए, डॉक्टरों महिलाओं ट्रांसवेजिनल श्रोणि मंजिल बिजली की उत्तेजना, मूत्राशय और मूत्र दबानेवाला यंत्र के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कोमल बिजली की उत्तेजना का उपयोग करता है कि एक दर्द रहित प्रक्रिया की कोशिश की सिफारिश कर सकता है। एक अन्य विकल्प त्रिक तंत्रिका उत्तेजना है। यह मूत्राशय में नसों और नियंत्रण मांसपेशियों की ऐंठन को प्रोत्साहित करने के लिए, अपनी पीठ के निचले हिस्से में त्रिक नसों को अपने पेट में प्रत्यारोपित एक छोटा सा उपकरण से बिजली दालों भेजने शामिल है।

  
संरचनात्मक समस्याओं के लिए कई संभावित शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं कर रहे हैं। मूत्राशय गर्दन और मूत्रमार्ग उनके उचित स्थिति में सिलना रहे हैं, जिसमें मूत्राशय गर्दन निलंबन, एक उत्कृष्ट सफलता दर है। यदि आप गंभीर तनाव असंयम है, तो आप एक गोफन प्रक्रिया के साथ मदद की जा सकती है। यहाँ सर्जन एक सिंथेटिक गोफन या मांसपेशियों के ऊतकों से बने एक साथ पेट की दीवार को मूत्रमार्ग और मूत्राशय गर्दन देता है। आपके मूत्र दबानेवाला अच्छी तरह से या सब पर काम नहीं करता है, एक कृत्रिम स्फिन्क्टर प्रत्यारोपित किया जा सकता है। कुछ मामलों में, आप के बजाय और अधिक मजबूती से बंद स्फिन्क्टर मूत्रमार्ग के आसपास थोक प्रदान करते हैं और मदद करने के लिए कोलेजन (या अन्य सामग्री) के इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा क्या है के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

No comments:

Post a Comment