Saturday, September 12, 2015

PREVENTIVE TESTS--CONTINUE


ग्लूकोज माप
परीक्षण के बारे में। ग्लूकोज परीक्षण आपके रक्त में शर्करा की मात्रा को मापने और मधुमेह के लिए स्क्रीन या मधुमेह के उपचार के प्रभाव का आकलन करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। Peristently उच्च शर्करा की मात्रा मधुमेह की एक बानगी हैं और गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए पीड़ित द्वारा शीघ्र प्रबंधन की आवश्यकता है।
यह कैसे किया जाता है? रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर विभिन्न परीक्षणों का उपयोग करके मापा जा सकता है। उपवास रक्त ग्लूकोज परीक्षण सरल और सस्ती है; आप एक खून का नमूना लिया है इससे पहले कि आप 8 से 12 घंटे की अवधि के लिए खाने को नहीं है। दो अवसरों पर खून की प्रति लीटर 7 mmol ऊपर शर्करा की मात्रा मधुमेह का संकेत मिलता है। (5.5-6.9 नीचे के स्तर से मधुमेह का कारण हो सकता है कि संभावित समस्याओं का संकेत मिलता है।) एक रक्त ग्लूकोज परीक्षण और अधिक सटीक हो सकता है (एक भोजन के बाद रक्त ग्लूकोज परीक्षण कहा जाता है) खाने के बाद दो घंटे लिया; 11 mmol ऊपर / एल या का एक स्तर मधुमेह इंगित करता है। इन परीक्षणों अधूरी हैं, तो एक मौखिक शर्करा सहिष्णुता परीक्षण किया जा सकता है। इस परीक्षण में आप एक उच्च ग्लूकोज पेय दिया जाता है और मूत्र बाद में घंटे के एक नंबर के लिए मापा जाता है।



      
आप पहले से ही मधुमेह है, एक हीमोग्लोबिन ए 1 सी टेस्ट (यह भी एक glycated हीमोग्लोबिन परीक्षण कहा जाता है) अपने चिकित्सा प्रभावी है कि क्या आकलन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह पिछले 8 से 10 सप्ताह से अधिक औसत रक्त ग्लूकोज मूल्यों का एक अच्छा अनुमान प्रदान करता है। घर की निगरानी (देखें नीचे) भी महत्वपूर्ण है।
कितनी बार यह आवश्यक है? मधुमेह ऑस्ट्रेलिया और नई Zeland रक्त ग्लूकोज परीक्षण 55 की उम्र से हर तीन साल में प्रदर्शन किया जा सलाह देते हैं।
आप अधिक बार, तो इस परीक्षण की आवश्यकता होगी ..

    
आप मोटापे से ग्रस्त है और / या शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं।
    
यदि आप उच्च रक्तचाप है।
    
आप उच्च कोलेस्ट्रॉल है
    
आप एक स्वदेशी ऑस्ट्रेलियाई, प्रशांत द्वीप या भारत उपमहाद्वीप या चीन से हैं।
    
ऊपर के सभी: ग्लूकोज परीक्षण पहले 45 साल की उम्र से जरूरत हो सकती है और अधिक से अधिक बार हर तीन साल से किया जा; अपने डॉक्टर के साथ आवृत्ति पर चर्चा की।
    
आप मधुमेह है। (घर की निगरानी के रूप में अक्सर के रूप में कई बार तंग (नियंत्रण के लिए एक दिन)।
    
अगर आप मधुमेह के एक परिवार के इतिहास है।
    
आप गर्भवती थे जब आप मधुमेह था।

                                                   
गृह ग्लूकोज की निगरानी
आप टाइप 1 मधुमेह है, तो आपको लगता है कि रक्त में शर्करा की मात्रा तंग नियंत्रण में कर रहे हैं सुनिश्चित करने के लिए घर पर अपने ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करने के लिए चार या अधिक बार एक दिन की जरूरत हो सकती है।

  
टाइप 2 मधुमेह के साथ कई लोगों को एक दिन में सिर्फ एक बार उनके शर्करा के स्तर की जाँच करें। हालांकि, अधिक बार यह आपके रक्त में शर्करा की मात्रा और रोग के बेहतर नियंत्रण के लिए अनुमति देता है की तुलना में परीक्षण।

   
भले ही आपके पास मधुमेह की किस प्रकार की, 8 mmol / एल अप करने के लिए 4 और 6 mmol / एल और सोने के स्तर के बीच पूर्व भोजन ग्लूकोज के स्तर के लिए लक्ष्य

  
घर परीक्षण किट के कई प्रकार के उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय एक अपनी उंगलियों से खून की एक बूंद आकर्षित करने के लिए एक विशेष Lancing डिवाइस का उपयोग शामिल है। (ए लेजर-पिकअप डिवाइस बच्चों के लिए उपलब्ध है।) रक्त एक मिनट से भी कम समय में आप अपने ग्लूकोज का स्तर देता है कि एक मीटर से एक विशेष परीक्षण पट्टी पर रखा गया है और पढ़ा जाता है। , परिणामों का अनुकूलन एक महीने में एक बार मीटर का परीक्षण करने के लिए, यह साफ रखने के लिए और नए सिरे से परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग करें।

  
अन्य उपकरणों अक्सर अपनी उंगली उठा से कम दर्दनाक है जो अपने प्रकोष्ठ से रक्त की मात्रा मिनट आकर्षित। इसके अलावा, ग्लूकोज को मापने के लिए, कुछ घर पर नज़र रखता है मधुमेह ketoacidosis नामक एक जीवन के लिए खतरा जटिलता शरीर में निर्माण और पैदा कर सकता है, जो कीटोन बुलाया रक्त में पदार्थों को मापने। हीमोग्लोबिन A1C के लिए एक घर परीक्षण किट भी अब उपलब्ध है।

  
अमेरिका, GlucoWatch जीवनीकार से निगरानी के एक नए प्रकार आप एक घड़ी की तरह अपनी कलाई पर पहनने के लिए एक बैटरी-पाउडर डिवाइस है। यह त्वचा के माध्यम से दर्द रहित विद्युत धाराओं भेजकर शर्करा की मात्रा को मापता है। घड़ी भी नींद के दौरान, अप करने के लिए 12 घंटे के लिए हर 20 मिनट में पढ़ने के लिए एक ग्लूकोज प्रदान कर सकते हैं। इस डिवाइस को केवल उंगली चुभन परीक्षण के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।



                                                       
टेस्ट सुनवाई


 
परीक्षण के बारे में। सुनवाई परीक्षण सुनवाई नुकसान का आकलन करने और समस्याओं के कारण हो सकता है कि किसी भी संरचनात्मक या तंत्रिका क्षति का पता लगाने के लिए तैयार कर रहे हैं। आप पिच और मात्रा बदलती के स्वर को सुनेंगे और भी कभी कभी पृष्ठभूमि शोर की उपस्थिति में, शब्दों की पहचान करने के लिए कहा।
यह कैसे किया जाता है? आमतौर पर सुनवाई परीक्षण एक ऑडियोलॉजिस्ट, समस्याओं की सुनवाई में एक विशेषज्ञ के द्वारा किया जाता है। आप हेडफोन या टन या शब्दों खेलता है कि एक हेडबैंड पहने हुए, एक ध्वनिरहित कमरे में बैठते हैं। कॉफी या पहले से चार घंटे के लिए कैफीन शामिल है कि उत्पादों से बचें। पूर्ण परीक्षण के लिए एक घंटे के बारे में लेता है। आपका डॉक्टर बाद में परिणामों की समीक्षा करेंगे।
कितनी बार यह आवश्यक है? यदि आवश्यक हो तो आपका डॉक्टर आपको सुनवाई एड्स या एक सुनवाई विशेषज्ञ के पास भेजा जा के बारे में जानकारी दी जाएगी, विशेष रूप से 65 साल की उम्र के बाद, नियमित जाँच या दो साल के लिए हर एक के दौरान किसी भी सुनवाई की समस्याओं के लिए स्क्रीन जाएगा।
विशेष विचार

    
इस तरह कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) और सिर के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) के रूप में उन्नत इमेजिंग तकनीक के इस तरह के कान में कोक्लीअ के रूप में ऊतकों के लिए प्रबंधन का पता लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है। परीक्षण भी आप एक कर्णावत प्रत्यारोपण के लिए एक उम्मीदवार हो सकता है कि यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
    
कुछ भीतरी कान विकार भी चक्कर के कारण और / या आप के रूप में अच्छी तरह से अपनी शेष राशि का आकलन करने के लिए परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है इसलिए समस्याओं संतुलन।

                                           
पैप स्मीयर और श्रोणि परीक्षा



 
परीक्षण के बारे में। के नाम पर इसके आविष्कारक, डा जॉर्ज पापानिकोलू, एक पैप स्मीयर गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए महिलाओं स्क्रीन करने के लिए प्रयोग किया जाता है एक सरल, दर्द रहित और कम खर्चीली प्रक्रिया है। यह आमतौर पर अपने चिकित्सक से गर्भाशय, अंडाशय और गर्भाशय ग्रीवा में समस्याओं के लिए अपने प्रजनन अंगों की जांच करता है, जिसमें एक पैल्विक परीक्षा के दौरान किया जाता है। 1991 में आस्ट्रेलियन नेशनल सरवाइकल स्क्रीनिंग कार्यक्रम की शुरूआत के बाद से crevical कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है। मामलों के हजारों जल्दी पकड़ा और पूरी तरह से इस परीक्षण के लिए धन्यवाद ठीक हो गया है।
यह कैसे किया जाता है? आप नंगा करना और अपने घुटनों के ऊपर खींचा साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा। धीरे एक साधन डालने जाएगा आपका डॉक्टर अपनी योनि और बेहतर विचार क्षेत्र को खोलने के लिए एक वीक्षक बुलाया। पैप स्मीयर के लिए, कोशिकाओं की एक झाड़ू गर्भाशय ग्रीवा से लिया जाता है और विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा। रक्त परिणामों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए सबसे अच्छा समय एक पैप स्मीयर दो सप्ताह अपनी माहवारी की शुरुआत के बाद है के लिए है।कितनी बार यह आवश्यक है? राष्ट्रीय सरवाइकल स्क्रीनिंग कार्यक्रम 18 साल की उम्र से अधिक के सभी महिलाओं के लिए ऑस्ट्रेलिया में हर दो साल में पैप स्मीयर सिफारिश की है या वे यौन रूप से सक्रिय हो जाते हैं। न्यूजीलैंड में, एक पैप स्मीयर हर तीन साल की सिफारिश की है। यह भी ऐसी डिम्बग्रंथि ट्यूमर के रूप में स्थितियों के लिए देखने के लिए अपनी पैप स्मीयर के साथ-साथ एक पैल्विक परीक्षा के लिए एक अच्छा विचार है।आप अधिक बार यदि इन परीक्षणों की आवश्यकता होगी ..

    
आपका पैप स्मीयर परिणाम असामान्य या अस्पष्ट हैं। (पैप निम्नलिखित 18 महीने या असामान्य ऊतक लिए देखने के लिए एक ताल का उपयोग करता है, जो एक योनिभित्तिदर्शन, पर हर छह महीने धब्बा।)
    
यदि आपको जननांग में कैंसर को मिला है। (पैप स्मीयर और डॉक्टर के विवेक पर प्रतिवर्ष या अधिक बार पैल्विक परीक्षा)।
    
आप गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अधिकांश मामलों का कारण बनता है, जो मानव पैपिलोमा वायरस, के लिए सकारात्मक परीक्षण। (कम से कम सालाना पैप स्मीयर और श्रोणि परीक्षा।)

No comments:

Post a Comment